अपनी माँ को डेडिकेट करने के लिए 15 सुंदर बॉलीवुड गीत!

इस मदर्स डे! अपनी माँ को डेडिकेट करें ये 15 बेस्ट बॉलीवुड गानें!

बॉलीवुड – सिल्वर स्क्रीन की दुनिया, जहाँ कहा जाता है कि लोगों के सपने सच होते हैं, जहाँ जिंदगी में सब कुछ बहुत बड़ा लगता है, लेकिन ‘माँ’ आज भी वैसी ही हैं – हमेशा की तरह हद से ज्यादा प्यार और देखभाल करने वाली, अपने बच्चों की हमेशा रक्षा करने वाली और हमारे  फिक्र में रहने वाली, बिना किसी कारण के, बिलकुल असल जिंदगी के जैसे।

बॉलीवुड ने कई तरह के माँ के किरदार को बखूबी परदे पर दिखाया गया, है जो हम जानते हैं – फिर चाहे वो किरदार ‘Mr. & Mrs. 55’ में ललिता पवार द्वारा निभाई गई माँ के रूप में हो, जिसमें उन्होंने एक षडयंत्रकारी और साजिश रचने वाली माँ का किरदार निभाया तो वहीं ‘मदर इंडिया’ में एक बलिदानी माँ का रोल प्ले किया नरगिस ने, फिर एक ऐसी माँ भी है, जिसने हर फिल्म में अपने बच्चे को खो दिया और वो हैं निरूपा रॉय। अब बात आती है एक मजबूर माँ जो ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में फरीदा जलाल, द्व्रारा यह किरदार निभाया गया था और फिर बात आती है एक रौबदार पंजाबी माँ, इस किरदार को ‘दोस्ताना’ मूवी में किरन खेर  द्वारा निभाया गया है। ऐसे और भी कई रोल हैं जो बॉलीवुड में माँ के हर रूप को बहुत अच्छे से दर्शाते हैं।

अपनी माँ को डेडिकेट करने के लिए बॉलीवुड सॉन्ग्स 

हम हमेशा अच्छी सी अच्छी मूवी देखना पसंद करते हैं और अपनी फिल्मों में मलोडीयस, सेंटीमेंटल और इमोशनल गाने सुनना पसंद करते हैं! यहाँ हिंदी फिल्मों के 15 गाने दिए गए हैं, जिन्हें आप अपनी माँ को उनके जन्मदिन पर, किसी खास मौके पर या मदर्स डे पर उन्हें यह गाने डेडिकेट कर सकते हैं।

यहाँ आपको बॉलीवुड के नए और पुराने दोनों सॉन्ग्स की लिस्ट दी गई है जिसे आप किसी विशेष मौके पर अपनी माँ को डेडिकेट कर सकते हैं, अगर आपकी माँ को पुराने जमाने के गाने सुनना पसंद हैं तो उन्हें वैसे गाने डेडिकेट कर सकते हैं और अगर आपकी माँ को आजकल के गाने पसंद हो तो आप उन्हें बॉलीवुड के नए सॉन्ग्स डेडिकेट कर सकते हैं। 

1. मेरी प्यारी अम्मी.. जो है 

फिल्म: सीक्रेट सुपरस्टार

म्यूजिक: अमित त्रिवेदी 

सिंगर: मेघना मिश्रा

यह गाना बॉलीवुड मूवी सीक्रेट सुपरस्टार के बेहतरीन गानों में एक है जिसमें, एक पैशनेट बच्ची गाना गाना चाहती हैं लेकिन उसके पिता उसे गाने नहीं देते, वो अपने सपनों को पूरा करने के लिए चुप कर अपने गाने इंटरनेट पर डाल दिया करती थी, उसके ख्वाबों को पूरा करने के लिए उसकी माँ अपनी बेटी का साथ देती है। इस मूवी में माँ का किरदार मेहर विज ने बड़े ही खूबसूरती से निभाया है। 

2. मेरी माँ

फिल्म : यारियां

म्यूजिक : प्रीतम

सिंगर : के.के.

यह ट्रैक दिल को छू जाने वाला है – इसमें दिखाया गया है कि कैसे एक माँ एक हादसे में अपना बेटा खो देने के बाद उसके दोस्त को भी एक माँ की तरह ही प्यारा करती हैं। यह गाना बहुत ही इमोशनल है जिसे आप अपनी माँ को डेडिकेट कर सकते हैं।  

3. मम्मा की परछाई 

फिल्म: हेलीकॉप्टर ईला

म्यूजिक: अमित त्रिवेदी 

सिंगर: रोनित सरकार 

यह गाना बॉलीवुड मूवी हेलीकॉप्टर ईला में माँ की भूमिका निभा रही काजोल अपने बेटे विवान और पति के लिए अपना करियर छोड़ देती हैं, लेकिन बाद में विवान अपनी माँ को उसका सपना पूरा करने के लिए कहता है। अगर आपकी माँ ने भी आपके लिए अपना करियर और अपने सपनों को पीछे छोड़ दिया तो आप उन्हें यह सोंग डेडिकेट कर सकते हैं।

4. मेरी माँ

फिल्म : तारे ज़मीन पर

म्यूजिक : शंकर-एहसान-लॉय

सिंगर : शंकर महादेवन

अगर कोई एक फिल्म और गीत है जो यह बताती है कि अकेलापन, डरावना और दुख भरा बचपन कैसा हो सकता है, खासकर जब आपके माता-पिता आपको डांटते हैं और आपको सजा देते हैं, यह जाने बगैर कि बच्चे के मन में क्या चल रहा, तो वो इस गाने से बेहतर और कोई नहीं बता सकता। तारे ज़मीन पर, फिल्म का मेरी माँ गाना बहुत ही प्यारा गाना है।  यह अब तक का माँ को डेडिकेट किया जाने वाला सबसे यादगार और दिल को छू लेने वाला बॉलीवुड गाना है। आप गाने को सुनते ही हर कोई इमोशनल हो जाता है। 

5. मम्मा

फिल्म : दसविदानिया

म्यूजिक : कैलाश खेर

सिंगर : कैलाश खेर

दसविदानिया एक 37 वर्षीय अकेले व्यक्ति की कहानी है, जिसके पास 3 महीने तक के जीने का समय होता है। वो मरने से पहले अपनी 10 इच्छा पूरी करना चाहता है और इसमें से उसकी एक इच्छा होती है, एक अच्छी यात्रा करना, यह एक ऐसा गाना है जिसमें उम्मीद भी है दुख भी। अगर आप घर से दूर है तो यह गाना सुनते ही आपको अपनी माँ की याद आने लगती है।  

6. चुनर

फिल्म: एबीसीडी 2 

म्यूजिक : सचिन-जिगर

सिंगर : अरिजीत सिंह

माँ आपके जीवन को आकार देने में मदद करती है, और जब वो नहीं होती है तो उसकी सिखाई हुई बातें आपके काम आती हैं, इस गाने में यही बताया गया है कि कैसे एक माँ अपने बच्चे के साथ हमेशा रहती है, जब वो संघर्ष कर रहा होता है तो वो उसकी आँखों के सामने होती है।

7. लुकाछिपी बहुत हुई

फिल्म: रंग दे बसंती 

म्यूजिक: ए आर रहमान

सिंगर: लता मंगेशकर 

यह बॉलीवुड के बेहतरीन फिल्मों में से एक सबसे हिट गाना है जिसमें इमोशन भी है, प्यार भी है, दोस्ती भी हैं। यह गाना उन माओं के लिए जिनके बेटे उनसे दूर है। लता मंगेशकर की आवाज में गाया गया यह गाना बहुत ही खूबसूरत और दिल को छू जाने वाला है, इस मूवी में माँ का किरदार वहीदा रहमान ने निभाया है।

8. माँ का फोन आया

फिल्म: खूबसूरत

म्यूजिक : स्नेहा खानवलकर

सिंगर : प्रिया पांचाल

कोई भी इंसान जिसकी माँ समय समय पर उसका हाल चाल लेने के लिए उससे बार बार फोन करती रहती यह गाना उन माओं को बहुत सूट करता है और एक मजेदार गाना है और इसे अपने फोन में अपनी माँ के फोन नंबर पर यह  रिंगटोन सेट कर सकते हैं, ताकि जब माँ का फोन आए तो आप तुरंत समझ जाएं की यह आपकी माँ का फोन है!

9. माँ दा लाडला

फिल्म: दोस्ताना

म्यूजिक : विशाल शेखर

सिंग: मास्टर सलीम

हालांकि यह वैसे तो विशेष रूप से माँ का गाना नहीं है, लेकिन जब बच्चा बिगड़ने लगता है तो अक्सर माएं ऐसा रिएक्शन देती हैं जो इस गाने में दिखाया गया है, यह एक फनी सोंग है जिसमें किरन खेर नें माँ की भूमिका निभाई है । इस गाने में दिखाया गया है कि कैसे एक माँ अपने बच्चे के लिए हद से ज्यादा परेशान रहती है और उसकी वजह से आस पास के लोगों को भी परेशान कर देती हैं!

10. तू कितनी अच्छी है

फिल्म: राजा और रंक 

म्यूजिक: लक्ष्मीकांत प्यारेलाल 

सिंगर: लता मंगेशकर 

यह गाना मार्क ट्वेन की ‘द प्रिंस एंड द पॉपर’ फिल्म की बॉलीवुड वर्जन है। यह गाना खूबसूरती से कैप्चर किया गया है जिसमें माँ और बच्चे के बीच के संबंध को गीत के जरिए बहुत ही अच्छे तरीके से बताया गया है।

11. खुशियों का दिन आया है

फिल्म: बेटा 

म्यूजिक: आनंद-मिलिंद

सिंगर: अनुराधा पौडवाल

1992 में रिलीज़ होने के बाद भी शायद ही किसी ने यह मूवी न देखी हो। इस इमोशनल ड्रामा फिल्म ने बहुत तारीफे बटोरी और अवार्ड भी मिलें, जिसमें से ‘माँ’ का किरदार निभा रही अरुणा ईरानी को भी (बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस) का अवार्ड मिला। इस गाने में एक बेटे को उसकी सौतेली माँ अपना लेती हैं और उसी प्यार को इस गाने में बहुत ही खूबसूरती के साथ दिखाया गया है।

12. मम्मी ओह मम्मी तू कब सास बनेगी

फिल्म : खट्टा मीठा

म्यूजिक : राजेश रोशन

सिंगर : किशोर कुमार

इस गाने को हॉलीवुड क्लासिक यौर्स, माइन एंड अवर्स, जो लाइट कॉमेडी मूवी है जिसमें बहुत ही बेहतरीन गाने दिए हैं, इसे से कॉपी कर के बॉलीवुड अंदाज में इस गाने को बनाया गया है। यह प्यारा सा गाना उन सभी बेटों के लिए है जिनकी माँ अपनी बहू लाने के लिए बहुत उत्सुक है!

13. उसको नहीं देखा हमने कभी

फिल्म : दादी माँ

म्यूजिक : रवि

सिंगर : मोहम्मद रफ़ी, महेंद्र कपूर

माँ के लिए गया गया यह बॉलीवुड के हम सभी का पसंदीदा गाना है। इस गाने में बड़ी ही सुंदरता से बताया गया है कि कैसे एक माँ भगवान का दर्जा रखती है और किसी एक जानना दूसरे को जानने जैसा लगता है। यह गाना आपको बड़ी ही खूबसूरती के साथ अपनी माँ के और करीब जोड़ता है।

14. तेरी अँगुली पकड़ के चला 

फिल्म : लाडला

म्यूजिक : आनंद-मिलिंद

सिंगर : उदित नारायण, ज्योत्सना हार्डिकर

एक बेटा का प्यार जो वह अपनी माँ के लिए महसूस करता है, वो इस गाने में बहुत ही इमोशनल तरीके से दिखाया गया है। इसमें बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा माँ, फरीदा जलाल ने यह रोल प्ले किया है। यह गाना आपकी माँ को डेडिकेट करने का एक शानदार गाना है।

15. मेरी दुनिया है माँ तेरे आँचल में

फिल्म: तलाश

म्यूजिक : एस डी बर्मन

सिंगर : एस डी बर्मन

एस डी बर्मन ने हमें कई ऐसे बेहतरीन म्यूजिक दिए हैं जो यादगार रहे हैं। हालांकि, उनकी खुद की आवाज में गया हुआ उनका यह सबसे बेस्ट गाना है। यह गाना ऐसा है कि सीधे आपके दिल में आ कर लगता है और इसमें कोई दो राय नहीं कि इस गाना सुनते ही आपको अपनी माँ को गले से लगाने की इच्छा होगी!