घर के पंखे साफ करने के सुरक्षित और प्रभावी तरीके

घर के पंखे साफ करने के सुरक्षित और प्रभावी तरीके

अक्सर हमें लगता है कि सीलिंग पर लगे पंखे को साफ करना कठिन है। इस काम को हम हमेशा बाद के लिए छोड़ देते हैं या फिर टालते रहते हैं। पर ऐसा करने से छत पर लगे पंखे में धूल जम जाती है और वह बेहद गंदा हो जाता है। कुछ समय बाद यही लगता है कि सीलिंग के पंखे को खोल कर ही साफ कर दिया जाए तो ही बेहतर है। हालांकि सीलिंग पर लगे पंखे को साफ करने के लिए कुछ प्रभावी तरीके यहाँ बताए गए हैं जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़ें।

पंखे को साफ करने के विभिन्न तरीके 

काफी समय के बाद, छत पर लगे हुए पंखों को साफ करना बेहद जरूरी हो जाता है। हालांकि, सीढ़ी लगाकर शुरुआत करने से पहले इन कुछ अन्य ऑप्शंस को आजमा कर देखें। निम्नलिखित तरीके बाकियों के मुकाबले सरल हैं और बहुत कम समय में पंखे को साफ करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

1. सफाई के लिए डस्टर का उपयोग करें 

आपको मार्केट में बड़े हैंडल वाला डस्टर बहुत आसानी से मिल सकता है। आप हैंडल वाले डस्टर से पंखे को कैसे साफ कर सकती हैं, यह जानने के लिए निम्नलिखित तरीकों पर ध्यान दें;  

  • ऐसा डस्टर खरीदें जिसके हैंडल में लॉक हो, उसकी मदद से आप हैंडल को अपने अनुसार छोटा या बड़ा कर सकती हैं और जिसके इसके बार-बार फिसलने की भी चिंता नहीं होती। 
  • कुछ मैग्नेटिक डस्टर भी होते हैं जिनका चुंबक धूल या कचरे को उठाने का काम करता है और इससे पंखे की सफाई करते समय धूल को सरलता से साफ किया जा सकता है। 
  • इसे सिर्फ प्लास्टिक बैग पर घिस कर चार्ज करने की जरूरत होती है। यह कचरे और धूल को साफ करने के लिए एक प्रकार की स्टैटिक एनर्जी उत्पन्न करता है। बिजली के तारों और कनेक्शन के आसपास सावधानी बरतें। 
  • ब्लेड के आसपास डस्टर को लगाएं और इसे बीच से बाहरी तरफ की ओर साफ करना शुरू करें। आराम और सावधानी से साफ करें ताकि धूल जमीन पर या आपके ऊपर न गिरे, फिर पंखे के अगले ब्लेड के लिए भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं।  
  • खयाल रखें कि थोड़ी-थोड़ी देर के बाद डस्टर को साफ करते रहें ताकि कचरा या धूल डस्टर में सरलता से चिपक सके। कुछ महीनों बाद डस्टर को बदल लें अगर उससे अच्छी तरह से सफाई नहीं हो पा रही है। 

2. वैक्यूम क्लीनर से पंखा साफ करें 

सीढ़ी के बिना छत पर लगे पंखे को साफ करने की एक कोशिश की अनेकों ने कीमत चुकाई है। जबकि ऊपर बताया गया डस्टर का तरीका बेहतर रहेगा और इसी काम को करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना पहले से और भी ज्यादा सरल रहेगा। 

  • वैक्यूम क्लीनर में सही ब्रश लगा होना चाहिए। यह ब्रश विशेष रूप से थोड़ा लंबा होना चाहिए ताकि सतह पर सरलता से फिसल सके। अगर लंबा ब्रश नहीं भी है तो गोल ब्रश से भी यह काम किया जा सकता है। 
  • उस ब्रश को वैक्यूम क्लीनर के एक्सटेंशन रोड में लगाएं और उसे नोजल से जोड़ दें। इस बात का ध्यान रखें की वह कसकर जुड़ गया हो ताकि सफाई करते समय ब्रश नीचे न गिरे। पंखे तक पहुँचने के लिए आप स्टूल भी रख सकती हैं। 
  • पंखे के ब्लेड के एक सिरे से शुरुआत करें और दूसरे सिरे तक साफ करें। फिर उसी सिरे से दोबारा ब्लेड के पहले सिरे तक साफ करें ताकि ब्लेड पर छूटी हुई धूल भी ब्रश में चिपक जाए। इसे बहुत आराम और धीरे से करें ताकि वैक्यूम क्लीनर धूल को प्रभावी तरीके से साफ कर सके।
  • एक बार जब आप पंखे के सारे ब्लेड साफ कर लें तो वैक्यूम क्लीनर से सारी जमीन और फर्नीचर के आस-पास गिरी हुई धूल भी साफ करें।

3. तकिए के कवर से पंखे को साफ करें 

कभी-कभी आपको छत पर लगे पंखे को साफ करने के लिए सीढ़ी का उपयोग करके खुद को ऊँचा करने की जरूरत पड़ सकती है। पर इसका मतलब यह नहीं है कि आप बिना गंदगी फैलाए पंखा साफ ही नहीं कर पाएंगी। इसके लिए आपको तकिए के एक पुराने गिलाफ की जरूरत होगी। 

  • सीढ़ी का उपयोग करके खुद को ऊँचा करें ताकि आप छत पर लगे पंखे के ब्लेड तक सरलता से पहुँच सकें। 
  • पिलो कवर से ब्लेड को पूरी तरह लपेट लें, जैसे तकिए को लपेटते  हैं। 
  • आप पंखे के ब्लेड को गिलाफ से पूरा कवर कर दें और इस बात का ध्यान रखें कि साफ करते समय धूल गिलाफ पर ही गिरे। आप सभी ब्लेड को इसी प्रकार से साफ करें।  
  • अंत में आप एक गीले कपड़े से पंखे के तीनों ब्लेड को पोछ दें। गिलाफ की धूल को बाहर झाड़ कर इसे अच्छी तरह से धो लें। 

4. छत पर लगे पंखे को हाथ से साफ करें 

छत पर लगे पंखे की चिकनाहट को साफ करने के लिए कभी-कभी आपको पंखे के ब्लेड को नीचे उतार कर अपने हाथों से साफ करने की जरूरत हो सकती है। फिर भी आप इसे बिना किसी परेशानी और गंदगी किए बिना साफ कर सकती हैं। 

  • पंखे को साफ करने का यह एक लोकप्रिय तरीका है जिसमें आपको डस्टिंग ग्लव्स की जरूरत पड़ सकती है। यह ग्लव्स आपके हाथों में फिट बैठेंगे और इसकी मदद से आप पंखे के हर कोने को सरलता से साफ करें। अगर आपके पास ग्लव्स नहीं हैं तो आप पंखे को किसी गीले कपड़े से साफ कर कर सकती हैं। 
  • पंखा साफ करने के लिए सीढ़ी को ठीक से रखें और उस पर चढ़कर पंखे तक पहुँचें।  
  • अगर मुमकिन हो तो पंखे के ब्लेड को स्प्रे या सिरके से हल्का गीला करें। यह सिर्फ धूल को हटाने में आपकी मदद ही नहीं करेगा बल्कि इससे ब्लेड पर हल्की चमक भी आएगी। 
  • आप कपड़े से पंखे की निचली सतह को साफ करना शुरू करें और अंदर से साफ करते हुए बाहर की ओर साफ करें। आप इसके ब्लेड को लंबाई में ही साफ करें।

ध्यान देने योग्य कुछ टिप्स 

पंखे को साफ करना बहुत आसान लगता है और यह है भी पर इसे करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको बार-बार सफाई नहीं करनी पड़ेगी और साथ ही यह करते समय आपको चोट भी नहीं लगेगी। सफाई करते समय ध्यान देने योग्य कुछ टिप्स, इस प्रकार हैं; 

  • सफाई करते समय गलती से भी पंखे का स्विच ऑन न करें। आप अपनी सुरक्षा के लिए पंखे व रेगुलेटर को ऑफ करने के बाद ही इसे साफ करें। 
  • यदि आपको सिरके या तकिए के कवर से पंखा साफ करना आता है तब भी इसकी धूल नीचे गिर सकती है। इसलिए पहले आप जमीन पर एक बड़ी चादर बिछाएं ताकि पंखे से गिरी धूल को आप एक बार में भी साफ कर सकें। 
  • खासतौर पर इस बात का ध्यान रखें कि आपका स्टूल या सीढ़ी ठीक तरह से जमीन पर टिकी हो। पंखा साफ करते समय अगर मुमकिन हो तो आप सीढ़ी को पकड़ने के लिए किसी की मदद लें। 
  • कुछ पंखों के ब्लेड ज्यादा पतले होते हैं जिसकी वजह से उसके किनारे का हिस्सा पैना हो जाता है। सफाई के दौरान आपकी उंगली भी कट सकती है इसलिए आप इसका खास खयाल रखें। 
  • सीलिंग फैन को साफ करने के लिए आपको उसके पास तक जाना ही होगा इसलिए सावधानी जरूर बरतें। सफाई के दौरान आप अपने मुँह, नाक या चेहरे को स्कार्फ या रुमाल से जरूर ढकें। जिन लोगों को धूल से एलर्जी है वे इसका पूरा खयाल रखें और अगर जरूरी हो तो मेडिकल मास्क का उपयोग करें। आप चाहें तो सेफ्टी के लिए चश्मे का उपयोग भी कर सकती हैं ताकि आपकी आँखों में धूल या गंदगी न जाए।  
  • कुछ पंखों में लाइट लगी होती है इसलिए इसे साफ करते समय लाइट का पूरा खयाल रखें। इसके अलावा यदि उसमें अलग-अलग इलेक्ट्रिक कनेक्शन हैं, तो इसके डिस्कनेक्ट या ठीक से बंद होने को अच्छे से जांचें।

घर साफ करते समय अक्सर छत पर लगे पंखे को साफ करने में कठिनाई होती है। ऊपर लगे पंखे को साफ करने से पूरे घर में धूल फैलती है जिसकी वजह से काम अधिक बढ़ जाता है पर अब ऐसा नहीं होगा। आप अपने पूरे घर की तरह ही सीलिंग पर लगे पंखे को यहाँ बताए हुए तरीकों से अच्छी तरह से साफ कर सकती हैं और यह काफी समय तक साफ भी रहेगा। 

यह भी पढ़ें:

घर को साफ रखने के 12 प्रभावी तरीके
घर को धूल मुक्त रखने के 8 आसान तरीके
सुरक्षित रूप से लैपटॉप स्क्रीन कैसे साफ करें