घर पर आंवले का जूस कैसे बनाएं?

घर पर आंवले का जूस कैसे बनाएं?

आंवला को भारतीय गूजबेरी भी कहते हैं और इसमें पाचन से संबंधित व एस्ट्रिंजेंट के गुण होने की वजह से पिछले कई सालों से इसका उपयोग एक दवा के रूप में किया जाता आ रहा है। इससे स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे होते हैं और आंवला सर्दी व जुकाम को भी प्रभावी तरीके से खत्म कर देता है। आंवले के गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और सर्दी व जुकाम के लक्षणों से भी आराम दिलाते हैं। आंवला बालों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है – यह सफेद बालों को कम करने के लिए काफी प्रभावी है। 

यहाँ बताया गया है कि आप आंवले का जूस कैसे बनाकर स्टोर कर सकती हैं, आइए जानें;

आंवले का जूस बनाने के लिए आवश्यक चीजें 

  • 1 किलो आंवला 
  • 2 छोटे चम्मच शहद 
  • एक चुटकी काला नमक 
  • ब्लेंडर (जूस बनाने के लिए)
  • एक साफ कपड़ा (छानने के लिए)

आंवले का जूस बनाने विधि 

  • सबसे पहले आंवले को अच्छी तरह धो लें, फिर बीच से आधा काट कर उसके बीज निकालें और कटे हुए टुकड़ों को एक बड़े बर्तन में रखें। 
  • जब आप सारा आंवला काट लें तो उन्हें अच्छी तरह तब तक पीसें जब तक वह पेस्ट के रूप में ना तैयार हो जाए। 
  • पेस्ट को छानने के लिए साफ कपड़े को एक बर्तन पर रखें और उस पर आंवला का पेस्ट रखकर कपड़े को कस कर निचोड़ें। ऐसा करने से कपड़े के साथ निचोड़े हुए पेस्ट का जूस बर्तन में गिर जाएगा। कपड़े को तब तक निचोड़ें जब तक सारा जूस बर्तन में न गिर जाए । 
  • बर्तन को एक किनारे रखें और कपड़े में बचे हुए आंवले के गूदे को जूसर में डालें, साथ ही बर्तन में रखा जूस मिलाकर उसे पीस लें। 
  • आंवला पूरी तरह पिस जाने पर उसे छान लें और कपड़े को दोबारा से इस्तेमाल करने के लिए उसे अच्छी तरह साफ करना ना भूलें। 
  • 1 किलो आंवले में लगभग 650 मि.ली. जूस निकलता है। आप इसमें एक कप पानी मिला लें और इसे फिर से ब्लेंड करें। बने हुए जूस को लगभग 15 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है। 
  • आप जब भी यह जूस लें तब उसमें एक चुटकी काला नमक और 2 चम्मच शहद मिलाएं इससे जूस का स्वाद बेहतरीन हो जाएगा। अपने आनंद को बढ़ाने के लिए आप इस जूस को ठंडा करके पिएं।

आंवले का जूस बनाने विधि 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

यहाँ पर आंवले के जूस से संबंधित कुछ सवालों के जवाब दिए हुए हैं, आइए जानें;

1. आंवले का जूस पीने से क्या फायदा है?

आंवला, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित करता है और साथ ही यह मेटाबोलिक सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। रोजाना एक्सरसाइज के बाद आंवले का सेवन करने से अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी कम होती हैं। 

2. आंवले के जूस को स्टोर कैसे करें?

आंवले के जूस को, उतने ही बड़े जग में स्टोर करें जितनी मात्रा में वह जूस है अर्थात अगर आपने 500 मि.ली. जूस बनाया है तो जग भी 500 ग्राम  का ही होना चाहिए, उसमें 2 चम्मच सोडियम लैक्टेट डालें और अच्छी तरह मिला लें। सोडियम लेक्टेट की मदद से आप इसे 8 से 10 महीने तक भी स्टोर करके रख सकती हैं। यह खाद्य केमिकल की दुकान में मिल आसानी से जाएगा। 

आंवले के जूस को स्टोर कैसे करें

3. आंवले के जूस को आप कितने दिन तक स्टोर कर सकते हैं? 

प्रिजर्वेटिव का उपयोग किए बिना, आप इस जूस को फ्रिज में लगभग 15 दिनों तक स्टोर करके रख सकती हैं। 

4. क्या आंवले के जूस को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं?

हाँ, आंवले के जूस को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं और आप इसके बर्फ के क्यूब्स जमा कर भी रख सकती हैं।

आंवले में स्वास्थ्य के लिए अनेकों लाभ होते हैं इसलिए आप रोजाना इसका जूस बनाकर पी सकती हैं और साथ ही पूरे परिवार को भी दें।