क्या गर्भवती होने के लिए ओवरी का आकार महत्वपूर्ण है?

प्रेग्नेंट होने के लिए ओवरी का साइज किस तरह भूमिका निभाता है

गर्भधारण करने में ओवरी जिसे अंडाशय के नाम से भी जाना जाता है, बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। महिला के शरीर में अंडे ओवरी में उत्पन्न होते हैं, जो पुरुष के स्पर्म यानि शुक्राणु द्वारा निषेचित होते हैं। ओवरी प्रमुख महिला प्रजनन हार्मोन, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन भी करती हैं। प्रत्येक महिला में2 ओवरी होती हैं।

गर्भवती होने में आपकी ओवरी का आकार मायने रखता है – छोटी ओवरी का मतलब है कि अंडों का रिजर्व (संख्या) सामान्य से कम है। हालांकि, बड़ी ओवरी होने का मतलब यह नहीं है कि महिला के शरीर में ज्यादा अंडे हैं। ओवरी का आकार कई कारकों से बदल सकता है, जिसके बारे में नीचे दिया गया है।

ओवरी के आकार में बदलाव के कारक

एक महिला की ओवरी का आकार उसके जीवन में कई बार विभिन्न कारणों से बदल सकता है। यहाँ जानिए वे अलग-अलग कारक जिनसे ओवरी का आकार बदल सकता है:

1. आयु

उम्र के साथ ओवरी का आकार बदलता है। एक महिला के प्युबर्टी (यौवन) तक पहुँचने से पहले और मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) के बाद ओवरी सबसे छोटे आकार की होती हैं; यौवन के दौरान और प्री-मेनोपॉज चरण में इनके आकार में वृद्धि होती है। एक महिला की ओवरी का औसत आकार लंबाई में 3 सेमी, ऊंचाई में 2.5 सेमी और चौड़ाई में 1.5 सेमी होता है। यौवन से पहले या मेनोपॉज के बाद, इनका व्यास (डायमीटर) 20 मिमी से भी कम होता है । जब महिला का ओवुलेशन या पीरियड्स का समय होता है तो ओवरी भी बड़ी हो जाती हैं।

2. ओवेरियन डिसऑर्डर्स

ओवेरियन डिसऑर्डर्स और कैंसर ओवरी के आकार में वृद्धि का कारण बन सकते हैं। पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस), फॉलिक्युलर सिस्ट और कोरपस ल्यूटियम सिस्ट जैसी समस्याओं के कारण ओवरी बड़ी हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप दर्द और इंटरनल ब्लीडिंग होती है। ये विकार महिलाओं को गर्भधारण करना मुश्किल बनाते हैं।

3. हार्मोनल स्टिम्युलेशन

जिन महिलाओं में बांझपन का निदान किया जाता है, उन्हें अक्सर गर्भवती होने के लिए फर्टिलिटी ट्रीटमेंट लेने पड़ते हैं। इन उपचारों के एक भाग में ओवरी को उत्तेजित करने के लिए हार्मोनल इंजेक्शन देना शामिल होता है ताकि वे निषेचन के लिए अंडे को रिलीज कर दें। इन उपचारों से ओवुलेशन के दौरान ओवरी बड़ी हो सकती हैं, और ओवुलेशन चरण समाप्त होने के बाद वापस सामान्य आकार में आ सकती हैं।

4. गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान ओवरी का आकार बढ़ जाता है क्योंकि वे हार्मोन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन करती हैं जो गर्भावस्था में सहायता करते हैं। हालांकि, आपके डॉक्टर से जांच करवाना और यह सुनिश्चित करना बेहतर है कि आपको सिस्ट या फाइब्रॉएड नहीं हैं।

क्या गर्भधारण में आसानी या मुश्किल का संबंध ओवरी के आकार से होता है?

Is Ovary Size Related to How Easy Or Difficult It Is to Conceive?

एक महिला की ओवरी का आकार आसानी से गर्भधारण करने की उसकी क्षमता से संबंधित है। निषेचित होने के लिए तैयार होने वाले संभावित अंडों की संख्या ओवरी के आकार पर निर्भर करती है। यदि किसी महिला की ओवरी सामान्य से छोटी है, तो उसे गर्भधारण करने में मुश्किल हो सकती है क्योंकि उसका एग रिजर्व औसत से कम होने की संभावना है। अल्ट्रासाउंड और ब्लड टेस्ट जैसे परीक्षण से ओवरी के आकार और उनके ठीक से काम करने का पता लग सकता है। टेक्नीशियन अल्ट्रासाउंड स्कैन का उपयोग करके एक ओवरी के फॉलिकल्स की संख्या की गणना कर सकते हैं। फॉलिकल्स की संख्या से यह पता चल सकता है कि किसी महिला का एग रिजर्व सामान्य है या कम है।

क्या ओवरीज का बड़ा आकार आपके गर्भवती होने की संभावना को बढ़ाता है?

बड़ी ओवरी होने का मतलब यह नहीं है कि एग रिजर्व ज्यादा है। विकार या ट्यूमर के कारण भी ओवरी का आकार बढ़ा हुआ हो सकता है। इन मामलों में, महिलाओं का ओवुलेशन सामान्य नहीं होगा और इसलिए उन्हें गर्भधारण करने में कठिनाई होगी। पॉलीसिस्टिक ओवरीज वाली महिलाओं में ओवरी का डायमीटर 15 सेमी तक बड़ा हो जाता है।

इस प्रकार, बढ़ी हुई ओवरी अक्सर एक हार्मोनल विकार, अल्सर या ट्यूमर का सूचक होती हैं। यदि आपको गर्भधारण करने में कठिनाई हो तो ऐसी समस्याओं के लिए अपने ओवरी की जांच करने हेतु अपने डॉक्टर से बात करें।

गर्भवती होने के लिए ओवरी का सामान्य आकार क्या होता है?

गर्भावस्था के लिए ओवरी का सही आकार 3 सेमी x 2.5 सेमी x 1.5 सेमी है, जो एक स्वस्थ, सामान्य ओवरी का आकार है। इस आकार की ओवरी में पर्याप्त एग रिजर्व होगा। लेकिन गर्भधारण करने की कोशिश करते समय अंडे का आकार भी मायने रखता है – अंडा प्रजननक्षम होने के लिए इसका आकार सही होना चाहिए। यदि अंडा सिकुड़ा हुआ है, तो यह ठीक से विकसित नहीं होगा।

हमेशा पौष्टिक भोजन खाने, नियमित रूप से एक्सरसाइज करने, शरीर का स्वस्थ वजन बनाए रखने और तनाव-मुक्त रहने से आपकी ओवरी और अंडे का स्वास्थ्य अच्छा रखने में मदद मिलेगी।

ओवरी और एग हेल्थ को बेहतर करने के लिए उपाय

आपकी ओवरी और आपके अंडों की क्वालिटी में सुधार करने के कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं:

  • शरीर का स्वस्थ वजन बनाए रखें: अधिक या कम वजन होने से आपके अंडों की क्वालिटी प्रभावित हो सकती है। अपनी सेहत का खयाल रखें।
  • नियमित एक्सरसाइज करें: आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करके अपनी ओवरी के स्वास्थ्य को बनाए रख सकती हैं। यह बहुत अधिक नहीं करना है – केवल एक घंटा योग, 30 मिनट की जॉगिंग या दौड़ना, या टहलना आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक हो सकता है।
  • अपने तनाव को मैनेज करना सीखें: आज की भागती-दौड़ती दुनिया में मन की शांति बनाए रखना कठिन है, लेकिन हम अक्सर अपने शरीर पर तनाव के प्रभाव को कम आंकते हैं। हर दिन, अपने मन को शांत रखने के लिए एक ऐसी एक्टिविटी, जो करने में आपको मजा आता हो, करें। अगले दिन के लिए अपने मन को साफ रखने के लिए सोने से कम से कम एक घंटा पहले अपने फोन से दूरी बना लें।
  • संतुलित भोजन लें: आपको उन सभी चीजों में कटौती नहीं करनी है जिन्हें खाना आपको पसंद है – आपको केवल यह समझना होगा कि आप क्या खाती हैं। ये समझें कि आपको सभी पोषक तत्वों की समान मात्रा में आवश्यकता है – प्रोटीन, गुड कार्बोहाइड्रेट, गुड फैट, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स । अपने डॉक्टर से परामर्श करें और यदि आपके शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी है तो सप्लीमेंट्स लेना शुरू करें। आप जो खाती हैं उस पर उचित तरीके से नजर रखने से आपकी एग और ओवरी हेल्थ सुधारने में काफी मदद मिलेगी।
  • धूम्रपान और शराब पीने से बचें: सिगरेट और शराब से प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इनसे दूर रहने की कोशिश करें या आप इसे जितना लेती हैं उसमें कटौती करें।

ओवरी का आकार एक महिला के गर्भधारण करने की संभावनाओं को प्रभावित करता है, लेकिन इसके पीछे कई कारण होते हैं। अपने डॉक्टर के साथ यह समझने के लिए परामर्श करें कि क्या यह उन कारणों में से एक है जो आपके गर्भवती होने में समस्या कड़ी कर रहे हैं, साथ ही उनसे पूछें कि सकारात्मक परिणाम के लिए आप अपनी सेहत को कैसे बेहतर बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पी.सी.ओ.एस)
प्रजननक्षमता में समस्या