मैगज़ीन

सोयाबीन तेल के अद्भुत फायदे जो सभी को जानना चाहिए

शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन, प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। सोयाबीन प्रोटीन और हाई फैट के संयोजन से बना एक हेल्दी फूड आइटम है, जो स्वस्थ रहने वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। मानव के लिए सोयाबीन तेल कितना हेल्दी है और क्या यह दूसरों की तुलना में बेहतर ऑप्शन है? यह पता लगाने के लिए पढ़ना जारी रखें।

सोयाबीन तेल की न्यूट्रिशनल वैल्यू

यहाँ सोयाबीन के तेल में पाई जाने वाली न्यूट्रिशनल वैल्यू के बारे में बताया गया है और बताया गया है कि क्यों यह आपकी हेल्थ के लिए लाभदायक है। यह न्यूट्रिशनल वैल्यू 100 ग्राम के हिसाब से आपको बताई जा रही है।

नूट्रीयंट

वैल्यू

नूट्रीयंट

वैल्यू

एनर्जी

884 किलो कैलोरी

आयरन

0.05 मिलीग्राम

प्रोटीन

0 ग्राम

जिंक

0.01 मिलीग्राम

टोटल फैट

100 ग्राम

विटामिन

8.18 मिलीग्राम

फैटी एसिड, सैचुरेटेड

15.65 ग्राम

विटामिन के

183.9 माइक्रो ग्राम

फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटेड

22.78 ग्राम

फैटी एसिड पॉलीअनसेचुरेटेड

57.74 ग्राम

फैटी एसिड, ट्रांस फैट

0.53 ग्राम

सोयाबीन का तेल स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए कैसे फायदेमंद है?

आवश्यक फैट, फाइटोकेमिकल्स और प्रोटीन के एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में जाना जाता है, इसका उपयोग दुनिया भर के बहुत से लोगों द्वारा किया जाता है। शरीर के लिए सोयाबीन तेल के कुछ स्वास्थ्य लाभ यहाँ दिए गए हैं।

1. त्वचा की सुरक्षा करता है और पोषण प्रदान करता है

सोयाबीन का तेल एंटीऑक्सिडेंट, आइसोफ्लेवोन्स, लिनोलिक एसिड और विटामिन से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए जरूरी होता है। इससे मिलने वाले पोषणों का हमें शुक्रगुजार होना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा को बहुत सारे लाभ होते है। सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल त्वचा को सूरज की यू.वी.बी. किरणों से बचाने में मदद करता है और त्वचा को कैंसर और बुढ़ापे से रोकता है।

यह त्वचा को फ्री रेडिकल के नुकसान से बचाता है और ट्रांस एपीडर्मल पानी को कम होने से रोकता है जिससे त्वचा कोमल और नमीयुक्त बनी रहती है। यह कोलेजन के नुकसान को भी रोकता है और त्वचा में लचीलापन बरकरार रखता है।

2. अल्जाइमर का इलाज करने में मदद करता है

अल्जाइमर एक न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार है जो दुनिया भर के लाखों बूढ़े लोगों को प्रभावित करता है। विटामिन केअल्जाइमर के लक्षणों को सुधारता है यहाँ तक कि इसके प्रभावों को उल्टा रोकता है। सोयाबीन के तेल में उच्च मात्रा में विटामिन केहोता है जो इस बीमारी से लड़ने में मददगार साबित होता है। विटामिन केएक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी है जो मस्तिष्क और शरीर को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है।

3. हेल्दी बालों के विकास में मदद करता है

पुरुषों और महिलाओं दोनों में बालों के झड़ने और गंजेपन को सोयाबीन का तेल कंट्रोल करता है। बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है जैसे तनाव, चिंता, आनुवांशिक प्रवत्ति, हार्मोनल असंतुलन होना, कुपोषण और प्रदूषण आदि। यह कारक बालों को कमजोर करते है और अनुपयुक्त तरीके से बढ़ते है।

सोयाबीन तेल और इससे बने उत्पादों में हेल्दी बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। अमीनो एसिड बालों में केराटिन की मजबूत परतों को बनाने में मदद करता है जो उन्हें प्राकृतिक रूप से मजबूत करते हैं।

4. हड्डियों को मजबूती देता है

महिलाओं की उम्र के अनुसार, उनके शरीर की हड्डियों से एस्ट्रोजेन का स्तर कम होने लगता है जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थिति को पैदा करती है। हड्डियों के बनने के लिए एस्ट्रोजेन की आवश्यकता होती है और इसकी कमी से हड्डियों के घनत्व में कमी हो सकती है, हड्डियां कमजोरी हो सकती हैं या फिर फ्रैक्चर जैसे नुकसान भी हो सकते हैं।

सोयाबीन का तेल आइसोफ्लेवोन्स नामक फाइटोस्टेरॉल रसायन से भरपूर होता है। यह पौधे पॉलीफेनोल मिश्रण को उत्पन्न करते हैं जो एस्ट्रोजेन के समान कार्य करते हैं। यह फ्री रेडिकल को रोकते हैं और हड्डियों में एस्ट्रोजेन को जोड़ते हैं, ताकि हेल्दी हड्डियों का विकास हो ।

5. दृष्टि में सुधार करता है

सोयाबीन का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। ये फैट जरूरी हैं कोशिका झिल्ली को बनाए रखने में और यह उनकी रक्षा करने में मदद करता है।विशेष रूप से आँखों के आसपास और त्वचा के नाजुक हिस्सों में जो माइक्रोब्स के प्रवेश लिए आसान जगह हैं।

6. एनीमिया से बचाता है

सोयाबीन का तेल कई आवश्यक पोषक तत्व से भरपूर होता है, यह शाकाहारी आहार और शाकाहारियों के लिए एक अच्छा तेल है। मांस न खाने वाले लोगों में अक्सर एनीमिया एक आम बीमारियों में शामिल है। यह खाने में आयरन की कमी के कारण, कमजोरी और अन्य प्रकार के विकारों को जन्म देती है। सोयाबीन का तेल आयरन से भरपूर होता है, और इस तेल को रोज खाने में प्रयोग करने से यह आपको आयरन में मौजूद सारे महत्वपूर्ण तत्वों को प्रदान करने में मदद करेगा।

7. मेनोपॉज के लक्षणों में राहत देता है

महिलाएं जब मेनोपॉज के करीब पहुँच जाती हैं, तो उनके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है, इसका कारण यह है की उनके शरीर में हार्मोनल चेंजेस होने लगते हैं, शरीर के कार्यों और मूड में भारी बदलाव होता है। सोयाबीन के तेल में मौजूद आइसोफ्लेवोंस एस्ट्रोजन की तरह ही काम करते हैं और शरीर में एस्ट्रोजन रिसेप्टर कोशिकाओं से जुड़ते हैं। यह रजोनिवृत्ति के दौरान कई नकारात्मक लक्षणों को कम करता है जो महिलाओं को उस समय अनुभव होता है जैसे कि मिजाज का बदलना, चमक उठना और भूख से दर्द होना।

8. कुछ प्रकार के कैंसर को रोकता है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण सोयाबीन का तेल विभिन्न प्रकार के कैंसर से लड़ने में एक प्रभावी हथियार है। मुक्त कण एक अणु होता हैं जो सेलुलर मेटाबॉलिज़्म के प्राकृतिक प्रतिफल को उत्पन्न करता है। जब इन्हे अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो यह शरीर को नुकसान पहुँचाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट ऐसा मिश्रण होता है जो शरीर में उत्पन्न होने वाले फ्री रेडिकल को बांधते हैं ताकि उनके हानिकारक प्रभावों को बेअसर किया जा सके। सोयाबीन के तेल में फाइबर की मात्रा उच्च होती है जो उन्हें पेट के कैंसर के खिलाफ लड़ने में प्रभावी बनाती है।

9. जन्मजात विकलांगता को रोकता है

बच्चे के विकास के शुरुआती चरणों के दौरान, विटामिन बी और फोलिक एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो फीटस के नर्वस सिस्टम बनने में मुश्किल पैदा करते करते हैं, इस समय में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी, शिशुओं में गंभीर जन्मजात विकलांगता का कारण बन सकती है। सोयाबीन के तेल में विटामिन बी और फोलिक एसिड दोनों होता है। हर दिन सोयाबीन तेल से युक्त नियमित आहार महिला के शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों को प्रदान करने में मदद करते है साथ ही यह फीटस के विकास में भी मदद करता है।

10. नींद के विकार से लड़ने में मदद करता है

सोयाबीन तेल शरीर के मेटाबोलिज्म के विभिन्न पहलुओं को स्थिर करता है। यह शरीर की समय सारणी को स्थिर करने और नींद न आने जैसे विकारों को खत्म करने में मदद करता है। सोयाबीन में मैग्नीशियम होता हैं जो सीधे नींद की अवधि में सुधार करता है।

खाना पकाने और खाने के उद्देश्य से सोयाबीन तेल का उपयोग करने के विभिन्न तरीके

हालांकि सोयाबीन तेल का उपयोग औद्योगिक उत्पादों में साबुन, सौंदर्य प्रसाधन, लुब्रीकेंट्स और अन्य प्रोडक्ट को बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन यह व्यापक रूप से खाना पकाने में भी उपयोग किया जाता है। सोयाबीन तेल के लाभों के कारण, इसके उपयोग भी बहुत हैं।

  • खाना पकाने का तेल

  • सलाद तैयार करने में तेल

  • मार्जरीन में नमी लाने व बेक किए हुए खाद्य पदार्थों में

  • पायसीकरण एजेंट में

  • मुलायम आइसिंग और फिलिंग तैयार करने में

  • खस्ता क्रैकर्स, वेफर्स, ब्रेड और कुकीज़ बनाने में

  • बार्बेक्यू सॉस और मेयोनेजज को बनाने में

  • उच्च फैट वाले तेल में गहरे तलने की प्रक्रिया

सोयाबीन तेल का उपयोग करने के कोई साइड इफेक्ट हैं?

हालांकि तेल के कई लाभों के साथ इसके नकारात्मक पहलू भी है। यहाँ सोयाबीन तेल से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है :

  • तेल सहित सोया के सारे प्रोडक्ट को शामिल करने पर आयोडीन की कमी वाले व्यक्तियों में थायराइड की कार्यशीलता में रूकावट देखी गयी है। जब हाइपोथायरायडिज्म के रोगी सोया उत्पादों का सेवन करते हैं, तो सोया में मौजूद आइसोफ्लेवोंस सिंथेटिक थायराइड का अवशोषण करते है। जो उपचार के समय नकारात्मक प्रतिक्रिया दर्शाता है। जिसकी वजह से कभी कभी अनावश्यक रूप से दवा की खुराक बढ़ाना पड़ता है ।

  • 20वीं शताब्दी की शुरुआत में, वेजिटेबल ऑयल ज्यादा प्रचलित नहीं थे, लेकिन अब आपको यह हर जगह मिल जाएगा और यह वेजिटेबल ऑयल मोटापा में वृद्धि करते है खासकर सोयाबीन तेल। स्टडी के अनुसार सोयाबीन तेल वजन बढ़ाने, इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह को बढ़ाता है।

  • सोयाबीन का तेल डायबिटीज की संभावना को बढ़ा सकता है। तेलों में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड शरीर में जाने के बाद लिवर और गुर्दे जैसे कुछ अंगों में जमा हो जाते हैं, यह वजन बढ़ाते है जो जलन और डायबिटीज का कारण बनते है। सैचुरेटेड फैटी एसिड त्वचा के नीचे मौजूद वसा के कारण भी मोटापा बढ़ाता है।

  • सोयाबीन की जटिल फाइटोकेमिकल संरचना शिशुओं में एलर्जी का कारण बन सकती है। जो बच्चे शाकाहारी परिवारों से है उन्हें सोयाबीन का दूध या तेल दिए जाने पर मतली, गंभीर रैशेस और बुखार हो सकता हैं।

  • दूध और तेल जैसे सोयाबीन में ऐसे मिश्रण होते हैं जो महिला सेक्स हार्मोन एस्ट्रोजन की नकल करते हैं। यह पुरुषों में हार्मोन को असंतुलित करने का कारण बन सकता है, जब वे बहुत ज्यादा सोया उत्पादों का सेवन करते हैं। यह स्त्री रोग और अन्य समस्याओं जैसे स्पर्म काउंट को कम कर देना, बांझपन, यौन रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के विकास के रूप में विकारों को जन्म दे सकता है।

  • सोयाबीन के तेल से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। भले ही खाद्य उद्योग बाजार सोयाबीन के तेल को अच्छे रूप में प्रस्तुत करता हो, लेकिन वास्तव में साइंस इसका प्रभाव को विपरीत दर्शाता है। सोयाबीन के तेल में ज्यादातर पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होता है। खाना पकाने की प्रक्रिया में गर्मी के संपर्क में आने पर ये वेजिटेबल ऑयल ऑक्सीडाई होते हैं। इन ऑक्सीडाइज़्ड फैट के सेवन से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल और सीने में जलन जैसी समस्याएं होने लगती है।

  • सोयाबीन का तेल हार्ड केमिकल का उपयोग करके तैयार किया जाता है जो आपके लिए अनहेल्दी हो सकता है। जैसे एवोकैडो का तेल निकालने के लिए उसे कोल्ड कम्प्रेशन का प्रयोग करके तेल निकाला जाता है, लेकिन सोयाबीन को विलायक उपचार, ब्लीच और डियोडराइजर जैसे गर्मी के कई चरणों से गुजरना होता है। केमिकल रिफाइनिंग की भारी मात्रा में तेल का उपयोग करने से इसका हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

सोयाबीन के तेल में बहुत सारे पोषण लाभ होते हैं जो शाकाहारी लोगों के लिए बहुत अच्छे हैं। हालांकि, जिन लोगों को हृदय रोग और मोटापे पहले से है, उन्हें इसे लेने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए, और नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए।

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago