मैगज़ीन

आपके हेल्थ के लिए गर्म पानी पीने के बेहतरीन फायदे

आपने अक्सर गुनगुना पानी पीने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में सुना होगा। आप यह भी जानते हैं कि सुबह उठते ही या रात में सोने से पहले गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है। है ना? लेकिन आप सुबह या रात में बिस्तर पर जाने से पहले कितनी बार गुनगुना पानी पीते हैं?

नियमित रूप से गुनगुना पानी पीने से आपको आपकी त्वचा और बालों के लिए पोषण सहित बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं और यह आपके पूरे शरीर का भी ख्याल रखता है।

गर्म पानी पीने से आपकी हेल्थ में कैसे सुधार होता है?

हममे से बहुत लोग खाली पेट गुनगुना पानी पीने की इस विधि का पालन करते हैं। जो लोग अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी पीने से करते है, वो इसके फायदे जानते है। आइए, हम इससे होने वाले अधिक लाभों को थोड़ा विस्तार में जानते है।

1. यह शरीर को डिटॉक्स करता है

गर्म या गुनगुना पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और टोक्सिंस को बाहर निकाल कर शरीर को साफ करता है।

यह कैसे काम करता है

गर्म पानी पीने से हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है और हमारे शरीर से पसीना निकालना है जो टोक्सिंस को पसीने के माध्यम से हमारे शरीर से बाहर निकाल देते है, जिससे ब्लड फ्लो भी साफ हो जाता है।

2. पाचन को बेहतर करता है

सुबह गुनगुना पानी पीने से पाचन में सहायता मिलती है और यह ब्लोटिंग, एसिडिटी और गैस को ठीक करता है।

यह कैसे काम करता है

गर्म या गुनगुना पानी ठंडे पानी की तुलना में भोजन को जल्दी पचाने में मदद करता है। इसलिए, भोजन से पहले या बाद में गुनगुना पानी पीने से यह पाचन को आसान बना देता है।

3. यह मलोत्सर्ग को बेहतर करता है

खाली पेट में एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीना कब्ज को रोकता है और मलोत्सर्ग को बेहतर करता है ।

यह कैसे काम करता है

सुबह गुनगुना पानी पीने से फैट और खाद्य कणों को घुलने में मदद मिलती है। यह भोजन को आंतों से आसानी से गुजरने में मदद करता है और सभी प्रकार की पाचन समस्याओं को समाप्त करता है। आप इसे हर भोजन से पहले या पूरे दिन में कभी भी पी सकते हैं।

4. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है

गुनगुने पानी का सेवन शरीर में रब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है। सही रूप से ब्लड सर्कुलेशन शरीर के सभी अंगों तक आवश्यक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को पहुँचाने में मदद करता है।

यह कैसे काम करता है

गर्म या गुनगुने पानी का नियमित रूप से सेवन करने से फैट को घुलने में मदद मिलती है जो आपकी नर्वस सिस्टम में जमा हो जाती है। यह रक्त में मौजूद टोक्सिंस को भी साफ करता है, जिससे रक्त ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इसके अलावा, पानी की गर्मी से धमनियों और नसों का विस्तार होता है और यह ब्लड फ्लो को बढ़ाता है।

5. त्वचा की देखभाल करता है

यह बढ़ती उम्र के साथ त्वचा खराब  होने की प्रक्रिया को धीमा करता है साथ ही चेहरे पर मौजूद मुँहासे और धब्बों को मिटाता है।

यह कैसे काम करता है

जब गर्म पानी हमारे शरीर में पहुँच जाता है, तो वह शरीर को अंदर से साफ कर देता है। यह ‘अंदर की सफाई’ में टोक्सिंस को शरीर से निकलने में मदद करता है। गुनगुना पानी पीने से पसीना निकलता है जो त्वचा के छिद्रों को साफ करता है और मुँहासों या त्वचा संबंधी किसी भी समस्या से हमे बचाता है।

6. फिटनेस को बढ़ावा देता है

गुनगुना पानी शरीर को हल्का और सक्रिय महसूस कराता है। यह सहनशक्ति को बढ़ाता है, जो बदले में आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाता है।

यह कैसे काम करता है

टोक्सिंस को खराब त्वचा और बालों के लिए दोषी ठहराया जाता है लेकिन थकान भी इसका कारण हो सकता है जो लोगों को सुस्त बनाता है। इस प्रकार, जब आप नियमित रूप से गुनगुना पानी पीते हैं, तो यह आपके शरीर से टोक्सिंस को बाहर निकालता है और आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है।

7. यह वजन घटाने में मदद करता है

नियमित रूप से गुनगुना पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

यह कैसे काम करता है

जब गर्म पानी हमारे शरीर में जाता है, तो यह मेटाबॉलिक दर को बढ़ाकर कैलोरी को जला देता है। भोजन से पहले गुनगुना पानी पीने से भूख भी कम लगती है और आप कम खाते हैं। खाली पेट नींबू के रस के साथ गुनगुना पानी पीने से फैट खत्म करने में मदद मिलती है, जिससे वजन कम होता है।

8. दर्द से राहत देता है

जिस तरह चोट लग जाने पर गर्म पानी से पैरों की सिकाई करने से राहत मिलती है ठीक उसी तरह गुनगुना पानी पीने से गठिया के दर्द से राहत  मिलती है।

यह कैसे काम करता है

चूंकि दर्द आमतौर पर शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के खराब होने के कारण होता है, इसलिए गुनगुना पानी पीने से रक्त में मौजूद टोक्सिंस की समस्या खत्म होती है और ब्लड फ्लो में सुधार होता है।

9. नाक को राहत देता है

गर्म पानी पीने से नाक और गले के जमाव को साफ करने में मदद मिलती है।

यह कैसे काम करता है

गर्म पानी पीते समय, आप वाष्प लेते हैं जो नाक के मार्ग में जमाव को साफ करता है। इसके अलावा, आप जो गर्म पानी पीते हैं, वह म्यूकस मेम्ब्रेन को गर्मी प्रदान करता है और गले में खराश को ठीक करता है।

10. बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है

गुनगुना पानी पीने से यह आपकी सर की त्वचा को सूखने से बचाता है, जो बालों की हेल्थ को सुधारता है।

यह कैसे काम करता है

जब आप नियमित रूप से गर्म पानी पीते हैं, तो आपकी सिर की त्वचा हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज़्ड हो जाती है, और परिणामस्वरूप सिर में डेड स्किन नहीं बन पाती है। यह आपके बालों को भी चमकदार बनाता है, क्योंकि गर्म पानी बालों की जड़ों को बढ़ाने में मदद करता है।

11. पीरियड्स के दर्द को कम करता है

पेट में गर्म पानी से सिकाई करना और नियमित अंतराल पर गुनगुना पानी पीने से पीरियड्स के दौरान हो रही पेट में ऐंठन से राहत मिलती है।

यह कैसे काम करता है

गर्म पानी पेट के दर्द से लड़ता है और पानी की गर्मी शरीर में जाने से पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता इससे दर्द कम करने में मदद मिलती है।

12. एक्लैशिया के दर्द को खत्म करता है

यह एक्लैशिया के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, यह एक ऐसी कंडीशन जिसमें भोजन पेट में आसानी से नहीं जाता है।

यह कैसे काम करता है

क्योंकि गर्म पानी खाद्य कणों और फैट को घोलने में मदद करता है, इसलिए यह एक्लैशिया वाले लोगों को भोजन निगलने और पचाने में मदद करता है, विशेषकर तैलीय भोजन या मांस।

क्या गर्म पानी पीने से त्वचा संबंधी कोई फायदे हैं?

लोगों को अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए हर दिन कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप सामान्य तापमान वाले पानी पीने के बजाय गुनगुना पानी पियेंगे तो यह आपको ज्यादा  बेहतर परिणाम देगा। गर्म पानी का सेवन त्वचा को निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है।

1. मुँहासे ठीक करता है

यह मुँहासे और सभी प्रकार के स्किन इन्फेक्शन को ठीक करता है।

यह कैसे काम करता है

गर्म पानी पीने से आपको पसीना आता है, जिससे त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं। खराब पाचन क्रिया भी त्वचा की समस्याओं का एक प्रमुख कारण है, इसलिए आप जब गर्म पानी पीते हैं, तो यह मलोत्सर्ग को साफ कर पाचन को हेल्दी रखने में मदद करता है, जिससे आपके शरीर को टोक्सिंस से छुटकारा मिलता है।

2. बुढ़ापे को रोकता है

नियमित रूप से गुनगुना पानी पीने से बढ़ती उम्र के साथ त्वचा को खराब होने से रोकता है और आपकी त्वचा चमकदार और जवान दिखती है।

यह कैसे काम करता है

गर्म पानी डेड सेल्स के निर्माण को कम करता है और रोकता है। डेड सेल्स त्वचा को बहुत रूखी और बेजान दिखाती हैं। इसके अलावा, शारीरिक विषाक्त पदार्थ जो त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं, वो गुनगुने पानी पीने से पसीने, मूत्र या मल के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं।

3. त्वचा के रूखेपन को रोकता है

त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। यह त्वचा को शुष्क और बेजान होने से भी रोकता है।

यह कैसे काम करता है

गर्म पानी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा कोमल और चमकदार हो जाती है।

4. अन्य लाभ

त्वचा के लिए गुनगुने पानी के साथ शहद पीना चमत्कारी माना जाता है। यह इम्युनिटी को पुनर्जीवित करता है और त्वचा की एलर्जी को रोकता है।

यह कैसे काम करता है

शहद, जिसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जब गर्म पानी के साथ मिलाया जाता है, तो यह त्वचा की होने वाली समस्याओं को रोकता है।जिन लोगों को पॉलेन एलर्जी है वो शहद के गर्म पानी लेकर इसे रोक सकते है।

गर्म पानी पीना बालों के लिए कैसे फायदेमंद है?

गर्म पानी न केवल आपकी त्वचा बल्कि आपके बाल भी जवां करती हैं। आइए, जानते है इसके फायदों के बारे में।

1. यह बालों को रेशमी बनाता है

यह बालों को फिर से जीवंत करता है और बालों को चिकना और मुलायम बनाता है।

यह कैसे काम करता है

बालों के किसी भी प्रकार के नुकसान से बचने के लिए बालों की जड़ो को मजबूत होनी चाहिए। इन्हे मजबूत बनाने के लिए आपको गुनगुना पानी पीना होगा जो बालों की जड़ो को पोषित करेगा और उन्हें स्वस्थ्य और चमकदार बनाएगा।    

2. बालों के विकास को बढ़ावा देता है

नियमित रूप से गुनगुना पानी पीने से बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों का गिरना भी रोकता है।

यह कैसे काम करता है

कहा जाता है कि प्रत्येक बाल की फॉलिकल में कुछ मात्रा में पानी होता है। जब यह ख़त्म हो जाता है, तो बाल निर्जलित हो जाते हैं और बढ़ना बंद हो जाते हैं। गुनगुना पानी पीने से सिर में कोशिकाओं की वृद्धि होती है और यह बालों के विकास को भी बढ़ाता  है।

3. रूसी को रोकता है

यह रूसी को भी रोकता है और डिहाइड्रेशन के कारण सिर की त्वचा को सूखने और पपड़ी पड़ने से रोकता है।

यह कैसे काम करता है

जब गुनगुना पानी शरीर में जाता है, तो यह बालों और सिर की त्वचा को हाइड्रेट करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इसके बदले में, यह सिर को मॉइस्चराइज करता है और सिर की त्वचा को सूखने और उसमें पपड़ी पड़ने से रोकता है। आपको बस हर दिन कम से कम 3 से 4 गिलास गर्म पानी पीना होगा देखिएगा आपके सिर से रुसी गायब हो जाएगी।

क्या गर्म पानी पीने के कोई साइड इफेक्ट भी पड़ता हैं?

जैसा कि पहले भी चर्चा की गई है, गर्म या गुनगुना पानी पीने से बहुत सारे लाभ होते है जब बात आपके स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के फायदे के लिए हो। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि इसका बहुत अधिक पीना भी हानिकारक साबित हो सकता है? गर्म या गुनगुने पानी पीने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जो नीचे आपको बताए गए है।

  • यदि पानी का तापमान बहुत अधिक गर्म है, तो यह आपके तालू ,होंठ, जीभ और मुँह की अंदरूनी परत को जला सकता है। मुँह के छाले के कारण आपको दर्द हो सकता है, जो आपको कई दिनों तक कुछ भी खाने या पीने से रोक सकता है।
  • ज्यादा मात्रा में गुनगुना या गर्म पानी पीने से गुर्दों का  शरीर से टोक्सिंस को बाहर निकालने के कार्य में वृद्धि हो जाती है और यह कार्य का अधिक भार हमारे गुर्दों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  • ज्यादा गुनगुना या गर्म पानी पीने से रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स कमजोर हो जाते हैं। इससे कारण मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन आ सकती है और व्यक्ति को गंभीर सिरदर्द का अनुभव हो सकता है।
  • अतिरिक्त गर्म पानी दाँतों के इनेमल को प्रभावित कर सकता है। जो दॉंतो में कुछ खाते या पीते समय झंझनाहट का कारण बन सकता है।

  • गर्म पानी ठंडे पानी की तुलना में अधिक प्रदूषित हो सकता है क्योंकि विषाक्त पदार्थ गर्म पानी में आसानी से घुल जाते हैं। इसलिए, वही गर्म पानी पिएं जिसे अच्छी तरह से उबाला गया हो और फिर गुनगुने तापमान तक ठंडा किया गया हो।
  • अधिक गर्म पानी के सेवन से रक्त की मात्रा को बढ़ा सकती है और चूंकि रक्त ले जाने वाली नसें एक बंद सर्किट के भीतर होती हैं जो दबाव के कारण उच्च रक्तचाप और हृदय की समस्याओं का परिणाम हो सकती है।
  • गर्म पानी एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। यह आपको बार-बार पेशाब करने या मलोत्सर्ग करने का आग्रह कर सकता है जिसे आपके लिए कंट्रोल करना मुश्किल हो सकता है और इससे आपको असुविधा हो सकती है।
  • अधिक गुनगुना या गर्म पानी पीने से आपको अत्यधिक पसीना आ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपको बेचैनी, चक्कर आना और मतली का अनुभव हो सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गुनगुना या गर्म पानी पीने से संबंधित कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न इस प्रकार हैं:

1. क्या गुनगुने पानी का सेवन करना गर्भवती महिला के लिए सुरक्षित है?

गर्भवती महिलाओं के लिए गुनगुना या गर्म पानी पीना सुरक्षित है। यह कब्ज को रोकता है, जो गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या है और यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और चमकदार बनाए रखती है। गर्भावस्था के दौरान, आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है, जो गुनगुना पानी अच्छी तरह से करता है। हालांकि, आपकी जीभ जली होने पर या मुँह में छाले जैसी समस्याएं होने पर इसके सेवन से बचे, गर्भवती महिलाओं को बहुत गर्म पानी पीने से बचना चाहिए। सिर दर्द, सूजन, चक्कर आना, मतली और बार-बार पेशाब आने की समस्या से दूर करने के लिए भी अधिक गर्म पानी पीने से बचना चाहिए।

2. दिन में किस वक्त गुनगुना पानी पीना अच्छा है?

गुनगुना या गर्म पानी पीने का कोई निश्चित समय नहीं है। हालांकि, यह कहा जाता है कि सुबह खाली पेट 2 गिलास गुनगुना पानी पीना, खासकर नींबू और शहद का एक बड़े चम्मच  पानी के साथ लेने से फायदेमंद साबित हो कर सकता है। भोजन से पहले और रात में बिस्तर पर जाने से ठीक पहले गुनगुना पानी पिएं। इसके अलावा, भोजन के बाद गुनगुना पानी पीने से खाद्य कणों को घुलने में मदद मिलती है और यह तैलीय भोजन मे वसा को खत्म करने में भी मदद करता है। आचलासिया से पीड़ित लोगों को भोजन के बाद गर्म पानी पीना चाहिए यह भोजन नाली से खाना नीचे उतारने में मदद करता है ।

3. एक दिन में मुझे कितना गर्म पानी पीना चाहिए?

कहा जाता है कि सुबह खाली पेट 2 गिलास गुनगुना पानी पीने से सिर दर्द, कब्ज, अपच, गुर्दे की पथरी, हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर आदि कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाव होता है। हालांकि, प्रतिदिन 6-8 गिलास गुनगुने पानी का सेवन शरीर, बालों और त्वचा को हाइड्रेट रखने और पूरी तरह स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए यह पर्याप्त है।

यदि आप अपना वजन कम करने के लिए गुनगुना पानी पी रहे हैं, तो इसके साथ कुछ नींबू और शहद लें यह मेटाबॉलिक दर को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप आपका वज़न तेज़ी से घट सकता है। नींबू के साथ गुनगुना पानी पीना भी पाचन में मदद करता है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि व्यायाम के बाद पानी न पिएं क्योंकि यह शरीर के तापमान को पहले से ही अधिक रखता है।

हर चीज की तरह, गर्म पानी पीने के अपने फायदे और नुकसान हैं। हालांकि, इसके फायदों को किफायत से लेने और इसकी कमियों से बचने की सलाह दी जाती है।

समर नक़वी

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

24 hours ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

24 hours ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

24 hours ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago