शिशु के सिर का मुलायम हिस्सा

शिशु के सिर का मुलायम हिस्सा

स्कल यानी खोपड़ी मानव शरीर की सबसे महत्वपूर्ण हड्डियों में से एक है और साथ ही, यह सबसे मजबूत हड्डियों में से भी एक है, जो कि इसकी जरूरत भी है, क्योंकि यह हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग मस्तिष्क को सुरक्षा देती है। अगर आप एक नवजात शिशु के सिर को ध्यान से देखेंगे, तो पाएंगे, कि उसका सिर तुलनात्मक रूप से मुलायम होता है। यह इतना नरम होता है, कि उसके सिर पर मुलायम स्पॉट (आमतौर पर दो) होते हैं। इन मुलायम हिस्सों को फॉन्टेनल्स कहते हैं। हालांकि, ये देखने में अजीब लग सकते हैं, पर सच्चाई यह है, कि आपके बच्चे का मुलायम सिर, जन्म के दौरान सुरक्षित और आसान डिलीवरी के लिए प्रकृति का एक तरीका होता है। यह लेख आपके बच्चे के सिर के इस कोमल हिस्से के बारे में वह सभी जानकारी देगा, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें। 

बच्चे के सिर के मुलायम हिस्से या फॉन्टेनल्स क्या होते हैं? 

न्यूबॉर्न बच्चे का सिर उसके शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा होता है, इसके बावजूद डिलीवरी के दौरान वह बर्थ कैनाल से गुजर सकता है। इसके लिए मोल्डिंग नामक एक प्रक्रिया, बच्चे को बर्थ कैनाल से आसानी से गुजरने में मदद करती है। मोल्डिंग के दौरान सिर के मुलायम हिस्से या फॉन्टेनल मोल्ड हो जाते हैं और बच्चे के सिर के आकार को छोटा कर देते हैं। जन्म के बाद जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता जाता है, खोपड़ी की हड्डियां आपस में जुड़ जाती हैं और अपना आकार ले लेती हैं। ऐसा होने पर, ये मुलायम हिस्से अंत में बंद हो जाते हैं। 

सिर पर मौजूद मुलायम हिस्से कहाँ पर होते हैं? 

फॉन्टेनल्स या मुलायम हिस्से बच्चे के सिर के ऊपर और पीछे की ओर मौजूद होते हैं। इसलिए इन्हें एंटीरियर और पोस्टीरियर फॉन्टेनल्स कहा जाता है। 

सिर पर मौजूद मुलायम हिस्से कहाँ पर होते हैं? 

एंटीरियर फॉन्टेनल मुलायम और लगभग मांसल होता है और यह सिर के ऊपरी भाग की ओर स्थित होता है। एंटीरियर फॉन्टेनल आमतौर पर लगभग 9 से 18 महीने के बीच बंद होता है। पोस्टीरियर फॉन्टेनल, एंटीरियर फॉन्टेनिले के विपरीत थोड़ा कम स्पष्ट होता है। यह बच्चे के सिर के नीचे की ओर स्थित होता है और जन्म के दौरान यह संभवत पहले से ही बंद हो सकता है। खोपड़ी के पूरी तरह से बन जाने के बाद और सिर का विकास पूरा हो जाने पर, खोपड़ी के फॉन्टेनल्स गायब हो जाते हैं। 

बच्चे के सिर पर नरम स्पॉट्स क्यों होते हैं? 

बच्चे की खोपड़ी पर स्थित मुलायम स्पॉट्स, लेबर के दौरान बच्चे को सुगमता से बाहर निकलने में मदद करते हैं। सिर पर मौजूद मुलायम स्पॉट्स बच्चे में मौजूद स्वास्थ्य संबंधी किसी समस्या या मेडिकल परेशानी का संकेत भी दे सकता है। 

बच्चे के सिर पर नरम स्पॉट्स क्यों होते हैं? 

एक नवजात शिशु को संभालते हुए आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? 

एक बच्चे को संभालना उसे दूध पिलाने और उसके डायपर बदलने से कहीं ज्यादा होता है। हर वयस्क को जिस एक बात का ध्यान रखना चाहिए, वह है सौम्य रहना। विशेषकर, नवजात शिशु के सिर को संभालते हुए इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए। 

न्यूबॉर्न के सिर का विकास उसके जन्म के बाद लगभग एक साल तक लगातार होता रहता है। तब तक बच्चे के सिर का विकास पूरा नहीं हुआ होता है और वह पूरी तरह से बना नहीं होता है। और जब तक नवजात शिशु के फॉन्टेनल्स पर दिमाग को ढकने वाले टिशूज मौजूद हों, तब तक यह बहुत जरूरी है, कि आप उसके सिर को पूरी सावधानी के साथ संभालें। 

इस बात का ध्यान रखें, कि बच्चे का सिर ढका हुआ हो, विशेषकर अगर सर्दियों का मौसम हो और ठंड ज्यादा बढ़ी हुई हो तो। नहाने के दौरान, हल्के हाथों से सिर का मसाज करने से हड्डियों के निर्माण में मदद मिलेगी। साथ ही बच्चे के सिर पर किसी दिक्कत या असमानता के संकेतों या लक्षणों की जांच करते रहें। आमतौर पर, मुलायम स्पॉट्स किसी गुप्त समस्या का संकेत हो सकते हैं, जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है। 

क्या नरम स्पॉट्स का सामान्य से अलग दिखना नॉर्मल है? 

ऐसा संभव है, कि आपके बच्चे के सिर पर मौजूद मुलायम हिस्सा सामान्य से कुछ अलग दिखे। अगर यह हिस्सा थोड़ा गड्ढेदार दिखे, तो यह बच्चे के डिहाइड्रेटेड होने का संकेत होता है। अगर यह गड्ढा बहुत ज्यादा हो, तो यह पोषक तत्वों की कमी का संकेत हो सकता है। 

एक बड़ा और चौड़ा फॉन्टेनल आमतौर पर प्रीमैच्योर बच्चों में देखा जाता है। अगर आपको लगता है, कि आपके बच्चे के सिर पर मौजूद फॉन्टेनल बहुत बढ़ा है, तो आपको जितनी जल्दी संभव हो सके, अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि यह मेनिंजाइटिस, इंसेफेलाइटिस या दूसरी बीमारियों का संकेत हो सकता है। 

इसके अलावा, कुछ दुर्लभ मामलों में यह दिमाग की सूजन को दर्शा सकता है। इसके साथ अगर बुखार या कमजोरी भी दिखे, तो यह चिंता का एक विषय हो सकता है। सिर में चोट लगने के अलावा भी, दिमाग के सूजन के अन्य कई कारण हो सकते हैं, इसलिए अगर आपके बच्चे का फॉन्टेनल बड़ा दिखाई दे, तो उसकी पूरी जांच जरूर करवाएं। 

बाहर से दिखने के अलावा, फॉन्टेनल के क्लोजर की जांच भी करवानी चाहिए, क्योंकि अगर यह हिस्से समय से पहले या समय के बाद बंद हों, तो इससे भी समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें। 

अगर फॉन्टेनल्स के बंद होने में अधिक समय लगे तो क्या करें? 

एंटीरियर सॉफ्ट स्पॉट औसतन 18 हफ्तों के करीब बंद हो जाता है, वहीं, पोस्टीरियर फॉन्टेनल लगभग 6 से 8 हफ्तों के दौरान बंद होता है। बच्चे के सिर के इन मुलायम हिस्सों के बंद होने में देर होना कुछ बीमारियों का संकेत हो सकता है, जैसे ड्वारफिस्म, मेटाबॉलिक समस्याएं, हाइड्रोसिफीलिस और डाउन्स सिंड्रोम। अगर निश्चित समय के बाद भी फॉन्टेनल्स बंद ना हों, तो अपने पेडिअट्रिशन से इसके बारे में जरूर बात करें। 

क्या हो अगर नरम स्पॉट बहुत जल्दी बंद हो जाएं? 

फॉन्टेनल्स के समय से पहले बंद हो जाने के कारण भी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर सॉफ्ट स्पॉट बहुत जल्दी बंद हो जाएं, तो सिर पर दबाव बढ़ जाता है और इससे क्रेनियोसिनॉस्टोसिस हो सकता है, जहाँ बच्चे के सिर का एक असामान्य विकास हो जाता है। इसे सिर के असामान्य आकार के तौर पर देखा जा सकता है। अगर आपको अपने बच्चे में क्रेनियोसिनॉस्टोसिस के लक्षण दिखें, तो आपको तुरंत अपने पेडिअट्रिशन से मिलना चाहिए और मेडिकल परामर्श लेना चाहिए। 

अब आप जरूर यह सोच रहे होंगे, कि फॉन्टेनल्स में असमानताएं दिखने पर इनका इलाज उपलब्ध है या नहीं। आइए देखते हैं कि इसका इलाज उपलब्ध है या नहीं। 

फॉन्टेनल्स में असामान्यताओं के लिए इलाज के ऑप्शन

आपके डॉक्टर निम्नलिखित परिस्थितियों में कुछ निश्चित इलाज की सलाह दे सकते हैं:

1. धंसे हुए फॉन्टेनल्स या फॉन्टेनल्स में गड्ढे होने पर

सिर में मौजूद मुलायम स्थल अगर धंसा हुआ हो, तो यह डिहाइड्रेशन का एक संकेत होता है। इस स्थिति के इलाज के लिए बच्चे को पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ दिया जाना चाहिए। अगर आपके पेडिअट्रिशन को पोषक तत्वों की कमी का पता चले, तो ऐसे में, बच्चे को सभी पोषक तत्व उपलब्ध कराने के लिए उसकी डाइट का विशेष ध्यान रखा जाता है। 

2. क्रेनियोसिनॉस्टोसिस के लिए

अगर यह जन्मजात समस्या अधिक गंभीर न हो, तो पेडिअट्रिशन खोपड़ी को आकार देने के लिए और दिमाग के सामान्य विकास के लिए, क्रेनियल मोल्ड की सलाह देंगे। वहीं क्रेनियोसिनॉस्टोसिस के गंभीर मामले में डॉक्टर करेक्शनल सर्जरी की सलाह दे सकते हैं, जिससे सिर का दबाव थोड़ा कम हो सकता है और सिर का आकार ठीक हो सकता है। इस इलाज से सिर की आकृति भी कुछ ठीक हो जाती है। 

आपके बच्चे के सिर पर मौजूद मुलायम स्पॉट्स, बर्थ कैनाल से होते हुए बाहर निकलने में उसकी मदद करने का प्रकृति का एक तरीका है और यह यहीं तक सीमित नहीं है। फॉन्टेनल्स कुछ ऐसी छुपी हुई समस्याओं या बीमारियों का संकेत देने में भी मदद करते हैं, जिससे संभवत: बच्चे को परेशानी हो सकती है। इसलिए, आपको अपने बच्चे की खोपड़ी और उसके सिर पर मौजूद सॉफ्ट स्पॉट के बारे में पूरी तरह से सजग रहना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चों में सिर कंट्रोल होना
शिशुओं में क्रेडल कैप की समस्या
बच्चों के सिर का माप – उम्र के अनुसार चार्ट