मातृत्व अवकाश (मैटरनिटी लीव) के लिए कैसे आवेदन करें

मातृत्व अवकाश (मैटरनिटी लीव) के लिए कैसे आवेदन करें

मैटरनिटी लीव के लिए आवेदन देना एनुअल या प्रिविलेज लीव अप्लाई करने जैसा नहीं है। इसमें आपको लंबे समय के लिए काम न कर पाने के लिए एप्लीकेशन देना होता है। आप इसके लिए कैसे आवेदन करती हैं, यह बात काफी मायने रखता है, अगर आप इस दौरान मिलने वाले सभी लाभों को प्राप्त करना चाहती हैं।

तीन महीने के लिए अपनी जॉब से बाहर आ जाना आप और आपके सहकर्मियों के लिए काफी स्ट्रेसफुल हो सकता है, इस दौरान आपका लीव लेना आप और आपके बच्चे के लिए बहुत जरूरी होता है, इसलिए इसे नजरंदाज भी नहीं किया जा सकता है। लेकिन आप इतना जरूर कर सकती हैं कि अपने सहकर्मियों को इस बारे में सूचित करें कि आप कुछ समय के लिए काम नहीं कर पाएंगी। इसके अलावा, आपको यह पता होना चाहिए कि आपको मैटरनिटी लीव कब लेनी है, ताकि यह किसी भी प्रकार की असुविधा का कारण न बने। इसलिए, जब आपको आपकी प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता है, तो आपको कैसे अपनी मैटरनिटी लीव के लिए आवेदन देना चाहिए, इसके लिए यहाँ आपको कुछ गाइड लाइन दी गई हैं।

मैटरनिटी लीव अप्लाई करने का प्रोफेशनल तरीका 

1. सबसे पहले बॉस 

यह खबर सुनते ही कि आप प्रेगनेंट हैं आप सबसे पहले अपनी इस खुशी को अपने सहकर्मियों के साथ साझा करना चाहेंगी। लेकिन आपको अपने जज्बातों पर रोक लगाते हुए सबसे पहले यह खबर अपने बॉस को बताना चाहिए। ऐसा न हो कि आपके बताने से पहले उन्हें पहले ही इस खबर के बारे में किसी और से पता चले। इसलिए एक प्रोफेशनल की तरह बिहेव करें और सबसे पहले अपने बॉस से बात करें।

2. अपनी प्रेगनेंसी को लेकर पूरी जानकारी रखें

मैटरनिटी लीव एप्लीकेशन सही से लिखना बहुत जरूरी होता है, इसलिए आपको अपनी प्रेगनेंसी से संबंधित सभी पहलू  को एक सही से क्रम में लिखना चाहिए। इससे पहले कि आप एप्लीकेशन लिखें आपको अपनी कंपनी द्वारा दिए जाने वाले मैटरनिटी बेनिफिट और मैटरनिटी लीव पॉलिसी के बारे सभी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको किसी चीज को लेकर डाउट है, तो इस विषय में अपने बॉस या उस व्यक्ति से बात करें जिसे आपकी छुट्टी के लिए मंजूरी देना हो।

3. सही ढंग से अपनी बात रखें

मैटरनिटी लीव के लिए अप्लाई करते समय अपनी जरूरतों के लेकर सही ढंग से संवाद करें, ताकि आपकी ड्यू डेट के आसपास वाले हफ्तों में कोई कंफ्यूजन न हो। आपको स्टार्ट डेट से लेकर जितने समय के लिए लीव चाहिए उसे लेकर आश्वस्त रहें। अपनी ड्यू डेट के बारे में मेंशन करना न भूलें और साथ में अपने डॉक्टर के सर्टिफिकेट की कॉपी अटैच करें। इसके अलावा काम पर वापस लौटने की डेट भी मेंशन करें। यदि आपको लगता है कि आपको लीव बढ़ानी पड़ सकती है, तो इस बात को भी एप्लीकेशन में लिखें और बताएं कि आपको और कितने समय की जरूरत होगी।सही ढंग से अपनी बात रखें

4. नोटिस पीरियड का ध्यान रखें

लीव एप्लीकेशन के लिए आपको अपनी कंपनी द्वारा दिए जाने वाले नोटिस पीरियड के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। बेहतर होगा कि आप अपने मैटरनिटी लीव नोटिस पहले ही से ही दे दें, ताकि आपके सहकर्मी या सीनियर आगे के लिए प्लान कर सकें। यहाँ तक ​​कि आप सभी जरूरी अरेंजमेंट कर के जाएं, ताकि आपके न रहते हुए भी चीजे हैंडल की जा सकें।

5. आपको कब तक के लिए लीव चाहिए प्लान कर लें

काम से एक लंबे समय के लिए ब्रेक लेना न केवल आपके के लिए असुविधाजनक, बल्कि इससे आपके सहकर्मियों और बॉस को भी परेशानी होने वाली है। अगर मैटरनिटी लीव के दौरान कोई जरूरी काम आ गया है, तो आपको कुछ चीजें डिसाइड करना होगा। क्या आप अपना काम के लिए किसी और पर निर्भर कर सकती हैं? आप उस काम को कितने समय के लिए होल्ड पर रख सकती हैं? क्या आपको इसके लिए रिप्लेसमेंट की आवश्यकता है? काम में किसी प्रकार की रुकावट न आए इसके लिए आपको पहले से ही इन बातों पर ध्यान देना होगा।

यदि आप किसी ऐसे संगठन में हैं जहाँ आपकी अनुपस्थिति लोग आपकी चीजों और काम को संभाल सकते हैं, तो फिर आप अपने आप को भाग्यशाली ही समझें। अगर आप ऊपर बताई गई गाइडलाइन का ठीक से पालन करती हैं, तो आप मैटरनिटी लीव के लिए एक एप्लीकेशन दे सकेंगी, साथ ही आप कंपनी द्वारा दिए जाने वाले अपने इन अधिकारों का लाभ भी उठा सकेंगी।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान मातृत्व अवकाश (मैटरनिटी लीव)