नए साल में जीवन को कम करने वाली खराब आदतों को छोड़ें

नए साल में जीवन को कम करने वाली खराब आदतों को छोड़ें

इस दुनिया में हमें सिर्फ वही सही लगता है जो हम करते हैं। अक्सर देर रात तक टीवी देखना, सुबह तक पार्टी करना, रात को जंक फूड खाना या फिर आधी रात को चाय पीना हमारे लिए एक मनपसंद और मजेदार काम है। आखिरकार जीवन मजे लेने के लिए ही तो है, है न? यह हम सोचते हैं। हालांकि, हमारी रोज की आदतें आज का मजा हैं पर धीरे-धीरे इन्हीं आदतों से हमें कई हानियां होती हैं। 

7 नॉर्मल दिखने वाली आदतों को तुरंत छोड़ दें 

कुछ ऐसी हानिकारक आदतों पर नजर डालें जो चुपके-चुपके आपके जीवन के कई साल खत्म कर चुकी हैं। यदि आपको किसी की परवाह नहीं है तो इससे जाहिर है खराब आदतें ही लगेंगी और यह आदतें आपके स्वास्थ्य को भी हानि पहुँचाती हैं, वे कौन सी आदतें हैं आइए जानें; 

1. आधी रात को स्नैक्स खाना 

आजकल हम सबको आधी रात तक जागने की जैसे आदत सी हो गई है और जागे रहने पर भूख भी तो लगती है। तो ऐसे में क्या खाएं, स्नैक्स? सबसे पहले दिमाग में यही आता है। आप अपना स्वाद बदलने के लिए रात को कभी-कभी स्नैक्स खा सकते हैं पर रोजाना स्नैक्स का सेवन करना आपके मेटाबॉलिज्म को खराब करता है और दिल की बीमारी व डाइबिटीज भी बढ़ाता है। रात को डिनर न करना या कम सोना आपके ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ाता है जिससे आपको दिल की बीमारी या डायबिटीज की समस्या हो सकती है। नर्व्ज में इकट्ठा हुई अतरिक्त कैलोरी व फैट को ट्राइग्लिसराइड्स फैट कहते हैं जिसका उपचार आसान नहीं है। इसलिए प्रयास करें कि आप देर रात को स्नैकिंग न करें और यदि आपको बहुत ज्यादा भूख लगी है तो आप कुछ हेल्दी खाएं, जैसे; फ्राइड मखान, चने, बादाम, फ्राइड काजू इत्यादि। पर ध्यान रहे कि आप इसे भी ज्यादा न खाएं और अच्छी नींद लें। 

आधी रात को स्नैक्स खाना 

2. पसंदीदा वेब सीरीज के एपिसोड एक साथ देखना 

हम सबकी यह आदत है, हम अक्सर नेटफ्लिक्स में अपनी पसंदीदा सीरीज तब तक देखते हैं जब तक वह खत्म न हो जाए या हमारी आँखें भारी न हो जाएं। हाँ हम जानते हैं अगला एपिसोड आपकी उत्सुकता बढ़ाता है और इस वजह से आप पूरी कहानी देख लेते हैं। आप और आपके साथी किसी भी सीरीज को बीच में छोड़ना नहीं चाहते हैं पर क्या सीरीज के लिए नींद कम कर देना सही है? देर रात तक लगातार सीरीज देखने से आपकी नींद खराब होती है और इस वजह से आप रोजाना थकान महसूस करते हैं। यह आपकी आँखों, दिमाग व आपके पूरे स्वास्थ्य पर असर डालता है। आपके पास बहुत सारे टीवी शो होंगे देखने के लिए परंतु उन्हें 3 घंटे से ज्यादा न देखें। टीवी शो के लिए आप लगभग एक घंटे का समय निकालें और अपने बच्चों की भी यही आदत डालें। 

3. बहुत ज्यादा नमक खाना 

यदि आप खाने के साथ अलग से नमक भी लेते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को हानि होती है और आप खुद ही अपने जीवन को कम कर रहे हैं – हाँ! यह सत्य है। ज्यादा नमक खाने से आपको दिल की बीमारी हो सकती है और गुर्दे भी खराब हो सकते हैं। अधिक मात्रा में नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। इसलिए आप नमक का सेवन बिलकुल कम कर दें और पके हुए खाने में भी अलग से नमक डालना बंद कर दें। 

बहुत ज्यादा नमक खाना 

4. सेक्स के दौरान सावधानी न बरतना 

आप अपने निजी संबंधों व आदतों के लिए सलाह लेना पसंद नहीं करेंगे पर यह आपके स्वास्थ्य व खुशियों के लिए बहुत जरूरी है। असुरक्षित सेक्स करने से आपको कई प्रकार से हानि हो सकती हैं। इससे आपको कई गंभीर रोग भी हो सकते हैं, जैसे एचआईवी और हेपेटाइटिस। हालांकि, अब इसके बारे में चर्चाएं होती हैं और इसका एक हद तक इलाज भी हो सकता है। पर फिर भी आप इससे सुरक्षा के लिए सावधानी जरूर बरतें। 

5. नाखून चबाना 

यह भी एक ऐसी आदत है जो बहुत छोटी लगती है पर इससे आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं। नाखून चबाने से इनमें छिपे कीटाणु आपके खून में जा सकते हैं और इससे आपको सेप्सिस इन्फेक्शन होता है जिससे आपके जीवन को भी खतरा हो सकता है। इसलिए आप अपनी इस आदत को भी नियंत्रित करें। 

नाखून चबाना 

6. सुबह का नाश्ता न करना 

नाश्ते के लिए किसके पास समय है? आप जल्बाजी में सुबह 7 बजे उठते हैं और ऑफिस जाने की जल्दी में अपने पूरे दिन का सबसे अनिवार्य भोजन करना भूल जाते हैं। हो सकता है कि नाश्ता न करने की आदत पर आपका ध्यान नहीं जाता होगा पर यह आदत आपके स्वास्थ्य को हानि पहुँचा सकती है। हेल्दी नाश्ता करने से दिनभर भूख शांत रहती है और यदि आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो आप दिन में बहुत ज्यादा खाना खाएंगे जिससे वजन बढ़ सकता है, काम के वक्त नींद आती है और इत्यादि। हम सभी जानते हैं कि इन सब चीजों से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ती हैं और अन्य नुकसान भी होते हैं। यदि आपका वजन बढ़ता है तो इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, आपको दिल की बीमारी हो सकती है और अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं इसलिए आप अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए नाश्ता किए बिना घर से बाहर न निकलें। 

7. स्वच्छता न रखना 

क्या बाहर से आने के बाद आप अक्सर हाथ धोना भूल जाते हैं? अगर हाँ, तो यह छोटी सी खराब आदत आपके जीवन के पलों को कम कर सकती है। यदि आप हैंडवॉश का उपयोग नहीं करते हैं या ठीक से हाथ नहीं धोते हैं तो इससे आपको इन्फेक्शन या कई रोग भी हो सकते हैं। इसी प्रकार से ब्रश करने से सिर्फ आपके दाँत ही साफ नहीं रहते हैं बल्कि यह दिल के स्वाथ्य को भी ठीक रखता है। मसूड़ों के रोग दिल की बीमारियों से संबंधित हैं जिससे आपको अत्यधिक हानि हो सकती है। वैसे हम में से बहुत सारे लोग रोजाना ब्रश नहीं करते हैं पर इस आदत में सुधार होना चाहिए क्योंकि रोजाना ब्रश करने से एक व्यक्ति का जीवन 6 साल तक बढ़ सकता है। इसलिए आप रोजाना ब्रश करना न भूलें। 

हम सभी की कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो बहुत छोटी और नॉर्मल लगती हैं पर यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकती हैं। इस नए साल में आप अपनी सभी खराब आदतों को छोड़ें और हेल्दी आदतें अपनाएं।