आरिफ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aarif Name Meaning in Hindi

आरिफ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Aarif Name Meaning in Hindi

देश में कई धर्मों का पालन किया जाता है और हर धर्म का व्यक्ति अपने रीती रिवाजों के हिसाब से कार्य करता है। वैसे ही हिन्दू और मुस्लिम दोनों धर्म में नाम रखने की प्रक्रिया भले ही थोड़ी अलग हो लेकिन नाम की अहमियत दोनों में ही मानी जाती है। इसलिए नाम को हमेशा पूरी जानकारी के साथ ही चुनना सही रहता है। इन दिनों नए माता-पिता अपने बच्चे के लिए ऐसे नाम की तलाश में रहते हैं जो दूसरों के बिलकुल अलग हो और साथ ही लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी हो। तो ऐसे में हम आपका यह काम थोड़ा आसान बना देते हैं। हम आपके लिए मुस्लिम लड़कों बेहद ही प्रसिद्ध और स्मार्ट नाम आरिफ के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह नाम पसंद आएगा। अगर आप आरिफ नाम वाले लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से आगे तक पढ़ें और जानें आखिर क्यों आपको यह नाम चुनना चाहिए।

आरिफ नाम का मतलब और राशि

मुस्लिम समाज में भी बच्चों के नाम भी बहुत सोच समझकर और प्यार से रखे जाते है। भले ही उसमें हिन्दू धर्म की तरह नक्षत्र और रीती रिवाज को इतना महत्व नहीं दिया जाता क्योंकि हर धर्म की अपनी प्रक्रिया होती है। यह बात तो जगजाहिर है कि बच्चे अपने पेरेंट्स की दुनिया होते हैं। उन्हें नाम भी ऐसे दिए जाते हैं जिसमे प्यार झलके। आरिफ लड़कों का ऐसा ही सदबहार नाम है। कुछ नाम सुनने में इतने अच्छे लगते हैं जिन्हें एक बार सुनकर ही लोग उसे अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं और आरिफ उन्ही नामों में से एक नाम है। इस नाम का अर्थ परिचित और ज्ञानी होता है। यह नाम ‘आ’ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। तो चलिए आगे जानते हैं इस नाम के लोगों की छवि कैसी होती है और इनका व्यवहार लोगों के प्रति कैसा रहता है।

नाम  आरिफ
अर्थ  परिचित, ज्ञानी
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  7
धर्म  मुस्लिम
राशि  मेष
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, सफेद और लाल
शुभ रत्न  मूंगा

आरिफ नाम का अर्थ क्या है?

माता-पिता की भावनाएं अपने बच्चे के नाम से जुड़ी होती हैं। वो लंबा इंतजार करते हैं उस पल का जब वह अपने बेटे या बेटी को अपनी पसंद का कोई नाम दे सकें और इसलिए नाम रखने से पहले उस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल करते हैं। आरिफ लड़को को दिया जाने वाला बेहद ही खूबसूरत नाम है। वहीं इसके अर्थ की बात करें तो इस नाम का मतलब परिचित और ज्ञानी होता है। इस नाम के व्यक्तियों का स्वभाव काफी मिलनसार होता है और इन्हे अपनी मर्यादा में रहना अच्छे से आता है। ये लड़के आसानी से किसी भी गलत संगत में नहीं पड़ते हैं जिसकी वजह से इनके माँ बाप को इनपर शर्मिंदा होना पड़े। इस नाम के लड़के हर एक काम नि:स्वार्थ भावना के साथ करने की कोशिश करते हैं और लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे बढ़कर सामने आते हैं। इन पुरुषों को समझना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन जब ये किसी से प्यार करते हैं तो उनके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं।

आरिफ नाम का राशिफल

आरिफ नाम की राशि मेष होती है। इस राशि के व्यक्ति काफी ईमानदार और ज्ञानी दिमाग के होते है और यह हर समय ऊर्जा से भरे और काफी फुर्तीले रहते  है। आरिफ नाम के लड़के अपने जीवन में आई किसी भी समस्या को धैर्य के साथ सुलझाने की कोशिश करते है और जल्दबाजी में कोई फैसला लेने से बचते है। हाँ वो बात अलग है कि कभी-कभी इन्हे गुस्सा आता है लेकिन माहौल के हिसाब से खुद को संभाल भी लेते हैं। इस नाम के लोग दोस्ती करने और समाज में सभी के साथ प्यार से व्यवहार रखना पसंद करते है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

आरिफ जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

आरिफ मुस्लिम लड़कों का काफी लोकप्रिय नाम माना जाता है। यह ‘आ’ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। अगर आपको भी इस राशि में शामिल अन्य अक्षरों से मुस्लिम लड़कों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अहमद (Ahmed) अली (Ali)
अल्फ़ाज़ (Alfaz) अतीक (Ateek)
अब्दुल (Abdul) अबदान (Abdaan)
अरबाज (Arbaaz) अलीम (Aleem)
लाहिक (Lahik) लहम (Laham)
लफीस (Lafees) लाजिम (Lazim)

आरिफ नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

आरिफ लड़कों का प्यारा और आसानी से लिया जाने वाला नाम है लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आपके बेटे का इससे मिलता-जुलता कोई दूसरा नाम हो तो हमने उन मिलते-जुलते नामों की एक लिस्ट तैयार की है, एक बार उस पर ध्यान दें।

नाम   नाम
आसिफ (Asif) कासिफ (Kasif)
वाकिफ (Vakif) तारीक (Tareek)
शरीफ (Shareef) कारीफ (Kareef)
तारीफ (Tareef) तौफीक (Taufeeq)
शफीक (Shafiq) अकील (Aqeel)

आरिफ नाम के प्रसिद्ध लोग

आरिफ नाम की कई मशहूर हस्तियां मौजूद हैं जिनका नाम आप सभी ने कभी न कभी सुना जरूर होगा। तो चलिए उनमें से कुछ व्यक्तियों के बारे में हम आपको बताते हैं-

नाम  पेशा 
आरिफ मोहम्मद खान केरल के राज्यपाल
आरिफ अली फिल्म निर्देशक
आरिफ खान अभिनेता
आरिफ जकारिया अभिनेता

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

मुस्लिम धर्म में लड़कों के कुछ खास नाम ऐसे होते हैं जो हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद बन जाते हैं, उनमे से एक नाम है आरिफ। यदि आप भी अपने बेटे का नाम ‘आ’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
आदीम (Aadim) दुर्लभ, भेंट
आबिद (Aabid) प्रार्थना करना
आबेदीन (Abedeen) भक्त
आजिम (Azim) प्रसिद्ध
आजान (Azaan) भगवान को याद करना
आजाद (Azaad) स्वतंत्र
आशीन (Asheen) आकर्षक
आजमात (Azmaat) महानता
आजील (Azeel) महान
आकिब (Aqib) पैगंबर मुहम्मद

मुस्लिम धर्म में बच्चों के नाम रखने के अपने महत्व होते हैं, लेकिन नाम रखते वक्त वो भी नाम से जुड़ी हर बात का ख्याल रखते है। आरिफ लड़कों का काफी चहेता और जाना-माना नाम है। इस नाम से जुड़ी सभी अहम बातें इस लेख में हमने बताने का प्रयास किया है। उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको संतुष्टि मिली होगी और नाम रखने में आसानी होगी। इस जानकारी की मदद से यदि आप अपने बेटे का आरिफ नाम रखते हैं, तो सबसे ज्यादा खुशी हमें होगी कि हम इस नाम रखने की अहम प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकें।

यह भी पढ़ें:

रेहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rehan Name Meaning in Hindi
मलंग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Malang Name Meaning in Hindi
मुर्शिद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Murshid Name Meaning in Hindi