क्या गर्भावस्था में पिज्जा खाना हानिकारक है?

प्रेगनेंसी में पिज्जा का सेवन

पिज्जा एक लोकप्रिय स्नैक है जो लगभग सभी उम्र के लोगों को पसंद होता है, लेकिन, क्या गर्भावस्था के दौरान पिज्जा खाना सुरक्षित है? इस महत्वपूर्ण समय में गर्भवती महिलाओं को होने वाली क्रेविंग्स यानी कुछ विशिष्ट खाने की प्रबल इच्छा के कारण, यह सवाल उचित लगता है। एक स्वादिष्ट, गर्मागर्म पिज्जा देखकर हमेशा आपके मुँह में पानी सकता है, लेकिन आपके स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल आपके बल्कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी मायने रखता है!

क्या गर्भवती महिलाएं पिज्जा खा सकती हैं

ऐसी महिला जिसे पिज्जा बहुत पसंद हो उसे वास्तव में यह सवाल परेशान कर सकता है कि – “क्या गर्भावस्था के दौरान पिज्जा सुरक्षित है?” तो, जानिए कि पिज्जा जंक फूड की श्रेणी में आता है और गर्भवती महिला के शरीर और उसके गर्भ में पल रहे भ्रूण पर कैलोरी और मैदे के हानिकारक प्रभावों को देखते हुए गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित आहार विकल्प में शामिल नहीं है। हालांकि, अगर पिज्जा घर पर बना है, या एक अच्छे ब्रांड का है जिसमें सामग्री और सेवा के अच्छे स्टैंडर्ड है, तो यह कभी-कभी खाने के लिए सुरक्षित होता है।

यदि आप गर्भावस्था के दौरान पिज्जा खा रही हैं, तो सब्जियों और चीज़ के बीच सही संतुलन बनाने की कोशिश करें ताकि आप एक की बहुत अधिक और दूसरे की कम मात्रा का सेवन न करें। यह न केवल आपकी क्रेविंग को पूरा करने में मदद करेगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलें। इसके अलावा, गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान पिज्जा खाना सबसे अच्छा है क्योंकि केवल उसके बाद ही आपको पोषक तत्वों से भरपूर भोजन की आवश्यकता होगी।

क्या गर्भावस्था के दौरान पिज्जा खाने के कोई फायदे हैं

गर्भावस्था के दौरान पिज्जा खाने के फायदों के बारे में हमने कुछ ऐसी बातें सूचीबद्ध की हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है:

  • पिज्जा को एक आरामदायक खाद्य पदार्थ के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपको खुश कर सकता है।
  • जब आप इसे ताजी सामग्री के साथ खाती हैं तो पिज्जा कुछ आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन प्रदान कर सकता है।
  • यह आपकी क्रेविंग को शांत करने में मदद कर सकता है और अगर पिज्जा ताजा बना हो तो यह आपको नुकसान भी नहीं पहुँचा सकता है।
  • उच्च गुणवत्ता वाले सॉस, जिसमें विटामिन ए और सी होता है, के साथ पिज्जा की टॉपिंग करना गर्भावस्था के दौरान आपको फायदा कर सकता है। सॉस में मौजूद टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन होता है, जो कैंसर के विकास की संभावनाओं को कम करने में मदद करता है।
  • थिन क्रस्ट पिज्जा बेस, जिसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है, फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • पार्ट-स्किम मोज़ेरेला चीज़ को अगर आप पिज्जा के ऊपर लगा कर खाती हैं तो इससे आपको हड्डियों को मजबूत बनाने वाला कैल्शियम और प्रोटीन मिल सकता है।

गर्भवती होने पर पिज्जा खाने के हानिकारक प्रभाव क्या हैं

पिज्जा के फायदों की तुलना में इसके हानिकारक प्रभाव अधिक हैं। यहाँ पिज्जा खाने के कुछ नुकसानदायक प्रभाव दिए गए हैं:

  • डेनिश ब्लू, कैमेम्बर्ट और ब्री जैसे चीज़ को कुछ प्रकारों में फफूंद रहित बैक्टीरिया होते हैं, जिनमें लिस्टेरिया होता है। ये बैक्टीरिया फ्लू जैसे लक्षणों के समान वाली एक दुर्लभ बीमारी का कारण बन सकते हैं।
  • बहुत अधिक चीज़ के साथ अपने पिज्जा की टॉपिंग करने से भरपूर कैलोरी का सेवन हो सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है।
  • पिज्जा खाने से सीने में जलन या पाचन तंत्र की समस्या भी हो सकती है।
  • पिज्जा पर पेपरोनी की टॉपिंग करना हानिकारक हो सकता है क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट होता है। इस तरह का फैट हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है, और जब इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह गर्भावस्था के डायबिटीज का कारण भी बन सकता है।
  • यदि आपका पिज्जा कच्चा है, ठीक तरह से पकाया या गर्म नहीं किया जाता है, जो आमतौर पर कच्चे मांस की टॉपिंग जैसे कि सलामी, कोरिज़ो या पेपरोनी के मामले में होता है, तो इससे आपको टोक्सोप्लाज़्मोसिस नामक संक्रामक बीमारी हो सकती है।

वर्ष 2017 में चूहों पर किए गए एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने पाया कि गर्भावस्था के दौरान जंक फूड का सेवन करने वाली चुहिया ने ऐसे चूहों को जन्म दिया जो वजन में भारी थे और वीनिंग के बाद फैट के लिए तरसने लगे। फैटी भोजन की लालसा में उनकी सहायता करने के बाद जल्द ही एक संतुलित आहार विकसित हो गया, लेकिन चूहों की मस्तिष्क गतिविधि, वयस्कता में भी फैटी भोजन को पाने की लालसा के प्रति सतर्क रहती है। आप जो खाती हैं, वह आपके बच्चे को प्रभावित करता है, इसलिए जितना हो सके उतना सेहतमंद भोजन करना बुद्धिमानी है।

गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित रूप से पिज्जा कैसे खाएं

गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित रूप से पिज्जा खाना आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

  • केवल अच्छी तरह से पका हुआ और गर्म पिज्जा को खाएं क्योंकि गर्मी कुछ बैक्टीरिया को मारने में मदद करती है जो किन्हीं टॉपिंग में हो सकते हैं।
  • प्रतिष्ठित ब्रांड्स से ही पिज्जा खाने की कोशिश करें क्योंकि वे अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन प्रदान करते हैं।
  • पिज्जा ताजा ही खाएं क्योंकि इसे लंबे समय तक बिना खाए रखने से बैक्टीरिया पनप सकते हैं।
  • यदि आप अपने पिज्जा को मांस या शेलफिश की टॉपिंग के साथ खाना पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से पकाया गया है।
  • पिज्जा के ऊपर सब्जियों की टॉपिंग करके खाने को प्राथमिकता दें क्योंकि उनमें वे पोषक तत्व होते हैं जो एक गर्भवती महिला के लिए आवश्यक होते हैं।
  • पिज्जा के केवल एक या दो स्लाइस खाने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि यह एक संपूर्ण पिज्जा की तुलना में एक संतुलित विकल्प है।
  • कोल्ड संरक्षित मीट की टॉपिंग वाले पिज्जा को खाने से बचें।
  • ब्री, कैमेम्बर्ट या डेनिश ब्लू जैसे चीज़ की टॉपिंग वाले पिज्जा को खाने से बचें क्योंकि इनमें लिस्टेरिया बैक्टीरिया होता है।
  • अपने पिज्जा की टॉपिंग, पार्मज़ान या चेडर चीज़ के साथ करना सबसे अच्छा है। ये हार्ड चीज़ के विकल्प हैं जिनमें कम पानी होता है, इस प्रकार इनमें माइक्रोब के गठन की संभावना कम होती है।

हम समझते हैं कि पिज्जा एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इसके सेवन से काफी हद तक बचना चाहिए। हालांकि, यदि आप पिज्जा प्रेमी हैं और अपनी क्रेविंग को नियंत्रित नहीं कर सकती हैं, तो कभी-कभार गर्म पिज्जा खाने से कोई ज्यादा नुकसान नहीं होता है। ऊपर दिए गए सुझावों को ध्यान में रखते हुए अपने पिज्जा स्लाइस का सेवन करते वक्त विचार करें और खाने का आनंद लें!

स्रोत और संदर्भ:

स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान आइसक्रीम खाना
गर्भावस्था के दौरान इंस्टेंट नूडल्स का सेवन