मधु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Madhu Name Meaning in Hindi

मधु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Madhu Name Meaning in Hindi

हर माता पिता को आप देखते होंगे कि वो बच्चों के नाम बहुत ही खुशी और उत्साह के साथ रखते हैं। जब बेटी पैदा होती है तो माता पिता उतनी ही देर में उसके बचपन से लेकर बड़े होने तक का सपना अपनी आंखों में संजो लेते हैं और फिर इन कामों में जुट जाते हैं। इन कामों का आगाज अपनी लाडली का नाम रखकर आप कर सकते हैं। मधु नाम के बारे में आप क्या ख्याल है! मधु लड़कियों का बहुत ही प्यारा और खुशी वर्धक नाम है। यदि आपको लगता है कि यह नाम आपकी लाडली के लिए बिल्कुल सही है तो इसके लिए आपको हमारे लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए। अगर आप मधु का अर्थ, राशि, नक्षत्र के साथ ही मधु नाम वाले लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके जरूर काम आने वाला है।

मधु नाम का मतलब और राशि

कुछ नाम आपने ऐसे जरूर सुना होगा जो लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए सुना होगा। जैसे कृष्णा, रिशु आदि। वैसे ही आज के लेख में बच्चों के ऐसे नाम के बारे में ही जानकारी देने जा रहें हैं। नामों के आर्टिकल में आज का विषय मधु नाम के बारे में है जिसका अर्थ शहद, मिठाई, अमृत और आकर्षक होता है। इसका अर्थ इस नाम के  अहमियत को और अधिक बढ़ा देता है। मधु नाम की राशि सिंह होती है। अब आपकी इच्छा है कि आपको इसके बारे में और भी जानकारी होनी चाहिए तो आगे पढ़ने का प्रयास जरूर करें।

नाम मधु
अर्थ शहद, मिठाई, अमृत, आकर्षक
लिंग लड़का/लड़की
धर्म हिन्दू
अंकज्योतिष 2
राशि सिंह
नक्षत्र मघा (मा, मे, मू, मी)
शुभ दिन  रविवार
शुभ रंग  सुनहरा, चमकदार नारंगी और सफ़ेद
शुभ रत्न माणिक, रेड ओपल, गार्नेट

मधु नाम का अर्थ क्या है?

मधु बच्चों का इतना प्यारा नाम है की लोग बोलते बोलते कभी नहीं थकेंगे। कई बार माता पिता बच्चे के नाम का अर्थ जानना जरूरी नहीं समझते हैं जिसका खामियाजा आगे चलकर उनके बच्चों को भुगतना पड़ता है। मधु नाम का अर्थ हनी, मीठा, अमृत और आकर्षक होता है। मधु नाम के बच्चे  काफी सुंदर, सुशील और संस्कारी टाइप के  नजर आते हैं। इन बच्चों को किसी की बातों पर चलना पसंद नहीं करती हैं। इन्हें किसी के नियंत्रण में काम करना पसंद नहीं होता है। ये अपना खुद का अस्तित्व बनाने में विश्वास रखते हैं। मधु नाम के बच्चे काफी ईमानदार होते हैं।

मधु नाम का राशिफल

‘म’ अक्षर से शुरु होने के कारण मधु सिंह राशि के अंतर्गत आता है। ऐसे में यह बात साफ हो जाती है कि अर्थ के साथ इस राशि का प्रभाव भी मधु नाम के बच्चों में जरूर दिखता होगा। सिंह राशि के मधु नाम के बच्चे अपनी मर्जी के मालिक होते हैं। इन्हें सिंह की तरह राजा बनकर रहने में विश्वास होता है। साथ ही कभी-कभी ये बच्चे थोड़े आलसी हो सकते हैं। लेकिन दूसरों के प्रति इनका व्यवहार बेहद सौम्य और सभ्य होता है। मधु नाम के बच्चे एक बहुत अच्छे इंसान बन के समाज में उभरते हैं।

मधु नाम का नक्षत्र क्या है?

मधु नाम के बच्चों का जन्म नक्षत्र मघा होता है जिसके प्रतीक चिन्ह के बारे में बात करें तो इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हल होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम के प्रथम अक्षर मा, मे, मू, मी होते हैं।

मधु जैसे सिंह राशि के हिसाब से अन्य नाम

सिंह राशि में आने वाले नाम के मुख्य अक्षर म और ट होते हैं। यदि आप अपने बच्चे का नाम सिंह राशि से रखना चाहते हैं तो हमने आगे इसके लिए कुछ नाम साझा किए हैं, इसे जरूर पढ़ें।

नाम लिंग 
मनस्वी (Manasvi) लड़की
टोनी (Tony) लड़का
मैथिली (Maithili) लड़की
टुनटुन (Tuntun) लड़का
मीनल (Minal) लड़की
मानव (Manav) लड़का
मानसी (Mansi) लड़की
मनोज (Manoj) लड़का
टिंकू (Tinku) लड़का
ट्विंकल (Twinkle) लड़की
मनीष (Manish) लड़का
टीना (Tina) लड़की

मधु नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आप अपने बच्चे के लिए मधु जैसे कुछ मिलते जुलते नामों की तलाश कर रहें हो सकता है तो हो सकता है कि  आपको आगे की तालिका को पढ़कर उस नाम की खोज खत्म हो जाए। नीचे हमने मधु जैसे ही कुछ नाम चुनकर बताए हैं।

नाम लिंग 
अनु (Anu) लड़की
आरू (Aaru) लड़की
मीनू (Minu) लड़की
मंजू (Manju) लड़की
पीहु (Pihu) लड़की
मनु (Manu) लड़का
बिट्टू (Bittu) लड़का
मिंकू (Minku) लड़का
मंजीत (Manjit) लड़का
मीशू (Mishu) लड़का
रिधु (Ridhu) लड़का

मधु नाम के प्रसिद्ध लोग

मधु नाम आपने अपने आसपास के लोगों में अक्सर सुना होगा। लेकिन यदि आपने इस नाम के प्रख्यात लोगों के बारे में नहीं सुना हो तो चलिए इनमें से कुछ के बारे में आपको बताते हैं।

नाम पेशा
मधु किश्वर शिक्षाविद
मधु अभिनेत्री
मधु बालकृष्णन गायक
मधु चोपड़ा डॉक्टर, फिल्म निर्माता
मधु सप्रे सुपरमॉडल
मधु सी. नारायणन फिल्म निर्देशक
मधु जैन टेक्सटाइल डिजाइनर
मधु मंटेना फिल्म निर्माता, उद्यमी
मधु मंसूरी हंसमुख गायक, सामाजिक कार्यकर्ता
मधु पंडित दास आध्यात्मिक गुरु

‘म’ से शुरू होने वाले लड़कों/लड़कियों के नाम

मधु जैसे और भी नाम है जो ‘म’ अक्षर से शुरू होते हैं और पेरेंट्स को एक बार में पसंद आते हैं। यदि आप अपनेबच्चे का नाम ‘म’ अक्षर से रखने पर विचार कर रहें हैं तो आपको नीचे हमारे द्वारा दी गई टेबल को पढ़कर काफी मदद मिल सकती है।

नाम अर्थ लिंग 
मुग्धा (Mugdha) मंत्रमुग्ध, अभिमंत्रित लड़की
मौसमी (Mausami) सुंदरता, वर्षा ऋतु लड़की
मयांशी (Mayanshi) देवी लक्ष्मी से संबंधित लड़की
मान्यता (Manyata) कल्पना, गर्व लड़की
मुक्ति (Mukti) स्वतंत्र, मोक्ष लड़की
मोहक (Mohak) सुन्दर, आकर्षक लड़का
मनन (Manan) विचारशील, खुशहाल लड़का
मिहिर (Mihir) तेजस्वी, प्रकाश लड़का
मान (Maan) गर्व, सम्मान लड़का
मलय (Malay) सुगन्धित, चन्दन लड़का

आज का लेख आपको बहुत रोचक लगा होगा क्योंकि आज हमने एक ऐसे नाम की चर्चा की है जो लड़का एवं लड़की दोनों का हो सकता है। ऐसे में मधु बच्चों का बहुत अच्छा नाम साबित हो सकता है। इस लेख में हमने मधु नाम के बारे में उन सभी बिंदुओं पर जोर डालने का प्रयास किया है ताकि आपको नाम को लेकर कोई परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें:

किरण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kiran Name Meaning in Hindi
कृष्णा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Krishna Name Meaning in Hindi
संतोष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Santosh Name Meaning in Hindi