तनिष्क नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tanishq Name Meaning in Hindi

तनिष्क नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Tanishq Name Meaning in Hindi

यदि आपके घर में कई सालों के बाद लड़के का जन्म हुआ है तो ऐसे में उस बच्चे की अहमियत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आप अपने बच्चे को ऐसा नाम देने की सोचते हैं जो उसे राजा महाराजा जैसा महसूस कराए। लेकिन एक ऐसा नाम ढूंढना जो आपकी ख्वाहिश के अनुरूप हो, थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि हम अपने आपको हर तरह के नामों की जानकारी देते हैं। आपकी इच्छा को ध्यान में रखकर इस लेख में हम एक ऐसे नाम की जानकारी लाएं हैं जिसे सुनकर आपका मन खुशियों से भर जाएगा। तनिष्क लड़कों का वैसा ही नाम है जैसा कि आप चाहते हैं लेकिन इसके अर्थ के बारे में आगे विस्तार से बताया गया है, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

तनिष्क नाम का मतलब और राशि

तनिष्क लड़कों काफी यूनिक और स्टाइलिश नाम है जिसके बारे में आपने शायद ही कहीं सुना होगा और ऐसे नाम ही तो माता पिता की पहली पसंद होते हैं। जिसे खोज पाना थोड़ा मुश्किल लगता है। लेकिन हमने आपके लिए यह नाम खोज निकाला है। अब नाम यूनिक है इसका मतलब यह नहीं है कि इसका अर्थ जाने बगैर आप नामकरण कर लें। बल्कि नाम कितना भी अच्छा क्यों न लगे, उसके अर्थ की जानकारी पेरेंट्स को अवश्य होनी चाहिए। तनिष्क नाम का अर्थ गहना होता है और इसकी राशि तुला की होती है।

नाम तनिष्क
अर्थ गहना
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 7
राशि  तुला
नक्षत्र स्वाति (रू, रे, रो, ता)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न ओपल, टोपाज़, ब्लू डायमंड

तनिष्क नाम का अर्थ क्या है?

तनिष्क नाम जितना सुंदर है उसका अर्थ भी उतना ही प्यारा है। तनिष्क नाम का अर्थ गहना होता है। जिसका प्रभाव तनिष्क नाम के लड़कों में देखने को मिल सकता है। तनिष्क नाम के लड़के सुंदर और आकर्षक व्यक्तित्व वाले हो सकते हैं। इनका व्यवहार लोगों के प्रति काफी अच्छा होता है। इनका स्वभाव मन को मोह लेने वाला होता है। ये लोग हर समय खुशमिजाज रहते हैं। तनिष्क नाम के ये लड़के मस्ती मजाक करने में माहिर होते हैं। तनिष्क नाम के लोग एक सौम्य विचारधारा के होते हैं जिन्हें खुद पर काफी भरोसा होता है।

तनिष्क नाम का राशिफल

तनिष्क नाम की राशि तुला होती है जिसका प्रतीक चिन्ह तराजू है। तुला राशि के तनिष्क नाम के लड़के पहले भोले स्वभाव के होते हैं लेकिन दुनियादारी सीखने के बाद काफी चालाक हो जाते हैं। इन लड़कों को तर्क वितर्क करने में बड़ा मजा आता है और साथ ही इन्हें इस मामले में कोई हरा भी नहीं सकता है। ये जब भी कोई बात बोलते हैं तो बड़ी दूर की सोच कर बोलते हैं। लेकिन इन लड़कों में एक बात ऐसी है जो कुछ लोगों को पसंद आती है मगर कुछ लोगों को नहीं वो बात यह है कि ये किसी भी परिस्थिति में सबसे पहले अपने बारे में सोचते हैं। लेकिन जब बात परिवार की होती है तब इस मामले में ये उनके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं।

तनिष्क नाम का नक्षत्र क्या है?

तनिष्क नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र स्वाति होता है जिसका प्रतीक चिन्ह नन्हें पौधों की शाखाओं का हवा में झूलना होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – रू, रे, रो, ता।

तनिष्क जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

तुला राशि के मुख्य अक्षर त और र होते हैं। यदि आप उन अक्षरों से बच्चों के नाम रखने की सोच रहें हैं तो एक बार इसके लिए हमारे आर्टिकल पढ़ने की कोशिश जरूर करें।

नाम नाम
रमन (Raman) रिशु (Rishu)
रौनक (Rounak) रीतिक (Ritik)
रोनित (Ronit) ऋतिक (Hrithik)
रणविजय (Ranvijay) राहुल(Rahul)
तर्पण (Tarpan) रवि (Ravi)
तपस (Tapas) रुशल (Rushal)

तनिष्क नाम से मिलते जुलते और भी नाम

तनिष्क ऐसा नाम है जो हर माता पिता की पहली पसंद बन गया है। लेकिन फिर भी यदि आप तनिष्क से मिलते जुलते दूसरे नामों की तलाश में हैं तो नीचे दी गई सरणी को पढ़ें।

नाम नाम
कनिष्क (Kanishq) मयंक (Mayank)
विवेक (Vivek) सार्थक (Sarthak)
अभिषेक (Abhishek) मानविक (Manvik)
सात्विक (Satvik) प्रियांक (Priyank)
प्रतीक (Pratik) हार्दिक (Hardhik)
कार्तिक (Karthik) शिवांक (Shivank)

तनिष्क नाम के प्रसिद्ध लोग

तनिष्क अभी के समय का बिल्कुल नया नाम है। इसलिए इस नाम से प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। फिर भी तनिष्क नाम के चुंनिदा प्रसिद्ध लोग और उनके पेशे के बारे में नीचे की टेबल में बताया गया है, इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम पेशा
तनिष्क बागची गायक व संगीतकार
तनिष्क अब्राहम उद्यमी
तनिष्क पॉल क्रिकेट खिलाड़ी

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

हर अक्षर का अपना एक महत्व होता है। उसी तरह ‘त’ अक्षर का एक खास महत्व है। इसलिए यदि आप अपने बच्चे का नाम ‘त’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो इसके लिए हमने इस अक्षर से कुछ सुंदर नामों की सूची तैयार की है। इसे पढ़ें।

नाम अर्थ
तविश (Tavish) स्वर्ग, मजबूत, सागर
तत्व (Tatva) मजबूत, अवयव
तत्सम (Tatsam) सामंजस्य, समन्वय
तन्मय (Tanmay) लीन, मग्न
तपन (Tapan) बुद्धिमान, सूर्य
तनय (Tanay) बेटा, लाडला
तरल (Taral) प्रतिभाशाली, चमक, जल
तरुण (Tarun) छोटा, सौम्य, युवा
तेजस (Tejas) स्वर्ण, शक्ति, प्रकाशमान
तेज (Tej) रोशनी, शक्ति, प्रतिभा

तनिष्क लड़कों का बहुत सुंदर और बिलकुल यूनिक नाम है। इसके साथ ही यह नाम आज के समय के ट्रेंडिंग नामों में से भी एक है। इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि तनिष्क लड़कों का काफी प्रभावशाली नाम है क्योंकि इन बच्चों का व्यक्तित्व इनके नाम की ही तरह यूनिक होता है। तो यदि आपको हमारे आर्टिकल के जरिए अपने बच्चे का नाम ढूंढने में सफलता मिली हो तो लाइक, शेयर और कमेंट करना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

‘त’ अक्षर से हिन्दू लड़कों के नाम अर्थ सहित
तरुण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tarun Name Meaning in Hindi
तुषार नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tushar Name Meaning in Hindi