क्या नवजात शिशु के लिए बेबी लोशन का उपयोग करना सही है?

क्या नवजात शिशु के लिए बेबी लोशन का उपयोग करना सही है?

इस दुनिया में बच्चे का स्वागत करने के बाद उसकी केयर करना सबसे पहली चीज है। पहली बार बनी कई माँएं अक्सर न्यूबॉर्न की स्किनकेयर के बारे में पूछती हैं। न्यूबॉर्न बेबी की त्वचा बहुत नाजुक होती है और इसलिए इसमें बहुत जल्दी इरिटेशन व ड्राईनेस होने लगती है। यद्यपि नवजात शिशुओं की त्वचा को बहुत ज्यादा मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं है पर अक्सर नहलाने के बाद उनकी स्किन ड्राई हो जाती है जिसमें थोड़ा सा मॉश्चराइजर लगाने की जरूरत होती है ताकि त्वचा से नेचुरल ऑयल कम न हो। इसलिए बच्चे की त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए लोशन का उपयोग करना सेफ है। 

न्यूबॉर्न बच्चों को बेबी लोशन लगाना कब शुरू करना चाहिए?

न्यूबॉर्न बेबीज की त्वचा पर एक कवरिंग होती है जिसे वर्निक्स कहते हैं। यह मोम जैसी लेयर होती है जो गर्भ में बच्चे की त्वचा को एमनियोटिक फ्लूइड से सुरक्षित रखती है। जन्मे के बाद शुरूआती कुछ सप्ताह में यह लेयर निकलने लगती है और त्वचा रूखी व पपड़ीदार रूप में दिखाई देती है। इस लेयर के नीचे वाली स्किन मॉइस्ट होती है और इसमें ज्यादा मॉइश्चर लगाने की जरूरत नहीं है।

हालांकि यदि बच्चे की त्वचा विशेषकर उसकी एड़ियां, कोहनी या हाथों की त्वचा ड्राई हो तो आप मॉश्चराइजर का उपयोग कर सकती हैं। पेट्रोलियम जेली, ऑलिव ऑयल या विटामिन ए-डी क्रीम का उपयोग करना भी सेफ है और यह वर्निक्स के हटने के बाद त्वचा निखारने में मदद करता है। यदि आप स्टोर से खरीदे हुए मॉइश्चराइजर का उपयोग करना चाहती हैं तो ऐसा मॉइश्चराइजर चुनें जो माइल्ड हो, उसमें खुशबू न हो या वह डॉक्टर द्वारा बताया गया हो। 

न्यूबॉर्न बेबी की त्वचा में लोशन लगाना क्यों जरूरी है?

बच्चे की सबसे पहली परत के नीचे वाली त्वचा वास्तव में थोड़ी मॉइस्ट होती है। हालांकि यदि इसमें थोड़ी सी भी हवा लगती है तो यह भी ड्राई हो जाती है और बच्चे को नहलाने के बाद भी यह त्वचा ड्राई होने लगती है और इसे लोशन या मॉइश्चराइजर की जरूरत पड़ती है। 

बच्चे की स्किन सेंसिटिव होती है जिसकी वजह से इसमें जल्दी ही इरिटेशन होती है और एक्जिमा हो सकता है। इसलिए बच्चे को एक्जिमा व इरिटेशन से बचाने के लिए आप उसे लोशन या मॉइश्चराइजर लगा सकती हैं।

आप बच्चे की त्वचा के लिए माइल्ड और बिना सुगंध के मॉश्चराइजर का उपयोग करें ताकि उसकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई न हो। यदि आप मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं करना चाहती हैं तो ऑलिव ऑयल या पेट्रोलियम जेली का उपयोग भी कर सकती हैं। 

न्यूबॉर्न बेबी को लोशन लगाने के टिप्स 

बच्चे को बेबी लोशन लगाने के कुछ टिप्स निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

1. नहलाने के बाद लोशन लगाएं 

नहलाने से बच्चे की स्किन ड्राई हो जाती है इसलिए आप उसे बिना सुगंध का सौम्य लोशन लगाएं। अपने हाथों को पूरी तरह से साफ करें। फिर हाथ में थोड़ा सा लोशन लेकर हथेली व उंगलियों पर फैलाएं। अंत में बहुत प्यार से अपने बच्चे के पूरे शरीर पर धीरे-धीरे मालिश करें ताकि लोशन अच्छी तरह से फैल जाए। 

2. ड्राई जगहों पर लोशन लगाएं 

आप बच्चे के शरीर में सबसे ज्यादा ड्राई दिखने वाली जगहों पर लोशन जरूर लगाएं, जैसे एड़ी, कोहनी और हाथ। 

3. एक प्रोडक्ट से ज्यादा का उपयोग करने से बचें 

बच्चे के शरीर में एक से ज्यादा प्रोडक्ट्स का उपयोग न करें क्योंकि इनमें केमिकल होते हैं जो न्यूबॉर्न बेबी की मासूम त्वचा को हानि पहुँचा सकते हैं। आप सिर्फ डॉक्टर द्वारा बताए गए लोशन को ही चुनें और हमेशा वही इस्तेमाल करें।

लोशन लगाते समय ध्यान देने योग्य बातें 

न्यूबॉर्न बेबीज में लोशन लगाने के लिए निम्नलिखित सेफ्टी टिप्स जरूर अपनाएं, आइए जानें;

  • माइल्ड लोशन का उपयोग करें जिसमें हानिकारक केमिकल्स न हों। 
  • बच्चे के शरीर में लोशन लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपके नाखून बड़े न हों क्योंकि इससे लोशन लगाते समय बच्चे के शरीर पर स्क्रैच लग सकता है। 
  • बहुत सारे बेबी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे न्यूबॉर्न बेबी की त्वचा को हानि हो सकती है। 
  • बच्चे को नए कपड़े पहनाने से पहले उन्हें धोएं क्योंकि इससे स्किन इरिटेशन व एलर्जी होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। 
  • बच्चे को सप्ताह में तीन बार से ज्यादा न नहलाएं क्योंकि इससे उसका नेचुरल मॉइश्चर खत्म हो जाएगा। 

न्यूबॉर्न बच्चों के लिए बेस्ट बेबी लोशन कैसे चुनें 

न्यूबॉर्न बेबीज के लिए सबसे बेस्ट लोशन का पता करने के लिए निम्नलिखित टिप्स को फॉलो करें;

  • आप एक माइल्ड और सौम्य लोशन चुनें जिसमें पर्फ्यूम, रंग, पैराबेन्स, फ्थैलेट्स, फेनोक्सीथेनॉल, प्रिजर्वेटिव्स और पौधों से निकाले हुए ऑर्गेनिक तेल न मिलाए गए हों। 
  • किसी भी स्टोर से लोशन खरीदने के बजाय डॉक्टर द्वारा बताया हुआ लोशन ही लें। 
  • यदि आप लोशन नहीं खरीदना चाहती हैं तो ऑलिव ऑयल, पेट्रोलियम जेली या डॉक्टर की सलाह के अनुसार विटामिन ए-डी क्रीम का उपयोग करें। 
  • एलर्जिक रिएक्शन से बचने के लिए आप हाइपोएलर्जेनिक लोशन का उपयोग करें। 

डॉक्टर से कब मिलें?

यदि बच्चे की त्वचा ड्राई है, उसे खुजली होती है, त्वचा से पपड़ी निकलती है या लाल है तो यह एक्जिमा हो सकता है और आपको तुरंत पेडिअट्रिशन से सलाह लेनी चाहिए। एक्जिमा अक्सर बच्चे के हाथों, चेहरे और घुटनों के पिछली तरफ दिखाई देता है। यदि मॉइश्चराइजर का उपयोग करने के बाद भी बच्चे की त्वचा ड्राई ही रहती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

यद्यपि बच्चे की त्वचा काफी हद तक नम होती है और इसे लोशन की जरूरत नहीं है, लेकिन एक सौम्य लोशन का उपयोग करने में कोई नुकसान नहीं है। फिर भी बच्चे पर कोई भी नया प्रोडक्ट उपयोग करने से पहले आप डॉक्टर से संपर्क करें। 

यह भी पढ़ें:

शिशुओं में रूखी त्वचा
बच्चों की त्वचा की देखभाल करने की एक सही गाइड
बच्चों के लिए कैलामाइन लोशन के इस्तेमाल के 20 फायदे