ठंड में गर्माहट के लिए 9 भारतीय खाना

ठंड में गर्माहट के लिए 9 भारतीय खाना

क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में हमारा शरीर सुस्त और थका हुआ क्यों रहता है? ठंड की वजह से सुबह उठना और पूरे दिन एक्टिव रहना कठिन क्यों है? खैर इसके पीछे पूरी साइंस है और हम इसे सर्दियों की थकान कह सकते हैं, है ना? 

हम में से बहुत सारे लोग सर्दियों में बाहर निकलना नहीं चाहते हैं और यदि हम निकलते भी हैं तो खुद स्कार्फ और स्वेटर से कवर कर लेते हैं ताकि शरीर में गर्माहट बनी रहे। अक्सर हम भूल जाते हैं कि हमारे शरीर को धूप की जरूरत भी होती है और यही चीज हमें दिनभर एनर्जेटिक बनाकर रखती है। हमारे शरीर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि हम अंधेरे में सोने के आदि होते हैं जिसकी वजह से अंदर कोजी रहने पास शरीर में सुस्ती और आलस आता है। 

सर्दियों में प्राकृतिक रूप से गर्माहट पाने, एक्टिव व एनर्जेटिक रहने में भारतीय खाद्य पदार्थ हमारी बहुत मदद करते हैं जिसकी वजह से शारीरिक थकान खत्म हो जाती है। 

सर्दियों में गर्माहट पाने के लिए 9 खाद्य पदार्थ 

सर्दियों में गर्माहट के लिए शरीर ज्यादा एनर्जी का उपयोग करता है जिसकी वजह से आपको कुछ विशेष फूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए। यहाँ कुछ भारतीय फूड आइटम्स दिए हुए हैं जो मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं और इससे ठंड के मौसम में सरलता मिलती है। 

1. घी 

घी एक भारतीय फूड है जो सुपर फूड की लिस्ट में आता है। अब विदेशों में भी लोग घी के फायदों के प्रति जागृत हो रहे हैं। इसे खाने में ज्यादा झंझट नहीं है और आप इसे ठंड में गर्माहट पाने के लिए ले सकते हैं। इसमें मौजूद फैट की वजह से शरीर में गर्माहट बनाए रखने के लिए रोज सुबह एक चम्मच घी खाना चाहिए। पर इस बात का ध्यान रखें कि आप गाय के दूध से बने हुए घी का ही उपयोग करें जिसमें भैस के तुलना में कम फैट होता है और इसमें स्वास्थ्य से संबंधित कई फायदे होते हैं जो सर्दियों में त्वचा को भी पोषित करते हैं। 

घी 

2. ड्राई फ्रूट एंड नट्स 

ड्राई फ्रूट्स में एसेंशियल ऑयल, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं जो ठंड में त्वचा को पोषित व मुलायम रखने में मदद करते हैं। बादाम से शरीर में गर्माहट उत्पन्न होती है जिससे ठंड से बचने में मदद मिलती है। यह पाचन को ठीक करने में भी मदद करते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं और इससे शरीर को गर्माहट मिलने में मदद मिलती है। विटामिन ‘बी3’ से भरपूर मूंगफली मेटाबॉलिज्म और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। यह जुकाम और बुखार को ठीक करने में भी मदद करता है जिसके सेवन से सर्दियों में मदद मिलती है।

ड्राई फ्रूट एंड नट्स 

3. अदरक 

अदरक एक जड़ होती है जो शरीर में गर्माहट उत्पन्न करने के लिए जानी जाती है। यह इम्यून सिस्टम और पाचन शक्ति को मजबूत करता है और साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। वैसे तो अदरक का उपयोग सर्दियों में चाय या सूप में किया जाता है पर इसे कच्चा खाने से भी काफी फायदे मिलते हैं। पर शायद इसके स्वाद के कारण आप सुबह-सुबह इसे कच्चा नहीं खाना चाहेंगे, हैं न? चिंता न करें! इसकी आप जिंजर टी भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सिर्फ अदरक को पीसकर इसे उबालें और छानकर एक चम्मच शहद डाल दें। 

अदरक

4. तुलसी 

तुलसी को खोजने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह हर्ब आपको हर किसी के गार्डन में लगी हुई मिल जाएगी। यह एंटीसेप्टिक होने के साथ-साथ विटामिन ‘ए’, ‘सी’ से भरपूर है जिससे रेस्पिरेटरी के विकारों को ठीक होने में मदद मिलती है। यह शरीर को जुकाम व बुखार से लड़ने में मदद करती है और इससे शरीर का तापमान कम होता है। यह शरीर से सभी टॉक्सिन्स निकालकर मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है जिससे गर्माहट महसूस होती है। यदि आप ठंड से बचना चाहते हैं तो तुलसी की चाय आपके लिए बेस्ट है। 

तुलसी 

5. काली मिर्च, अदरक, दालचीनी 

पूरी दुनिया के लोग भारतीय मसालों को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। इनमें से कुछ विशेष मसाले सर्दियों में शरीर को गर्माहट देने में मदद करते हैं। 

काली मिर्च, अदरक, दालचीनी

मिर्च: मिर्च खाने से शरीर में प्राकृतिक गर्माहट उत्पन्न होती है। आप अपने सूप और सलाद में रोजाना आसानी से थोड़ी सी मिर्च जरूर मिलाएं। 

दालचीनी: यह सर्दियों के लिए सबसे विशेष है जो सिर्फ बिरयानी के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है। रिसर्च के अनुसार सर्दियों में दालचीनी का सेवन करने से शरीर में प्राकृतिक गर्माहट उत्पन्न होती है। आप चाय या ओट्स में मिलाकर रोज सुबह इसे लें जिससे आपको नेचुरल गर्माहट मिलती रहेगी। 

हल्दी: यह एक मेडिसिनल हर्ब है जो सर्दियों में कई फायदे देता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन से ठंड को दूर रखने में मदद मिलती है। करक्यूमिन को पचाने से शरीर में बहुत सारी एनर्जी रिलीज होती है जिससे गर्माहट मिलने में मदद मिलती है। आप इसे एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाकर रोज सुबह लें। 

6. तिल 

चिक्की, लड्डू और गजक के रूप में मौजूद तिल खासकर सर्दियों का एक महत्वपूर्ण भाग है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तिल में आयरन व कैल्शियम है जो शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है। आपको अपने पास तिल के बीज, तेल या तहिनी के रूप में जरूर रखना चाहिए ताकि सर्दियों के दिनों में आपको पूरा आराम मिल सके। 

तिल 

7. मिर्च 

यह चीजें अक्सर मसाला खाने वाले लोगों की पसंदीदा हैं। आपने कभी सोचा है कि मिर्च खाने के बाद आपको पसीना क्यों आता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मिर्च में कैप्सैसिन होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे शरीर में गर्माहट उत्पन्न होती है। यह पाचन को ठीक करता है और खून के बहाव को बनाए रखता है। हाँ, मसाला बेहतरीन है पर आपको मिर्च खाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह चीजें शरीर को अत्यधिक गर्माहट देती है। भारतीय लाल और हरी मिर्च शरीर में गर्माहट उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त है। 

मिर्च 

8. गुड़ 

गुड़ को अनरिफाइंड शुगर भी कहते हैं जो एक भारतीय खाद्य पदार्थ है इसे ठंड के दिनों में खाना चाहिए। शरीर को गर्माहट की जरूरत होती है जो खाद्य पदार्थों में मौजूद कैलोरीज से भी मिलते हैं। गुड़ में भी चीनी जैसे ही कैलोरीज होते हैं जो ठंड के दिनों में शरीर को गर्माहट देने के लिए पर्याप्त है। यह शरीर में ब्लड वेसल्स को बढ़ने में भी मदद करता है जो बदले में शरीर के भीतर गर्माहट उत्पन्न करता है। 

गुड़ 

9. शहद 

शुगर का हेल्दी सब्स्टीट्यूट होने के अलावा शहद में गर्माहट भी होती है इसलिए गर्मियों में शहद लेने की सलाह नहीं दी जाती है। पर सर्दियों में एक चम्मच शहद शरीर में बहुत फायदे करता है। यह प्राकृतिक रूप से गर्म होता है और इससे जुकाम, खांसी और बुखार ठीक हो जाता है। शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर रोज सुबह पीने से बहुत फायदे मिलते हैं।

शहद 

अब आपको फायदेमंद और हेल्दी खाद्य पदार्थों के बारे में पता है जो सर्दियों में आपकी पूरी मदद कर सकते हैं। ठंड के दिनों में खुद बचाव करने के लिए सभी खाद्य पदार्थों को संभाल कर रखें। यह सभी चीजें शरीर को अंदर से गर्माहट देने में बहुत मदद करती हैं ताकि आप बाहर से स्ट्रांग रह सकें।