गर्भावस्था में देर तक खड़े रहना – बच्चे और माँ पर पड़ने वाले प्रभाव

गर्भावस्था में देर तक खड़े रहना

गर्भावस्था में आपको बहुत कुछ बदलना पड़ता है और इसमें आपकी देर तक खड़े रहने की आदत या जरूरत भी शामिल है। यदि आप गर्भवती हैं तो आपको बहुत देर तक खड़े रहने से बचना चाहिए। क्या आप एक ऐसी जॉब करती हैं जिसमें आपको देर तक खड़े रहना पड़ता है या आप अक्सर खड़े रहना पसंद करती हैं? किसी भी मामले में यदि आप देर तक खड़ी रहती हैं तो इससे आप पर और आने वाले बच्चे पर काफी प्रभाव पड़ता है। 

क्या गर्भावस्था में देर तक खड़े रहना ठीक है?

यदि आप सोच रही हैं कि गर्भावस्था के दौरान देर तक खड़े रहना सही है या नहीं तो इसका जवाब है हाँ; जब तक डॉक्टर आपको ज्यादा देर तक खड़े होने से मना नहीं करते तब तक आप खड़ी रह सकती हैं। यदि आपकी गर्भावस्था में बहुत ज्यादा खतरा है तो डॉक्टर आपको शरीर में तनाव देने या देर तक खड़े रहने के लिए मना करते हैं। स्टडी के अनुसार यदि एक गर्भवती महिला देर तक खड़ी रहती है तो उसे सिर्फ प्रीमैच्योर डिलीवरी का खतरा ही नहीं होता है बल्कि उसके बच्चे के विकास व वृद्धि पर भी असर पड़ता है। यदि आप सोचती हैं कि एक गर्भवती महिला को कितनी देर तक खड़े रहना चाहिए तो यह पूरी तरह से उसके स्वस्थ पर निर्भर करता है और साथ ही इस बात पर भी निर्भर करता है कि उसकी गर्भावस्था में ज्यादा खतरे तो नहीं हैं। 

गर्भावस्था में देर तक खड़े होने से गर्भ में पल रहे बच्चे पर कैसे प्रभाव पड़ता है

एक गर्भवती महिला को यह समझना बहुत जरूरी है कि वह गर्भवती है और बीमार नहीं है। गर्भावस्था महिला के शरीर को नाजुक बना देती है इसलिए इस समय आपको बहुत सारी सावधानियां बरतने की जरूरत है। गर्भावस्था के दौरान आपको डरने की नहीं बल्कि सावधान रहने की जरूरत है और यही आपको कई घंटों तक खड़े रहने के लिए भी करना है क्योंकि इससे बच्चे पर निम्नलिखित तरीकों से प्रभाव पड़ता है;

1. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है 

गर्भावस्था में ज्यादा देर तक खड़े रहने से ब्लड प्रेशर हाई होता है और इसकी वजह से कॉम्प्लीकेशंस बढ़ती हैं इसलिए आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। 

2. यह बच्चे के विकास और वृद्धि में प्रभाव डालता है 

गर्भावस्था में देर तक खड़े रहने से बच्चे के विकास व वृद्धि में भी उल्टा असर पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि यदि एक गर्भवती महिला सप्ताह में 25 घंटे या इससे ज्यादा समय तक खड़ी होती है तो इससे अन्य की तुलना में जन्म के दौरान बच्चे का वजन कम होगा और उसका सिर भी छोटा हो सकता है। 

3. इससे पीठ की निचले हिस्से में दर्द होता है 

यदि आप दिनभर में बहुत देर तक खड़ी रहती हैं तो आपको सिर्फ असुविधा ही नहीं होगी बल्कि इससे आपकी पीठ के निचले हिस्से में भी दर्द होगा। पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने के साथ-साथ आपको पैरों में भी दर्द होने लगेगा। 

4. इससे प्यूबिक क्षेत्र में दर्द होता है 

एक गर्भवती महिला को एसपीडी या सिम्फिसिस प्यूबिस डिसफंक्शन भी हो सकता है और इसकी वजह से महिला के प्यूबिक में बहुत तेज दर्द होता है। ज्यादा देर तक खड़े रहने से यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। 

5. इसकी वजह से एडिमा हो सकता है 

गर्भवस्था के दौरान देर तक खड़े रहने से आमतौर पर महिलाओं को सूजन और दबाव महसूस होता है, इस समस्या को एडिमा कहते हैं। यदि आप लंबे समय तक खड़ी रहती हैं तो इससे आपके पैरों की सूजन बढ़ सकती है। इसकी वजह से एडिमा हो सकता है 

6. इससे प्रीमैच्योर लेबर हो सकता है 

ऐसा देखा गया है कि यदि एक गर्भवती महिला ज्यादा देर तक खड़ी रहती है तो इससे प्रीमैच्योर डिलीवरी व लेबर की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इन दोनों स्थितियों में आपको गंभीर कॉम्प्लीकेशंस होती हैं। 

7. इससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है

यदि ज्यादा देर तक खड़े रहने पर कुछ महिलाओं का ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो कुछ महिलाओं का ब्लड प्रेशर कम भी होता है। गर्भावस्था के दौरान यह दोनों चीजें होना सही नहीं है और इससे कॉम्प्लीकेशंस भी होती हैं। यदि ब्लड प्रेशर कम है तो आपका सिर चकराने लगेगा और आप बेहोश भी हो सकती हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। 

कई महिलाओं को अपनी जॉब की वजह से खड़े रहना पड़ सकता है, जैसे एक टीचर, कैशियर या बच्चे की केयर टेकर को काम के समय खड़े रहना पड़ सकता है। यदि आप भी अपनी जॉब में देर तक खड़ी रहती हैं तो आपको गर्भावस्था से संबंधित खतरे कम करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करना चाहिए।

इस खतरे को कम करने के लिए क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

गर्भावस्था में देर तक खड़े रहने के कुछ खतरों को कम करने के लिए आप निम्नलिखित तरीके अपनाएं, आइए जानते हैं; 

  1. यदि आप कोई ऐसी जॉब करती हैं जिसमें आपको देर तक खड़े रहना पड़ता है तो आप बॉस से रिक्वेस्ट करके अपने लिए डेस्क जॉब लें। 
  2. एक जगह पर खड़े रहने के बजाय आप टहलती रहें इससे आपका खून वेंस तक पहुँचेगा और आपको ब्लड क्लॉटिंग व एडिमा की शिकायत नहीं होगी। 
  3. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी और तरल पदार्थ पिएं। वैसे गर्भावस्था में आपको कैफीन से दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे आपका शरीर डिहाइड्रेटेड होता है। 
  4. आप ऐसे जूते पहनें जिससे आपको अच्छा पोस्चर मिले और आपको खड़े होने में आसानी हो। 
  5. ऐसा कहा जाता है कि एक घंटे खड़े होने के बाद आप 15 से 20 मिनट के लिए बैठ जाएं और कभी भी पैरों को क्रॉस करके न बैठें। पैरों को क्रॉस करके न बैठें
  6. यदि आप गर्भवती हैं तो रोजाना योग व मेडिटेशन करने से स्ट्रेस कम करने में आपको मदद मिलती है। 
  7. आपके लिए कंप्रेशन स्टॉकिंग्स पहनना भी अच्छा है क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और पैरों को अच्छा सपोर्ट भी मिलता है। 
  8. यदि आपको ज्यादा देर तक खड़े रहना पड़ता है तो आप बीच-बीच में चलती रहें, इससे आपको मदद मिल सकती है। 

गर्भावस्था में देर तक खड़े रहना चिंता का विषय नहीं है पर इसके लिए सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है। गर्भावस्था के दौरान यदि आपको देर तक खड़े रहना पड़ता है तो आप इसे कैसे मैनेज कर सकती हैं, यह जानने के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान कम दिखना