शीतल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sheetal Name Meaning in Hindi

शीतल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sheetal Name Meaning in Hindi

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि माता पिता अपने बच्चे के लिए लेटेस्ट और ट्रेंडी नाम की ही तलाश करते हैं। परंतु केवल ट्रेंडी नाम रखना काफी नहीं है बल्कि नाम का पारंपरिक होना भी जरूरी है। साथ ही नाम का अर्थ भी अच्छा होना जरूरी है ताकि आगे चलकर कोई समस्या आपके बच्चे के उज्जवल भविष्य के लिए बाधा न बने। लेकिन ऐसा नाम आप ढूंढने में असमर्थ हैं तो इसके लिए हमारे लेख को जरूर पढ़ें। आज नामों के विषय में हम लड़कियों के नाम ‘शीतल’ जो कि काफी लोकप्रिय नाम है, के बारे में बात करेंगे। यदि आपको यह नाम पसंद है तो इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

शीतल नाम का मतलब और राशि

हर नाम का अपना एक अलग अस्तित्व होता है जिससे लोग खुद को जोड़ पाते हैं। यदि आप अपनी बेटी के लिए ऐसे नाम की तलाश कर रहे थे तो आपको आज का नाम काफी पसंद आया होगा। शीतल लड़कियों का बहुत लुभावना नाम है। जिसका अर्थ शांति, शांत, सौम्य, हवा, चांद होता है। इस नाम का अर्थ ही शीतल नाम की लड़कियों को अन्य लड़कियों से अलग करता है। साथ ही इसकी राशि के बारे में बोला जाए तो इस नाम की राशि ‘श’ से शुरू होने के कारण कुंभ होती है। यदि आप इस नाम से सहमत हैं तो इसके बारे में जरूरी जानकारी का होना आपके लिए बहुत जरूरी है, इसलिए आगे जरूर पढ़ें।

नाम  शीतल
अर्थ शांति, शांत, सौम्य, हवा, चांद
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष  7
राशि  कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सा, सि, सु, स, सी)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला, बैंगनी
शुभ रत्न नीलम रत्न

शीतल नाम का अर्थ क्या है?

शीतल लड़कियों का काफी मनमोहक नाम है जिसका अर्थ शांति, शांत, सौम्य, हवा, चांद होता है। जो उनके व्यक्तित्व और व्यवहार को परिभाषित करता है। शीतल नाम की लड़कियां सीधी साधी और भोली-भाली स्वभाव की होती हैं। शीतल नाम की लड़कियां जो भी कहती हैं अपने दिल से कहती हैं। शीतल नाम की लड़कियां काफी ईमानदार और समझदार होती हैं। इन लड़कियों को दोस्ती करना बहुत पसंद होता है। इसलिए शीतल नाम की लड़कियों के जीवन में दोस्तों की कोई कमी नहीं होती है। इन लड़कियों को अपने लक्ष्य को पाने की ललक होती है। शीतल नाम की ये लड़कियां दयावान भी होती हैं।

शीतल नाम का राशिफल

शीतल नाम की राशि कुंभ होती है। इसका मतलब यह है कि कुंभ राशि के जातकों के जो भी गुण होंगे वो शीतल नाम के लड़कियों में भी देखने को मिल सकती है। कुंभ राशि की शीतल नाम की लड़कियां दिल की साफ मगर गुस्से वाली होती है। छोटी छोटी बातों पर ये नाराज हो सकती हैं। इसलिए इनके प्रियजन इनसे संभल कर बात करते हैं। कुंभ राशि की शीतल नाम की लड़कियों का हृदय बहुत उदार होता है। इनमें गरीब लोगों के प्रति बहुत दया भावना होती है जिसकी वजह से ये इनकी मदद के लिए हमेशा तत्पर रहती हैं, जो इनकी सबसे बड़ी खूबी है।

शीतल नाम का नक्षत्र क्या है?

शीतल नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र शतभिषा होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत या गोलाकार आकृति होता है। इस नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले नाम के पहले अक्षर कुछ इस प्रकार है – गो, सा, सि, सु, स, सी ।

शीतल जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

कुंभ राशि के अंतर्गत सबसे अधिक अक्षर आते हैं। जैसे की ग, स, श, श्र, द और दा और इन अक्षरों से लड़कियों के कई अच्छे अच्छे नाम होते हैं। यदि कुंभ राशि से अपनी बेटी का नाम रखना चाहते हैं तो नीचे की लिस्ट में आपको और भी बेहतर नाम मिल सकते हैं।

नाम नाम
गुंजन (Gunjan) दक्षा (Daksha)
साक्षी (Sakshi) श्रीति (Shriti)
गौरी (Gauri) श्रुति (Shruti)
सानवी (Sanvi) समीरा (Sameera)
शमिका (Shamika) श्वेता (Shweta)
श्रेयसी (Shreyasi) शांभवी (Shambhavi)

शीतल नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आपको शीतल नाम पसंद है और इसके जैसे ही कुछ और नामों की जानकारी पाना चाहते हैं ताकि आपके पास नाम रखने के लिए विकल्प की कोई कमी न हो तो आगे सूची को आपको जरूर पढ़ना चाहिए। इसमें शीतल से मिलते जुलते कुछ नामों की चर्चा की गई है।

नाम  नाम
मितल (Mital) शिल्पी (Shilpi)
नूतन (Nutan) सिया (Siya)
सोनम (Sonam) सांझी (Sanjhi)
नितल (Nital) पायल (Payal)
श्वेतल (Shwetal) किंजल (Kinjal)

शीतल नाम के प्रसिद्ध लोग

समाज में शीतल नाम की कई प्रसिद्ध हस्तियां हैं जिन्होंने अपने और माता पिता का नाम रौशन किया है और ये मुकाम उन्होंने बड़े मेहनत से अर्जित किया है। तो चलिए उन महिलाएं में से कुछ के बारे हम जानते हैं।

नाम पेशा
शीतल राजपूत पत्रकार
शीतल महाजन स्काई डाइवर
शीतल मेनन मॉडल
शीतल ठक्कर अभिनेत्री
शीतल मफतलाल उद्यमी
शीतल दाभोलकर अभिनेत्री
शीतल काबी गायिका
शीतल गौतम पूर्व टेनिस खिलाड़ी
शीतल मौलिक अभिनेत्री
शीतल जोशी यूट्यूबर

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

शीतल ‘श’ अक्षर से शुरु होने वाला बड़ा प्यार नाम है और आप ऐसे ही नाम अपनी बेटी के लिए रखने की सोच रहे हैं तो हमने ‘श’ अक्षर से कुछ प्यारे प्यारे नामों की लिस्ट बनाई है इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
शार्वी (Sharvi) शुद्ध, पवित्र
शर्वरी (Sharvari) खूबसूरत, चांदनी रात
शिवन्या (Shivanya) शक्ति का अंश, अनंत
शिविका (Shivika) पालकी, डोली
शिवि (Shivi) शासक, राज करने वाली
शगुन (Shagun) सौभाग्य, शुभता
शिवांगी (Shivangi) खूबसूरत, सर्वशक्तिमान का एक हिस्सा
शिप्रा (Shipra) चंचलता, पवित्रता
शेफाली (Shefali) सुंदर फूल, सुगंध
शुभांगी (Shubhangi) खुशियों का आगमन

आज के लेख में हमने लड़कियों के बहुत सौम्य नाम शीतल के बारे में जाना। ये लड़कियां शांति प्रिय होती हैं और अपने आस पास के माहौल को खुशनुमा और जीवंत कर देती हैं। तो यदि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हुए हों या इस नाम को लेकर सारी जानकारियां मिल गई हो तो इस नाम से अपनी बेटी का नामकरण करने में देर न करें।

यह भी पढ़ें:

सुषमा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sushma Name Meaning in Hindi
सविता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Savita Name Meaning in Hindi
संयुक्ता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sanyukta Name Meaning in Hindi