महिमा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Mahima Name Meaning in Hindi

महिमा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Mahima Name Meaning in Hindi

बच्चे का नाम रखना सबसे उत्सुकता भरा और जिम्मेदारी वाला काम है। माता पिता बच्चे के जीवन में आने से पहले ही सोच लेते हैं कि वो अपने बच्चे को कैसा बनाएंगे और उसी हिसाब से पूरी रूपरेखा तैयार करते हैं। जैसे कि नाम क्या रखना है, उन्हें किस माहौल में रखना है आदि। इसलिए नाम के लिए वो पहले से ही सोचना शुरू कर देते हैं। तो क्या आप भी ऐसे ही पेरेंट्स की तरह सोचते हैं? फिर यह लेख आपको जरूर पसंद आएगा। महिमा लड़कियों ऐसा नाम है जिससे आकर्षित हुए बिना आप रह नहीं पाएंगे। यदि आपको लगता है यह नाम आपकी बेटी पर जंच सकता है तो इसके बारे में हमारे आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है। यदि आप महिमा नाम अर्थ, राशि, नक्षत्र और महिमा नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

महिमा नाम का मतलब और राशि

महिमा लड़कियों का एक प्यार भरा नाम है जिसका अर्थ शानदार और महान होता है। नाम के मायने इतने अच्छे हैं तो आप सोच सकते हैं इस नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होगा। यदि महिमा नाम में आपको दिलचस्पी है और इसके बारे में और भी जानकारी पाने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको हमारे लेख को बिलकुल अंत तो पढ़ना होगा तब जाकर आपको इस नाम से संबंधित पूरी जानकारी मिल पाएगी। अभी के लिए हम बता देते हैं कि महिमा नाम की राशि सिंह होती है।

नाम महिमा
अर्थ शानदार, महान
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि  सिंह
नक्षत्र  मघा (मा, मे, मू, मी)
शुभ दिन रविवार
शुभ रंग सुनहरा, चमकदार नारंगी और सफेद
शुभ रत्न माणिक, गार्नेट

महिमा नाम का अर्थ क्या है?

महिमा लड़कियों का बेहतरीन से भी बेहतरीन नाम है क्योंकि इसका अर्थ बहुत ही प्यारा है। महिमा नाम का अर्थ शानदार और महान होता है। जैसा कि यहां कहा गया है कि महिमा नाम का अर्थ शानदार और खूबसूरत होता है, लेकिन ये बस कहने की बाते नहीं हैं, सच्चाई भी यही है। महिमा नाम की लड़कियां सूरत और सीरत दोनों से खूबसूरत होती हैं। ये लड़कियां थोड़ी चंचल और मस्तीखोर किस्म की होती हैं। ये कला के क्षेत्र में अपना करियर बनाना पसंद करती हैं। महिमा नाम की लड़कियां काफी मेहनती, साहसी और हिम्मत वाली भी होती हैं।

महिमा नाम का राशिफल

महिमा नाम की राशि सिंह होती है जिसके स्वामी सूर्य ग्रह को माना जाता है। सिंह राशि की महिमा नाम की लड़कियां बड़ी स्वाभिमानी होती हैं। इन्हें किसी के सामने हाथ फैलाना या किसी के सामने झुकना पसंद नहीं होता है। ये लड़कियां अपने काम को लेकर काफी सक्रिय रहती हैं। महिमा नाम की लड़कियों का स्वभाव काफी अच्छा होता है क्योंकि वो सभ्य होती हैं और केवल सच का साथ देती हैं। लेकिन कभी-कभी इनमें इच्छाशक्ति की कमी दिखाई देती है जो उन्हें आगे बढ़ने नहीं देती। इन्हें प्रोत्साहन की जरूरत होती है। हालांकि एक बात है कि ये दिल की बड़ी अच्छी और ईमानदार होती हैं।

महिमा नाम का नक्षत्र क्या है?

महिमा नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र मघा होता है और इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हल होता है। इस नक्षत्र के सांकेतिक अक्षर मा, मे, मू, मी हैं जिससे आप पता लगा सकते हैं कि बच्चे का नाम इस नक्षत्र में हुआ है या नहीं।

महिमा जैसे सिंह राशि के हिसाब से अन्य नाम

महिमा लड़कियों का एक लुभावना नाम है जो सिंह राशि के अंतर्गत आता है। यदि आप ज्योतिष में विश्वास रखते हैं और आप सिंह राशि से अपनी बेटी का नाम रखना चाहते हैं तो इसकी जानकारी के लिए हमने एक सूची तैयार की है, इससे आपको नाम चुनने में मदद मिल सकती है। सिंह राशि के मुख्य अक्षर म और ट होते हैं।

नाम नाम
ट्विंकल (Twinkle) माही (Mahi)
टीना (Tina) मनीषा (Manisha)
टिया (Tiya) मिष्टी (Mishti)
टुकटुक (Tuktuk) मिश्री (Mishri)
ट्यूलिप (Tulip) मिहिका (Mihika)
टियारा (Tiara) मीरा (Meera)

महिमा नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आप महिमा नाम के अलावा अन्य नाम भी जानना चाहते हैं जो इससे मिलते-जुलते हों तो इसके लिए नीचे दी गई टेबल अवश्य पढ़ें।

नाम नाम
रीमा (Reema) रश्मि (Rashmi)
प्रेमा (Prema) पूर्णिमा (Purnima)
गरिमा (Garima) व्योमा (Vyoma)
करिश्मा (Karishma) मधुरिमा (Madhurima)
रिद्धिमा (Ridhima) मधु (Madhu)
अणिमा (Anima) माहिरा (Mahira)

महिमा नाम के प्रसिद्ध लोग

ऐसी महिमा नाम की कई लड़कियां हैं जिनकी ख्याति देखकर माता पिता अपने बच्चे का नाम महिमा रखने की सोचते हैं। यदि आप भी उन्हीं पेरेंट्स में आते हैं जिन्हें महिमा नाम की प्रसिद्ध महिलाएं के बारे में जानना है तो नीचे दी गई सारणी खास आपके लिए है, इसे पढ़ें।

नाम पेशा
महिमा चौधरी अभिनेत्री
महिमा सिंह गायिका
महिमा जैन पत्रकार
महिमा दाटला उद्यमी
महिमा मकवाना अभिनेत्री
महिमा नांबियार अभिनेत्री

‘म’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

आपको महिमा नाम बहुत अच्छा लगा और इसलिए आप अपनी बेटी के लिए ‘म’ अक्षर से और भी नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए हमने ‘म’ अक्षर से शुरु होने वाले कुछ यूनिक नामों की लिस्ट बनाई है हो सकता है आपको इनमे से कोई नाम पसंद आ जाए।

नाम  अर्थ
मिराली (Mirali) परी, देवी
मुक्ति (Mukti) स्वतंत्र, मोक्ष
माधवी (Madhavi) सुंदर पुष्प, वसंत ऋतु
मान्यता (Manyata) सिद्धांत, धारणा
मनुश्री (Manushree) देवी लक्ष्मी
मुग्धा (Mugdha) सुंदर, सम्मोहित करने वाली
मुदिता (Mudita) संतुष्टि, प्रसन्नता
मिताली (Mitali) कुशलता, निपुणता
मनस्वी (Manaswi) सौम्य, दयालु
मैत्रेयी (Maitreyee) दोस्त

कुछ नाम ऐसे होते हैं जो केवल सुनने से ही हमारे दिल की गहराइयों तक पहुंच जाते हैं। महिमा उसी तरह का नाम है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम भी ऐसा हो जो सबके दिल को छू जाए तो आपको इसके लिए महिमा नाम जरूर चुनना चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा लेख अच्छा लगा होगा क्योंकि महिमा इतना प्यारा नाम जो है। यदि आपको ऐसा भी लगता है कि यह आर्टिकल आपके परिवार वालों के लिए काम का हो सकता है तो इसे शेयर करने में देर न करें।

यह भी पढ़ें:

माही नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Mahi Name Meaning in Hindi
महक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Mehak Name Meaning in Hindi
मीना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Meena Name Meaning in Hindi