मैगज़ीन

सर्दियों में पार्टनर के साथ निजी समय बिताने के तरीके

जनवरी आते ही हर कोने का घटता तापमान सर्दियों की ठंडक को बढ़ाता जा रहा है। अगर आपको सर्दियां पसंद नहीं हैं और इन सर्दियों की ठंडी हवा आपको ठिठुरने का एहसास देती है तो जाहिर है ऐसे में आप सर्दियों में बाहर घूमने से अच्छा घर पर रहना ही पसंद करेंगे। पर तब आप क्या जब अगर सर्दियों में आपका पार्टनर आपके रिश्ते में एक बार फिर रोमांस लाना चाहता हो या फिर शादी की शुरुआत की यादों को ताजा करने के लिए शहर से बाहर आपके साथ कुछ निजी पल बिताना चाहता हो? सर्दियों में अपने पति से नजदीकियां बढ़ाने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं, यह जानने के लिए आगे पढ़ें;

साथी के साथ निजी पल बिताने के कुछ बेहतरीन तरीके

यहाँ कुछ आइडियाज दिए हुए हैं जिन्हें आप भले ही घर में या बाहर एक बार ट्राई जरूर करें। जब तक आपका बच्चे किसी केयर-गिवर के पास सुरक्षित है तब तक आप कहीं भी जा सकते हैं और कभी-कभी आप अपने बच्चों को भी शामिल करें। अपने पार्टनर के साथ कुछ विशेष पल बिताने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों को अपनाएं;

1. घर पर ही रोमांटिक स्टेकेशन प्लान करें

ट्रैवेलिंग पसंद करने वाले कपल छुट्टियां शुरू होने से पहले ही घूमने जाने की योजना बना लेते हैं और बुकिंग्स कर लेते हैं। पर अगर आपको घर पर ही समय बिताना पसंद है या आप सर्दी के कारण घर से बाहर जाना नहीं चाहते हैं तो घर पर ही छुट्टियों का आनंद लेने की योजना भी बुरी नहीं है। ऐसी प्लानिंग को अंग्रेजी में स्टेकेशन कहते हैं। घर पर छुट्टियां मनाने की योजना बनाने का मतलब है – आपका घर किसी प्राइवेट रिजॉर्ट या होटल से कम नहीं है और आपका शहर एक टूरिस्ट प्लेस है जहाँ पर घूमने और देखने के लिए अब भी बहुत कुछ बाकी है। अगर इस मौसम में घूमने जाना है तो आप घर पर कोई योजना नहीं बनाना चाहेंगे, पहनने के लिए अच्छे कपड़े चुनेंगे और आप कहीं बाहर जाएंगे या फिर किसी पार्टी में जाना पसंद करेंगे। पर जब आप घर पर ही रहना चाहते हैं या आप छुट्टियों के लिए किसी होटल में भी जाना नहीं चाहते तो आप अपने घर को ही होटल जैसा सुंदर व आरामदायक बना सकते हैं। अपने घर को होटल जैसा सुंदर बनाने के लिए आप उसे फूलों से सजाएं, रूम फ्रेशनर डालें, घर को फैंसी चीजों से सजाएं और घर की चीजों को आरामदायक, हल्का नम व नर्म रखें। उसे अपने सपनों का घर बनाएं, बिलकुल वैसा – जैसा आपको पसंद है और अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं।  

हिंट: तकियों के किले बनाएं, हालांकि यह बचपना जैसा लगता है, पर एक बार ट्राई जरूर करें, शायद मजा आ जाए। 

2. साथ मिलकर कुछ पकाएं

परिवार के लिए हेल्दी खाना पकाना एक अलग बात है और सिर्फ आप दोनों के लिए एक अच्छा और बेहतरीन कुछ बनाना जो आप दोनों के वाईन गिलास के साथ पूरा होगा – यह एक अलग ही अनुभव है। जड़ वाली सब्जियां, मिर्च और मीट शरीर की गर्माहट को बढ़ाते हैं इसलिए इससे आप और रोजाना जिंदगी से कुछ अलग पकाएं। पूरे नियमों के साथ खाना पकाने का एक अलग ही मजा होता है। इसलिए कोई अन्य चीज करने के बजाय आप कुछ अच्छा पकाएं इससे आपके रिश्ते में मिठास आएगी। किसी ने सही ही कहा है कि दिल का रास्ता पेट से होता है। 

3. साथ कोई रोमांटिक फिल्म देखें

लगभग सभी चैनल में अनेकों नई फिल्में और शो आते हैं। सर्दियों की रातों में पार्टनर के साथ आप कोई फिल्म देखने की योजना बनाएं। थिएटर में फिल्म देखने की योजना बनाना भी एक बेहतर उपाय है पर बहुत सी जगह ऐसी हैं जहाँ ए.सी. की ठंडी हवा आप पर दया नहीं करेगी, है ना? खैर, घर ही वह जगह है जहाँ आप फिल्म देखते समय सुकून का अनुभव कर सकते हैं। इस पल को और बेहतर बनाने के लिए आप बिस्तर के बीच में तकिया व रजाई रखें, खाने के लिए अपने पसंदीदा स्नैक्स का पैकेट भी वहीं रखें और कमरे में हल्की रोशनी करके फिल्म लगाएं – कोई भी नई रिलीज या आप दोनों के पसंद की कोई पुरानी फिल्म – आपकी यादों को ताजा कर देगा। घर पर ही फिल्म देखने की यह योजना आपके रिश्ते में करीबियां बढ़ाएगी और अब आप एसी का तापमान अपने अनुसार कर सकते हैं। 

4. शहर में ही लॉन्ग ड्राइव पर जाएं

इस मौसम की सबसे खास बात यह है कि यह समय त्योहारों से भरा हुआ है जिसका अर्थ है कि हर कहीं पर उत्सव की चहल-पहल होगी। अब भी कई जगहों में रंग-बिरंगी सजावट है और जगह-जगह सुंदर रोशनी जगमगा रही है, अगर ऐसे नजारों का आनंद उठाना है तो रात ही सबसे बेहतर समय है। तो अपनी कार में हॉट चॉकलेट, कॉफी या गर्म सूप को एक थर्मस में रखें, कार का तापमान हल्का गर्म करें और कार के स्टीरियो का सबसे रोमांटिक ट्रैक लगाएं। अपनी कार के कोजी तापमान में शहर की जगमगाती रोशनी का आनंद लें और किसी अच्छी जगह में कार को रोकें जहाँ आप अपनी और अपने पार्टनर की अच्छी- अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं।यह आपके बेहतरीन पलों की सबसे प्यारी यादगार होगी। 

5. घर पर ही एक साथ एक्सरसाइज करें

आप एक स्पोर्टी अन्दाज में भी अपने पर्सनल टाइम को बेहतर बना सकते हैं। सर्दियों अक्सर वजन बढ़ता है और आप अपने वजन को कम करने के लिए और समय का पूरा आनंद उठाने के लिए अपने पार्टनर के साथ एक्सरसाइज करें। सुबह- सुबह एक्सरसाइज करते समय किसी का साथ आपके आलास को कम कर सकता है और यदि बाहर बहुत ठंड है तो आप घर के  भीतर ही एक्सरसाइज करें। पार्टनर के साथ एक्सरसाइज या दम्पति- वर्क-आउट के लिए भी अनेक वीडियो आते हैं जिनकी मदद आप ले सकते हैं। तो फिर बस इन सर्दियों में आप अपने पार्टनर के साथ एक्सरसाइज  करने के लिए तैयार रहें। इन पलों में एक दूसरे से छेड़-छाड़ और खिलखिलाहट भी आपका पूरा साथ देंगी। अगर आपके बच्चे भी एक्सरसाइज के लिए आपके साथ जुड़ जाएं तो खुशियों का मजा दुगना हो जाएगा। 

6. कुछ अपनी बातें भी करें

दंपति के जीवन में बच्चा आने के बाद उनकी हर बात अपने बच्चों से ही शुरू होती है। खैर, कुछ समय के लिए ऐसी बातचीत पर रोक लगाएं और पूरे दिन में एक समय ऐसा निकालें जब आप अपने पार्टनर के साथ एक ही रजाई में आराम की नींद लें, अपनी शादी की एलबम या पुरानी तस्वीरें देखें, साथ में चाय या कॉफी पिएं और अपने पुराने दिनों के बारे में बात करें। इस समय में एक दूसरे की तारीफ करें और कुछ नई योजनाएं व लक्ष्य बनाएं जो आप दोनों साथ मिलकर पूरा करना चाहते हैं। इस दौरान आप कोई भी चिंता या बोझ न रखें और अपना पूरा समय अपने पार्टनर के साथ बिताने का प्रयास करें और पास में जो भी है उसके लिए शुक्रगुजार रहें। आपका यह समय बेहतरीन और यादगार रहेगा जो सबसे जरूरी है। 

सर्दियों का समय अभी कुछ और दिनों तक रहेगा – इन दिनों में ठंड और निराशाओं को खुद पर हावी न होने दें। इन सर्दियों में आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए कुछ विशेष ट्राई करें और इस अवसर का लाभ उठाएं। 

सुरक्षा कटियार

Recent Posts

कुतुब मीनार पर निबंध (Essay On Qutub Minar In Hindi)

कुतुब मीनार निबंध लेखन के लिए एक ऐसा विषय है जिसे लिखने के बारे में…

1 week ago

प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंध (Essay On Plastic Pollution In Hindi)

इस समय प्रदूषण विश्व स्तर पर एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रहा है, जिसके…

1 week ago

चांदीपुरा वायरस – अपने बच्चे की सुरक्षा कैसे करें!

इन दिनों चांदीपुरा वायरस भारत में काफी चर्चा में बना हुआ है। ये संक्रमण छोटे…

1 week ago

मेरा परिचय पर निबंध (Essay On Myself In Hindi)

हर व्यक्ति की अपनी नजर में एक अलग पहचान होती है। खुद के बारे में…

1 week ago

मोबाइल फोन पर निबंध (Essay On Mobile Phone In Hindi)

दुनिया समय के साथ आधुनिक हो रही है और हर चीज में कई तरह के…

1 week ago

प्रकृति पर निबंध (Essay On Nature In Hindi)

प्रकृति हम मनुष्यों को दिया हुआ वो कीमती उपहार है जिसके अनेक फायदे हैं। जिस…

1 week ago