क्या छोटे बच्चों के लिए नेजल स्प्रे का उपयोग करना सही है?

क्या छोटे बच्चों के लिए नेजल स्प्रे का उपयोग करना सही है?

कोई भी माता-पिता अपने बच्चे को परेशान होते हुए नहीं देखना चाहते हैं। जब पेरेंट्स अपने बच्चे को दर्द में देखते हैं, तो बच्चे से कई गुना ज्यादा वे खुद परेशान हो जाते हैं। यहाँ तक ​​कि नाक ब्लॉक होने जैसी कॉमन प्रॉब्लम से भी बच्चे कई बार बहुत ज्यादा तकलीफ में आ जाते हैं और उन्हें देखकर आप भी परेशान हो जाते हैं। अगर आपका बच्चा भी ब्लॉक नोज की प्रॉब्लम से पीड़ित है और उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है, तो पेरेंट्स होने के नाते आप बच्चे को जल्द से जल्द राहत प्रदान करना चाहेंगे। ब्लॉक नोज की समस्या का सबसे बेहतर इलाज है नेजल स्प्रे का यूज करना, मगर क्या यह स्प्रे बच्चों के लिए इस्तेमाल करना सुरक्षित है? आइए जानते हैं!

नेजल स्प्रे क्या होता है? 

नेजल स्प्रे एक शॉर्ट टर्म समाधान है जो सर्दी, साइनस इन्फेक्शन और एलर्जी के कारण नाक में होने वाले जमाव से तुरंत राहत प्रदान करता है। नेजल स्प्रे तुरंत राहत प्रदान करता है, इसलिए इसे लगातार तीन दिनों से ज्यादा समय के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, बहुत छोटे बच्चों के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि विशेष रूप से आपके डॉक्टर इसे यूज करने की सलाह न दें।

नेजल स्प्रे के कितने प्रकार होते हैं 

तीन प्रकार के नेजल स्प्रे होते हैं, जो नाक में होने वाली रुकावट या जमाव की गंभीरता को देखते हुए उपयोग किए जाते हैं। आइए जानते हैं  इनमें से प्रत्येक का उपयोग किसके लिए किया जाता है:

1. सेलाइन नेजल स्प्रे

सेलाइन नेजल स्प्रे नमक-पानी से बने होते हैं और इसमें कोई दवा नहीं होती है। नमक-पानी नाक के मार्ग में जमा एक्स्ट्रा बलगम ढीला हो जाता है। यह नाक के मार्ग को भी मॉइस्चराइज करता है और यहाँ तक ​​कि ब्लॉकेज से राहत प्रदान करता है, जिससे बच्चे को सांस लेने आसानी होती है।

2. नेजल डिकंजेस्टेन्ट स्प्रे

ये बहुत जल्दी राहत प्रदान करता है, क्योंकि इसमें केमिकल मेडिकेशन होता है। डीकन्जेस्टेंट नेजल स्प्रे आपकी नाक में मौजूद छोटी ब्लड वेसल्स को फैलाने और सूजन को कम करने का काम करता है। यदि इसका उपयोग लगातार तीन से चार दिनों के लिए किया जाए, तो ये फायदा देने के बजाय बुरा प्रभाव डाल सकता है। इसलिए आप इसे तभी यूज करें जब डॉक्टर इसे उपयोग करने के लिए कहें।

3. स्टेरॉयड नेजल स्प्रे

स्टेरॉयड नेजल स्प्रे का उपयोग एलर्जिक राइनाइटिस के कारण नाक में होने वाले ब्लॉकेज के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी इफेक्ट होता है, और इसकी सिर्फ एक डोज 12 घंटे तक असर करती है। लेकिन, इसका उपयोग केवल तब ही किया जाना चाहिए जब डॉक्टर इसे यूज करने के लिए कहें।

क्या नेजल स्प्रे बच्चों के लिए सुरक्षित है? 

आप सोच रहे होंगे कि नाक का स्प्रे बच्चों के लिए सुरक्षित है या नहीं? जबकि ज्यादातर डीकन्जेस्टेंट नेजल स्प्रे आपके बच्चे को तत्काल राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन कभी-कभी इसका नेगेटिव इफेक्ट भी हो सकता है। दवा का उपयोग बंद करने के बाद यह कंडीशन को और खराब कर सकता है। इसलिए हमेशा बच्चों के लिए सेलाइन नेजल स्प्रे का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें कोई दवा नहीं होती है।

क्या नेजल स्प्रे बच्चों के लिए सुरक्षित है? 

इस प्रकार, सभी नेजल स्प्रे आपके बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं हैं। कुछ के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इस लेख में, आगे हमने बताया है कि बच्चों के लिए नेजल स्प्रे का उपयोग करने से जुड़े कॉमन कंसर्न / सवाल किस प्रकार हो सकते हैं।

क्या एलर्जिक नेजल स्प्रे बच्चे के विकास को प्रभावित करता है? 

कुछ बच्चों को अपनी एलर्जी के लिए नेजल स्प्रे का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। ये ज्यादातर स्टेरॉयड स्प्रे होते हैं, जो बच्चे की ग्रोथ को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं। एलर्जी राइनाइटिस काफी प्रचलित एलर्जी में से एक है जिसके लिए इन नेजल स्प्रे का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। जिस स्प्रे में बेक्लोमेटासोन नमक इंग्रीडिएंट होता है, वह बच्चों में ग्रोथ रेट को धीमा करने के लिए जाना जाता है। हालांकि, अगर नाक के स्प्रे में नैसोनेक्स (मेमेटासोन) एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में होता है, तो यह स्प्रे हानिरहित माना जाता है और बच्चे की ग्रोथ को प्रभावित नहीं करता है।

नेजल स्प्रे का उपयोग कैसे करें? 

कोई भी बच्चा अपनी नाक में पड़ने वाली किसी भी चीज पर सहज महसूस नहीं करता है, लेकिन कभी-कभी पेरेंट्स होने के नाते, आपके पास कोई ऑप्शन नहीं होता है। अपने बच्चे के लिए नेजल स्प्रे यूज करने के लिए इन सरल स्टेप्स का पालन करें:

शिशुओं के लिए 

शिशु अपनी नाक खुद साफ नहीं कर सकते, इसलिए आपको ही उनकी नाक में जमे म्यूकस को साफ करना होगा ताकि ब्लॉकेज हट सके। यहाँ आपको ऐसे कुछ तरीके दिए गए हैं जिससे आप उनकी नाक साफ कर सकते हैं:

  • एक नेजल स्प्रे, तौलिया, एक एस्पिरेटर और कुछ टिश्यू अपने साथ रखें।
  • बच्चे को अपनी गोद में लेटाएं – उसका सिर अपने घुटनों पर रखें और पैर आपके पेट की ओर करते हुए नाक साफ करें।
  • बहुत आराम से इस प्रक्रिया को पूरा करें, क्योंकि आपको उसकी नाक में एक या दो बूंदें ही डालनी हैं। कुछ सेकंड के लिए रुकें, ताकि स्प्रे अपना काम करना शुरू कर दे और जमा हुआ म्यूकस ढीला पड़ने लगे।
  • दूसरे नॉस्ट्रिल को बंद कर दें और फिर पूरी तरह से कंप्रेस्ड एस्पिरेटर का उपयोग करके, म्यूकस को बाहर निकालें।
  • म्यूकस को तौलिया या सिंक में डालें और फिर अपने बच्चे की नाक को एक टिश्यू से पोंछ दें।
  • फिर दूसरे नॉस्ट्रिल के लिए भी यही प्रोसेस अपनाएं।
  • ध्यान रहे कि आप स्प्रे के नोजल को टच न करें और डायरेक्ट बच्चे की नाक में स्प्रे करें, क्योंकि हाथों के छूने से जर्म्स फैल सकते हैं।

बड़े बच्चों के लिए

बड़े बच्चे उन चीजों के खिलाफ ज्यादा बेहतर रूप से अपनी बात जाहिर करते हैं, जो उन्हें पसंद नहीं होता है। लेकिन, यदि आप अपने बच्चे की नाक में स्प्रे डालते समय थोड़ा सौम्य बर्ताव करें, तो आसानी से इस प्रोसेस को पूरा करने में सफल रहेंगे।

  • एक हाथ से बैठे हुए बच्चे को सपोर्ट दें और दूसरे हाथ से ड्रॉप डालें।
  • बच्चे को उसका सिर थोड़ा पीछे की ओर झुकाने के लिए कहें।
  • बच्चे को सांस लेने के लिए कहें और फिर दोनों नॉस्ट्रिल में एक बूंद डालें।
  • बच्चे की नाक से स्प्रे को टच न करें, क्योंकि इससे इन्फेक्शन फैल सकता है। 
  • एक बार जब आपको लगने लगे कि म्यूकस ढीला हो रहा है, तो बच्चे को उसकी नाक साफ करने में मदद करें।

यदि नेजल स्प्रे का उपयोग करने में आपको डर लग रहा है, या बच्चे को इससे आराम नहीं हुआ है, या फिर वो आपको स्प्रे करने नहीं दे रहा है, तो आप नीचे दिए गए कुछ ऑप्शन को आजमा सकते हैं।

बच्चे की नाक में होने वाले जमाव से राहत देने के लिए नेजल स्प्रे के अन्य विकल्प

हर कोई नेजल स्प्रे का उपयोग करना पसंद नहीं करता है। यदि आप नहीं जानती हैं कि बच्चों या टॉडलर के लिए सेलाइन नेजल स्प्रे का उपयोग कितनी बार करना है, तो आप दूसरे मेथड की मदद से बच्चे की नाक में मौजूद जमाव को साफ कर सकती हैं:

  1. स्टीम –  स्टीम उन बच्चों के लिए उपयोगी है जो थोड़ा बड़े हैं। आप सोते समय वेपोराइजर का उपयोग कर सकते हैं या बाथरूम में शिफ्ट किये जाने वाले सॉना बाथ का उपयोग कर सकते हैं। स्टीम लेने से म्यूकस ढीला हो जाता है, जिससे नाक के जमाव से से राहत मिलेगी।
  2. गुनगुने पानी से स्नान – गुनगुने पानी से स्नान करने पर ब्लॉकेज से राहत मिलती है। स्टीम के लिए हॉट शॉवर चला दें। यह कुछ हद तक ब्लॉकेज को साफ करने में मदद करता है।
  3. गुनगुना तरल पदार्थ दें – चिकन सूप की तरह अन्य गर्म तरल पदार्थ देने से जमाव को कम करने मदद मिलती है। आप बच्चे को विटामिन सी युक्त सूप भी दे सकते हैं, जैसे कि टमाटर का सूप, ब्रोकली का सूप, नींबू और धनिया का सूप।
  4. स्वस्थ आहार – कई बच्चे ठंड के कारण नाक भर जाने का अनुभव करते हैं, ये उन लोगों में काफी आम है जिनकी इम्युनिटी कमजोर होती है। यदि आपके बच्चे ने सॉलिड फूड लेना शुरू कर दिया है, तो उसकी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनसे इम्युनिटी मजबूत हो। अगर बच्चा अभी भी ब्रेस्टफीडिंग कर रहा है, तो माँ को अपने दूध के जरिए बच्चे को सभी पोषक तत्व प्रदान करने चाहिए और इसके लिए उन्हें हेल्दी डाइट लेनी होगी।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होती है। इसलिए उन्हें आसानी से सर्दी हो जाती है। अगर आप यहाँ बताई गई गाइडलाइन का पालन करें, तो बच्चे को नेजल स्प्रे का उपयोग करना आसान हो जाएगा। यदि आप स्प्रे का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो बताए गए दूसरे तरीकों को भी आजमा सकते हैं। लेकिन याद रखें, कभी भी अपने बच्चे को खुद से कोई दवा न दें और कोशिश करें कि बताए गए तरीकों को ही आजमाएं। इन उपायों की मदद से आपके बच्चे को दूसरे हेल्थ इशू का सामना नहीं करना पड़ेगा और बच्चा जल्दी रिकवर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

अपने बच्चे के नाक की सफाई कैसे करें
शिशुओं और बच्चों की बहती नाक के लिए घरेलू उपचार
बच्चों के लिए नेजल ड्रॉप्स – फायदे और साइड इफेक्ट्स