क्या गर्भावस्था के दौरान हॉट टब का उपयोग करना सही है?

क्या गर्भावस्था के दौरान हॉट टब का उपयोग करना सही है?

प्रेगनेंसी के दौरान एंग्जाइटी और स्ट्रेस से राहत पाने के लिए आपके मन में हॉट टब बाथ लेने का खयाल जरूर आया होगा, ताकि आपको रिलैक्स्ड महसूस हो। लेकिन एक गर्भवती महिला को हॉट टब बाथ एन्जॉय करने की अनुमति क्यों नही दी जाती है? कई कारणों से आपको हॉट टब बाथ लेने के लिए मना किया जाता है। आपको लग रहा होगा कि इसमें आपके फिसलने का खतरा है शायद इसलिए! मगर यह एक अकेला कारण नहीं है, तो आइए इस लेख में जानते हैं कि आखिर किन कारणों गर्भावस्था में यह मना किया जाता है।

क्या गर्भवती महिलाएं हॉट टब का इस्तेमाल कर सकती हैं

किसी भी डॉक्टर या नर्स से पूछें कि आप प्रेगनेंसी के दौरान हॉट टब बाथ ले सकती हैं, तो उनका जवाब साफ तौर पर ‘नहीं’ ही होगा। मना करने के कारण ये हैं कि आपके गर्भ में पल रहे बच्चे की ग्रोथ के लिए आपको शरीर का तापमान नॉर्मल रखना बहुत जरूरी है। हॉट टब बाथ में 10 मिनट तक भी  रहने से आपके शरीर का तापमान एक तेज बुखार जितना बढ़ सकता है। जिसमें तापमान 101-102 डिग्री फारेनहाइट के आसपास तक चला जाता है, यह शरीर के अंदर हाइपरथर्मिया को प्रेरित करता है और फीटस को प्रभावित करता है। रिजल्ट से पता चला है कि ऐसे बच्चों में न्यूरल ट्यूब डेवलपमेंट में डिफेक्ट, ब्रेन अब्नोर्मलिटी आदि का खतरा ज्यादा पाया गया है। कुछ ऐसे भी केस हैं जिसमें मिस्कैरेज होने की संभावना भी पाई गई है, हालांकि यह अभी तक पूरी तरह से साबित नहीं हुआ है।

गर्भावस्था के दौरान हॉट टब का इस्तेमाल करने से जुड़े खतरे को कम करने के टिप्स  

प्रेगनेंसी के दौरान हॉट टब का उपयोग करने से जुड़े जोखिम के बारे में आपको पता होना चाहिए। लेकिन अगर इसके बावजूद भी आप उसका उपयोग करना चाहती हैं, तो आपके लिए कुछ टिप्स दी गई हैं जिन्हें आप अपनी प्रैक्टिस में ला सकती हैं ।

  • टब में पूरी तरह से डूबने के बजाय अपने पैरों को गर्म पानी में डुबोएं। 10 मिनट से ज्यादा समय तक इसे जारी न रखें।
  • यदि आप एक हॉट टब या एक सॉना बाथ लेती हैं, तो ध्यान रखें कि इसमें 10 मिनट से अधिक समय न लें। अगर आप 10 मिनट से ज्यादा देर तक गर्म पानी में रहती हैं, तो आपके शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ सकता है, जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है।
  • टब का तापमान आपके लिए सेफ होना चाहिए और प्रेगनेंसी के दौरान बहुत ज्यादा गर्म पानी नहीं होना चाहिए। अगर आवश्यक हो तो थर्मामीटर का उपयोग करके आप पानी के तापमान की जांच कर लें और 96 डिग्री या उससे कम तापमान में बाथ लें।
  • जिस समय आपको स्नान करते समय कोई परेशानी महसूस होती है, आप तुरंत गर्म पानी से बाहर निकल जाएं, शरीर को पोंछ लें और जरूरत पड़ने पर अपने डॉक्टर से भी संपर्क करें।
  • यदि आपकी प्रेगनेंसी में कॉम्प्लिकेशन हैं या आपको सेहत से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपके लिए बेहतर यही है कि हॉट टब बाथ न लें।

गर्भावस्था के दौरान हॉट टब का इस्तेमाल करने से जुड़े खतरे को कम करने के टिप्स  

क्या हॉट टब का कोई दूसरा सुरक्षित ऑप्शन है?

ज्यादातर गर्भवती महिलाओं के लिए, हॉट टब में बैठना जोखिम भरा होता है। लेकिन कुछ आप्शन हैं जो आपको हॉट टब बाथ लेने के समान ही राहत प्रदान कर सकते हैं।

हॉट बाथ यानी गर्म पानी से शॉवर लेने या नहाने का ऑप्शन अच्छा है। हॉट बाथ लेने पर आपका शरीर लगातार गर्म पानी में नहीं रहता और इससे शरीर का तापमान जल्दी ही कम हो जाने की संभावना होती है। गर्म पानी को कम अनुपात में लिया जाना चाहिए और उससे शरीर के स्पेसिफिक हिस्सों को ही साफ किया जाना चाहिए। इस केस में भी, आपको लंबे समय तक बाथ या शॉवर नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है।

गर्भावस्था के दौरान हॉट टब बाथ लेना काफी रिलैक्सिंग लगता है, लेकिन अगर हॉट टब का तापमान बहुत ज्यादा हो जाए, तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए कुछ महीनों तक इससे दूर रहना ही अच्छा है। वैसे भी बहुत जल्द आपका बेबी आपके हाथों में होगा और तब आप दोनों ही हॉट टब बात एन्जॉय कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान स्नान – क्या करें और क्या न करें
क्या गर्भावस्था के दौरान स्पा ट्रीटमेंट कराना सुरक्षित है?
गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी से स्नान करना – फायदे और साइड इफेक्ट्स