त्वचा की एजिंग धीमी करने के लिए 7 बेस्ट एसेंशियल ऑयल

त्वचा की एजिंग धीमी करने के लिए 7 बेस्ट एसेंशियल ऑयल

अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए हम सभी न जानें कितने लोशन और क्रीम का उपयोग करते हैं पर वास्तव में ऐसा नहीं होता है। विभिन्न प्रकार के अलग-अलग प्रोडक्ट्स का उपयोग करने की वजह से हमारी त्वचा बेजान हो जाती है और इसमें दाग व धब्बे पड़ने लगते हैं। कैसा हो अगर आप क्रीम व लोशन छोड़कर एसेंशियल ऑयल का उपयोग करने लगें? आप कुछ समय के लिए क्रीम और लोशन को भूल जाइए और अपनी त्वचा को प्राकृतिक सुंदरता देने के लिए एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग करें। क्रीम व लोशन को प्राकृतिक तेलों से बदलने का यह बिलकुल सही समय है। यह नेचुरल ऑयल आपकी त्वचा को भीतर से सुंदर बनाते हैं और स्वस्थ रखते हैं। यह तेल त्वचा से संबंधित आपकी सभी समस्याओं को खत्म कर देते हैं। 

त्वचा की एजिंग कम करने के लिए 7 एसेंशियल ऑयल 

हमारी त्वचा को सुंदर व स्वस्थ बनाने के लिए प्रकृति ने अनेकों वनस्पति तेल प्रदान किए हैं। इनका उपयोग करने से आपकी त्वचा में भीतर से निखार आता है। इनमें से कुछ नेचुरल ऑयल निम्नलिखित हैं, आइए जानें

1. रोजमैरी ऑयल

रोजमैरी ऑयल

रोजमैरी का ऑयल इसके फूलों और पत्तियों से निकाला जाता है। रोजमैरी ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा से मुंहासों को खत्म करने में मदद करते हैं। यह तेल शरीर से टॉक्सिन पदार्थों को खत्म कर देता है और इससे ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है। इससे सैल्यूलाइट कम बनता है और यदि आपके शरीर में पहले से ही सेल्युलाइट है तो यह तेल उससे भी कम करने में मदद करता है। इस तेल को कोकोनट ऑयल में मिलाकर लगाने से त्वचा में कसाव आएगा, झुर्रियां व स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे। 

2. पोमेग्रेनेट सीड ऑयल (अनार के बीज का तेल)

पोमेग्रेनेट सीड ऑयल

पोमेग्रेनेट सीड ऑयल में मौजूद ओमेगा-5, फैटी एसिड और प्यूनिसिक एसिड जैसे पदार्थ त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। यह तेल त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ाता है और इसके ढीलेपन को कम करता है। अनार के तेल में प्राकृतिक रूप से एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा में मौजूद कैंसर की नर्व्स को कम करते हैं। यह तेल अल्ट्रा-वायलेट रेडिएशन से भी बचाव करता है इसलिए आप धूप में जाने से पहले इस तेल का उपयोग जरूर करें। अनार का तेल सनस्क्रीन की तरह काम करता है और त्वचा को सनबर्न व अन्य प्रकार की क्षति से बचाता है।  

3. लैवेंडर ऑयल 

लैवेंडर ऑयल 

लैवेंडर ऑयल में सिर्फ बेहतर सुगंध ही नहीं आती है बल्कि इसमें मौजूद गुण त्वचा को फायदे पहुंचाते हैं। वैसे तो यह तेल हर प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है पर इसका उपयोग उपयोग विशेषकर त्वचा में मौजूद मुहांसों को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा में जलन, चोट या कटे हुए तो अच्छी तरह से ठीक करने में मदद करते हैं। लैवेंडर ऑयल सौम्य व प्रभावी होता है और इसका उपयोग आप रोजाना भी कर सकती हैं। 

4. रोजहिप ऑयल  

रोजहिप ऑयल  

रोजहिप ऑयल से चेहरे की झुर्रियां व निशान खत्म होते हैं और यह त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक फैटी एसिड त्वचा के ढीलेपन को कम करते हैं और चेहरे पर मौजूद दाग व धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। इस तेल में अन्य गुण भी हैं, जैसे यह तेल काफी हल्का होता है जो त्वचा में अब्सॉर्ब हो जाता है। यह तेल कोलेजन को कम करके त्वचा को भीतर से स्वस्थ व जवां बनाने में मदद करता है। हालांकि पहले आप इसे अपनी कोहनी में लगाकर चेक कर लें कि इससे आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी तो नहीं है। 

5. फ्रैन्किंसेन्स ऑयल (लोबान का तेल) 

फ्रैन्किंसेन्स ऑयल

लोबान के तेल को ‘लोगन ऑयल’ के नाम से भी जाना जाता है और यह तेल प्रकृति की अमूल्य देन है। यदि आपके चेहरे में काले धब्बे, मुहाँसे के निशान, झुर्रियां और इत्यादि हैं तो आप लोबान ऑयल का उपयोग करें। इससे तेल से आपकी त्वचा की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। इसके गुणों से त्वचा में कसाव आता है और इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण झुर्रियों को कम करते हैं और यह त्वचा में चोट के लिए भी लाभकारी है। यह तेल त्वचा की रंगत को समान बनाता है और इससे रंगत भी एक समान हो जाती है।  

अच्छे परिणामों के लिए आप इसकी 4 बूंदों में 1 बूंद कोकोनट ऑयल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ दिनों में आप अपने चेहरे पर एक खूबसूरत निखार पाएंगी। 

6. नेरोली ऑयल (संतरे के फूल का तेल)

नेरोली ऑयल

नेरोली ऑयल संतरे के फूल से निकाला जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा में कसाव लाता है। आमतौर पर इस तेल का उपयोग झुर्रियां, मुहांसे और स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए किया जाता है। नेरोली ऑयल त्वचा को अनेकों लाभ देता है और इससे ऑयली पदार्थ भी नियंत्रित होते हैं। ऑयल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लेमटरी गुण मुहांसों को सिर्फ ठीक ही नहीं करते हैं बल्कि पूरी तरह से खत्म कर देते हैं। इस ऑयल के फायदे ही इतने हैं कि यह मेकअप किट के साथ-साथ आपके दिल में भी एक बेहतरीन जगह बना लेगा। 

7. सैंडलवुड ऑयल (चंदन का तेल)

सैंडलवुड ऑयल

बचपन में आपने अपनी माँ को चंदन का फेस पैक लगाते हुए जरूर देखा होगा और जाहिर है इसका उपयोग आपने में भी किया होगा। आखिरकार यह भी वही तरीका है जो दादी माँ के नुस्खों से आया है और माँ के साथ-साथ हम सभी इसपर विश्वास करते हैं। हालांकि, आज इतना समय नहीं मिल पाता है कि चंदन का पेस्ट खरीदकर लगाया जा सके। ऐसे में आप चंदन के तेल का उपयोग कर सकती हैं, यह ऑयल भी आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है और साथ ही इससे चेहरे पर निखार आता है। इसका लगातार उपयोग करने से त्वचा के दाग व धब्बे भी खत्म हो जाते हैं। चंदन त्वचा को सौम्य बनाता है और इसकी झुर्रियों को भी खत्म करता है। यह ऑयल थोड़ा महंगा जरूर है पर इसका उपयोग करने से त्वचा से संबंधित सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं और चेहरे पर निखार भी आता है। जाहिर है इतने सारे फायदे मिलने के बाद आपको यह ऑयल खरीदने में खेद नहीं होगा। 

यदि आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा लंबे समय तक प्राकृतिक रूप से सुंदर व स्वस्थ रहे तो इसमें ऊपर बताए गए एसेंशियल ऑयल आपकी मदद कर सकते हैं। हर एक तेल के सभी गुण आपकी त्वचा को अनेकों फायदे प्रदान करते हैं। बस आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि त्वचा पर सालों से आए मुंहासों के दाग व धब्बे एक रात में ठीक नहीं होंगे। इन्हें ठीक करने के लिए आपको इन ऑयल्स का कुछ समय तक उपयोग करना होगा जिससे बहुत जल्द आपकी त्वचा में चमक आ सकेगी और आप एक सुंदर बदलाव देख पाएंगी।