लेबर के दर्द में कैसा महसूस होता है

लेबर के दर्द में कैसा महसूस होता है

लेबर एक तकलीफदेह प्रक्रिया है लेकिन साथ ही इसे लेकर एक्साइटमेंट भी होती है, तो कह सकते हैं कि इस दौरान एक महिला को मिली-जुली फीलिंग्स का अनुभव होता है। अपने बच्चे को इस दुनिया में लाने का विचार खुशी के साथ दर्द, एंग्जायटी, डर, और उत्साह से भरा होता है। बहुत सारी महिलाएं लेबर के दौरान होने वाले दर्द के बारे में और कॉन्ट्रैक्शन कैसा महसूस होता है, इस बारे में जानना चाहती हैं। हालांकि, हर महिला लेबर के दौरान अलग अलग तरह के दर्द और परेशानी से गुजरती है।  

गर्भावस्था में लेबर

लेबर बच्चे को पैदा करने की प्रक्रिया को कहते है जिसके दौरान अक्सर महिलाओं को काफी दर्द से गुजरना पड़ता है। बच्चो को पैदा करने के दो तरीके होते हैं, जिसमे से एक होता है वेजाइनल यानी नॉर्मल डिलीवरी जिसमें बच्चा बर्थ कैनाल से नेचुरली पैदा होता है और दूसरा तरीका होता है सिजेरियन सेक्शन जिसमें ऑपरेशन के जरिए बच्चे को इस दुनिया में लाया जाता है। इस लेख में लेबर के दौरान महिलाओं को होने वाले अनुभव के बारे में बताया गया है, जिससे आप बेहतर रूप से खुद को लेबर के लिए पहले से तैयार कर सकती हैं।

लेबर का दर्द कैसा लगता है? 

जब तक आपके लेबर का समय नहीं आ जाता, तब तक उसका अंदाजा लगाना मुश्किल होता है क्योंकि हर महिला के लिए यह एक अलग अनुभव होता है। लेकिन इससे पहले कि आप लेबर के कॉन्सेप्ट को समझें और कॉन्ट्रैक्शन के बारे में जानें, आपको लेबर के अलग-अलग चरणों को समझना बहुत जरूरी है।

लेबर को तीन फेज या स्टेज में बांटा गया है: पहला स्टेज जिसमे प्री लेबर और अर्ली लेबर होता है, दूसरा स्टेज जिसमे एक्टिव लेबर, ट्रांजिशन और पुशिंग या धक्का देना होता है और आखिरी स्टेज, जिसमें प्लेसेंटा की डिलीवरी शामिल है।

प्री लेबर स्टेज के दौरान

प्री लेबर स्टेज अक्सर ब्रेक्सटन-हिक्स (फॉल्स लेबर) कॉन्ट्रैक्शन से शुरू होता है, जिसे लोग असल लेबर समझ बैठते है। कुछ मामलों में ऐसा बहुत जल्दी भी देखा जा सकता है, लगभग गर्भावस्था के 20वें हफ्ते में ही। एक से ज्यादा बच्चों के मामले में ये और भी पहले अनुभव होने लगता है। इसका नाम एक अंग्रेजी डॉक्टर जॉन ब्रेक्सटन हिक्स के नाम पर रखा गया है, यह प्री लेबर कॉन्ट्रैक्शन असल लेबर के पहले एक अभ्यास के रूप में देखा जाता है जो माँ और बच्चे, दोनों को तैयार करने में मदद करता है। ये क्रैम्प/ऐंठन नियमित नहीं होते हैं, इसमें दर्द नहीं होता और यह सर्विक्स के फैलाव का कारण भी नहीं बनते हैं।

बहुत ज्यादा काम, पानी की कमी या भूख और तनाव अर्ली लेबर कॉन्ट्रैक्शन का कारण हो सकता है। यह पूरे यूट्रस के बजाय अलग-अलग जगह पर महसूस होता है। यह सामान्य बेबी एक्टिविटी या गैस की तरह महसूस होता है, लेकिन इसका अनुभव अलग तरह का होता है।

शुरुआती लेबर के दौरान (पहली स्टेज)

शुरुआती लेबर के दौरान (पहली स्टेज)

यह स्टेज लेबर की प्रक्रिया की शुरुआत है। क्या आप यह सोच रही हैं कि इस स्टेज पर लेबर कैसा लगता है? प्री लेबर रेगुलर नहीं होता है, जबकि अर्ली लेबर में टाइटनिंग होती है, जिसे अक्सर लेबर की शुरुआत कहा जाता है। यह नियमित होता है लेकिन बहुत पास-पास नहीं होता और आमतौर पर यदि आप कुछ खाती हैं या पानी पीती हैं, आराम करती हैं या एनिमा लेती हैं तो भी यह कम नहीं होता है। ऐसे कॉन्ट्रैक्शन साफ समझ में आते हैं, ये काफी कम समय के लिए होते है और बहुत तीव्र नहीं होते हैं। अर्ली कॉन्ट्रैक्शन लेबर में पीरियड में होने वाले क्रैंप्स की तरह महसूस होता है।

इस मोड़ पर, यदि आपको लगता है कि संकुचन लगभग नियमित समय पर हो रहे हैं और सर्विक्स फैलने और डाइलेट होने लगा है तो इसका मतलब है कि लेबर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शुरुआती स्टेज में लेबर का संकुचन  कभी-कभी पिछले स्टेज में महसूस किए गए अप्रभावी ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रैक्शन की तरह ही लगता है।

नियमित और लगातार संकुचन की शुरुआत आपको एक्साइट कर सकती हैं, क्योंकि इसका मतलब होता है कि लेबर शुरू हो चुका है और नौ महीने की आपकी यात्रा अब समाप्त होने जा रही है। शुरुआत में, कॉन्ट्रैक्शन के बीच लंबे समय का ब्रेक होता है, जो अक्सर पाँच या बीस मिनट तक का हो सकता है और हर कॉन्ट्रैक्शन 40 से 60 सेकंड तक रह सकता है। ये होने वाले माता-पिता के लिए आगे के स्टेज की तैयारी के लिए एक संकेत होता है।

एक्टिव लेबर के दौरान

एक्टिव लेबर के दौरान

जब संकुचन ज्यादा रेगुलर और देर तक बना रहता है, तो इसका मतलब है कि अब आप एक एक्टिव लेबर में प्रवेश कर चुकी हैं। यह लेबर का सबसे कठिन हिस्सा माना जाता है, जहाँ सर्विक्स फैलने लगता है और बच्चे के नीचे जाने के लिए रास्ता बनाता है। जैसे ही बच्चा मुड़ेगा और नीचे की ओर आएगा, आप अपने पेट के निचले हिस्से में भारीपन महसूस करने लगेंगी, जिससे सर्विक्स पर जोर पड़ेगा।

एक्टिव लेबर में संकुचन एक साथ करीब महसूस होते हैं और अक्सर पाँच मिनट के अंतराल पर होते हैं लेकिन लगभग एक मिनट तक यह संकुचन बना रहता है। इससे अक्सर पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है जो पैरों के नीचे दर्द का अनुभव कराते हैं। क्रैम्प महसूस होने से शुरू होकर संकुचन महसूस होना भी इस फेज की शुरुआत होती है।

यूट्रस बच्चे को सर्विक्स की तरफ पुश करता है, जिससे वह फैल जाता है और बच्चा नीचे की ओर खिसक जाता है। कुछ महिलाएं इसे अपने पेट में संकुचन की तरह महसूस करती है तो कुछ सर्विक्स के ओपनिंग की तरह महसूस करती हैं। हालांकि, असली संकुचन पेट में महसूस होता है जो यूट्रस के एक पॉइंट से पूरे यूट्रस में फैलता है, इस दौरान सर्विक्स में दर्द महसूस हो सकता है।

इंटरवल के दौरान, आपको सांस लेनी चाहिए, खाना चाहिए और आराम करना चाहिए क्योंकि यह सब एक माँ के लिए बेहद अलग अनुभव होता है। इस स्टेज में आपके पति या परिवार के किसी सदस्य का सहयोग बहुत मददगार हो सकता है क्योंकि इस दौरान आप रेगुलर कॉन्ट्रैक्शन से गुजर रही होती हैं।

यह फेज चार से आठ घंटे (विशेष रूप से पहली बार डिलीवरी होने पर) के बीच खिंच सकता है, वैसे कुछ महिलाओं को अधिक समय भी लग सकता है। केवल कुछ ही महिलाएं ऐसी होती हैं जिनके लिए यह प्रक्रिया एक घंटे के अंदर ही निपट जाती है।

जिन मांओं की पहले कोई नेचुरल डिलीवरी हो चुकी है या जिन्हें ऑक्सीटोसिन (पिटोसिन) मिल रहा है, उनके लिए यह स्टेज आमतौर पर छोटी होती है। कई महिलाएं इस स्टेज में दवा भी खाती है। हालांकि, बच्चे के साइज की तरह ही, एपिड्यूरल के उपयोग से भी फेज की समय-सीमा बढ़ सकती है।

ट्रांजिशन चरण

ट्रांजिशन चरण

ज्यादातर महिलाएं इस हिस्से से डरती हैं क्योंकि यह लेबर में पुश करने से ठीक पहले आता है और तीव्र ओपनिंग का समय हो सकता है। यह वह चरण है जहाँ आपका सर्विक्स लगभग 10 सेंटीमीटर तक फैलता है। यह शुरुआती लेबर और अंतिम पुशिंग के बीच का चरण होता है जब बच्चा बाहर आना शुरू होता है और कुछ महिलाओं के लिए यह दर्दनाक हो सकता है। हालांकि, यह ट्रांजिशन आमतौर पर 15 से 30 मिनट के बीच रहता है और कुछ मामलों में यह कुछ घंटों तक भी बना रह सकता है।

पहले के चरणों में होने वाले संकुचन की तीव्रता में अब वृद्धि होने लगती है और ये एक साथ इतने पास-पास हो जाते हैं कि वे एक साथ ओवरलैप हो जाते या यहाँ तक कि अपने चरम पर महसूस होते हैं। जैसे-जैसे आपका बच्चा जन्म के लिए तैयार होता है, कंपकंपी और उल्टी होना शुरू हो जाता है, जो इस स्टेज का सप्लीमेंट है और बच्चा अपनी जन्म लेने की आदर्श पोजीशन पर आने लगता है।

यहाँ तक ​​कि जब डॉक्टर आपको मानसिक रूप से फोकस करने के लिए कहते हैं, तब भी आपको इस फेज के दौरान हार मानने का मन कर सकता है। मगर आप खुद को याद दिलाएं कि यह फेज सबसे महत्वपूर्ण है और प्रेशर को कम करने की कोशिश करें ताकि आपका बच्चा नीचे आ सके क्योंकि इस समय सर्विक्स पूरी तरह से फैल चुका होता है। ट्रांजिशन फेज बहुत ही छोटा होता है और फायदेमंद भी होता है क्योंकि इसके अंत में जल्द ही आपके हाथों में आपका बच्चा होगा।

पुश करने के दौरान (लेबर की दूसरी स्टेज) 

पुश करने के दौरान (लेबर की दूसरी स्टेज) 

अब आप उस चरण में प्रवेश करती हैं जहां आपको अपनी पूरी ताकत लगाकर सर्विक्स को फैलाने के बाद धक्का देने के लिए कहा जाएगा। यह आखिरी लड़ाई होती है और बच्चा बाहर आता है। इस स्टेज में आप महसूस कर सकती हैं कि कॉन्ट्रैक्शन एक अंतराल पर हैं, जिससे आपको हर कॉन्ट्रैक्शन के बीच आराम करने का समय मिलता है।

वास्तव में, कुछ महिलाओं को एक्टिव लेबर की तुलना में इस चरण में कसना आसान लगता है क्योंकि उन्हें नीचे धकेलने से राहत मिलती है। कुछ महिलाओं को इस प्रक्रिया में दर्द नहीं होता और कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो इस प्रक्रिया के दौरान थक जाती हैं। ज्यादातर मांएं धक्का देने के चरण को पॉटी करने की आवश्यकता के समान बताती हैं क्योंकि बच्चा समान अंगों पर दबाव डालता है और पॉटी के समय भी समान प्रतिक्रिया होती है। यह आग्रह सहज रूप से शरीर को बच्चे को प्रभावी ढंग से बाहर धकेलने के लिए निर्देशित करता है।

दूसरे फेज के दौरान या उससे पहले ही अगर बच्चा पेल्विक में नीचे आ जाता है तो आप उसे जल्दी पुश करना चाहती हैं। लेकिन अगर बच्चा ऊपर रहता है, तो आपको तुरंत पुश करने का अहसास नहीं होगा।

अगर आप दवाओं के बिना ट्रांजिशन लेबर की प्रक्रिया को पार कर लेती हैं, तो आप लेबर की एक्टिव प्रक्रिया के दौरान सतर्क रहेंगी। अगर आप सीधी पोजीशन में रहती हैं, तो यह प्रक्रिया को आसान बनाता है और शारीरिक रूप से कम थकाने वाला होता है।

जैसे-जैसे फेज आगे बढ़ेगा, आप बच्चे के सिर के बाहर की ओर आने की प्रक्रिया को महसूस करेंगी। इस समय तक पुश करने की इच्छा इतनी तेज हो जाती है कि आपको संकुचन के दौरान इसका मुकाबला करने में मदद करने के लिए फूंकने या हांफने के लिए गाइड किया जाएगा। बच्चे के सिर के पूरी तरह से बाहर आने को ‘क्राउनिंग’ कहते हैं। इस समय आपको ‘रिंग ऑफ फायर’ के रूप में जानी जाने वाली सेंसेशन का अनुभव हो सकता है क्योंकि वेजाइना के टिशू कसकर स्ट्रेच हो कर बच्चे के सिर पर फैल जाते हैं। यह संक्षिप्त लेकिन दर्दनाक सेंसेशन सहायक होती है क्योंकि माएं बच्चे के सिर पर टिशू को पुश करना और स्ट्रेच करना बंद कर देती हैं। स्लो और कंट्रोल डिलीवरी आपके पेरिनेम को फटने से बचाने में मदद कर सकती है। पूरी दूसरी स्टेज  में कुछ मिनटों से लेकर कई घंटों तक का समय लग सकता है। यही वह समय है जब डॉक्टर जरूरत पड़ने पर एपीसीओटॉमी भी देते हैं।

जन्म के बाद (लेबर की तीसरी स्टेज)

जन्म के बाद (लेबर की तीसरी स्टेज)

आखिरी स्टेज मूल रूप से तब होती है जब आपके प्लेसेंटा की डिलीवरी होती है। कुछ मांएं शायद ही इस हिस्से को ऑब्जर्व करती हैं। इस स्टेज पर, ब्रेस्टफीडिंग डिलीवरी के बाद गर्भाशय में संकुचन पैदा कर सकती है जिससे आपको थोड़ा दर्द महसूस हो सकता है। एक बार अलग हो जाने पर, प्लेसेंटा यूट्रस में रेस्ट करता है और आपको बहुत भारीपन महसूस होता है, लेकिन इसे डिलीवर करने से आपको राहत मिलती है क्योंकि यह प्रक्रिया लगभग दर्दरहित होती है साथ ही यह आसानी से निकल जाता है। औसतन, लेबर के तीसरे चरण में 5-10 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगना चाहिए।

निष्कर्ष: अब जब आपको इस बात का अंदाजा हो गया होगा कि लेबर पेन में कैसा महसूस होता है, तो आपको खुद को यह भी याद दिलाने की जरूरत है कि प्रकृति ने ये दर्दनाक संकेत शरीर को यह याद दिलाने के लिए बनाए हैं कि हर फेज में कैसे रिएक्ट करना चाहिए है। लेबर आपके बच्चे को इस दुनिया में लाने का एक बेहद जरूरी चरण है और जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। एक सफल लेबर प्रक्रिया हर माँ का लक्ष्य होता है और इसमें होने वाला दर्द बच्चे को हाथ में लेने के बाद माँ की ममता के आगे बिल्कुल खत्म हो जाता है।

यह भी पढ़ें:

लेबर और डिलीवरी की तैयारी के स्मार्ट तरीके
लेबर के दौरान सांस लेने और रिलैक्स होने की तकनीक
फॉल्स लेबर और असली लेबर के बीच फर्क को कैसे पहचानें