क्या तनाव गर्भधारण की संभावना को कम करता है?

क्या तनाव गर्भधारण की संभावना को कम करता है?

मेडिकल टेक्नोलॉजी में तेजी से होती जा रही प्रगति से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के पीछे के रहस्य उजागर हो रहे हैं। इनफर्टिलिटी यानी बांझपन ऐसा ही एक विषय है। फर्टिलिटी क्षमता को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारणों के अलावा, आपने अपने आस-पास के लोगों से स्ट्रेस यानी तनाव के बारे में काफी सुना होगा। जी हाँ आपने सही अंदाजा लगाया तनाव का संबंध इनफर्टिलिटी से है जिसे इसके मुख्य कारणों में से एक माना जाता है। आइए यह समझने की कोशिश करें कि तनाव प्रेगनेंसी को कैसे प्रभावित कर सकता है और कैसे कपल इसे प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकते हैं।

तनाव आपकी फर्टिलिटी को कैसे प्रभावित करता है? 

तनाव आपकी फर्टिलिटी को कैसे प्रभावित करता है? 

जब आप गर्भधारण करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हों और तमाम कोशिशों के बाद भी आप अपने आपको असहाय पाती हों, तो अक्सर आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि आपको आराम करने की जरूरत है। यह सलाह विभिन्न प्रश्नों को जन्म देती है जैसे कि क्या तनाव बांझपन का कारण बनता है? जबकि तनाव और बांझपन एक दूसरे से सीधे जुड़े हुए नहीं हैं, एक रिसर्च द्वारा पता चलता है कि डिप्रेशन, एंग्जायटी, स्ट्रेस और इनफर्टिलिटी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। जब कपल गर्भधारण करने की कोशिश करते हैं और उन्हें इसमें असफलता मिलती है और उनका शारीरिक और मानसिक तनाव बढ़ जाता है।

क्या तनाव आपको गर्भवती होने से रोक सकता है? इस डिजिटल युग में, आप आसानी से टेंशन में आ सकती हैं। आमतौर पर, तनाव आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है और गर्भधारण को प्रभावित कर सकता है। स्ट्रेस के कारण आपको बेबी कंसीव करने में परेशानी होती है, क्योंकि यह हाइपोथैलेमस के काम में रुकावट डालता है। हाइपोथैलेमस ब्रेन के सेंटर में मौजूद एक ग्लैंड है जो आपकी भावनाओं को कंट्रोल करता है और उस हार्मोन को भी कंट्रोल करता है जो अंडाशय को एग रिलीज करने के लिए ट्रिगर करता है। यदि आप अपने ओवुलेशन के आधार पर संभोग करने की योजना बना रही हैं, तो इस अवधि के दौरान हो सकता है कि गर्भधारण न कर सकें। तो, स्ट्रेस ओवुलेशन को प्रभावित करता है, लेकिन यह आपको गर्भवती होने से नहीं रोकता है।

तनाव से जुड़े हार्मोन जैसे एड्रेनालाईन, कोर्टिसोल और कैटेकोलामाइन शरीर में स्ट्रेस के लेवल को और बढ़ाते है। ये हार्मोन हाइपोथैलेमस में जीएनआरएच (गोनैडोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन) की रिलीज को रोक सकते हैं, जो बदले में सेक्स हार्मोन के रिलीज को प्रभावित करता है। यह पुरुषों में स्पर्म काउंट को भी कम कर सकता है।

आप सोच रही होंगी कि तनाव फर्टिलिटी पर कैसे प्रभाव डालता है। लंबे समय से चल रहा तनाव आपकी जनरल फर्टिलिटी क्षमता को कम कर सकता है और इससे स्ट्रेस इंड्यूस रिप्रोडक्टिव डिसफंक्शन बीमारी हो सकती है। तनाव जीएनआरएच में रुकावट पैदा कर सकता है। जीएनआरएच, जो पिट्यूटरी ग्लैंड से ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन और फॉलिकल स्टिमुलेटिंग हार्मोन (एफएसएच) के रिलीज को संभालता है, आवश्यक सेक्स हार्मोन को छोड़ने के लिए ओवरी और टेस्टिकल्स को ट्रिगर करता है। तो, एक जीएनआरएच व्यवधान हार्मोन के रिलीज को प्रभावित करता है और बदले में, लक्षित अंगों के फंक्शन को प्रभावित करता है।

तनाव से होने वाले शारीरिक प्रभाव का फर्टिलिटी पर असर

जब शरीर पर जोर दिया जाता है, तो यह एक डिफेंस मोड में आ जाता है और इस तनाव से शरीर हार्मोन को ज्यादा मात्रा में रिलीज करके रिएक्ट करना शुरू कर देता है। शरीर जीवन के संरक्षण की दिशा में काम करता है और इसलिए प्रजनन क्षमता पीछे हो जाती है। हैवी एक्सरसाइज जैसे शारीरिक तनाव महिलाओं में पीरियड साइकिल और फर्टिलिटी क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। यह पुरुषों में फर्टिलिटी क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए, जब तनाव का लेवल अधिक होता है, तो गर्भवती होना आपके लिए चुनौतीपूर्ण और कठिन हो जाता है।

तनाव से होने वाले मानसिक प्रभाव का फर्टिलिटी पर असर

मानसिक या भावनात्मक तनाव का आज के युवाओं पर काफी प्रभाव पड़ता है क्योंकि गर्भधारण भी पार्टनर्स के बीच भावनात्मक रिश्तों पर आधारित होता है। तनाव के कारण भी संभोग में रुचि कम हो जाती है। एक तनावग्रस्त कपल संभोग करने के लिए तैयार नहीं हो पाता है। तनाव पुरुषों में इरेक्शन को भी प्रभावित करता है और लगातार बढ़ता तनाव इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकता है।

तनाव कम करने की तकनीक

यदि आप गर्भधारण करने में कठिनाइयों का सामना कर रही हैं और गर्भधारण को प्रभावित करने वाले कोई मेडिकल कारण नहीं हैं, तो आप अपनी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस के लेवल का आकलन कर सकती हैं। निम्नलिखित कुछ तकनीकें हैं जो तनाव के प्रभावों को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं:

  • तनाव के दौरान आप जिस प्रकार खुद को हैंडल करती हैं उसे बदलने की जरूरत है और यह बहुत ही अहम फैक्टर है स्ट्रेस मैनेजमेंट का। जब आप तनावपूर्ण स्थिति में होती हैं, तो अपने रिएक्शन को कंट्रोल कर सकती हैं। आपके शरीर के साथ क्या होता है, इसमें आपके रिएक्शन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यदि आप तनावपूर्ण स्थितियों में चिंतित, क्रोधित, निराश, भयभीत या नेगटिव विचार रखती हैं, तो खुद को रोकने का प्रयास करें। इसके लिए आपको लगातार धैर्य रखना होगा और प्रयास करना होगा।
  • मेडिटेशन  या अन्य सेहतमंद आदतों से आपका तनाव कम होता है। कई तरीके हैं, जो तनाव को मैनेज करने में प्रभावी पाए गए हैं। उनमें शामिल हैं:
    • पर्याप्त नींद लेना 
    • हर दिन व्यायाम करना 
    • मेडिटेशन 
    • योग 
    • रिलैक्स करने वाली हर्ब का सेवन
    • एक्यूपंक्चर
    • पार्क आदि प्रकृति से निकटता वाली जगहों पर घूमना
    • पार्क में किताबें पढ़ना
    • गुनगुने पानी से स्नान करना
    • अनावश्यक विचारों से दूर रहना
  • तनाव के प्रबंधन में हर्ब सहायता करती हैं। ये नर्वस सिस्टम को पोषण देती हैं और साथ ही हार्मोनल असंतुलन को सही करने में मदद करती हैं। कुछ हर्ब जो आपका स्ट्रेस कम करने में मदद करती हैं वे इस प्रकार हैं:
    • अश्वगंधा की जड़
    • नींबू बाम के पत्ते 
    • शतावरी 
    • माका जड़ 
    • शिसांद्रा का फल और बीज
  • प्रेरणा देने वाली अच्छी किताबें आपको शांत जीवन जीने के लिए प्रेरित करती है। कुछ किताबें स्ट्रेस से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए आपको गाइड भी करती हैं। कुछ उपयोगी पुस्तकें इस प्रकार हैं:
    • द पावर ऑफ नाउ बाय एक्हार्ट टॉल
    • लविंग व्हाट इज बाय बायरन केटी
    • द पावर ऑफ लेस बाय लियो बाबुटा
  • इमोशनल फ्रीडम टेक्नीक (ईएफटी) तनाव और फर्टिलिटी क्षमता से निपटने में हेल्प करती है। ईएफटी एक प्रभावी तकनीक है जो आपको भावनात्मक ब्लॉकेज सहित तनाव से मुक्त करती है। यह आपकी शारीरिक स्थिति में जबरदस्त बदलाव लाती है। यह उन शारीरिक ब्लॉकेज को भी दूर करती है जो गर्भधारण में बाधक हो सकते हैं। ईएफटी एक प्राचीन और प्रभावी चाइनीज प्रैक्टिस है, जो काफी असरदार साबित हुई है।
  • प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन 10 मिनट की स्ट्रेस फ्री एक्सरसाइज है जिसमें आपके शरीर के हिस्सों को सिर से पैर तक रिलैक्स करना शामिल है। शरीर के विभिन्न हिस्सों को यह रिलैक्स करने में मदद करता है और स्ट्रेस से राहत दिलाता है।

कई अन्य तरीके हैं जो आपको आराम करने और गर्भधारण के लिए तनाव के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। फिर भी, यदि आपको लगता है कि तनाव अभी भी आपको प्रभावित कर रहा है, तो किसी काउंसलर, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से बात करें जो स्ट्रेस मैनेजमेंट में आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं।

कई कपल गर्भधारण करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और अपने बच्चे को देखने के लिए तरस रहे हैं, इन सब का कारण स्ट्रेस हो सकता है और शायद आपका ध्यान उस तरफ न जाए, इस लेख को पढ़कर आपको अंदाजा हो गया होगा कि स्ट्रेस किस हद तक आपको प्रभावित कर सकता है। यदि आपको लगता है कि आपके मामले में भी तनाव जिम्मेदार है, तो अभी उसको कम करने का प्रयास करें। 

यह भी पढ़ें:

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए 12 सर्वश्रेष्ठ जड़ी बूटियाँ
बांझपन (इनफर्टिलिटी) के लिए बेहतरीन आयुर्वेदिक उपचार
प्रजननक्षमता में समस्या: गर्भधारण न करने के 45 संभावित कारण