कोरोनावायरस के दौरान मदर्स डे कैसे मनाएं

कोरोनावायरस के दौरान मदर्स डे कैसे मनाएं

कोरोना वायरस ने लॉकडाउन के समय लोगों के अच्छे बुरे दोनों पहलू को बाहर आने का मौका दिया। हम सब ने इसी लॉकडाउन में अपना बर्थडे, एनिवर्सरी आदि बिता दिया जो शायद ही सेलिब्रेशन के रूप में काउंट किया जाए। बेशक, टेक्नोलॉजी हमेशा ऐसे मौके पर हमारे काम आती है, लेकिन जब बात किसी सेलिब्रेशन की आती है, तो हमें थोड़ा क्रिएटिव होना पड़ता है? मदर्स डे, एक बड़ा सेलिब्रेशन हमारे सामने है और हम जानते हैं कि आप किसी ऐसे परफेक्ट आइडियाज की खोज में हैं, जो आपकी माँ के लिए हमेशा यादगार बन जाए, सिर्फ आपकी माँ ही क्यों बल्कि आपकी वाइफ, बहन यहाँ तक आपकी सासू माँ या फ्रेंड के लिए भी आप यह सेलिब्रेशन रख सकते हैं। तो अब अगर आप बेस्ट आइडियाज के बारे जानना चाहते हैं कि आप लॉकडाउन के दौरान मदर्स डे कैसे सेलिब्रेट करें, तो इस आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें।

कोरोना वायरस महामारी के दौरान मदर्स डे सेलिब्रेट करने के आइडियाज

क्योंकि लॉकडाउन है, इसलिए आपके पास खुद का काफी समय है। तो फिर, सिर्फ हैप्पी मदर्स डे विश करने तक ही इस ख़ुशी को क्यों सिमित किया जाए? हम जानते हैं कि आप अपनी माँ के पसंदीदा फूल लाने के लिए बाहर नहीं जा सकते हैं या उन्हें मूवी दिखाने के लिए बाहर नहीं ले जा सकते हैं, लेकिन हमारे पास एक आईडिया है जिसे आप भी नकार नहीं सकते हैं। यहाँ लॉकडाउन के दौरान मदर्स डे  मनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

1. हैंडमेड गिफ्ट

कहते हैं न कि एक माँ सब कुछ समझती है, यहाँ तक ​​वो भी जो बच्चा उनसे नहीं कहता है। वह जानती हैं कि आपके जीवन में वह कितनी अहम हैं, लेकिन ये आईडिया उनका दिन बना देगा! तो बताइए  ये आईडिया कैसा रहेगा कि आप अपनी फीलिंग को हैंडमेड कार्ड पर लिख कर उन्हें प्रेजेंट करें? आप घर में मौजूद क्राफ्ट मटेरियल से एक प्यारा सा कार्ड बनाएं अपनी माँ  के लिए और इसे क्यूट सा कार्ड बनाने  के लिए आप जो भी क्राफ्ट की चीजें हैं उन्हें इकट्ठा करें और यूज करें । जैसे ज्वेलरी बॉक्स आदि। 

हैंडमेड गिफ्ट

लेकिन ध्यान रहे कि आप उपयोग करने से सामग्री को सैनिटाइज कर लें और गिफ्ट / कार्ड बनाने से पहले अपने हाथों को धो लें। यह आईडिया उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो अपने पैरेंट के साथ ही रहते हैं, हालांकि यह उन लोगों के लिए भी यूजफुल है अलग-अलग घरों में रहते हैं। आप वीडियो कॉल पर अपनी माँ को इसे दिखा सकते हैं या उनसे फोटो शेयर कर सकते हैं और जब आप उनसे मिलें तब उन्हें ये सौंप दें।

2. होम रेस्टोरेंट

क्या आपकी फूडी मॉम अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट को मिस करती हैं? अगर हाँ, तो  हमारे पास एक परफेक्ट आईडिया है, घर में मौजूद इंग्रीडिएंट की ओर बढ़े और अगर आप कुछ चीजें खरीद सकें तो खरीद लें, एक मेनू तैयार करें उनकी पसंद का। एक शानदार  सा नोट लिख कर उन्हें ब्रंच के लिए इनविटेशन भेजें, जिसमें चाय, स्वादिष्ट डिनर भी शामिल होगा, उनके लिए हैंडमेड कार्ड तैयार करें, जिसे उनकी टेबल पर उनके पसंदीदा कॉफी कप के बगल में रखें या बस उसे अपनी पसंदीदा कॉफी के कप के साथ बेडसाइड टेबल पर रखें। टेबल को अच्छे से सेट करें और सभी चीजों को एक प्रेजेंटेबल फॉर्म में अरेंज करें, खुद एक शेफ कैप पहने और फिर असली मैजिक शुरू होगा!  फैमली का हर मेंबर कोई रोल प्ले कर सकते हैं ताकि यह आपकी माँ के लिए बेस्ट डिनर हो और वह इसे हमेशा याद रखें।

होम रेस्टोरेंट

अब, क्योंकि माँ तो माँ ही होती है, इसलिए आपका उनके लिए मेनू तैयार करना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है अगर वे बार-बार किचन के अंदर झांकती रही, तो आपको उन्हें रसोई से बाहर रखने के लिए कुछ और भी कुछ प्लानिंग करने की जरूरत है। जो कुछ इस प्रकार हो सकता है।

3. उन्हें एक दिन की छुट्टी दे दें

माँ कभी भी अपनी रोजाना की जिम्मेदारियों से छुट्टी नहीं लेती हैं। लॉकडाउन के साथ, उनका काम दोगुना, तीन गुना ज्यादा ही बढ़ गया है। कम से कम हम इतना तो कर ही सकते हैं कि उनके रोजाना के कामो में कुछ खुद ही पूरा कर लें। ऐसे फैमली के साथ मिलकर डिवाइड करें और सबको एक-एक टास्क दें, टॉयलेट क्लीन करना, पोछा, झाड़ू करना जो काम हमे बिलकुल पसंद नहीं होता है वह हर काम एक माँ अपने जिम्मेदारी पर पूरा करती है, इसलिए उन्हें काम से कम से कम एक दिन के लिए ब्रेक मिलना चाहिए ।

4. घर पर स्पा / सैलून

जब देश में ऐसे हालात चल रहे हो तो बहुत सारी एसेंशियल सर्विस भी हमारे लिए बंद हो गई हैं जिसमें स्पा और सैलून भी शामिल हैं जो अभी भी बंद हैं। लेकिन, जरा सोचिए कि ये ब्यूटी ट्रीटमेंट अगर घर मिले तो प्रॉब्लम नहीं है मिलने से नहीं रोकना चाहिए? एक अच्छे से ब्रंच के बाद, अपनी माँ को लिविंग एरिया या बैडरूम में लेकर आए और उन्हें स्पा जैसा फील कराएं। पर्दे लगा दें और तेज लाइट को कम करें, अब गुनगुने पानी के एक कटोरी में उनकी पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें, और कोई अच्छा सा सूदिंग म्यूजिक बजाएं, जिससे उन्हें रिलैक्स फील हो। इसे एक्स्ट्रा स्पेशल बनाने के लिए, आप एक ब्यूटी मास्क तैयार करें जिसमें दही, बेसन और हल्दी डालकर इसे उनके चेहरे पर फेस पैक की तरह दें, उन्हें सिर और पैर का मसाज दें, नाखूनों को फाइल कर के नेल पेंट लगाएं, जो सारा दिन किचन में रह कर खराब हो गए हैं ।

घर पर स्पा / सैलून

5. इन-हाउस मदर्स डे फोटोशूट

घर में स्पा / सैलून के रिलैक्सिंग टाइम के बाद, आप उन्हें नहाने के लिए भेज दें तब तक स्टाइलिस्ट उनकी ड्रेस सेलेक्ट कर के रखेगा और उन्हें तैयार करने, हेयर स्टाइल और मेकअप करने के लिए थोड़ा टाइम लेगा। इसके बाद होगा फोटो शूट! उन्हें एक सेलिब्रिटी से कम नहीं समझें, क्योंकि वह सच में किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है। फिर, उनकी पसंदीदा ट्यून बजाएं और उन्हें अपना शूट का आनंद लेने दें! अपने डिजिटल कैमरा या अपने स्मार्टफोन का उपयोग करें, इससे पहले की कोई फोटोबॉम्ब करे आप पहले ही अपनी माँ द्वारा मिले सभी बेहतरीन पोज को कैप्चर कर लें। यदि आप चिंतित हैं कि आपके स्मार्टफोन की तस्वीरें अच्छी नहीं हैं, तो घर पर प्रोफेशनल लेवल फोटोग्राफर से तस्वीरें लेने की  कुछ टिप्स लें!

इन-हाउस मदर्स डे फोटोशूट

6. फैमली आर्ट 

आप अपनी माँ और परिवार के बाकी सदस्यों के साथ कोई एक्टिविटी प्लान कर सकते हैं। आप साथ में फ्रूट बाउल पेंटिंग कर सकते हैं, किताबों के इकट्ठा कर सकते हैं या आपकी बालकनी से दिखने वाले सनसेट को एन्जॉय कर सकते हैं साथ ही एक अच्छा क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं। यदि आपकी माँ को पॉटरी में इंरेस्ट है, तो आप एक सुंदर फूलदान या एक डिश बना सकते हैं, इसे पेंट कर सकते हैं, और उनके हस्ताक्षर ले सकते हैं, आप इस पल को बहुत यादगार बना सकते हैं। अपनी माओं से दूर रहने वालों के लिए, बेस्ट ऑप्शन है कि आप वीडियो कॉल पर उनके साथ एक्टिविटी करें। हालांकि साथ रह कर इन मोमेंट को एन्जॉय करने की बात अलग है मगर फिर भी ये तरीके भी अपनी साथ बिताने के लिए बहुत अच्छा है।

फैमली आर्ट 

इस दौरान आप अपनी टी टाइम एन्जॉय कर सकते हैं इससे पहले कि आप दिन के खत्म होते होते अपने होम रेस्टोरेंट में स्वादिष्ट डिनर करें।

7. मूवी मैराथन

आपकी माँ एक फिल्म की शौकीन हो या न हो, लेकिन उनकी अपनी कुछ पसंदीदा फिल्में होंगी जिन्हें वह बार-बार देखना पसंद सकती हैं। लेकिन तब तक के लिए आप अपना किचन का सारा काम निपटा लें, ताकि एक साथ लिविंग रूम में जमा हो कर मूवी एन्जॉय करें वो भी पॉपकॉर्न के साथ। या फिर आप मदर्स डे की  कोई मूवी भी अपनी माँ के साथ एन्जॉय कर सकते हैं, इन सभी चीजों के साथ आप पूरी तरह से एक मनोरंजक शाम के लिए तैयार हैं।

मूवी मैराथन

हालांकि यह सभी आइडियाज तभी ज्यादा उपयोगी हैं, जब फैमिली अपने माँ के साथ रह रही हो, लेकिन जो लोग अपने घर और माँ से दूर हैं उनके लिए भी यहाँ कुछ मदर्स डे आइडियाज दिए गए हैं।

कोरोनावायरस के कारण परिवार से दूर रहने वाले लोगों के लिए मदर्स डे आइडियाज 

जब हम बिलकुल उम्मीद नहीं कर रहे होते हैं और उस दौरान परिवार से दूर रहना काफी चैलेंजिंग हो जाता है। लेकिन डिस्टेंस के कारण अपनी माँ के साथ अपने रिश्ते को प्रभावित न होने दें। इस मदर्स डे, आप उन्हें मदर्स डे गिफ्ट के साथ सरप्राइज करें और स्पेशल फील कराएं।

कोरोनावायरस के कारण परिवार से दूर रहने वाले लोगों के लिए मदर्स डे आइडियाज 

1. मदर्स डे सॉन्ग / मदर्स डे पर कविता लिखें

आप अपनी माँ के लिए मदर्स डे पर कोई कविता लिखें या अपना गिटार उठाएं और माँ के लिए कोई गाना कंपोज करें जो अब दिनों के लिए कोने में पड़ा है, और उसे मदर्स डे के गीत की रचना करें। आप में अंदर के राइटर या म्यूजिशियन को जगाएं और मास्टर पीस तैयार करें। आपका यह सरप्राइज आपकी माँ की आँखों में खुशी के आँसू ले आएगा और वो इस सरप्राइज से बहुत ज्यादा स्पेशल फेल करेंगी।

मदर्स डे सॉन्ग / मदर्स डे पर कविता लिखें

2. रिकॉर्ड किए गए विशेस 

जब पूरी दुनिया टेक्नोलॉजी के माध्यम से जुड़ रही है, तो हम मदर्स डे को यादगार बनाने के लिए इसका उपयोग कैसे न करें? एक वीडियो में अपनी सभी विशेस, थॉट और फीलिंग को रिकॉर्ड करें और परिवार के करीबी सदस्यों और दोस्तों से उनकी विशेस को रिकॉर्ड करने के लिए कहें, फिर इसे एडिट करके एक शार्ट फिल्म बना लें और उन्हें डेडिकेट करें, यकीन मानिए यह उनके लिए बेस्ट सरप्राइज में से एक होगा। आप उनकी कुछ फुटेज भी यूज कर सकते हैं और नरेट करें कि वो आपके लिए क्या हैं! अगर फैमिली में मौजूद हर माँ के लिए कुछ बनाना चाहते हैं, तो उनकी भी पिक्चर, विशेस, फुटेज को को यूज करें। इस तरह आप अपनी से दूर रह कर भी उन्हें अपने पास होने का अनुभव करा सकते हैं।

रिकॉर्ड किए गए विशेस 

3. प्लांट सरप्राइज 

अगर आपकी माँ एक ही शहर में रहती है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण उन्हें क्वारंटाइन किया गया है, तो आप उन्हें फ्लावर प्लांट के साथ सरप्राइज कर सकते हैं गार्डन, कॉरिडोर या उनके रूम के बाहर इसे रख सकते हैं। इसके अलावा, 4 से 6 दिनों के लिए पौधों को पानी देने के लिए कुछ व्यवस्था जरूर कर लें, ताकि वह तुरंत उनके संपर्क से बचें। आप पौधों को जीवित रखने के लिए डीआईवाई ड्रिप वाटर का उपयोग कर सकते हैं जिसमें सोडा बॉटल को यूज कर सकते हैं।

प्लांट सरप्राइज 

4. एक साथ एक वर्चुअल शो देखें

यदि आप अलग-अलग घरों में फंसे हुए हैं, तो आप और आपकी माँ अपने घरों में आराम से, वीडियो कॉल पर अपने पसंदीदा टेलीविजन शो या फिल्म को एक साथ देख सकते हैं। एक समय निर्धारित करें और यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो लॉकडाउन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए परिवार के अधिक सदस्यों के साथ इस ऑनलाइन एंटरटेनमेंट को एन्जॉय करें।

5. ऑनलाइन गेम्स 

अपनी माँ को गेमिंग के लिए इनवाइट करें और गेम में बैड गाइज को मारने के लिए कहें या वर्चुअल गेम खेले। यदि वीडियो कॉल पर आपके साथ और भी लोग जॉइन करने के लिए हैं, तो आप कॉल पर परिवार के साथ डम्ब शेराड और अंताक्षरी भी खेल सकते हैं।

ऑनलाइन गेम्स 

हाँ इस समय में पहले की तरह मदर्स डे सेलिब्रेट करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। इस वर्ष लॉकडाउन के बावजूद आप ऊपर बताए गए आइडियाज के साथ मदर्स डे सेलिब्रेट कर सकते हैं। हर पल  का आनंद लें। यदि लैपटॉप खराब हो जाता है तो कोई बात नहीं है, यदि आपने गलती से सूप में नमक ज्यादा डाल दिया है, तो कोई बात नहीं, या आपकी ड्राइंग किसी छोटे बच्चे की ड्राइंग की याद दिलाती है, तो कोई बात नहीं। आपकी माँ आपके हर एफर्ट को समझेगी और आप पर गर्व महसूस करेगी। इस दौरान आपके परिवार के साथ खूबसूरत याद जुड़ जाएगी और सारा परिवार भी एक साथ इस पल को एन्जॉय करेगा।

यह भी पढ़ें:

30 यूनिक और क्रिएटिव मदर्स डे गिफ्ट आइडियाज
मदर्स डे पर 100 बेस्ट और लेटेस्ट कोट्स व मैसेजेस