मैगज़ीन

60+ नवरात्रि 2023 की शुभकामनाएं, कोट्स, विशेज, मैसेज, शायरी और स्टेटस

नवरात्रि के नौ शुभ दिन माँ दुर्गा के नौ अवतारों के उत्सव और उनकी पूजा का आह्वान करते हैं। नौ दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में सभी माता के भक्त उपवास करते हैं, भजन करते हैं और ज्यादा से ज्यादा माता के नाम का उच्चारण करते हैं। नवरात्रि का त्योहार हमारे लिए प्रेरणा है, यह जश्न है बुराई पर अच्छाई की विजय का, यह त्योहार है दुर्गा माँ की विजय प्राप्ति का। नवरात्रि के इन नौ दिनों में देवी दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है। साल में चार बार नवरात्रि आती है, लेकिन चैत्र और शरद नवरात्रि सबसे ज्यादा मनाई जाती हैं। इन नौ दिनों को पूरे उत्साह, तैयारियों और धूम धाम के साथ मनाया जाता है। लोग नवरात्रि से पहले अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं, व्रत रखते हैं और माँ दुर्गा के भजन-कीर्तन करते हैं। इसके अलावा, लोग अपने प्रियजनों और सहकर्मियों को नवरात्रि की शुभकामनाएं देते हैं। क्या आप भी अपने परिवार वालों और दोस्तों को नवरात्रि के शुभ अवसर पर शुभकामनाएं देना चाहते हैं, लेकिन आपको नवरात्रि पर अच्छे हिंदी में कोट्स और मैसेज भेजने हैं, तो यह लेख खास आपके लिए है।

25 सबसे नए नवरात्रि विशेस और मैसेज परिवार और दोस्तों के लिए

यहां आपको नवरात्रि की बेहतरीन और नए विशेस और मैसेज दिए गए हैं आप भी अब नए अंदाज से अपने ऑफिस, घर परिवार और दोस्तों को यह मैसेज भेज कर नवरात्रि की शुभकामनाएं दे सकते हैं।

  1. देवी दुर्गा आपके जीवन की हर मुश्किल और बाधाओं को दूर करें। शुभ नवरात्रि!
  2. मैं कामना करती हूँ कि इस नवरात्रि आपको ढेर सारी खुशियां और सफलता मिले, आपके घर में माँ की कृपा बनी रहे। आपको और आपके परिवार को 2023 नवरात्रि की हार्दिक शुभकानाएं!
  3. नवरात्रि के यह नौ दिन पूरे वर्ष आपके घर और दिलों को सकारात्मकता से भर दें, आपकी हर मनोकामना माँ के आशीर्वाद से पूरी हो। आपको नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं।
  4. नवरात्रि का यह उत्सव हम सभी के जीवन को खुशहाली से भर देता है, हे माँ आपकी कृपा से जीवन में जो कुछ भी मिला है हम उसके आभारी हैं। शुभ नवरात्रि!
  5. नवरात्रि के पावन पर्व में भक्ति, सद्भाव और हर्ष के साथ अपनी चौखट पर देवी माँ का स्वागत करें, माँ का प्यार सदा आप पर बना रहे यही मेरी प्रार्थना है। शुभ एवं मंगलमयी नवरात्रि!
  6. देवी दुर्गा आपके जीवन को सफलता और कामयाबी से भर दें आप और आपके परिवार पर अपना आशीर्वाद बनाए रखें। शुभ नवरात्रि!
  7. इस नवरात्रि आप और आपका परिवार सुख, शांति और समृद्धि से संपन्न रहे। आपके द्वार पर ढेरों खुशियां दस्तक दें। शुभ नवरात्रि!
  8. आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए मैं माता रानी से आपके सफल जीवन की दुआ मांगती हूँ! आपको नवरात्रि की हार्दिक शुभकानाएं!
  9. माँ दुर्गा आपको और आपके चाहने वालों को सुख समृद्धि और वैभव प्रदान करे और उनकी सभी इच्छाएं पूरी करें। जय माता रानी!
  10. यह नवरात्रि माता रानी आपके सपनों को पंख दें, नई उम्मीदों से आपका मन रौशन करें और आप कामयाबी की ऊंचाइयों को प्राप्त करें। आपको और आपके परिवार को नवरात्रि की शुभकामनाएं।
  11. अपने प्रति इस श्रद्धा को माँ आपकी स्वीकार करें और इसके फल स्वरूप माँ आपका आंचल खुशियों से भर दे। आपको शुभ नवरात्रि की बहुत बधाई!
  12. माता रानी में हमारा विश्वास यह तय करता है कि वो आपको क्या और कितना आशीर्वाद के रूप में देती हैं। आप पर नौ देवियों की कृपा हो। आपकी नवरात्रि शुभ हो!
  13. सारे जग की खुशियां आपके दमन में भर दें माँ, जैसे नवरात्रि के लिए आपने माँ के स्वागत में अपने घर को रौशन कर रखा है, वैसे ही प्रेम के बदले माँ आपके घर की रौनक को कभी कम न होने दें। शुभ एवं मंगलमयी नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!
  14. माँ तुम हम भक्तों की पुकार सुन लो हमारी भक्ति को स्वीकार कर लो। नवरात्रि की हार्दिक शुभकानाएं!
  15. इस नवरात्रि हम सबकी मनोकामना पूरी हों, जो परेशान हों उनकी परेशानी दूर हो, माता रानी हर दिल के दुखों से परिचित है, हे माँ हम सब के दुखों को दूर करो। नवरात्रि की शुभकानाएं!
  16. नवरात्रि के इस पवित्र अवसर पर, आपको और आपके परिवार को ढेर सारी खुशियाँ मिलें। नवरात्रि की शुभकानाएं!
  17. मां दुर्गा के आगमन के इस सुंदर पल में, आपकी सभी इच्छाएं पूरी हों। शुभ एवं मंगलमयी नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!
  18. नवरात्रि की आपको और आपके परिवार को ढेर सारी मां की कृपा मिले। नवरात्रि की हार्दिक शुभकानाएं!
  19. इस नवरात्रि पर, मां दुर्गा आपके जीवन में सुख, समृद्धि, और शांति लेकर आएं। नवरात्रि की शुभकानाएं!
  20. नवरात्रि के इस मौके पर, आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों और आपका जीवन खुशियों से भर जाए। नवरात्रि की हार्दिक शुभकानाएं!
  21. नवरात्रि के इस पवित्र पर्व में, मां दुर्गा सभी के जीवन में सुख-शांति लेकर आएं। जय माता दी! शुभ एवं मंगलमयी नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!
  22. नवरात्रि के इस खास मौके पर, हमें मां दुर्गा का आशीर्वाद मिले और हमारे जीवन में खुशियाँ आएं। नवरात्रि की हार्दिक शुभकानाएं!
  23. नवरात्रि के पावन दिनों में, आपका जीवन सुखमय हो, और सफलता हमेशा आपके कदमों में हो। शुभ एवं मंगलमयी नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!
  24. नवरात्रि के इस शुभ अवसर पर, आपको और आपके परिवार को मां दुर्गा की कृपा सदैव मिले। शुभ एवं मंगलमयी नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!
  25. नवरात्रि के इस पवित्र त्योहार में, आपका जीवन सुखमय हो और हर कठिनाई से निकलें। नवरात्रि की हार्दिक शुभकानाएं!

19 बेस्ट नवरात्रि कोट्स परिवार और दोस्तों के लिए

माता रानी सबके जीवन को सफल बनाएं! यदि आप अपने प्रियजनों को नवरात्रि पर प्यार भरे शुभकामनाओं के कोट्स भेजना चाहते हैं तो नीचे दिए गए नवरात्रि पर हिंदी कोट्स जरूर पढ़ें।

  1. नौ दिनों और नौ रातों का यह त्योहार, नवरात्रि, हमारी आत्माओं को शुद्ध करे। माँ की कृपा से हम सब अज्ञान से ज्ञान की ओर बढ़ें और अंधकार से प्रकाश की ओर कदम बढ़ाएं।
  2. माँ मेरी आपसे यह विनती है कि मेरे अपनों को आप प्रसिद्धि, नाम, धन, समृद्धि, खुशी, शिक्षा, स्वास्थ्य, शक्ति और प्रतिबद्धता का आशीर्वाद दें। शुभ नवरात्रि!
  3. आपको माँ दुर्गा की शक्ति, माँ लक्ष्मी की समृद्धि और माँ सरस्वती के ज्ञान का आशीष प्राप्त हो। आपको मंगलमयी नवरात्रि की शुभकामनाएं।
  4. माँ दुर्गा अपनी उपस्थिति से हमें अनुग्रहित करने आई हैं, आइए हम सब मिलकर उनकी पूजा करें और भजन गाएं और पूरी तरह से उनकी भक्ति में लीन हो जाएं। आप सभी को नवरात्रि की शुभकामनाएं!
  5. यह नवरात्रि आप और आपके प्रियजनों के जीवन में प्रेम, शांति, समृद्धि, मानवता, सद्भाव लाए। शुभ नवरात्रि!
    देवी माँ के आने की खुशी में आइए हम अपने दिलों को साफ करें और सभी गीले शिकवों को भूल कर एक साथ नवरात्रि का पर्व मनाएं।
  6. शुभ नवरात्रि। नवरात्रि के नौ दिनों और नौ रातों में की गई आपकी सभी प्रार्थनाएं मैय्या स्वीकार करें। आपको नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं।
  7. नवरात्रि के इस पावन अवसर पर आइए हम सब अपने जीवन में इन नौ शक्तियों का स्वागत करें और सुखी और समृद्ध जीवन के लिए माँ का दिव्या आशीर्वाद प्राप्त करें। आपके परिवार को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं।
  8. आइए हम सिर झुका कर उन नौ देवियों के आगे प्रार्थना करें, जिन्होंने ने सदैव हमारी रक्षा की है और हम सबके दुखों को दूर किया है। करने और आशीर्वाद देने का वादा करती हैं। नवरात्रि की शुभकामनाएं।
  9. मेरी कामना है कि यह नवरात्रि आपको जीवन में कठिनाइयों और समस्याओं का सामना करने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करे। आपको नवरात्रि 2023 की शुभकामनाएं!
  10. इस नवरात्रि माता रानी आपको अपने बितर की शक्तियों को पहचानने का आशीर्वाद दें, एक माँ इस दुनिया की सबसे शक्तिशाली प्राणी है। नवरात्रि की शुभकामनाएं।
  11. सभी नौ देवियाँ आपको शाश्वत ऐश्वर्य और सफलता प्रदान करें। आपको नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!
  12. जिसे माँ अम्बे का आशीर्वाद प्राप्त हो जाएं उसे जीवन में आने वाली किसी से चुनौती से डरने नहीं बल्कि डट कर सामना करना चाहिए, इसलिए जब-जब आप कमजोर पड़े अपने भीतर की शक्तियों का अहसास करें। 2023 शुभ नवरात्रि!
  13. नवरात्रि की यह सकारात्मकता आपके जीवन से सभी नकारात्मकताओं को दूर कर दें और आपके आसपास शांति सुख और खुशियां बाग में खिले फूलों की तरह महक उठे। जय माता दी शुभ नवरात्रि!
  14. नवरात्रि के इस शुभ अवसर पर भुला दो सारे गम और खुशियों से भर लो अपना मन। लेकर आशीर्वाद माता का जीवन में भर लो नये रंग! शुभ नवरात्रि!
  15. मेरे सबसे प्यारे दोस्त को नवरात्रि की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। नौ देवियों की कृपा सदा आप पर बनी रहे और आपको जीवन में हर सर्वश्रेठ चीज प्राप्त हो।
  16. नवरात्रि के इस पवित्र त्योहार पर, मां दुर्गा का आशीर्वाद सबके साथ हो।
  17. नवरात्रि के इस मौके पर, भगवान आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करें।
  18. मां दुर्गा के आगमन के इस शुभ अवसर पर, आपके जीवन में खुशियाँ बरसे।
  19. नवरात्रि के इस पवित्र पर्व में, मां दुर्गा का आशीर्वाद हमें हमेशा मिले।

16 बेस्ट नवरात्रि पर शायरी और स्टेटस

आज कल यह शायरी और स्टेटस के जरिए सभी को शुभकमनाएं देने का चलन देखने को मिलता है, यदि आप अपने संपर्क में सभी को नवरात्रि विश करना चाहते हैं तो भला शायरी और स्टेटस से बेस्ट तरीका और क्या होगा! यदि आपको नवरात्रि पर फ्रेश और नए हिंदी शायरी और स्टेटस की तलाश है तो आप नीचे दी गई शायरी और स्टेटस में अपनी पसंदीदा शायरी और स्टेटस चुन सकते हैं।

  1. सजा के माँ का दरबार,
    हम हो गए तैयार,
    खुशियों की छाई बहार,
    नवरात्रि है आई!
  2. जो मांगा तुझसे पाया है,
    तेरी ममता की क्या बात करू,
    तूने कृपा की वहां वहां,
    जहां आशा की एक उम्मीद न थी।
  3. माँ आने को हैं देख लो भक्तों,
    कोई कसर नहीं बाकी रखना,
    वो तेरी आस्था से नहीं अंजान,
    तुम पूरी श्रद्धा उन पर रखना।
  4. सुख समृद्धि बनी रहे,
    यह सदा मेरी है माँ कामना,
    तेरे आंचल के साए से,
    जीवन की तपिश ढल जाती है।
  5. हे माँ तू कितनी पावन है,
    तेरी एक झलक को तरसे मन,
    नवरात्र करू पूजा पाठ करू,
    तू मिल जाए तो खिल जाए मन।
  6. मेरी माँ अम्बे सुन लो पुकार,
    कहा जाऊं दुखों का मारा मैं,
    मेरे पापों की माफी दे दो माँ,
    मुझे अपने द्वार बुला लो माँ।
  7. देखो देखो माँ आई है.
    घर घर खुशियां लौट आई है,
    भक्तों की भक्ति और बढ़ी,
    लो आ गई नवरात्र की घड़ी।
  8. दीप जले बहार खिले,
    हर मन को अपनी मुराद मिले,
    माँ अम्बे के होंगे दर्शन,
    हर भक्त को माँ का प्यार मिले।
  9. रंगोली से सजाया द्वार,
    फूलों की कर दी है बहार,
    रंग बिरंगे दीप जला कर,
    करते हैं माता आपका इंतजार।
  10. संसार को सुख इतना मिले,
    की छाए न दुखों की काली घटा,
    हे माँ तुम अपने बच्चों पर कृपा करना,
    हमें हर आपदा से बचाए रखना।
  11. माँ तेरे रूप है मन भावन,
    तेरी ममता पर वारी जाऊं,
    तू शांत है तो सागर जैसी,
    तेरी चरणों में मिल जाए जगह,
    यह आशीर्वाद बस मुझे देना तुम।
  12. देवी मैय्या तेरी मूर्ति से छलक रहा है नूर,
    यह लाल चुनरी पहने तुम कितना मन को भाती हो,
    जब भी दर्शन को आना मैय्या आशीष ढ़ेरों देना तुम,
    मेरा तेरा बच्चा हूँ मैय्या साथ सदा मेरा देना तुम।
  13. झूम रहा संसार है,
    नवरात्रि का त्यौहार है,
    माँ के आने की तैयारी में,
    घर घर सज गया दरबार है।
  14. मैय्या इस बार जब आना तुम,
    सुख समृद्धि लाना तुम,
    तेरे दर्शन को तरसे हैं मेरे नैन,
    जगत की जननी हो मैय्या तुम।
  15. सुनती हूँ माँ तुमको सबके दिलों का हाल पता,
    मेरी भी इच्छा को पूरा करो, मेरी भी अर्जी को सुन लो तुम,
    तेरे दर्शन की ख्वाहिश में अपना सब कुछ अर्पित कर दूँ,
    तेरे भक्तों में नाम मेरा भी शामिल हो बस यही प्रार्थना करती हूँ।

यह भी पढ़ें:

नवरात्रि में अपने घर को इको फ्रेंडली तरीके से सजाएं
नवरात्रि के व्रत के लिए बेहतरीन भोजन और रेसिपीज

जया कुमारी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

3 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

3 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

1 week ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

1 week ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

1 week ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

1 week ago