गर्भपात के बाद वजन बढ़ना | Miscarriage Ke Baad Vajan Badhna

गर्भपात के बाद वजन बढ़ना | Miscarriage Ke Baad Vajan Badhna

गर्भपात से गुजरना किसी भी महिला के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तनाव ग्रस्त अनुभव होता है। इस समय महिलाओं को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, जिनमें से एक उनका बढ़ता हुआ वजन है। मिसकैरेज के बाद वजन बढ़ना आम है और इसे कम करना उस समय और मुश्किल हो जाता है, जब आप मानसिक रूप से कमजोर महसूस कर रही होती हैं। लेकिन ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। सही जानकारी और वजन कम करने के कुछ आसान तरीकों की मदद से आप धीरे-धीरे अपना वजन कम कर सकती हैं और जल्द ही अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बाद दोबारा माँ भी बन सकती हैं। बस ऐसी परिस्थिति में खुद पर भरोसा रखें, सही खानपान और व्यायाम के साथ आगे बढ़ें, ताकि आप जल्दी से स्वस्थ हो सकें।

क्या गर्भपात के बाद वजन का बढ़ना सामान्य माना जाता है?

जी हाँ, गर्भपात के बाद महिला का वजन बढ़ना सामान्य बात है। यह देखा गया है कि गर्भपात के बाद कुछ हफ्तों में एक महिला के वजन में काफी वृद्धि हो जाती है। हालांकि, कुछ मामलों में, गर्भपात के तुरंत बाद भी महिला का वजन बढ़ सकता है।

गर्भपात के बाद महिला का वजन बढ़ने का क्या कारण है?

क्या आप सोच रही हैं कि आखिर गर्भपात के बाद आपके वजन बढ़ने का क्या कारण हो सकता है? नीचे इसके कुछ कारण बताए गए हैं जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • महिलाओं में गर्भपात के बाद वजन बढ़ने का सबसे आम कारण डिप्रेशन माना जाता है। डिप्रेशन के कारण कुछ महिलाएं अधिक खाने लगती है। ऐसे में गर्भावस्था में बढ़े हुए के साथ अधिक कैलोरी वजन और बढ़ाती है।
  • गर्भपात के बाद हार्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण महिला हाइपोथायरायडिज्म नामक समस्या से पीड़ित हो सकती है। हाइपोथायरायडिज्म आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है और आपको सुस्त बनाता है और इस प्रकार आपका वजन बढ़ने लगता है। इसलिए गर्भपात के बाद हार्मोन में उतार-चढ़ाव के कारण वजन बढ़ जाता है।
  • ज्यादातर महिलाओं को गर्भपात के बाद भी अधिक कैलोरी युक्त खाना खाने की आदत होती है क्योंकि वे गर्भवती होने के दौरान भी इसका सेवन कर रही होंगी। इसलिए जब तक अधिक कैलोरी वाली डाइट खाने से नहीं रोकती हैं, तब तक उनका वजन लगातार बढ़ता रहता है।
  • इससे पहले कि कोई महिला बच्चे को खोने के सदमे से उबर सके, वह फिर से ओव्यूलेट करना शुरू कर सकती है। कई बार होता है कि महिलाओं को इस बात का अहसास भी न हो, लेकिन वे दोबारा गर्भवती हो जाती हैं। इस प्रकार गर्भपात के बाद गर्भावस्था से वजन भी बढ़ जाता है।

गर्भपात के बाद वजन कम करने के जरूरी टिप्स

जैसे ही आप अपने इस दुख से भावनात्मक रूप से ठीक हो जाती हैं, हम आपको सलाह देते हैं कि गर्भपात के बाद वजन घटाने के लिए निम्नलिखित टिप्स अपनाएं ताकि आप अपने शरीर और दिमाग को दूसरी गर्भावस्था के लिए तैयार कर सकें।

1. अपने कैलोरी सेवन का ख्याल रखें

जब आप गर्भवती होती हैं तो आपको अपने आहार में अतिरिक्त कैलोरी शामिल करने की जरूरत होती है, हालांकि, गर्भपात के बाद आपके कैलोरी सेवन को कम करना जरूरी है। इस बात की सलाह दी जाती है कि आप अपनी डाइट में लगभग 500 कैलोरी कम कर दें। हालांकि, वजन कम करने के लिए अपनी कैलोरी को बहुत कम कर देना भी सही नहीं होगा क्योंकि घटा हुआ वजन वापस फिर से आ सकता है। धीरे-धीरे अपने वजन को कम करें।

2. अधिक पौष्टिक आहार लें

गर्भपात के बाद आपका शरीर कमजोर हो जाता है, और खोई हुई ऊर्जा को वापस पाने और गर्भावस्था के उस अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए, आपको अपने आहार में अधिक पौष्टिक खाना शामिल करने की सलाह दी जाती है। ताजे फल और सब्जियां, गेहूं, अंडे, मांस आदि कुछ ऐसी खाने की चीजें हैं जो आपको खाना चाहिए न कि तले हुए, तैलीय और शक्कर युक्त खाना।

3. व्यायाम शुरू करें

व्यायाम करना वजन कम करने का सबसे शानदार तरीका है और यह आपके गर्भपात के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए भी सही है। जैसे ही आप मजबूत और स्वस्थ महसूस करना शुरू करती हैं, तो आप व्यायाम करना शुरू कर सकती हैं। तेज एक्सरसाइज करने के बजाय, धीमे धीमे चलने, साइकिल चलाने या तैराकी शुरू करने का सुझाव दिया जाता है। हालांकि, इससे पहले कि आप वजन कम करने के लिए किसी भी तरह का व्यायाम करने की योजना बनाएं, इसके लिए अपने डॉक्टर की अनुमति लेना जरूरी होगा।

4. थोड़ा पर कई बार खाएं

दिन में तीन बार ज्यादा बड़ा आहार लेने के बजाय, 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाने का विकल्प चुनें। ऐसा करने से आपको कम भूख लगेगी, जिसका मतलब है कम कैलोरी का सेवन होना। आप दिन भर में तीन अहम मील का सेवन करती हैं जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल होने चाहिए और दो छोटे मिनी-मील शामिल हों जिनमें फल या सलाद शामिल हो सकते हैं।

5. किसी विशेषज्ञ से मिलें

कई बार खुद की मदद काम नहीं करती है और आप वजन कम करने के अपने प्रयासों में असफल भी हो सकती हैं, यह आपकी ओर से कुछ गलतियों या किसी अंदरूनी मेडिकल समस्या के कारण होता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप इस क्षेत्र के विशेषज्ञ से मिलें जो अतिरिक्त वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।

गर्भपात के बाद अपना वजन बढ़ने से कैसे रोकें

गर्भपात के बाद वजन बढ़ने से रोकने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं:

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं क्योंकि यह टॉक्सिन पदार्थ को दूर रखेगा और वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।
  • ज्यादा चिंता न करें क्योंकि ज्यादा चिंता का मतलब ज्यादा तनाव है, जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है।
  • यदि आप स्नैक्स खाना चाहती हैं, तो तैलीय स्नैक्स के बजाय कुछ स्वस्थ खाएं।
  • गर्भपात के तुरंत बाद अपने गर्भावस्था से पहले की आहार योजना पर आ जाएं।
  • जैसे ही आप स्वस्थ महसूस करना शुरू करें, व्यायाम करना शुरू करें।
  • ऐसे लोगों के बीच रहें जिनके बीच आपको प्यार और खुशी मिले। यह भावनात्मक तनाव से निपटने में और साथ ही वजन भी कम करने में मदद करेगा।
  • संतुलित और पौष्टिक आहार लें।
  • अपने शरीर को समय के साथ ठीक होने दें। आपके वजन को घटने में समय लगेगा इसलिए धैर्य रखें और अपने प्रयासों को निरंतर जारी रखें।
  • यदि आप बढ़ते वजन से निपटने में असमर्थ हों रही हों तो किसी पेशेवर की मदद आपके लिए कारगर साबित हो सकती है।

आखिर कुछ महिलाएं व्यायाम करने के बाद भी वजन कम क्यों नहीं कर पाती हैं?

कुछ महिलाओं को गर्भपात के बाद वजन कम करने में काफी परेशानी होती है, और यह कई कारणों की वजह से हो सकता है जैसे कि हार्मोनल गड़बड़ी, डिप्रेशन, गर्भावस्था के आहार को बनाए रखना या यदि कोई महिला दोबारा गर्भधारण करती है। हालांकि, अगर आपको वजन कम करने में कठिनाई होती है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर वजन कम करने में आपके असफल होने के सही कारण का पता लगाने में आपकी मदद करेंगे और आपको यह मार्गदर्शन देंगे कि इसे बेहतर और संभव तरीके से कैसे किया जाए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या गर्भपात के बाद वजन कम करना मुश्किल होता है?

हां, गर्भपात के बाद कुछ महिलाओं को वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। गर्भपात के बाद शरीर में होने वाले बड़े हार्मोनल बदलावों के कारण ऐसा हो सकता है।

2. गर्भपात के बाद शरीर को सामान्य आकार में आने में कितना समय लगता है?

गर्भपात के बाद शरीर को अपनी सामान्य स्थिति में वापस आने में आमतौर पर लगभग एक महीने का समय लगता है।

महिलाओं के लिए गर्भपात एक बुरा सदमा देने वाला अनुभव होता है जिससे वे बेहद डर जाती है; हालांकि, गर्भपात अपने साथ अन्य समस्याएं भी लेकर आता है, जैसे कि अतिरिक्त वजन बढ़ना। वजन कम करने के लिए आप ऊपर बताए गए सुझावों में से कोई भी (या सभी) अपना सकती हैं। लेकिन किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना भी जरूरी होगा।

References/Resources:

1. Losing weight after pregnancy; medlineplus.gov; https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000586.htm

2. Rose G. Radin, Sunni L. Mumford, Lindsey A. Sjaarda, et.al; Recent attempted and actual weight change in relation to pregnancy loss: A prospective cohort study; National Library of Medicine; https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5918461/; May 2018

3. What happens after miscarriage; pregnancybirthbaby.org.au; https://www.pregnancybirthbaby.org.au/what-happens-after-miscarriage

4. Miscarriage; marchofdimes.org; https://www.marchofdimes.org/find-support/topics/miscarriage-loss-grief/miscarriage

5. Miscarriage; betterhealth.vic.gov.au; https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/miscarriage

यह भी पढ़ें:

मिसकैरेज के बाद पहला पीरियड
मेनोपॉज के बाद गर्भधारण करना
गर्भपात (अबॉर्शन) के बाद खुद की देखभाल कैसे करें