क्या छोटे बच्चे सपने देखते हैं – अपने बेबी के बेड टाइम एडवेंचर्स के बारे में जानें

क्या छोटे बच्चे सपने देखते हैं - अपने बेबी के बेड टाइम एडवेंचर्स के बारे में जानें

हो सकता है, कि आपने नोटिस न किया हो, लेकिन शुरुआती कुछ महीनों के दौरान, आपका बच्चा बहुत सोता है। एक सप्ताह का एक बच्चा दिन में 16 घंटे सोता है और 12 महीनों के बाद भी बच्चा 13 घंटे सोता है। तो क्या इस दौरान, छोटे बच्चे सपने देखते हैं? हां, वे बहुत सपने देखते होंगे! कई एक्सपर्ट्स का मानना है, कि चूंकि बच्चे बहुत सारा समय आरईएम स्लीप में बिताते हैं, इसलिए उनका सपने देखना निश्चित रूप से संभव है। क्योंकि, यहां पर सपने देखने की संभावना होती है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका मानना है, कि हम एक बच्चे के आरईएम की तुलना एक वयस्क के आरईएम से नहीं कर सकते हैं। बच्चे के जीवन के शुरुआती कुछ वर्षों के दौरान, ज्यादातर बढ़त और विकास सोने के दौरान ही होते हैं। इसलिए आरईएम स्लीप के दौरान मस्तिष्क में नए न्यूरल पाथवे  विकसित होते रहते हैं और इसके कारण सपने देखने की बहुत ही कम शक्ति बच जाती है। इससे स्लीप रिग्रेशन भी हो सकता है। 

क्या छोटे बच्चे वयस्कों से अधिक सपने देखते हैं?

हर व्यक्ति एक स्लीप सायकल से गुजरता है। जिस स्तर पर हमें नींद आनी शुरु होती है, उसे हल्की नींद कहते हैं। इस स्तर पर हमारा जागना आसान होता है। इस स्तर के बाद हम एक गहरी नींद में चले जाते हैं, जहां मस्तिष्क आराम करता है और रिकवर करता है। फिर हम दोबारा हल्की नींद में चले जाते हैं। यह स्लीप सायकल लगभग 90 मिनट तक चलती है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पीडियाट्रिक्स के प्रोफेसर डॉक्टर एलेन ग्रीनी बताते हैं, कि शिशुओं को भी अपने शरीर और मस्तिष्क को रिस्टोर करने के लिए सोने की जरूरत होती है। लेकिन बच्चों की स्लीप सायकल बड़ों की तुलना में छोटी होती हैं और वे हर 50 मिनट में हल्की सी गहरी नींद में चले जाते हैं। 

सपने हल्की नींद में आते हैं और चूंकि बच्चे अधिक समय तक हल्की नींद में होते हैं, ऐसे में वे बड़ों से अधिक सपने देखते हैं। 

छोटे बच्चे क्या सपने देखते हैं?

हम निश्चित रूप से नहीं कह सकते हैं, कि वे किस बारे में सपने देखते हैं, क्योंकि उनसे पूछने का कोई तरीका नहीं है। लेकिन प्रोफेसर ग्रीनी के अनुसार, बच्चे अपने अनुभवों के बारे में सपने देखते हैं। हम सब जानते हैं, कि जब बच्चा गर्भ में होता है, तब वह सुन सकता है, सूंघ सकता है, बल्कि वह गर्भ में रहने के दौरान भी अपने एमनियोटिक दुनिया को समझने की कोशिश करता है। बच्चे का जन्म होने के बाद भी यह प्रक्रिया चलती रहती है, क्योंकि उसके आस-पास हर चीज नई और कौतूहल भरी होती है। 

डॉक्टर ग्रीनी यह भी बताते हैं, कि अगर हम यह नहीं जानते, कि बच्चे किस बारे में सपने देखते हैं, फिर भी कुछ संकेतों से हम इसका अंदाजा लगा सकते हैं। बच्चा किस तरह से जागता है, वह मुस्कुराते हुए जागता है या रोते हुए जागता है, यह भी मायने रखता है। जब बच्चे नींद में मुस्कुरा रहे होते हैं, तो उसका क्या अर्थ होता है? अगर बच्चा खुश है और मुस्कुरा रहा है, तो हो सकता है, कि वह कोई अच्छा सपना देख रहा है और जब वह रोता है, तो क्या सपना देखता है? अगर वह रो रहा है और बहुत परेशान हो रहा है, तो इसका मतलब है, कि उसने कोई बुरा सपना देखा है। 

आपके बेबी के सपने देखने के संभावित संकेत

अपने बच्चे को सोते हुए देखने से अधिक खुशनुमा और मासूम एहसास कुछ भी नहीं है। ऐसे तीन मुख्य संकेत हैं, जो आपके बच्चे की ड्रीमिंग को दर्शाते हैं और इन्हें देख कर आप बच्चे के पास से हट नहीं पाएंगी। 

1. हिलना

क्या आपने कभी भी अपने बच्चों को सोते हुए झटके से हिलते हुए देखा है? यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा में, वैज्ञानिकों का मानना है, कि यह छोटी गतिविधियां दिखाती हैं, कि आपका बच्चा इस वक्त किस शारीरिक गुण पर काम कर रहा है। इसका मतलब है, कि अगर आप बच्चे को गर्दन हिलाता हुआ देखते हैं, तो वह उठने पर संभवत अपने सिर को सपोर्ट देना शुरू करेगा। 

2. मुस्कुराना

जन्म के बाद पहले महीने में भी, अगर आप सोते समय उसे मुस्कुराता हुआ देखते हैं, तो हो सकता है, कि वह आरईएम स्लीप के दौरान अपने सपने का आनंद ले रहा हो। 

3. आंखों की एक्टिविटी 

अगर आप बंद आंखों के नीचे उसकी आंखों को तेजी से हिलता-डुलता देखते हैं, तो वह निश्चित रूप से सपना देख रहा है। टेल अवीव यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पाया है, कि जब हमारे सपनों में दृश्य बदलते रहते हैं, तो नींद के दौरान हमारी आंखें तेजी से आगे पीछे होती हैं। 

क्या छोटे बच्चों को बुरे सपने आते हैं?

डॉक्टर ग्रीनी का मानना है, कि बुरे सपने अधिकतर 3 से 6 साल की उम्र के बीच के बच्चों को आते हैं, क्योंकि इस उम्र तक उनकी कल्पनाओं को पंख लग चुके होते हैं और वे ऐसी कई चीजों की कल्पना कर सकते हैं, जो कि वास्तविकता में उनके पास नहीं होती हैं। इस उम्र तक उनमें डर का एहसास भी पैदा होने लगता है। 

बच्चे के बुरे सपने देखने पर, उनकी मदद के लिए जो सबसे बेहतर काम आप कर सकते हैं, वह है उन्हें इसे झेलने देना। बुरे सपने उन्हें उन चीजों को समझने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें डर लगता है या उन्हें घबराहट होती है। आप उन्हें बुरे सपनों की तस्वीरें बनाने को कह सकते हैं। इससे वे आपको बता सकते हैं, कि उन्हें कैसे सपनों का अनुभव हो रहा है। उनकी कहानी के खत्म होने के बाद आप उन्हें सकारात्मक पहलू ढूंढने और देखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। 

यह समझना जरूरी है, कि आपका बच्चा जो भी सपने देखता है, चाहे अच्छा या बुरा, बच्चे के विकास में वे जरूरी भूमिका निभाते हैं। सपनों से बच्चे को अपने आसपास की दुनिया को समझने में मदद मिलती है। 

क्या बिना सपनों की नींद बेबी के विकास में मदद करती है?

कई एक्सपर्ट्स मानते हैं, कि जब आरईएम स्लीप में सपने नहीं आते हैं, तो इससे न्यूबॉर्न बेबी को कई तरह से मदद मिलती है। इससे उन्हें उनके मस्तिष्क में पाथवे बनाने में, न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को एकत्रित करने में और भाषा जैसे अन्य कई गुणों के विकास में भी मदद मिलती है। 

आपके नवजात शिशु के विकास के लिए नींद बहुत जरूरी है, क्योंकि जब बच्चा सोता है, तो उसके दिमाग का विकास अच्छी तरह से होता है। 

हालांकि, ऐसा माना जाता है, कि बड़े होने के साथ-साथ हमारे सपने भी आकार लेना शुरू कर देते हैं। इसलिए जब बच्चा बड़ा हो जाता है, तो वह दृश्यों को अब्जॉर्ब करता है और उन्हें प्रोसेस करता है, क्योंकि सपने देखना एक कॉग्निटिव प्रोसेस बन जाती है। 

अगर आप यह मानती हैं, कि बच्चे सपने देखते हैं, तो असली सवाल यह है, कि वे किस बारे में सपने देखते हैं? जहां तक बड़ों की बात है, हम सभी यह मानते हैं, कि हम वैसे सपने देखते हैं, जो हमारे हर दिन के अनुभव से जुड़े होते हैं या फिर वैसी घटनाएं या चीजें, जिनके बारे में हमने पढ़ा या सुना होता है। इसलिए, अगर इस लॉजिक से हम बच्चों के बारे में सोचें, तो शायद वे बहुत सारे रोने और पॉटी करने के बारे में सपने देख सकते हैं। जब बच्चा बड़ा हो जाता है, तो वह अपने वातावरण के प्रति जागरूक होना शुरू कर देता है और अपने पेरेंट्स या फिर परिवार या परिवार के पालतू जानवर के बारे में सपने देख सकता है। 

यह भी पढ़ें: 

सोते समय बच्चे क्यों मुस्कुराते हैं?
सोते समय बच्चे की आँखें खुली रहना – क्या यह चिंताजनक है?
शिशुओं का अत्यधिक जम्हाई लेना – क्या यह चिंता का विषय है?