गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए 12 आवश्यक टिप्स

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए 12 आवश्यक टिप्स

गर्मी के मौसम में आप अपनी त्वचा को अच्छा रखने के लिए तरह तरह की चीजें अपनाते हैं। धधकती धूप और चिलचिलाती गर्मी आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती है। प्रदूषण और एनवायरमेंट में पाए जाने वाले अन्य दूषित तत्व आपकी त्वचा की नेचुरल चमक को खत्म कर देते हैं, जिससे त्वचा तैलीय, बेजान और दाग धब्बे वाली नजर आने लगती है। गर्मियों में आपकी त्वचा की गुणवत्ता कैसे बदलती है और आप उसे चमकदार और हेल्दी बनाए रखने के लिए क्या कर सकती हैं, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

गर्मियां आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करती है?

गर्मी के महीनों के दौरान तापमान में वृद्धि होने के साथ ह्यूमिडिटी और गर्मी के एक साथ मिल जाने से यह सबेशियस ग्लैंड की एक्टिविटी को बढ़ा सकता है। इससे ऑयली स्किन और भी ज्यादा ऑयली दिखाई देने लगती है और रूखी त्वचा खुरदरी और चकत्तेदार दिखाई देती है। सूरज की किरणों की तीव्रता भी अधिक मेलानिन पिगमेंट पैदा करती है जिसके कारण टैनिंग होने लगती है। जबकि हर कोई जानता है कि अधिक मेलानिन होने का मतलब है उतनी ही ज्यादा काली त्वचा, कुछ लोग धूप के कारण हुई काली त्वचा को बढ़ती उम्र या फिर कैंसर से जोड़ सकते हैं। यह गर्मी त्वचा के ज्यादा छिद्रों को खोलने का कारण बन सकती है, जिससे गंदगी और तेल चिपक सकता है जो बैक्टीरिया को त्वचा में जकड़ सकता है, इसकी वजह से आपके  चेहरे पर मुँहासे और दाने हो सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

इस गर्मी में आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए ये उपाय आजमा सकती हैं:

1. अपना फेसवॉश बदलें

जैसे ही सर्दियां खत्म होकर गर्मियां शुरू होने लगती हैं, आपको ध्यान रखना चाहिए कि मौसम के अनुसार आपको अपने फेसवॉश को बदलना होगा। सर्दियों में, आपके चेहरे के लिए एक नरिशिंग फेसवॉश काम करता है, जबकि गर्मियों में आपकी त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को बाहर निकालने वाले फेसवॉश की आवश्यकता होगी। यदि आपकी त्वचा रूखी है, तो आप बिना फोमिंग वाले क्लींजर का उपयोग कर सकती है। यह कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए भी बेहतरीन साबित होगा। अपनी त्वचा को साफ और तरोताजा रखने के लिए दिन में कई बार अपने चेहरे को धोएं।

2. अपने फेशियल स्किन केयर रूटीन में एंटीऑक्सीडेंट को शामिल करें

गर्मियों के दौरान एक अच्छे एंटीऑक्सीडेंट सीरम का प्रयोग करें। यह एंटीऑक्सीडेंट सीरम न केवल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, बल्कि यह आपकी त्वचा को एनवायरमेंट द्वारा होने वाले नुकसान से भी बचाता है। यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, और हानिकारक फ्री रेडिकल्स से त्वचा को साफ करता है और त्वचा के होने वाले नुकसान को रोकता है। गर्मियों के दौरान यह नार्मल स्किन से लेकर ऑयली स्किन के कॉम्बिनेशन के साथ-साथ त्वचा की देखभाल करने का बेहतरीन तरीका है। याद रखें कि आप अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट को अपने आहार में भी शामिल कर सकती हैं। त्वचा को जवां दिखने के लिए खट्टे फल, हरी और पत्तेदार सब्जियां, हरी चाय, नट्स, और साबुत अनाज, खा सकती हैं।

3. अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें

याद रखें कि गर्मी के समय में आपकी त्वचा को नमी के साथ-साथ हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। एक अच्छे हाइड्रेटिंग मास्क को आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने चेहरे को पहले धो लें और रात में मास्क लगाकर त्वचा को हाइड्रेट करें और त्वचा को आराम दें। यह मास्क त्वचा का सूखापन, मुँहासे, तेल आदि का इलाज करता है। उपयुक्त मास्क को चुनें और त्वचा पर मौजूद तनाव, थकान, दाग धब्बों को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

4. चिकनी त्वचा के लिए नियमित रूप से एक्स्फोलीएट करें

खराब या मृत त्वचा की परत उतारना, चमकदार और चिकनी त्वचा पाने की कुंजी है। यह खराब त्वचा और डेड स्किन सेल्स को खत्म कर देती है। चेहरे पर जमी गंदगी त्वचा को साँस लेने से रोकती है और त्वचा पर इकठ्ठा होने लगती है। इसे हटाने के लिए आप नेचुरल होम रेमेडी जैसे तेल और समुद्री नमक के साथ मिश्रित कॉफी का प्रयोग किया जा सकता है। याद रखें कि खराब या डेड स्किन को निकालना आपके पूरे शरीर के लिए आवश्यक है न कि सिर्फ आपके चेहरे के लिए। हालांकि, आपको अपनी खराब और डेड स्किन को आराम से हटाना चाहिए। त्वचा को ज्यादा जोर से न रगड़ें क्योंकि इससे त्वचा पर छाले या रैशेज पड़ सकते हैं। जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है उन्हें अपनी डेड स्किन हल्के से हटाना चाहिए ।

5. सनस्क्रीन लगाएं

गर्मियों के दौरान सनस्क्रीन आपका सबसे अच्छा दोस्त है। सनस्क्रीन वह चुनें जिसमें व्यापक अल्ट्रावॉयलेट स्पेक्ट्रम (30-50 एसपीएफ हो और यूवीए व यूवीबी किरणों से सुरक्षा शामिल हो)। यदि आप पूरे दिन धूप में बिता रही हैं तो इसे हर तीन घंटे पर दोबारा लगाएं। अपने हाथों, पैरों, कंधों और गर्दन को भी ढंकना भी न भूलें।

6. मेकअप में कमी करें

गर्मियों का मतलब है कि आपको मेकअप से दूर रहना चाहिए। त्वचा को बेहतर तरीके से सांस लेने के लिए चेहरे पर कम से कम मेकअप लगाएं। नमी और गर्मी त्वचा में घुटन पैदा करते हैं जिससे उसे सांस लेने में दिक्कत होती है। चेहरे पर भार डालने वाली किसी भी वस्तु का प्रयोग न करें। गर्मियों में अपनी त्वचा को थोड़ा आराम देने के लिए टिंटेड मॉइस्चराइजर, टिंटेड लिप बाम, और ऑर्गेनिक काजल का उपयोग करें।

7. ताजगी देने वाले टोनर का इस्तेमाल करें

एक अच्छे टोनर का उपयोग करने से आप त्वचा के खुले हुए छिद्रों को बंद कर सकती हैं। गर्मियों के दौरान खुले छिद्रों में तेल के संचय को रोकने के लिए यह आवश्यक है। चेहरे के टी-जोन में सेबेशियस ग्लैंड सबसे ज्यादा पाया जाता है और गर्मी के महीनों में यह सबसे ज्यादा चिकना दिखाई देगा। अपना चेहरा टोन करते समय टी-जोन पर जरूर ध्यान दें। आप खीरे या एलोवेरा आधारित टोनर का उपयोग करें जो हल्का और ताजगी देने वाला हो।

8. अपना मॉइस्चराइजर बदलें

गर्मियां आते ही, आपको सर्दी में इस्तेमाल की गई क्रीम और शीया बटर से बने भारी मॉइस्चराइजर को छोड़ना होगा। इस गलतफहमी में न रहें कि आपकी त्वचा को गर्मियों में नमी की आवश्यकता नहीं है। गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए आपको एक हल्के और बिना चिकनाई वाले उत्पाद की जरूरत होती है, जो मौसम के अनुकूल हो।

9. भरपूर पानी पिएं

हेल्दी स्किन टिश्यू बनाए रखने के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण होता है। यह आपकी त्वचा को कोमल, मुलायम और चमकदार बनाए रखता है। पानी को हर जगह अपने साथ ले जाना याद रखें और दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं। पसीने और पेशाब के माध्यम से त्वचा से टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण है।

10. अपने पैरों की देखभाल करें

हमारा ज्यादातर ध्यान अपने चेहरे की देखभाल करने पर रहता है क्योंकि हर कोई सबसे पहले यही देखता है। लेकिन यह मत भूलिए कि आपके पैर दिन भर आपके साथ चलते हैं और उन्हें भी देखभाल की जरूरत होती है। नियमित रूप से अपने पैरों से खराब और डेड स्किन को साफ करें। अगर आप ओपन फुटवियर पहनने की सोच रहीं हैं तो अपने पैरों पर मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

11. आँखों वाले क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें

जब आप अपने चेहरे के लिए मॉइस्चराइजर और टोनर चुनती हैं, तो याद रखें कि आपके चेहरे के बाकी हिस्सों की तुलना में आपकी आँखों के आसपास की त्वचा बहुत पतली और नाजुक होती है। आँखों के नीचे लगाने के लिए एक अच्छा जेल चुनें जिसमें ह्यलुरॉनिक एसिड, खीरा या शहद हो। ये तत्व आँखों के आसपास की त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं।

12. नेचुरल रेमेडी को महत्व दें 

बाजार में त्वचा की देखभाल करने के लिए बहुत से अच्छे प्रोडक्ट मौजूद हैं। लेकिन यह ध्यान रखना अच्छा रहेगा की आपकी खुद की रसोई में सर्वश्रेष्ठ क्लींजर, टोनर और मॉइस्चराइजर मौजूद है। रसोई में मौजूद सामग्रियों से आप सबसे अच्छा घरेलू उपचार कर सकती हैं। आप दलिया, पिसी हुई कॉफी, कद्दूकस किया हुआ खीरा, सादा दही, और समुद्री नमक का उपयोग गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के लिए उपयोग कर सकती हैं।

गर्मियों में, हमेशा अपने साथ एक कूलिंग मिस्ट ले जाएं। अपनी त्वचा को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने के लिए इसे हर कुछ घंटे में स्प्रे करें। आप खीरे के रस को निकालकर गुलाब जल और पुदीने के साथ मिलाकर इसे घर पर बना सकती हैं। चिलचिलाती गर्मी में इसे अपने चेहरे पर छिड़कने से आपको और आपकी त्वचा को बड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा, याद रखें कि गर्मी के दौरान ठंडे पानी से स्नान करें। यह त्वचा के अत्यधिक सूखेपन और खुजली को रोकेगा।