राष्ट्रीय बेटी दिवस – तारीख, महत्व और इस दिन को खास कैसे बनाएं!

राष्ट्रीय बेटी दिवस - तारीख, महत्व और इस दिन को खास कैसे बनाएं!

वैसे तो हर माता-पिता के लिए उनके बच्चे बेहद खास होते हैं और उनके हर दिन अपने बच्चों के साथ रहना किसी सेलिब्रेशन से कम नहीं होता है, लेकिन बच्चों के नाम पर किसी एक विशेष दिन सेलिब्रेट किया जाए तो उसमें कोई बुराई नहीं है। जैसे कि आपको पहले भी बताया गया हर माता-पिता के लिए उनके बच्चे बहुत खास होते हैं, लेकिन घर की बेटियां ज्यादा लाड़ली हो जाती हैं क्योंकि उन्हें एक दिन दूसरे घर चले जाना होता है, राष्ट्रीय बेटी दिवस आपके लिए अपनी उस नन्ही परी को होने का जश्न मनाने और उसे हर संभव प्यार व देखभाल देने का अवसर प्रदान करता है। तो आइए जानते हैं कि आप इस दिन को कैसे खास बना सकते हैं। 

बेटी दिवस कब मनाया जाता है?

डॉटर्स डे, मदर्स और फादर्स डे की तरह, अपनी बेटी को सम्मान देने और उसकी देखभाल का वादा देने का अवसर है जिसकी वह हकदार है। डॉटर्स डे या बेटी दिवस हर साल 24 सितंबर को मनाया जाता है।

बेटी दिवस क्यों मनाया जाता है? 

आपके जीवन में बेटी की उपस्थिति के लिए आभारी होने के लिए बेटी दिवस मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण मिसाल भी कायम करता है, खासकर ऐसी जगहों पर जहाँ लड़कों को प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन त्यौहार के जरिए हम लोगों तक यह संदेश पहुंचाता है कि बेटियां भी उतने ही प्यार और देखभाल की हकदार हैं, जितना के लड़के। ये खुद को और दुनिया को यह याद दिलाने का दिन है कि आपकी बेटी आपके लिए कितनी कीमती है।

बेटी दिवस मनाने के पीछे का इतिहास

सभी संस्कृतियों में, पितृसत्ता का चलन है और इस वजह से बेटियों को कद बेटों की तुलना में कम माना जाता है। इस तरह की सोच ने लड़कों का रूतबा बढ़ा दिया है और लड़कियों के आत्मविश्वास को गंभीर नुकसान पहुँचाया है। हमेशा कमजोर समझने के कारण कई लड़कियां ऐसा मानती हैं कि वे वो काम नहीं कर सकती जो लड़के कर सकते हैं। इस प्रकार की समस्या भारत के कई घरों में ज्यादा देखने को मिलती है, जहाँ पूरे इतिहास में महिलाओं से पुत्रों को ही जन्म की उम्मीद की जाती थी। इसने न केवल महिला आबादी की संख्या को गंभीर रूप से प्रभावित, बल्कि इसने महिलाओं को प्रगति के मामले में पुरुषों से एक कदम पीछे कर दिया।

दुनिया भर में और भारत में आने वाली कई सरकारों ने बेटियों के पैदा होने को सम्मान दिया और यह समझा कि उन्हें आगे बढ़ने की आवश्यकता है, ताकि लोग देखें कि बेटियां बेटों से कम नहीं हैं। इससे पूरे परिवार को एक साथ रहने और घर की बेटी के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका मिलता है।

बेटी दिवस मनाने के कुछ मजेदार तरीके 

आपको बेटी दिवस किस तरीके से यह तो निर्भर करता है कि आपकी बिटिया कितनी स्पेशल है और आप उसे कैसे खास महसूस करा सकती हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं दिए गए आइडियाज पर जो आपको पसंद आएं:

1. बेटियों के साथ एक मील डेट 

लंच, डिनर, या यहाँ तक ​​कि संडे ब्रंच डेट भी अपनी बेटी के साथ कर सकती हैं, अच्छा होगा कि आप पूरे परिवार के साथ ये लंच डेट रखें, ताकि उन्हें स्पेशल महसूस हो और उसे सबके साथ समय बिताने का मौका मिले। आप उससे उसकी आकांक्षाओं के बारे में बात कर सकती हैं और उसकी पसंद न पसंद को जानने का प्रयास कर सकती हैं, आपकी बच्ची को यह देखकर अच्छा लगेगा कि आप उसकी परवाह करती हैं । शायद आपको भी इस बात का कोई अंदाजा न हो कि यह छोटी-छोटी संडे ट्रेडिशन का हिस्सा बन जाएं चीजें आप कभी नहीं जानते – यह आपकी अपनी छोटी रविवार की परंपरा हो सकती है।

बेटियों के साथ एक मील डेट 

2. एक गिफ्ट दें

अपनी बेटी को कुछ ऐसा गिफ्ट करें, जिसे वह अपने पास संजो के रखे। आप उन्हें कोई ऐसी चीज गिफ्ट कर सकती हैं, जो उनके पैशन से जुड़ी हो। क्या आपकी बेटी एक म्यूजिक लवर है? तो आप उसे म्यूजिक से कोई इंस्ट्रूमेंट दे सकते हैं। यदि वह किसी स्पोर्ट्स में रुचि है, तो उसे स्पोर्ट्स क्लास ज्वाइन करा सकते हैं। आखिरकार, आप उन्हें वो देना चाहते हैं, जो उसे खुशी दे।

एक गिफ्ट दें

3. वेकेशन पर जाएं

आप उसे कहीं बाहर विकेशन पर ले जाएं ताकि उसे खुद को एक्सप्लोर करने का मौका मिले। यह फैमिली वेकेशन आप अपनी प्यारी बेटी को समर्पित कर सकते हैं। जब आप छुट्टी पर हों तो वह चीजें करें जो उसे पसंद हैं।

वेकेशन पर जाएं

4. केक बेक करें या कुछ स्पेशल बनाएं 

हाथ से बने खाने की तुलना तो किसी चीज से नहीं की जा सकती है सकती है, खासकर अगर वो विशेष व्यक्ति के लिए बनाया गया हो। आप अपनी के पसंदीदा व्यंजन पकाएं या या फिर खुद ही घर पर केक बेक करें, या दोनों ही चीज बनाएं। आप कुछ पारिवार के लोगों और मित्रों को आमंत्रित कर सकते हैं और इसे एक इवेंट के रूप में सेलिब्रेट कर सकते हैं।

केक बेक करें या कुछ स्पेशल बनाएं 

5. शॉपिंग पर ले जाएं 

उसे बाहर लें जाएं  और उसे अपनी पसंद की कोई भी चीज चुनने के लिए कहें। जरूरी नहीं है कि आप उन्हें कपड़े ही लेने के लिए कहें; यह कुछ भी हो सकता है, जैसे बुक, म्यूजिक कुछ ऐसा गिफ्ट जो आपके बजट में भी हो और बच्ची को अच्छा भी लगे। एक साथ खरीदारी बेहतर माँ बेटी के लिए इस दिन को एन्जॉय करने से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है।

शॉपिंग पर ले जाएं 

आपकी बेटी अनमोल है और आपके जीवन आपकी बेटी का होना अपने आप सेलिब्रेशन से कम नहीं है और न ही आपको इसे सेलिब्रेट करने के लिए किसी कारण की जरूरत है। लेकिन अपनी बच्ची के लिए एक विशेष दिन समर्पित करने और उससे अपने दिल के जज्बात जाहिर करना, खूब सारा लाड़ प्यार दिखाना तो बनता है, आखिर वो आपके रौनक जो है, तो एक दिन उसके नाम से खास बनाने और सेलिब्रेट करने में कोई बुराई नहीं है।

 यह भी पढ़ें:

बेटी दिवस की शुभकामनाएं देने के लिए कोट्स, विशेस, मैसेज और स्टेटस