धूम्रपान छुड़ाने के 10 प्रभावी तरीके

धूम्रपान छुड़ाने के 10 प्रभावी तरीके

एक सच्चाई है कि ‘स्मोकिंग करना जानलेवा है’। हम मूवी में वो सभी ऐड देखते हैं जिनमें तस्वीरों व कहानियों के जरिए यह बताया जाता है कि स्मोकिंग जानलेवा है और इसके बहुत सारे कैम्पेन चलाए जाते हैं। पर शरीर में इसके बुरे प्रभावों के बाद भी कई लोग स्मोकिंग करने की आदत को छोड़ नहीं पाते हैं। हालांकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने अपनी इस बुरी लत को छोड़ा है और इस पर कंट्रोल भी किया है। इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपके प्रियजनों को आपकी मदद की जरूरत है।  

स्मोकिंग छोड़ना बहुत मुश्किल क्यों माना जाता है? 

यदि आप अपने दोस्त, साथी या रिश्तेदार की स्मोकिंग की लत छुड़ाने में उसकी मदद कर रहे हैं तो इससे संबंधित कुछ चीजों को ध्यान में रखें। इससे आपको काफी मदद मिल सकती है। यदि आपको लगता है कि स्मोकिंग करने से सिर्फ शारीरिक हानि ही होती है तो इस बारे में आगे पढ़ें;

स्मोकिंग छोड़ना बहुत मुश्किल क्यों माना जाता है

  • जब कोई निकोटिन (एक प्रकार का केमिकल जिससे लत लगती है) का आदि होता है और यदि उसे निकोटिन न मिले तो उसके शरीर में कई लक्षण दिखाई देने लगते हैं। स्मोकिंग करना एक बुरी लत ही नहीं है बल्कि इसे छोड़ पाना भी बहुत कठिन है।
  • रिसर्च के अनुसार, भावनात्मक विचारों के कारण भी एक छोड़ी हुई लत दोबारा से लग जाती है। इसका मतलब यह है कि यदि किसी ने स्मोकिंग छोड़ दी है तो उसे दोबारा भी यह लत लग सकती है। स्मोकिंग करने से समाज में उसकी यह पहचान बन चुकी है। यदि कोई व्यक्ति वास्तव में बहुत पहले से स्मोकिंग कर रहा है तो यह उसकी पहचान का एक हिस्सा बन चुका होगा और यह आदत छोड़ने पर उसे नुकसान होने का एहसास होता होगा। इसी वजह से स्मोकिंग की लत बार-बार आकर्षित करती है। 

स्मोकिंग छुड़ाने के 10 प्रभावी तरीके  

आपको यह समझना चाहिए कि स्मोकिंग की आदत एक बार में नहीं छूटती है। यानी ऐसा जरूरी नहीं है कि अगर आपके दोस्त ने स्मोकिंग छोड़ने का प्रयास किया है तो वह इस लत को छोड़ देगा और फिर कभी भी स्मोकिंग नहीं करेगा। आपके दोस्त की स्मोकिंग छुड़ाने के लिए यहाँ कुछ तरीके दिए हुए हैं, आइए जानें;

1. अपने प्रियजनों को बताएं कि आप इस सफर में हमेशा उनके साथ रहेंगे

जैसा की पहले भी बताया गया है कि स्मोकिंग छोड़ते समय व्यक्ति को कठिनाइयां होती हैं। प्रयास करने के दौरान आप अपने दोस्त की समस्याओं को ध्यान से सुनें। यदि वह  पहले भी स्मोकिंग करता था तो जाहिर है यह समस्याएं उसे पहले भी हुई होंगी इसलिए उससे यह बिलकुल भी न कहें कि ‘मुझे पता है तुम कैसा महसूस करते हो’ क्योंकि ऐसा कहने से उसे लग सकता है कि आपके लिए उसकी बातों का कोई भी महत्व नहीं है। आप उससे पूछे कि उसे कैसा लग रहा है ताकि आप उसके नजरिए को बदलने का प्रयास करने में मदद कर सकें। 

2. ध्यान भटकाएं 

आप अपने दोस्त से दिनभर में कई बार पूछें कि क्या आप स्मोकिंग करने जा रहे हो? और इस बात का ध्यान रहें कि इस समय उनके पास ऐसी कई चीजें रखी हों जो उनका ध्यान भटका सकती हैं। आप उसका ध्यान भटकाने के लिए साथ में टहलने जा सकते हैं या उन्हें हेल्दी स्नैक्स और एक बड़े गिलास में पानी दें। आप अपने दोस्त को किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहें और इस समय उनका दिमाग व हाथ दोनों व्यस्त होने चाहिए। इससे भी आपके दोस्त का ध्यान स्मोकिंग करने पर नहीं जाएगा। स्मोकिंग छुड़ाने के कई तरीके यहाँ पर बताए गए हैं, जानने के लिए आगे पढ़ें और तरीकों के साथ अपने दोस्त व प्रियजनों की स्मोकिंग छुड़ाने के लिए तैयार रहें। 

ध्यान भटकाएं 

3. निकोटिन के बदले में अन्य विकल्पों के साथ तैयार रहें

कभी-कभी सरल चीजों से सही परिणाम नहीं मिलते हैं। आप निकोटिन पैचेज या गम, मीठी टैबलेट्स, नेजल स्प्रे साथ में रखें क्योंकि यह चीजें स्मोकिंग छोड़ने में बहुत मदद करती हैं। हालांकि यह चीजें आपके लिए थोड़ी सी महंगी होंगी पर इससे आपके दोस्त को स्मोकिंग छोड़ने के कई फायदे मिल सकते हैं, है ना?

4. उनकी लत न छोड़ने के लक्षणों पर धैर्य रखें 

स्मोकिंग छोड़ना आपके दोस्त की चिंता का कारण बन सकता है, इससे वह चिड़चिड़ा हो सकता और उसके सिर में दर्द भी हो सकता है। सही मायने में यह सभी लक्षण उसके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए सही नहीं हैं। यह समस्याएं अक्सर कुछ सप्ताह से महीनों तक भी रहती हैं और इसकी गंभीरता व्यक्ति की आंतरिक शक्ति पर भी निर्भर करती है।आप शांति और दया का भाव बनाए रखें। किसी भी प्रतिक्रिया का बुरा न मानें और इस बात को समझें कि आपके दोस्त को यह आदत छोड़ने में कठिनाई हो रही है। इस बारे में उससे प्यार से बात करें और उसे समझाएं कि स्मोकिंग छोड़ने का असर उसके व्यवहार में दिख रहा है। इससे वह समझेगा कि उसका व्यवहार ऐसा क्यों हो रहा है। 

उनकी लत न छोड़ने के लक्षणों पर धैर्य रखें 

5. उनकी सफलता को सेलिब्रेट करें 

कोई जरूरी नहीं है कि आप एक बड़ी सफलता को ही सेलिब्रेट करें। यदि आपका दोस्त एक महीने तक भी स्मोकिंग छोड़ देता है तो आप इसे भी सेलिब्रेट कर सकते हैं और यह भी एक सफलता ही है। आप उससे गिफ्ट्स के बारे में पूछें और उसे एक ऐसा गिफ्ट दें जो प्रेरणा दे सके और उसके इरादों को मजबूत बनाए रखे। या फिर आप उसे कोई पसंदीदा चीज गिफ्ट में दें, जैसे फिल्म की टिकट, डिनर या फिर कोई कार्ड। यह सिर्फ उसे प्रेरणा देने के लिए ही नहीं है बल्कि उसे यह बताने के लिए भी है कि स्मोकिंग छुड़ाने के लिए उसके साथ आप भी मेहनत कर रहे हैं। 

6. दोबारा स्मोकिंग करने पर माफ कर दें 

दोबारा से स्मोकिंग की आदत लगने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने प्रयासों में विफल हो गए। अक्सर लोग इस आदत को बार-बार अपनाते हैं और फिर छोड़ते हैं। हालांकि यदि आप इसके लिए अपने दोस्त को बार-बार टोकेंगे या नाराजगी दिखाएंगे तो इससे उसे गुस्सा भी आ सकता है और वो खुद को दोषी मान सकता है। आप बार-बार टोकने के बजाय उसे यह याद दिलाएं कि उसने स्मोकिंग छोड़ने के लिए कितना कुछ किया है व अब वह कितनी दूर आ चुका है और यकीन दिलाएं कि जल्द ही यह लत भी छूट जाएगी। इसके अलावा आप जानने की कोशिश करें कि कौन सी चीज आपके दोस्त को स्मोक करने के लिए मजबूर कर रही है। यदि आपको इसका कारण मिल जाता है तो इसे दोबारा से न होने दें और लत छुड़वाने के लिए नई प्लानिंग करें। 

दोबारा स्मोकिंग करने पर माफ कर दें

7. स्मोकिंग जोन में जाने से बचें 

हमें पता है कि आजकल हर जगह नो-स्मोकिंग जोन बन रहा है और इससे बचने का यह एक आसान तरीका है। आप ऐसे कमरे या ऑफिस या कहीं भी जाने से बचें जहाँ पर स्मोकिंग की जाती है क्योंकि स्मोकिंग की लत आकर्षित भी कर सकती है। हर समय स्मोकिंग से बचना कठिन है पर ऐसे लोगों से जितना ज्यादा दूर रहेंगे उतना ही इसका आकर्षण कम होगा। आप सभी सिगरेट और ऐश ट्रे को फेक दें और सामान की सफाई करवा दें ताकि स्मोकिंग के धुंए की गंध न आए। 

8. एक्सपर्ट्स की मदद कब लेनी है इसका ध्यान रखें 

कभी-कभी सब कोशिशें करने के बाद भी आपका दोस्त स्मोकिंग करने की आदत नहीं छोड़ पाता है। उसे स्मोकिंग से हानि भी हो सकती है इसलिए ऐसी स्थिति में आपको एक्सपर्ट्स से राय लेनी चाहिए। वे ही आपके दोस्त की उचित मदद कर सकते हैं। 

एक्सपर्ट्स की मदद कब लेनी है इसका ध्यान रखें 

9. एक बात को बार-बार न दोहराएं 

यदि आप अपने दोस्त को स्मोकिंग पर बार-बार ज्ञान देंगे, उसे बाते सुनाएंगे या नकारात्मक बाते बार-बार करेंगे तो यह सब बातें उसे स्मोकिंग छोड़ने के लिए प्रेरित नहीं कर सकेंगी। कुछ भी पर इन बातों से आपका दोस्त चिड़चिड़ा सकता है और उसे यह भी महसूस हो सकता है कि उसका प्रयास करना बेकार है। ऐसे में आप उसे गले लगाएं और धैर्य दिलाएं। उसे याद दिलाएं कि उसे अपने जीवन में क्या पाना है।  

10. उन्हें बताएं कि वे आपके लिए कितने जरूरी हैं  

जब आपका कोई दोस्त या प्रिय व्यक्ति स्मोकिंग की आदत को छुड़ाने के लिए आपसे मदद मांगता है तो इसके लिए तुरंत हाँ करना आसान है पर उनकी भावनाओं को समझना, गलतियों को माफ करना, उनकी इच्छाओं को रोकने पर गुस्से का सामना करना और उन्हें संभालना बहुत कठिन है। यह सफर प्यारा और छोटा नहीं है और इसमें आपको आगे बहुत सारी मुश्किलों व चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जो भी आप करने वाले हैं उसके लिए पहले से ही खुद को तैयार करें पर अपने दोस्त का साथ न छोड़ें – अगर इसमें आप उनके साथ हैं तो वे बहुत जल्द सफलता पा लेंगे। 

यदि आपके किसी प्रिय मित्र या रिश्तेदार ने स्मोकिंग छोड़ने का संकल्प लिया है तो आप यह मानें कि यह एक बहुत बड़ा निर्णय है। अब आप जानते हैं तो लंबी सांस लें और इस साल अपने दोस्त को स्वस्थ होने में उसकी मदद करें।