क्या बच्चे को बोतल का पानी देना सुरक्षित है ?

क्या बच्चे को बोतल का पानी देना सुरक्षित है?

अगर आप नए माता-पिता बने हैं, तो आप यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि छह महीने की उम्र में आप अपने बच्चे को क्या दे सकते हैं और क्या नहीं। हालांकि, अभी आप बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराना भी जारी रखेंगी, लेकिन उसके साथ बोतल में पानी और मैश फूड व फ्रूट प्यूरी भी देना शुरू कर सकती हैं। हम यहाँ खासतौर पर नए पैरेंट के सवालों का हल लेकर आए हैं। अगर आप भी यह जानना चाहती हैं कि क्या बच्चे को बोतल से पानी देना चाहिए या नहीं तो इस लेख को आगे पढ़ना जारी रखें।

क्या बच्चे बॉटल वाटर (बोतल का पानी) सकते हैं?

क्या बच्चे बॉटल वाटर (बोतल का पानी) सकते हैं?आप अपने बच्चे को बॉटल वाटर तभी दे सकती हैं, जब वह 6 महीने से ऊपर का हो जाए। बहुत जल्दी पानी देने से इंटॉक्सिकेशन समस्या पैदा हो सकती है। पैदा ऐसा इसलिए है क्योंकि बच्चे की किडनी अभी भी छोटी होती है जिसका मतलब है कि अभी वह इतना भर संभालने के लायक नहीं है। ध्यान रखें कि। आप इस समय बच्चे को ब्रेस्ट मिल्क या फॉर्मूला दूध के बजाय पानी देना न शुरू करें। 

बॉटल वाटर कितने प्रकार के होते हैं  

यहाँ तीन प्रकार के बॉटल वाटर के बारे में बताया गया है।

1. पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर

बॉटल वाटर का पानी तालाब, नदियों या पब्लिक नलों के जरिए आता है। इसे यूवी किरणों और सभी इनऑर्गेनिक आयन, बैक्टीरिया, गैसों का उपयोग करके इसे शुद्ध किया जाता है जो ऐसे हानिकारक होता है, लेकिन बताए गए एलिमेंट के जरिए इनमें पाई जाने वाली अन्य अशुद्धियों को साफ कर दिया जाता है। एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो बॉटल वाटर का स्वाद बिल्कुल अलग लगने लगता है।

2. मिनरल वाटर

आप सोच रही होंगी कि क्या मिनरल वाटर बच्चों के लिए सुरक्षित है? मिनरल वाटर में डिजॉल्व मिनरल की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसे ज्यादातर ग्राउंड वाटर या अंडर ग्राउंड स्प्रिंग वाटर से निकाला जाता है। बच्चों के लिए मिनरल वाटर सुरक्षित है जब तक कि डिजॉल्व मिनरल में सोडियम और फ्लोराइड का कम हो।

3. डिस्टिल वाटर 

ये पानी का सबसे प्योर फॉर्म है, डिस्टिल वाटर में कोई भी मिनरल और गैस नहीं होती है। ये उपयोग के लिए नहीं होता है बल्कि आमतौर इसे इंडस्ट्रीज के लिए उपयोग किया जाता है। 

कौन सा बॉटल वाटर बच्चों के लिए सुरक्षित होता है? 

बॉटल वाटर पैकेज्ड वाटर होता है जो अलग-अलग कंपनी द्वारा बेचा जाता है। जिस तरह से इसे कलेक्ट किया जाता है, उसके अनुसार इसका प्यूरीफिकेशन प्रोसेस और घटक तत्व अलग-अलग होता है, जिसका मतलब है कि विभिन्न कंपनियों के बॉटल वाटर के बीच बड़ा अंतर हो सकता है। बॉटल वाटर को बच्चों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण मापदंड शामिल किए गए हैं:

  • कई बॉटल वाटर कंपनियां पानी में फ्लोराइड मिलाती हैं। सीमित मात्रा में, फ्लोराइड आपके बच्चे के दाँत और मसूड़ों के लिए अच्छा है। लेकिन, फ्लोराइड की मात्रा ज्यादा होना बच्चे के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। क्योंकि इससे इनेमल फ्लोरोसिस हो सकता है, जो आपके बच्चे के दाँतों पर सफेद धब्बे के रूप में दिखाई दे सकता है, जबकि वे अभी भी बढ़ ही रहे होते हैं।
  • प्यूरीफिकेशन के रूप में बॉटल वाटर जिसमें रिवर्स ऑस्मोसिस या आयन एक्सचेंज होता है, वह आमतौर पर बच्चों के लिए सुरक्षित माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि देश में कई ऐसे जगह हैं जहाँ पानी में आर्सेनिक पाया जाता है। ऊपर  बताई गई प्रोसेस जरिए आर्सेनिक को हटाने में मदद मिलती है, जो उबलने से खत्म नहीं किया जा सकता है।
  • स्टडी से पता चला है कि पीने के पानी में अगर बड़ी मात्रा में सोडियम पाया जाता है, तो इससे ब्लडप्रेशर की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए, बच्चों के लिए कम सोडियम वाला बॉटल वाटर सबसे अच्छा ऑप्शन है।

क्या उबला हुआ पानी बच्चों के लिए अच्छा है? 

हम आमतौर पर प्लेन बॉयल्ड बॉटल वाटर को एक सेकंड सोचे बिना पी जाते हैं। लेकिन यह बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है, क्योंकि इसमें अभी भी बैक्टीरिया हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको अपने बच्चे को पानी देना ही है, जैसे कि जब आप ट्रेवल कर रही हों, तो आप बॉटल वाटर खरीद सकती हैं और यदि संभव हो तो इसे भी अपने बच्चे को देने से पहले उबाल लें। बॉटल वाटर को उबालने से एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन मिलती है और एक अच्छा तरीका है क्योंकि यह मौजूद किसी भी तरह के बैक्टीरिया को खत्म कर सकता है। यदि आप यात्रा करने की प्लानिंग कर रही हैं, तो आपको अपने साथ पर्याप्त पानी रखना चाहिए। आप पहले से ही मिनरल वाटर खरीद सकती हैं और इसे घर पर उबाल सकती हैं। अगर इसे गर्म करने की सुविधा नहीं है, केवल तभी आप पानी को बिना उबाले दे सकती हैं।

बेबी वॉटर या बॉटल वाटर 

नर्सरी वाटर या बेबी वाटर, खासतौर पर बच्चों के अनुसार होते हैं, जो इस नाम से काफी पॉपुलर भी है, इसमें लो सोडियम, सल्फेट और लो फ्लुइडाइड होता है। इससे बच्चे को सुरक्षित रूप से बॉटल वाटर दिया जा सकता है।

क्या बेबी फॉर्मूला के लिए बॉटल वाटर का उपयोग करना ठीक है? 

यदि आप बॉटल वाटर का उपयोग करके फार्मूला बना रही हैं, तो इसमें 200 मिलीग्राम से कम सोडियम होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए किसी भी बॉटल वाटर के लेबल पढ़ें। इसके अलावा, आखिरी सावधानी बरतते  हुए आप बॉटल वाटर को भी उबाल लें।

क्या आप बॉटल वाटर की जगह नल के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं?

हमारे देश के कई हिस्सों में टैप वाटर की क्वालिटी अच्छी नहीं है। नल का पानी शायद दूषित पानी भी हो सकता है। देश के कई हिस्सों में, टैप वाटर में आर्सेनिक बड़ी मात्रा में मौजूद होता है, जिसे उबालने के बाद भी खत्म नहीं किया जा सकता है। इसलिए, बच्चे के लिए इससे बचना ही बेहतर है।

बॉयल्ड बॉटल वाटर आपके बच्चे के लिए वाटर प्यूरीफायर का एक और अच्छा विकल्प है। यह बच्चों में होनी वाले डायरिया और पीलिया जैसी घातक बीमारियों की संख्या को रोकने का कार्य करता है जो आपके बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए अपने बच्चे को दिए जाने वाले पानी के बारे में बहुत सावधानी बरतें। यह सबसे अच्छा रहेगा कि आप अपने बच्चे को बॉयल्ड बॉटल वाटर दें और उसे हेल्दी और सेफ रखें।

यह भी पढ़ें: 

शिशुओं को पानी कब और कैसे पिलाएं
क्या बच्चों को ग्राइप वाटर देना चाहिए?
फॉर्मूला दूध के लिए पानी – जानें आपके बच्चे के लिए क्या सही है?