भारत में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए 10 बेस्ट बाजार – जहाँ आपको एक बार जरूर जाना चाहिए

भारत में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए 10 बेस्ट बाजार - जहाँ आपको एक बार जरूर जाना चाहिए

भारत के हर शहर में विशेष रूप से एक लोकल मार्केट या स्ट्रीट मार्केट लगती है जहाँ चीजें सस्ते दाम में उपलब्ध होती हैं। यह बाजार उनके लिए सबसे खास होती है जिन्हें अपनी छुट्टियों में घूमना, ढेरों सस्ती शॉपिंग करना पसंद है और अलग-अलग जगह की स्मृति चिन्ह व सांस्कृतिक विशेषताओं को इकट्ठा करना पसंद है। भारत की बाजार पूरे विश्व में एकमात्र ऐसी बाजार है जहाँ पर उत्तम चीजें सही मूल्यों पर मिलती हैं और यहाँ पर सौदेबाजी या मोल-भाव करने की व्यापक गुंजाइश भी रहती है। इन बाजारों से आप कुछ खरीदना न भी चाहें फिर भी यहाँ की लुभा देने वाली अनेक प्रकार की चीजें व उनके सस्ते दाम आपको ख़रीददारी करने पर मजबूर कर ही देंगे। 

इसलिए अगर आप झुमके, अलंकृत जूतियां और कोई स्थानीय स्मृति चिन्ह सस्ते दामों पर खरीदना चाहती हैं, तो आपकी खरीददारी को पूर्ण करने के लिए देशभर की बेहतरीन बाजारों के बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

भारत में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए सबसे अच्छी व सस्ती बाजारें

आप किसी भी शहर में रहें या किसी भी शहर में जाएं अगर आप स्थानीय बाजारों में घूमने के शौकीन हैं तो आपके नजदीकी जगहों में ऐसी बाजारें मिल ही जाएंगी। आपकी खरीददारी को पूरा करने के लिए, भारत की 10 प्रसिद्ध स्थानीय बाजारों के बारे में जानिए यहाँ ;  

1. कोलाबा कॉजवे मार्केट, मुंबई 

कोलाबा कॉजवे मार्केट, मुंबई

जब खरीदारी की बात हो तो सबसे पहले दिमाग में ‘मुंबई’ का नाम आता है। शादी के लिए खरीददारी हो या फिर बाजार घूमना हो, भारत में मुंबई की बाजार एक बेहतरीन बाजार है, जिसे हम ‘कोलाबा कॉजवे’ के नाम से जानते हैं। कोलाबा कॉजवे एक स्ट्रीट मार्केट है, यहाँ  फैंसी कपड़े, एंटीक घड़ियां और भी बहुत कुछ मिलता है। इस गली में विक्रेताओं ने सड़क पर ही दुकाने व ठेले लगाए हुए हैं, जहाँ से आप अनेक प्रकार के बैग, जूते, कपड़े, किताबे, आधुनिक कपड़े व भारतीय कुर्ते खरीद सकती हैं। यहाँ  पर अनेक दुकानों में एक जैसी कई चीजे मिलती हैं, आप वह चीजें खरीदने के लिए मोल-भाव भी कर सकती हैं। इस बाजार में फैशन स्टाइल के कपड़े तो मिलते ही हैं जो लोगों को बहुत पसंद आते हैं साथ ही यहाँ पर अनेकों प्रकार के खाने के स्टॉल भी हैं जो बहुत से लोगों की मन-पसंद जगह है। 

2. सरोजिनी मार्केट, दिल्ली 

सरोजिनी मार्केट, दिल्ली 

दिल्ली में स्थित “सरोजिनी बाजार” महिलाओं की मनपसंद बाजारों में से एक है। यह एक ऐसे प्रकार की बाजार है जहाँ आप कोई भी ब्रांडेड कपड़ा या जीन्स मूल कीमत से ¼  मूल्य में भी खरीद सकती हैं। यह बाजार इतनी सस्ती है कि ऐसा लगता है यहाँ पर चीजों की लूट है, इस बाजार में ब्रांडेड टॉप, टी-शर्ट्, और जीन्स से लेकर सुंदर कुर्ते, शॉल,पलाज़ो, लॉन्जरे व पहनने के अन्य प्रकार के कपड़े और ट्रेंडिंग सामान भी मिलता है। अनेक प्रकार की खरीददारी के बीच आप गर्म मोमोज और शकरकंद का भी स्वाद ले सकती हैं। 

अगर आप पहली बार सरोजिनी मार्केट जा रही हैं तो खयाल रखें कि आपका पहनावा बहुत साधारण हो तो आपको मोल-भाव करने में सरलता होगी क्योंकि दुकानदार – चीजों का मूल्य खरीददार की आर्थिक स्थिति को देखकर ही लगाता है। यदि आपको कोई चीज पसंद आए और आप उसे लेने के लिए उत्साहित नहीं होंगी तो दुकानदार आपको वह चीज आपके लगाए मूल्य के हिसाब से ही देगा। 

3. हवा महल मार्केट, जयपुर

हवा महल मार्केट, जयपुर

जयपुर में स्थित, हवा महल – प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। लगभग सभी जो घूमने की योजना बनाते हैं उनकी लिस्ट में इस खूबसूरत महल का नाम जरूर होता है। यहाँ घूमने आने-वाले लोगों के महल से बाहर देखने पर बहुत से स्थानीय दुकानदार वहां की सांस्कृतिक व वहां की विशिष्ट चीजें बेचते हुए दिखाई देते हैं, जिन्हें नजर-अंदाज कर पाना मुमकिन नहीं है। यह हवा महल बाजार है – जो महल से जुड़ी निचली जमीन पर स्थित है। यहाँ अनेक प्रकार की जयपुरी जूतियां, आभूषण, स्मृति चिन्ह, गलीचे, कलाकृतियां और खाद्य पदार्थ जैसी चीजें भी मिलती हैं। इस बाजार में एक के बाद एक लाइन में अनेकों दुकाने लगी हुई हैं, बस आप आगे बढ़ते जाइए और खरीददारी करते जाइए। यह बाजार कुछ विशेष चीजों के लिए प्रसिद्ध है, जैसे बकरी की खाल से बना बैग, जयपुरी हैंड-प्रिंटेड ब्लॉक के साथ सांगनेरी प्रिंट, मिट्टी के बर्तन, शीशे, कांच का सामान और इत्यादि। सांस्कृतिक चीजों की खरीददारी के लिए यह बाजार बहुत अच्छी है।  

4. सदर बाजार, लखनऊ 

सदर बाजार, लखनऊ 

‘लखनऊ’ जिसे नवाबों का शहर भी कहा जाता है और यह शहर टेक्सटाइल और लज़ीज़ खाने के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ का प्रसिद्ध लखनवी चिकनकरी कॉटन, देश की हर महिला के चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कराहट ले आता है। यकीन करें, यहाँ के ज़्यादातर बाजार कपड़े व अन्य स्थानीय चीज़ों से भरे रहते हैं। लखनऊ में स्थित सदर मार्केट एक ऐसा बाजार है जहाँ आपको एक बार तो जाना ही चाहिए। पर्यटक यहाँ की स्थानीय चीजें, जैसे; पारंपरिक चटाई और चादरें, महिलाओं के लिए बूटेदार कपड़े, पुरुषों के लिए सांस्कृतिक कपड़े, गहने व आभूषण और नवाबों के अंदाज में घर की सजावट का सामान इत्यादि देखे बिना रह नहीं पाएंगे। यह बाजार आभूषण प्रेमियों के लिए बहुत बेहतरीन है क्योंकि यहाँ मिलने वाले अनेक आभूषण; जैसे, कानों की बालियां और नाक में पहनने की नथ बहुत प्रसिद्ध है। इसके अलावा सदर बाजार हाथ से बनी कलाकृतियों के लिए भी मशहूर है और आप जितना सोचती हैं, यहाँ उससे कहीं ज्यादा सस्ता व किफायती सामान मिलता है।  

5. कमर्शियल स्ट्रीट, बंगलौर

कमर्शियल स्ट्रीट, बंगलौर

कमर्शियल स्ट्रीट को दक्षिण भारत का स्वर्ग कहा जाता है, इस बाजार में छोटी चीजों से लेकर बेहतरीन कपड़े और हर एक चीज है। पहली बार जाने वाले लोगों के लिए कमर्शियल स्ट्रीट भूल-भुलैया के समान है, इस बाजार में बहुत सी दुकानें, सड़क पर लगे ठेले व भोजनालय हैं जो लगता है कभी खत्म ही नहीं होंगे। यहाँ पर डिस्काउंट में कॉस्मेटिक मिलने से लेकर दुल्हन के लिए गाउन्स, लहंगा-ब्लाउज, और भी उत्तम चीजें मिलती हैं, खासकर महिलाओं से संबंधित। इस बाजार में बिकती चीजें बहुत सस्ती होती हैं और आप मोल-भाव करके भी यहाँ से सामान खरीद सकती हैं। इसके अलावा आप कमर्शियल स्ट्रीट में व्यापार के लिए अधिक मात्रा में आधुनिक कपड़े, हेंडीक्राफ्ट स्टोर में बिकते कुछ स्थानीय प्राचीन चिन्ह, उत्तम प्रकार की पेंटिंग और इत्यादि देख सकती हैं। यहाँ पर पर्यटकों की मनपसंद क्राकरी का सामान, जैसे; चाय का सेट, डिनर सेट और सुराही मिलती है इसके अलावा आप यहाँ आप से सुन्दर व आकर्षित बेल-हैंगिंग व बड़ी-बड़ी घड़ियां भी खरीद सकती हैं। 

6. पॉण्डी बाजार, चेन्नई 

पॉण्डी बाजार, चेन्नई 

पॉण्डी बाजार सामान्य खरीददारी के लिए चेन्नई की स्थानीय चीजों का मुख्य बाजार है। यद्यपि यह बाजार पारंपरिक कपड़े, साड़ी, और चप्पलों के लिए प्रसिद्ध है जो वहां के रहने वाले लोगों के लिए बहुत कारगर है परंतु इसके अलावा यह बाजार बहुत सी आकर्षक चीजों के लिए भी है, जैसे; किताबें, कपड़े, बैग, आभूषण, खिलौने, अंतराष्ट्रीय ब्रांड स्टोर और भी बहुत कुछ, इस बाजार में आपको ऐसी बहुत सी चीज़ें प्राप्त हो सकती हैं। बाजार में ब्रांड स्टोर, दुकानें व सांस्कृतिक चीजें ही आकर्षित नहीं करती बल्कि वहाँ की सड़कों में लगे ठेले भी बहुत आकर्षित करते हैं। अगर आप अच्छी चीजें कम दामों में खरीदना चाहती हैं तो आपको पॉण्डी बाजार जरूर जाना चाहिए। 

7. एम. जी. रोड, पुणे 

एम. जी. रोड, पुणे 

पुणे में रहने वाला हर व्यक्ति एक बार एमजी रोड तो जरूर गया होगा, विशेषकर तब जब कोई और बाजार न सूझ रहा हो। एमजी रोड एक कभी न खत्म होनेवाली बाजार है जहाँ एक ओर अनेकों शोरूम हैं, वहीं दूसरी ओर सड़क के किनारे लगे ठेले आकर्षक चीजों से सुशोभित हैं। यहाँ पर भी आपको राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फैंसी ब्रांड के साथ स्थानीय चीजें मिल जाएंगी, जैसे; कपड़े, कुर्ती, ट्रेंडिंग टॉप, टी-शर्ट, स्टड्स, बालियां, मोजे, लालटेन, जूते, किताबें, बैग, स्कार्फ और मिठाइयाँ, यह बाजार आपकी सोच से भी ज्यादा बेहतरीन है। यहाँ के शॉपिंग काम्प्लेक्स, जैसे क्लोवर सेंटर और वंडरलैंड से आप बहुत सस्ते में दुल्हन के अद्वितीय कपड़े खरीद सकती हैं। यहाँ  की सिर्फ चीजें ही इस बाजार में बार-बार आने के लिए उत्साहित नहीं करती बल्कि यहाँ और भी खास जगह हैं जो आपको हर बार इस बाजार में खींच लाएंगी, जैसे; यहाँ का सबसे लोकप्रिय खाना – मार्जो-ओ-रिन, बुधानी ब्रदर्स वेफरवाला, पास्चर बेकरी और इत्यादि। इसके अलावा आप अपनी खरीददारी के साथ सड़क के किनारे खड़े ठेलों से भी स्वादिष्ट कॉर्न, नारियल का पानी, निम्बू पानी और चिकन रोल का भी आनंद ले सकती हैं, यह बाजार खासकर महिलाओं के लिए है। 

8. चारमीनार बाजार, हैदराबाद 

चारमीनार बाजार, हैदराबाद 

यह सुल्तानी शहर सिर्फ स्वादिष्ट हैदराबादी बिरयानी के लिए ही नहीं जाना जाता है – यहाँ और भी बहुत सारी ऐसी चीजें है जो प्रसिद्ध हैं। चारमीनार का आकार व इसकी शान ज्यादातर पर्यटकों को आकर्षित करती है पर इसके बाहर सजी हुई बाजार में भी सारी ऐसी अद्धभुत चीजें हैं जो इसे खरीददारी के लिए बेहतरीन बनाती हैं। यहाँ के स्थानीय कपड़ो से लेकर हैदराबादी अंदाज में बसरा मोतियों से बने आभूषण दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं, इसके अलावा आप यहाँ से और भी चीजें खरीद सकती हैं। इस बाजार की विशेषता रंग-बिरंगे मोती हैं, यहाँ से आप अनेक प्रकार के मोती ले सकती हैं, जैसे; सुनहरी, गुलाबी और इत्यादि। मोतियों के अलावा आप यहाँ से और भी सामान, पारंपरिक कपड़े (विशेषरूप से साड़ी), यहाँ का पारंपरिक खड़ा दुपट्टा, कपड़ो से बनी चीजें और शेरवानी खरीद सकती हैं। अगर आप इस शहर की संस्कृति जानना चाहती हैं तो घूमने के लिए इस बाजार में जरूर जाएं। 

9. अंजुना फ्ली मार्केट, गोवा 

अंजुना फ्ली मार्केट, गोवा 

गोवा के बारे में सोचते ही यहाँ की परम्पराओं से पहले यहाँ के बीच, कैसिनो, खाना, नाईट-लाइफ और छुट्टियों का ही खयाल आता है। परन्तु इसके अलावा गोवा में एक और चीज है जिसे नजरअंदाज करना नामुमकिन है – अंजुना फ्ली बाजार। यह बाजार अंजुना बीच में स्थित है और यहाँ आप बहुत सरलता से जा सकती हैं – इस बाजार में ज़्यादातर विक्रेता अस्थायी टेंट, बांस की झोपड़ियां या फिर शामियाना लगाकर बैठे होंगे। यह बाजार हर बुद्धवार को खुलता है, यहाँ से आप हर तरह का सामान खरीद सकती हैं, जैसे; ठंडी बियर, हॉट चॉकलेट वेफल इत्यादि। इस बाजार में आपको हाथ से बनाई गई कलाकृतियां, झूले, स्कार्फ, मसाले, आभूषण, पारंपरिक कपड़े, टोपियां, बैग व कई प्रकार के जूते भी मिलेंगे। यहाँ आपको हिन्दुस्तानी विक्रेताओं के साथ-साथ विदेशी विक्रेता भी कई प्रकार की चीजें बेचते दिखाई देंगे। इस बाजार में सौदेबाजी या मोल-भाव भले ही न करने को मिले पर यहाँ आपको ऐसा लगेगा जैसे आप किसी वैश्विक गांव में टहल रही हैं। यहाँ पर अक्सर स्थानीय लोगों द्वारा गाना-बजाना चलता रहता है जो यहाँ पर आनेवाले पर्यटकों के लिए मनोरंजक है। जी हाँ! यह मानना पड़ेगा की अंजुना फ्ली मार्केट एक सपनों का बाजार है। 

10. लॉ गार्डन मार्केट, अहमदाबाद 

लॉ गार्डन मार्केट, अहमदाबाद 

जिन लोगों को दिन में शहर घूमना और रात में खरीददारी करना पसंद है, लॉ गार्डन की रात में लगनेवाली बाजार उन्हें बहुत पसंद आएगी। अनेक दुकानों और विक्रेताओं से भरी हुई यह बाजार खास उनके लिए है जिन्हें गुजराती उत्पादनों की खरीददारी करनी है। यहाँ आपको गुजराती घांघरे, ब्लाउज, दुपट्टा, कढ़ाई की हुई चादरें, हाथ से बने सामान, पेंटिंग, वॉल-हैंगिंग, बैग, जूतियां और इत्यादि अनेक प्रकार का सामान मिलेगा। अगर आपको सौदेबाजी की कला आती है तो आप यहाँ से कोई भी सामान सही दाम पर खरीद सकती हैं। यहाँ पर आनेवाले पर्यटक या खरीददार रात में लगी इस बाजार में गुजरात की संस्कृति को देख सकती हैं जो रंग-बिरंगे घांघरा-चोली और अलग-अलग प्रकार के लालटेन के साथ बहुत अद्भुत लगती है। शीशे की कलाकृति यहाँ की सबसे प्रसिद्ध कला है और अधिकतर महिलाओं को यहाँ के  छोटे-छोटे शीशे से शुशोभित रंग-बिरंगे घांघरा और ब्लाउज बहुत भाते हैं। खरीददारी के वक्त आपकी भूख को शांत करने के लिए यहाँ की सडकों पर अनेक ठेले खड़े रहते हैं। 

आपको भारत में अनेक प्रसिद्ध स्थानीय बाजारों की लिस्ट मिल चुकी है जिन्हें नजर-अंदाज करना बहुत मुश्किल है। अगर आप अगली बार इनमें से किसी भी शहर में जाएं तो यहाँ की संस्कृति और कलाकृति को जानने के लिए इन बाजारों में जरूर जाइए।