ये 10 संकेत बताते हैं कि आपने अपने लिए सही साथी चुना है

ये 10 संकेत बताते हैं कि आपने अपने लिए सही साथी चुना है

शादी और संबंध कठिन भी हो सकते हैं। एक अच्छा संबंध सिर्फ एक चॉकलेट का डिब्बा या गुलाब देने से ही नहीं चलता है। हालांकि शादी के शुरुआती सालों तक ऐसा लग सकता है जब अक्सर दंपति एक दूसरे के प्रेम में होते हैं पर कुछ कपल ऐसे भी होते हैं जो शादी के बाद एक दूसरे के साथ रहने के लिए संघर्ष करते हैं और अक्सर खुद से यह पूछते हैं कि क्या उन्होंने एक सही व्यक्ति से शादी की है, ऐसा विशेषकर हनीमून के बाद होता है। कभी-कभी लंबे समय तक उबाऊ और असंतोषजनक रिश्ते में रहने के बाद एक व्यक्ति खुद को उसके इतना अनुकूल कर लेता है कि वह उस रिश्ते में अपनी खुशियाँ ढूंढ़ना सीख लेता है। हालांकि, जब आप किसी सही व्यक्ति से शादी करते हैं तब चीजें अलग होती हैं और आप एक अच्छे व खुशहाल रिश्ते को निभाते हैं। किन्तु आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपने एक सही व्यक्ति से शादी की है? जानने के लिए इस लेख को पढ़ें – हम जानते हैं कि आप उत्साहित हैं। 

अच्छा पार्टनर चुनने के 10 संकेत 

हम जानते हैं, आपको अपना हमसफर मिल चुका है और जो कि एक बेहतर चुनाव है, किन्तु अगर आप सुनिश्चित करना चाहते हैं या किसी दूसरे व्यक्ति से सुनना चाहते हैं तो इस लेख को आगे पढ़ें। नीचे बताए हुए संकेतों में एक कपल के खुशहाल जीवन और एक सफल रिश्ते की अपेक्षाओं के बारे में चर्चा की गई है। यदि आप इन बातों से सहमत नहीं है तो कोई बात नहीं क्योंकि हर कपल अलग होता है और महत्वपूर्ण सिर्फ इतना है कि दोनों एक साथ खुश हैं। एक अच्छे रिश्ते के कुछ संकेत निम्नलिखित हैं, आइए जानें;

1. आप दोनों भविष्य के बारे में चर्चा करते हैं 

एक खुशहाल शादी या संबंध का हमेशा यह मतलब नहीं होता है कि आप हर 6 महीने में विदेश यात्रा पर जाएं या किसी अच्छे और विशेष रेस्टोरेंट में कैंडल लाइट डिनर करें – एक अच्छा रिश्ता यह भी कहता है कि आप दोनों एक साथ अपने भविष्य की कल्पना करें और अपने भविष्य को बेहतर बनाने के बारे में चर्चा करें। अगर आपका साथी आपके साथ भविष्य के बारे में चर्चा करता है – शायद वह आपसे इस बारे में चर्चा करता है कि आप दोनों अगले 3 साल में एक नया घर खरीद लेंगे या वह अगले साल बच्चे का एडमिशन लॉन टेनिस की क्लास में करना चाहता है – और इनके बारे में वह आपकी राय लेना चाहता है तो आप खुश हो जाएं। आप दोनों अपने रिश्ते की बिलकुल सही दिशा में हैं।

2. आप दोनों स्वस्थ तर्क-वितर्क करते हैं 

आप हमेशा एक दूसरे की बात मानते जाएं, प्यार सिर्फ उतना ही नहीं होता है। मतभेद भी हो सकते हैं और समय रहते रिश्तों में मतभेद होना ठीक है किन्तु वह उतना ज्यादा न बढ़े कि बुरा लगने लगे। निर्धारित नियम के रूप में कपल, निःसंदेह रिश्ते में किसी एक को भी यह खयाल रखने की आवश्यकता है कि मतभेद एक स्वस्थ और अच्छे रिश्ते का महत्वपूर्ण संकेत तब तक होता है जब तक वे दोनों एक दूसरे से जीतने या खुद को सही साबित करने की कोशिश न करें। उपयोगी मतभेद, इस समस्या का समाधान खोजने के लिए ही है। अगर वह आपसे किसी चीज के लिए मतभेद कर रहा है तो आप एक सही व्यक्ति के साथ हैं, बस सिर्फ आपको एक सामान्य आधार खोजने और एक दूसरे के साथ समझौता करने की आवश्यकता है (एक दूसरे का अपमान किए बिना)। 

3. आपका परिवार आपके पार्टनर को पसंद करता है

आपके दोस्त व रिश्तेदार कभी गलत नहीं होंगे और वे वही कहेंगे जो उन्हें लगेगा। अगर वे आपके साथी के बारे में कुछ कहना चाहते हैं तो आपको उनकी बात सुननी चाहिए। अगर आपके पेरेंट्स, दोस्त या रिश्तेदार आपके साथी के कुछ अच्छा करने पर उसकी सराहना करते हैं या यह सोचते हैं कि आपके साथी ने आपको एक बेहतर इंसान बनाया है, तो चुपके से ईश्वर का शुक्रिया अदा करें कि वे आज आपके जीवन का हिस्सा हैं। हम जानते हैं कि अगर आपका परिवार आपके साथी को पसंद करता है और उसकी सराहना करता है तो जाहिर है आपको खुशी होगी। उसी प्रकार से, अगर आपका एक नजदीकी दोस्त आपके साथी से बातचीत करने के बाद आपको एक प्यारा सा मैसेज या संदेश भेजता है, सिर्फ आपको यह बताने के लिए कि वे सोचते हैं कि आपने एक सही व्यक्ति को चुना है, हम जानते हैं कि यह सुनने के बाद आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। जब एक दोस्त किसी चीज या किसी व्यक्ति के बारे में अच्छा कहे तो आप जानते हैं कि आप उस पर विश्वास कर सकते हैं। 

4. आप दोनों एक दूसरे के सीक्रेट्स बनाए रखते हैं

अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स को आम सीक्रेट बताना (आप जानते हैं, वे जो हंसी-मजाक को बढ़ावा देते हैं और बातचीत की शुरुआत होती है) ठीक है किन्तु किसी बड़े सीक्रेट का खुलासा करना बिलकुल भी अच्छी बात नहीं होगी। हम सबके कुछ गहरे रहस्य होते हैं जिन्हें हम सिर्फ कुछ लोगों को बताते हैं और हम यह अपेक्षा रखते हैं कि वे यह रहस्य अपने तक सीमित रखें, हैं न? अगर आपका साथी आपकी सीक्रेट बातों का सम्मान करता है और आपके रहस्य खुद तक सीमित रखता है, यह दर्शाता है कि वह आपका सम्मान करता है। जी हाँ, आपको इससे बेहतर क्या चाहिए होगा। 

5. आप अपने पार्टनर को एक बेहतर इंसान बनाते हैं 

अगर आपका साथी आपको एक अच्छा व्यक्ति बनने की प्रेरणा देता है और आप उसे – तो निश्चित रूप से आप एक अच्छे और सही संबंध में हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपका साथी सेहत के प्रति जागरूक है और आपको योगा करने के लिए प्रेरित करता है या आपके लिए चीनी खाना लिमिटेड करता है, इसका मतलब है कि वह अपने कार्यों से आपको आपकी सेहत को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करता है। अगर आप भी अपने साथी को लिखने या ध्यान करने के लिए उसी प्रकार से प्रेरित करते हैं जैसे आप कर रहे हैं तो यह बेस्ट है। इंस्पायर करने से विकास की संभावना बढ़ जाती है और यह आप दोनों बहुत अच्छी तरह से जानते हैं।

6. आपने फाइनेंशियल लक्ष्य बनाए हैं

पैसों के बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है और अक्सर कपल ऐसा करते भी हैं। कई कपल वास्तविकता का सामना नहीं करते हैं और पैसों के बारे में एक दूसरे से सही बातें छुपाते हैं – यह एक छोटी सी समस्या है जो समय के चलते एक बड़ी गलतफहमी का कारण बनती है। पर एक अच्छा कपल अपनी समस्याओं को (यहाँ तक कि फाइनेंशियल बर्डन) यूं ही नहीं छोड़ते हैं। अगर आपका साथी अपने वित्तीय लक्ष्य आपको बताता है और आप भी समान रूप से बताते हैं – आप दोनों अपने रिश्ते के बिलकुल सही मार्ग पर हैं। 

7. आप दोनों एक साथ समय बिताते हैं 

जो कपल एक दूसरे के लिए समय निकालते हैं और चीजों के बारे में खुलकर बात करते हैं वे लंबे समय के लिए खुश रहते हैं। अगर आपके साथी ने हाल ही में सिर्फ इसलिए क्लासिकल संगीत सुनना शुरू किया है क्योंकि आपको पसंद है तो यह आपके लिए उनका प्यार है और वे आपको हमेशा खुश रखना चाहते हैं। उसी प्रकार से अगर आपने भी वीडियो गेम सिर्फ इसलिए खेलना शुरू किया है क्योंकि आपके साथी को पसंद है और उसे खेल के लिए किसी पार्टनर की जरूरत है, तो आप भी जो कर रहे हैं वह बिलकुल सही है। आखिर यह एक प्रकार के समझौते की बात है। साथ में समय बिताना, वह सारे काम करना जो आपके पार्टनर को पसंद हैं – ये सारे संकेत एक स्वस्थ और खुशहाल रिश्ते की ओर इशारा करते हैं। यदि आप दोनों की पसंद एक जैसी है तो यह और भी बेहतरीन बात है। 

8. आप अलग-अलग अपनी पसंदीदा चीजों के साथ भी समय बिताते हैं 

अगर आपका पार्टनर आप पर विश्वास करता है और जब भी आप अकेले बाहर जाएं या किसी से मिलें तो वह आपसे हर वक्त बहुत सारे सवाल नहीं करता है तो आप जानते हैं कि आपने एक सही व्यक्ति से शादी की है। हर किसी को थोड़े अकेले समय की आवश्यकता होती है और कुछ समय उनके दोस्तों के साथ बिताने के लिए भी चाहिए (यहाँ तक उनके लिए भी जो कपल एक दूसरे के लिए निष्ठावान हैं)। अगर आप और आपका साथी कोई पसंदीदा कार्य करने में अलग-अलग समय बिताते हैं, जैसे दोस्तों के साथ फिल्में देखना या क्रिकेट खेलना, तो इसका मतलब है कि आप दोनों एक सुरक्षित रिश्ता निभा रहे हैं। आपका साथी अपना फेवरेट काम करने के लिए अकेला समय चाहता है, यह समझना भी एक सफल शादी के लिए जरूरी है। 

9. आप दोनों एक अच्छी टीम हैं पर आपकी एक अलग पहचान भी है 

यदि आप अपने पार्टनर के साथ काफी समय से रह रहें हैं तो कई बातें ऐसी होंगी जिन्हें आपको समझाने की जरूरत नहीं होगी, जैसे बिल भरना या राशन लाना आदि। इसी प्रकार से बहुत सारी चीजें ऐसी भी हैं जो साथ में करने पर ही बहुत जल्दी पूरी होती हैं। एक खुशहाल संबंध हमेशा यह एहसास दिलाता है कि आप दोनों एक दूसरे के लिए ही हैं पर एक साथ होने पर भी आपकी अपनी पहचान भी बनी रहनी चाहिए। यदि आप अपनी पहचान बनाए रखते हैं और अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहते हैं व पार्टनर को भी ऐसा ही करने के लिए कहते हैं तो आप दोनों का रिश्ता बहुत मजबूत है।

10. आप दोनों एक दूसरे के दोस्तों से मिलते हैं और आपके कॉमन फ्रेंड्स भी हैं

एक अच्छा और मजबूत रिश्ता बनाए रखने का मतलब यह नहीं है कि एक कपल को हमेशा साथ में ही घूमने जाना चाहिए। बहुत सारे कपल के कॉमन दोस्त होते हैं और वे उनके साथ भी समय बिताते हैं। पर उसी समय वे अपने खुद के दोस्तों के लिए भी समय निकालने का प्रयास करते हैं और एक-दूसरे के दोस्तों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं। मैच्योर दंपति जानते हैं कि अपने पति के दोस्तों और कॉमन दोस्तों में संतुलन कैसे बनाना चाहिए। अगर आप व आपका साथी यह जानता है कि इसे कैसे करना है तो आपका रिश्ता मजबूत है। 

यह एक सही पार्टनर के साथ होने के कुछ संकेत हैं जो आपको एहसास दिलाएंगे कि आप कितने लकी हैं। दूसरी कई चीजें हैं जो आपके पति आपके लिए करते हैं जिससे आपको उनकी वैल्यू समझ आती है तो इसलिए आप उनकी और ज्यादा तारीफ करें।

यह भी पढ़ें: रिश्ते में भरोसा – साथी के लिए भरोसेमंद होने का महत्व