मैगज़ीन

परिवार और दोस्तों के लिए पोंगल की विशेस, कोट्स और मैसेज

भारत को त्यौहारों की भूमि के रूप में जाना जाता है, और इनमें से प्रत्येक त्यौहार देश की विविध संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा ही एक त्यौहार है पोंगल जिसे दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

पोंगल फसलों का उत्सव है जो उत्तर भारत के लोहड़ी और मकर संक्रांति जैसा ही है। यह त्यौहार चार दिन का होता है, जो 14 जनवरी से 17 जनवरी तक मनाया जाता है। यह तमिल लोगों के नए साल की शुरुआत होती है और उनके लिए एक शुभ समय माना जाता है। इस दिन, लोग नए कपड़े खरीदते हैं और तेल लगाकर स्नान करते हैं। वे अपने घरों की अच्छी तरह से साफसफाई करने के बाद उसे अच्छे से सजाते हैं, और साथ ही घरों के प्रवेश द्वार को सुंदर रंगोली से सजाते हैं। एक और बहुत अहम चीज है जो पोंगल के त्यौहार में शामिल है वो है पोंगल डिश।

क्या कोई भी त्यौहार या उत्सव बिना शुभकामनाओं के पूरा होता है? हमेशा याद रखें कि कोई भी त्यौहार तभी पूरा होता है जब हम दिल से एक दूसरे को बधाई देते हैं। अब आप इस सोच में पड़ गए होंगे कि पोंगल के अवसर पर कैसे अच्छी तरह से अपने दोस्तों और परिवार वालों को शुभकामनाएं दें, तो आइए जानते हैं पोंगल के लिए बेस्ट विशेस, कोट्स और मैसेज!

पोंगल के अवसर पर आपके प्रियजनों के लिए विशेस और मैसेज

यहाँ आपके लिए पोंगल के अवसर पर बेहतरीन शुभकामनाएं दी गई हैं, जिनसे आप खुशी के इस माहौल को और भी ज्यादा खुशनुमा बना सकते हैं।

  1. यह फसल का त्यौहार आपके दिल और घर को खुशियों से भर दे। हैप्पी पोंगल!
  2. इस खुशी के मौके पर, आप शांति और भरपूर खुशी पा सकते हैं। आपको एक खुश और समृद्ध पोंगल 2024 की शुभकामनाएं!
  3. इस खुशी के मौके पर ईश्वर करे आप सब पर कृपा बनी रहे और शांति और खुशियों का वास हो। 2024 के पोंगल के इस पावन अवसर पर आपको और आपके परिवार को हार्दिक शुभकामनाएं!
  4. आपको हमारी ओर से पोंगल की ढेरों बधाइयां, ईश्वर करे यह त्यौहार आपके भाग्य के लिए शुभ हो।
  5. आइए हम सभी इस शुभ अवसर पर सुंदर कोलम की सजावट के साथ ये पर्व मनाएं। हैप्पी पोंगल!
  6. आपके जीवन में प्रभु का दिया जो कुछ भी है, मैं उसके लिए उनका आभार व्यक्त करता हूँ, और कामना करता हूँ कि ऐसे ही उनका आशीर्वाद आप आपके परिवार पर बना रहे। पोंगल की हार्दिक शुभकामनाएं!
  7. इस पोंगल के त्यौहार में आपके मन की हर इच्छा पूरी हो, आपका हर काम शुभ रहे और आप उन्नति की राह पर चलें। आपको और आपके परिवार को पोंगल की हार्दिक शुभकामनाएं!
  1. ईश्वर करे यह त्यौहार आपके दिन की शुरुआत को रौशन करे, और आपका जीवन सुख, समृद्धि और खुशियों से भरपूर रहे। हैप्पी पोंगल!
  2. पोंगल का पर्व खुशहाली का प्रतीक है, जो हम सबको एक दूसरे के करीब लाता है, हर साल पोंगल के मौके पर हम यूँ ही साथ मिलकर खुशियां बाटें। हैप्पी पोंगल!
  3. फसलों के मौसम का ये त्यौहार सबके जीवन को उज्ज्वल करे और हम सभी को वो सब मिले जिसके हम हकदार हैं। पोंगल की ढ़ेरों बधाइयां!
  4. गुड़ की मिठास की तरह ही आपके जीवन की मिठास भी बरकरार रहे, आप ऐसे ही हमेशा खुशहाल जीवन जिएं, मेरी प्रभु से प्रार्थना है कि वो अपनी कृपा आपके परिवार पर सदैव बनाए रखें। आपके पूरे परिवार को मेरे और मेरे परिवार की ओर से पोंगल की बधाई!
  5. आपको एक सुखी और लंबा जीवन समृद्धि के साथ मिले, आपके दोस्त व परिवार वाले आपको हमेशा ऐसे ही प्रेम करें, आपके अच्छे भाग्य के साथ आपकी हर मनोकामना पूरी हो। हैप्पी पोंगल!
  6. पोंगल के जीवंत रंग आपके जीवन को खुशियों से रोशन करें, और गुड़ की मीठी सुगंध आपके दिनों को मिठास से भर दे। शुभ पोंगल!
  7. ईश्वर करे गुड़, तिल, मेवे और दूध की मिठास इस त्यौहार में आपके लिए खुशियां ही खुशियां लेकर आए। पोंगल की अनेक शुभकामनाएं!
  8. इस शुभ दिवस पर, आइए ईश्वर के प्रति आभारी होकर जीवन के उपहारों का जश्न मनाएं। शुभ पोंगल!
  9. यह त्योहार आपके उज्ज्वल दिनों की शुरुआत हो और प्रभु से आपको समृद्धि और आनंद का आशीर्वाद मिले। शुभ पोंगल!

पोंगल के अवसर पर प्रियजनों के लिए मैसेज

कोई भी त्यौहार अपनों के बिना अधूरा होता है। प्रियजन अगर दूर हैं तो उन्हें खुशियों के इस पर्व की शुभकामनाएं जरूर भेजनी चाहिए। नीचे दिए गए पोंगल के मैसेज प्यार के साथ आपकी भावनाओं को उन तक पहुंचाने में मदद करेंगे।

  1. पोंगल के इस शुभ त्यौहार पर, मैं प्रार्थना करता हूँ, कि आपकी फसलें हमेशा हरी भरी रहें, फसलों की कटाई का यह दिन आपके लिए बहुत शुभ हो। पोंगल की शुभकामनाएं!
  2. पोंगल के इस खुशनुमा दिन पर आप और आपके परिवार पर सूर्य देव अपनी कृपा सदैव बनाए रहें। आपके लिए पोंगल का त्यौहार शुभ रहे!
  3. इस वर्ष आपके घर में सुख और सौभाग्य प्रवेश करें और सफलता आपके चरण छूए। हैप्पी पोंगल!
  4. हम सभी एक उज्ज्वल भाग्य के साथ इस दुनिया में आए हैं। आइए आज के दिन को हमारे जीवन के सबसे उज्ज्वल दिन के रूप में मनाएं। पोंगल की बधाई!
  5. एक दूसरे से गले लग कर जुड़ जाएं दिल के तार, गन्ने सी मिठास घुल जाए रिश्तों में हमारे। पोंगल की आपके पूरे परिवार को हमारी ओर से ढेरों बधाइयां।
  6. यह शुभ अग्नि हम सभी के जीवन को उज्ज्वल करे। जैसे खुले आसमान में रंगीन पतंग अपनी रौनक बनाए रखती हैं, ऐसी ही बहारें आपके जीवन को खुशनुमा कर दे। आपको 2024 के इस पोंगल पर्व की बहुत बहुत बधाई हो!
  7. सूर्य का उत्तर की ओर यात्रा का आरंभ करना, हमारे जीवन में खुशहाली का संकेत है! मेरी आपके लिए यही शुभकामना है कि आपके परिवार में खुशी का यह पल हमेशा बना रहे। हैप्पी पोंगल!
  8. जैसे पोंगल के मटके में चावल भरा होता है, ईश्वर आपके घर को ऐसे ही धन संपत्ति से भर दे। पोंगल के शुभ अवसर आपको पूरे परिवार सहित परिवार ढेरों बधाइयां!
  9. फसलों का यह उत्सव आपके सभी दुखों को समाप्त कर दे और आपके घर में सौभाग्य लाए। शुभ पोंगल!
  10. सुंदर कोलम और तोरणों के बीच, एक दूसरे को गले लगाएं और मिलकर इस त्यौहार का आनंद लें। आपको और आपके परिवार को पोंगल की शुभकामनाएं!
  11. भगवान सूर्य आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करें और आपके जीवन को उज्ज्वल मुस्कान से भर दें। हैप्पी पोंगल!
  12. इस पोंगल आपको मुस्कराहट की फसल, समृद्धि से भरा बर्तन और ढ़ेर सारी खुशियां मिले यही हमारी शुभकामनाएं हैं। शुभ पोंगल!
  13. आपको और आपके प्रियजनों को हंसी, उत्साह और समृद्धि के आशीर्वाद से भरे पोंगल की शुभकामनाएं। हैप्पी पोंगल 2024!
  1. हम आशा करते हैं कि इस पोंगल का सूर्य आपके जीवन में शांति बिखेरे, गन्ना मिठास लाए और यह उत्सव आपके जीवन को खुशियों से भर दे। पोंगल की हार्दिक शुभकामनाएं!
  2. ईश्वर से कामना है कि पोंगल के सूर्य की किरणें आपके जीवन से सभी अंधेरे को दूर कर दें और आपके जीवन का मार्ग रोशन करें। हैप्पी पोंगल!
  3. इस पोंगल पर गन्ने व गुड़ की मिठास आपके घर को प्रेम और चावल व दूध की सफेदी आपके जीवन को सद्भाव व खुशियों से भर दे यही हमारी शुभकामनाएं हैं। शुभ पोंगल 2024!
  4. इस फसल उत्सव के अवसर पर मैं कामना करती हूं कि आपकी सभी चिंताएं और तनाव समाप्त हो जाएं और खुशियां और मुस्कुराहट आपके जीवन का अटूट अंग बन जाएं। पोंगल की हार्दिक शुभकामनाएं।

पोंगल के अवसर पर प्रियजनों के लिए कोट्स

यहाँ हमने पोंगल के लिए कुछ खास कोट्स भी दिए हैं जिन्हें मैसेज के रूप में, गिफ्ट्स के साथ या घर की सजावट में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको ये जरूर पसंद आएंगे।

  1. जैसे फसलों का रंग दुनिया को रंगता है, कृतज्ञता को अपने दिल में रंगने दें। फसल कटाई के शुभ त्यौहार पोंगल की शुभकामनाएं!
  2. पोंगल सफलता, समृद्धि और प्रेम का उत्सव है। ईश्वर करे ये सभी विशेषताएँ जीवन में सदैव बनी रहें। शुभ पोंगल!
  3. लहलहाती फसल की प्रचुरता के बीच, क्यों न हम जीवन की खूबसूरती को निहारें और इस त्यौहार का भरपूर आनंद उठाएं। पोंगल की हार्दिक शुभकामनाएं!
  4. त्यौहार नहीं होता है अपना पराया, त्यौहार वही जिसे सबने मनाया, पंजाबी, मराठी, तेलुगु हो या तमिल, सबके लिए हर्ष और समृद्धि लाए ये पोंगल!
  5. पोंगल की मिठास आपके लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करने के लिए कई और मधुर और खुशी के पल लेकर आए। पोंगल की हार्दिक शुभकामनाएं।
  6. पोंगल तभी पोंगल जैसा लगता है जब आपके पास आनंद उठाने के लिए प्रियजन और दावत हो। यह पोंगल बेहतरीन व्यंजनों और पोंगल से भरपूर हो।
  7. पोंगल के इस पावन अवसर पर बस यही है प्रभु से कामना की नई उमंग और नए सपनों से हो आपका सामना। हैप्पी पोंगल।

हमें उम्मीद है कि आपको हिंदी में दिए गए इन विशेस, कोट्स और मैसेज को पढ़कर अपने परिवार वालों और दोस्तों को विश करने के लिए अच्छे आइडियाज मिल गए होंगे, तो बस इन प्यारेप्यारे संदेश के साथ अपने करीबियों को अपना प्यार भेजें और उन्हें बताएं कि वह आपके लिए कितने मायने रखते हैं। फर्स्टक्राई के पूरी परिवार की ओर से आप सभी को पोंगल की शुभकामनाएं!

समर नक़वी

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

4 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

4 days ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

4 days ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

2 weeks ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

2 weeks ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago