2023 करवा चौथ से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां

करवा चौथ से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां

करवा चौथ को लेकर महिलाएं हमेशा से ही उत्साहित रहती हैं। आखिर क्यों न हो? इस दिन पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं उपवास रखती हैं। उत्तर भारत में यह पर्व बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस साल 13 अक्टूबर को करवा चौथ का त्यौहार पूरे देश में मनाया जाएगा। शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु से लेकर उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए इस व्रत को पूरा करती हैं। यह व्रत सबसे मुश्किल व्रतों में से एक गिना जाता है। इस उपवास में महिलाएं पूरे दिन पानी भी नहीं पीती हैं, जी हाँ ये व्रत जितना सुनने में मुश्किल लग रहा है, वास्तव में ये उससे ज्यादा मुश्किल होता है, लेकिन इसके बावजूद सभी महिलाएं इस व्रत को सच्चे मन से निभाती हैं।

इस शुभ मौके पर महिलाएं मेहंदी, कपड़ें कपड़े, मैचिंग ज्वेलरी, चूड़ियां और घर की सजावट के बारे में भी खास सोचती हैं। साथ ही अपने करवा चौथ के व्रत को कैसे आसान बनाएं इस बात पर भी आजकल महिलाओं को ध्यान देना चाहिए। आपको ये कैसे करना है, किस प्रकार से अपना व्रत रखना है और खोलना है, इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है। इसके अलावा इस साल करवा चौथ का शुभ मुहूर्त क्या है इसके बारे में भी इस आर्टिकल में बताया गया है।

करवा चौथ 2023 का मुहूर्त

पंचांग के अनुसार इस साल चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर, मंगलवार को रात 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होकर 1 नवंबर, बुधवार को रात 9 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी। चूँकि उदया तिथि और चंद्रोदय का समय देखकर दिन तय किया जाता है इसलिए करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को रखना होगा। इस दिन शाम को 5 बजकर 36 मिनट से 7 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त है और चंद्रोदय 8 बजकर 20 मिनट पर होगा।

करवा चौथ के उपवास की तैयारी (सरगी)

उपवास के दौरान हमारे शरीर से कई तरह के टॉक्सिन रिलीज होते हैं, जिससे हमारा शरीर अंदर से साफ होता है। आपके लिए यह जरूरी है कि आप करवा चौथ आने से कुछ दिन पहले ही उपवास के लिए खुद को तैयार करना शुरू कर दें। तो आपको करवा चौथ का व्रत रखने से पहले किन चीजों का सेवन करना चाहिए? आइए जानते हैं। 

करवा चौथ के व्रत से एक-दो दिन पहले आप अपनी डाइट में फलों और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें। इससे आपका शरीर अपनी क्लींजिंग प्रोसेस को जल्दी शुरू कर देगा और आप करवा चौथ के व्रत के लिए अच्छे से तैयार रहेंगी। 

आप अपने सरगी में इन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकती हैं –

  • दूध
  • फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ (जैसे – सेब, केला आदि)
  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ (जैसे – अंकुरित चने, पनीर आदि) 
  • ड्राई फ्रूट्स (खासकर बादाम और अखरोट)
  • गेंहू या मल्टी-ग्रेन आटा (जैसे- ब्रेड, रोटी, सीरियल आदि)

ध्यान रखें, मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि मीठे खाद्य पदार्थ से आपको दिन में भूख का एहसास ज्यादा हो सकता है।

करवा चौथ के उपवास के दिन क्या करें क्या न करें

वैसे तो करवा चौथ के उपवास के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। लेकिन अगर कोई महिला गर्भवती है, तो उनको ताजे फल और नट्स का सेवन करना चाहिए। इस दौरान गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे करवा चौथ व्रत के नियमों का पालन न करें क्योंकि मुश्किल उपवास से आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ सकता है। अपने उपवास के दौरान अपने आप को व्यस्त रखें और अपना ध्यान किसी न किसी चीज पर लगाए रखें, जिससे आपका ध्यान भोजन पर नहीं जाए। इस दौरान आप कोई अच्छी मूवी देख सकती हैं फिल्में देख सकती हैं या उन लोगों से कॉल पर बात करें जिनसे आप की काफी लंबे समय से बात नहीं हुई है। आप घर के छोटे-छोटे काम कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि आपकी एनर्जी कम न हो।

करवा चौथ व्रत के दौरान आप जो फल खा सकती हैं उनमें शामिल हैं: सेब, तरबूज और खीरा।

करवा चौथ का व्रत कैसे खोलें

अगर आप सोच रही हैं कि करवा चौथ के उपवास के बाद क्या खाएं, तो हम आपसे यही कहेंगे कि आपको फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। व्रत के बाद अक्सर महिलाए सोचती हैं कि वह क्या खाए और क्या नहीं खाए। ऐसे में उनके लिए फलों का सेवन एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

  • उपवास के बाद आप एक कटोरे में अलग-अलग तरह के फलों को मिलाकर उन्हें खा सकती हैं। आप फ्रेश जूस भी पी सकती हैं। कई महिलाएं करवा चौथ के व्रत तोड़ने के लिए केला खाने की सलाह देती हैं क्योंकि यह उपवास के बाद सूखे गले में फसता नहीं है।
  • इस दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, लेकिन पानी को एक लगातार न पिएं। एकदो घूंट से पिएं। एक गिलास पानी पिने पीने के बाद आप कम से कम 5 मिनट बाद पानी का दूसरा गिलास पिए।

  • अपने पेट को शांत करने के लिए छाछ पिएं। आप एक कटोरी दही भी खा सकती हैं।

करवा चौथ के उपवास के बाद चाय या कॉफी का सेवन न करें। इसे पीने से आप को गैस और एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। इसी के साथ तले हुए भोजन का सेवन करने से बचें। पूरी, चावल और पराठे को खाने से परहेज करें। उपवास के बाद ताजा और हल्का खाना ही खाए तो बेहतर रहेगा।

करवा चौथ की तैयारियों के लिए टिप्स

करवा चौथ का उपवास कितना मुश्किल है या कितना आसान है, यह निर्भर करता है कि आप अपने दिमाग को इसके लिए कैसे मनाती हैं। जैसे सैनिक, बिना रेस्ट और अच्छी नींद के बिना भी बॉर्डर पर एक महीने या उससे ज्यादा टिके रहते हैं, और वो हिमसे हमसे कोई अलग नहीं है हमारी तरह ही हैं! इसलिए ये अंतर शरीर का नहीं बल्कि दिमाग का है। यहां आपको बताया गया है कि आप कैसे न केवल उपवास करे बल्कि आपको ये व्रत बेहद शानदार भी गुजरे।

  • करवा चौथ की तैयारियां 2 से 3 हफ्ते पहले ही शुरू कर दें। 
  • हल्का खाना खाने की आदत डालिए और अपनी खाने की मात्रा और समय पर भी कंट्रोल कीजिए।
  • हर दिन अपनी डाइट में फलों और जूस को शामिल करें।
  • इस बात का ध्यान रखे कि आप इस दौरान हर समय अपने आप को ऐसी चीजों में बिजी रखे जो करना आपको सबसे ज्यादा पसंद हो। याद करें जब आप छोटी थी और अपना पसंदीदा खेल या काम के पीछे भूख और प्यास सब कैसे भूल जाती थी? इसलिए अपनी पसंदीदा एक्टिविटी करे और इसे अपनी रूटीन का हिस्सा बना लें। ऐसा करने से आपका ध्यान बार-बार खाने की ओर नहीं जाएगा। 
  • करवा चौथ को लेकर भी अपनी सोच बदलने की कोशिश करे। यह सिर्फ एक उपवास नहीं है बल्कि ये आपके शरीर को डिटॉक्स करता है। इस फैक्ट के साथ आपको व्रत से होने वाले फायदे ही नजर आएंगे और आपको इसे रखने की हिम्मत बढ़ेगी। 
  • अपने आप को खुश रखें। अपनी फ्रेंड्स, पड़ोस या सोसाइटी की औरतों के साथ कोई घर बैठे एक्टिविटी करें या मूवी देखने जाएं। 

करवा चौथ का त्यौहार महिलाओं के दिल के बहुत करीब होता है। यह दिन उनके लिए बहुत खास होता है, क्योंकि यह उपवास प्यार और समर्पण का प्रतीक माना जाता है। यदि आप करवा चौथ का त्योहार मना रही हैं, तो अपने करवा चौथ के उपवास को ठीक से मनाने के लिए ऊपर बताए गए टिप्स का पालन करें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में करवा चौथ का व्रत कैसे रखें
करवा चौथ के लिए सरगी की थाली में इन चीजों को शामिल करें