गर्भधारण

क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग दो बार किया जा सकता है?

हर महिला के जीवन में गर्भावस्था बहुत महत्वपूर्ण है और एक नए जीवन को दुनिया में ला पाना सबसे ज्यादा उत्सुकता पूर्ण समय होता है। हालांकि आप घर में ही प्रेगनेंसी किट का उपयोग करके जान सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं जो कई महिलाएं करती भी हैं। कभी-कभी एक बार नेगेटिव रिजल्ट आने के बाद आप किट का उपयोग दोबारा से भी कर सकती हैं ताकि इसका सही परिणाम जान सकें। उसी समय आपको यह भी लग सकता है कि आपने किट का उपयोग दो बार किया है तो क्या इससे सही रिजल्ट दिखाई देंगे। क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट का दो बार उपयोग करना संभव है? क्या आपको हर बार नई किट का उपयोग करना चाहिए? क्या आप डिजिटल प्रेगनेंसी किट का दो बार उपयोग कर सकती हैं? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आगे पढ़ें। 

क्या आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग दोबारा कर सकती हैं?

यदि सिर्फ इतना पूछा जाए कि क्या आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कर सकती हैं, तो जवाब हाँ है। पर यदि आप इसका दोबारा से उपयोग करने के बाद सही परिणामों की अपेक्षा रखती हैं तो सिर्फ हो गया कहना ही बहुत आसान है। प्रेगनेंसी टेस्ट किट में कई चीजें होती हैं और सही रिजल्ट जानने के लिए इसका उपयोग एक बार से ज्यादा नहीं करना चाहिए। प्रेगनेंसी टेस्ट करना बहुत महंगा नहीं है और इसलिए आप किट का उपयोग दो बार न करें। 

प्रेगनेंसी किट का उपयोग दोबारा से क्यों नहीं करना चाहिए?

कई महिलाएं सोचती हैं कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग दोबारा करने पर भी पहले की तरह ही परिणाम दिखाई देंगे। घर में उपयोग होने वाली किट को इस प्रकार से बनाया जाता है कि इससे बेस्ट व सही रिजल्ट ही सामने आएं। यह किट उपयोग में बहुत आसान पर सेंसिटिव भी होती है जिसका यह मतलब है एक बार इसमें यूरिन टेस्ट करने से केमिकल का रिएक्शन होता है जो हम अक्सर केमिस्ट्री में भी पढ़ते हैं कि दो केमिकल के जुड़ने से रिएक्शन होता है और दोबारा इसका सही रिएक्शन होना संभव नहीं है। सही रिजल्ट के लिए नए केमिकल्स का जुड़ना जरूरी है। यदि आपने प्रेगनेंसी टेस्ट किट का एक बार उपयोग कर लिया है तो दूसरी बार के लिए आप नई किट का ही उपयोग करें।  

यदि प्रेगनेंसी टेस्ट का दोबारा उपयोग करने पर पॉजिटिव रिजल्ट आए तो क्या करें?

प्रेगनेंसी टेस्ट किट में दो बार यूरिन टेस्ट करने से गर्भवती होने की संभावनाएं हैं पर यह फॉल्स पॉजिटिव भी हो सकता है। होम प्रेगनेंसी टेस्ट सूखने के बाद इसमें एक इवापोरेशन लाइन भी बनती है। यह लाइन बेरंग होती है पर इसे पानी से साफ करने पर डाई की परत जम जाती है जिसकी वजह से रिजल्ट पॉजिटिव दिखाई देता है। यह फॉल्स पॉजिटिव आप पर मानसिक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए स्पष्ट व सही रिजल्ट जानने के लिए आप एक नई टेस्ट किट का ही उपयोग करें। प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग दोबारा करने से गलत जानकारी भी मिल सकती है और इससे आपको काफी स्ट्रेस भी होगा। बहुत ज्यादा स्ट्रेस से बचने के लिए आप हर बार नई प्रेगनेंसी टेस्ट का इस्तेमाल करें।

क्या किसी प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग दोबारा से करना चाहिए?

यह सोचकर आपको सुविधा होगी कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग दोबारा से किया जा सकता है क्योंकि सभी लोग इसका बार-बार टेस्ट करा कर सुनिश्चित करना चाहते हैं। टेस्ट किट में एचसीजी की स्ट्रिप दिखाई देती हैं जिसका उपयोग एक बार ही किया जा सकता है। यदि एचसीजी स्ट्रिप्स हवा में नमी के संपर्क में आती हैं तो इससे रिएक्शन हो सकता है और इस वजह से कोई भी महिला टेस्ट किट का दोबारा उपयोग नहीं कर सकती है। आप सिर्फ नई किट खरीद कर ही इसका उपयोग कर सकती हैं। 

क्या डिजिटल प्रेगनेंसी टेस्ट का दोबारा से उपयोग करना चाहिए?

डिजिटल प्रेगनेंसी टेस्ट किट की मदद से आप पीरियड्स के बाद और न होने के बाद भी गर्भावस्था का पता कर सकती हैं। इस टेस्ट से प्रेगनेंसी के हॉर्मोन्स का पता चल जाता है। कुछ महिलाएं सोचती हैं कि इन किट का दोबारा से उपयोग किया जा सकता है और इसमें दो बार पेशाब का टेस्ट करने से परिणाम सही आते हैं। पर इसका कोई भी साइंटिफिक प्रमाण नहीं है और ऐसा नहीं किया जा सकता है। डिजिटल टेस्ट किट प्रेगनेंसी के पॉजिटिव रिजल्ट दिखाने के लिए कोई भी लाइन नहीं दिखाता है पर इसमें डिजिटल संकेत मिलते हैं जिससे आपको पता चल सकता है। इसके अलावा दोनों टेस्ट किट एचसीजी का उपयोग करते हैं जिसे दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

हर महिला के जीवन में गर्भावस्था एक अद्भुत समय होता है और इसके बारे में पता चलते ही आप जिम्मेदार हो जाती हैं और एक दो बार गर्भावस्था की जांच जरूर करती हैं। आप प्रेगनेंसी टेस्ट का दोबारा से उपयोग करने के बजाय पास की फार्मेसी से कई बार जांच कराएं। यह टेस्ट बहुत महंगे नहीं होते हैं। प्रेगनेंसी टेस्ट किट का दोबारा उपयोग करने से आपको उचित परिणाम नहीं मिलेंगे। टेस्ट किट का दो बार उपयोग करने से इसके परिणाम कुछ अलग न दिखाई दें इसलिए आप एक साथ कई सारी टेस्ट किट खरीद लें ताकि सही परिणामों के लिए आप हर बार एक नई किट खरीदें।  

यह भी पढ़ें:

गलत निगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट
बेकिंग सोडा से कैसे करें घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट
प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव होने के बावजूद गर्भावस्था के कोई लक्षण दिखाई न देना – क्या यह संभव है?

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

श्री कृष्ण और गोवर्धन पर्वत की कहानी | The Story Of Shri Krishna And Govardhan Mountain In Hindi

यह कहानी गोकुल नगरी की है जहाँ श्री कृष्ण रहते थे। गोकुल निवासी इंद्रदेव की…

1 day ago

अकबर-बीरबल की कहानी : मुर्गी पहले आई या अंडा | What Came First A Hen Or An Egg Story In Hindi

अकबर-बीरबल की कहानी "मुर्गी पहले आई या अंडा" एक प्रसिद्ध कहानी है जो हमें विचार…

1 day ago

अकबर-बीरबल की कहानी: खाने के बाद लेटना | Resting After Meal Story In Hindi

अकबर और बीरबल की कहानियां सालों से सुनती और सुनाई जाती रही हैं। ये कहानियां…

2 days ago

गोल्डीलॉक्स और तीन भालू की कहानी l The Story Of Goldilocks And The Three Bears In Hindi

“गोल्डीलॉक्स एंड द 3 बियर्स” एक 200 साल पुरानी और बेहद लोकप्रिय कहानी है। इतने…

2 days ago

महाभारत की कहानी: भीम और हिडिंबा का विवाह l The Story Of Bhim Hidimba Marriage In Hindi

यह कथा तब की है जब पांचों पांडवों में से किसी का भी विवाह नहीं…

2 days ago

सिंहासन बत्तीसी – पहली पुतली रत्नमंजरी की कहानी l The Story Of Singhasan Battisi – First Putli Ratnamanjari Story In Hindi

प्राचीन मालवा यानि उज्जैन में राजा भोज का राज्य था। एक बार उन्हें राज्य की…

2 days ago