मॉर्निंग आफ्टर पिल (प्लान बी) – आपके सभी सवालों के जवाब यहाँ हैं

मॉर्निंग आफ्टर पिल (प्लान बी) के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब यहाँ हैं

असुरक्षित यौन संबंध के बाद आमतौर पर महिलाएं सबसे पहले जिस वस्तु को चुनती हैं वह है प्लान बी गोली, जिसे मॉर्निंग आफ्टर पिल भी कहा जाता है। निर्धारित समय अवधि के भीतर अगर ठीक तरह से इसका सेवन किया जाए यह गोली किसी भी अनचाहे गर्भधारण को रोक सकती है। कई महिलाओं के मन में गोली की प्रभावशीलता, सुरक्षा इत्यादि के बारे में अनेक सवाल होते हैं। यहाँ प्लान बी गोली के बारे में पूरी जानकारी दी गई है, जैसे कि यह गोली कैसे कार्य करती है, इसकी सफलता दर क्या है इत्यादि।

प्लान बी वनस्टेप मॉर्निंग आफ्टर पिल क्या है?

प्लान बी वनस्टेप गोली एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है, जिसे असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है, इसे मॉर्निंग आफ्टर पिल भी कहा जाता है। हालांकि, इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए असुरक्षित यौन संबंध बनाने के तुरंत बाद गोली लेना बेहतर होता है।

प्लान बी गोली कितनी प्रभावी होती है?

असुरक्षित यौन संबंध में संलग्न होने के बाद 72 घंटों की अवधि के भीतर ली जाने वाली प्लान बी गोली लगभग 89% प्रभावी होती है। लेकिन यौन संबंध बनाने के बाद 24 घंटों के भीतर लेने पर यह गोली गर्भधारण की संभावना को लगभग 95% तक कम कर सकती है।

प्लान बी गोली कैसे कार्य करती है?

प्लान बी वन स्टेप एक ही गोली वाला आपातकालीन गर्भनिरोधक है, जिसमें लेवोनोर्गेस्ट्रेल होता है और यह एक महिला हार्मोन है जो अंडोत्सर्ग को रोकने के लिए जिम्मेदार होता है। यह हॉर्मोन अंडाशय से डिंब को मुक्त होने से रोक सकता है, शुक्राणु के लिए मुश्किल उत्पन्न कर सकता है या गर्भाशय और गर्भाशय ग्रीवा की परत में परिवर्तन करके निषेचित डिंब का गर्भाशय तक पहुँचना कठिन बना सकता है।

लेवोनोर्गेस्ट्रेल वही हॉर्मोन है जो गर्भनिरोधक गोलियों में इस्तेमाल होता है लेकिन प्लान बी गोली में इसकी मात्रा उच्च होती है, लगभग 1.5 मिली ग्राम।

मॉर्निंग आफ्टर पिल का निर्धारित समय

प्लान बी गोली के बारे में याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे जितनी जल्दी लें उतना ही बेहतर है। यहाँ आपको यह गोली कब और कैसे लेनी चाहिए इसके बारे में अधिक जानकारी दी गई है।

मॉर्निंग आफ्टर पिल किसे लेनी चाहिए?

मॉर्निंग आफ्टर पिल उन महिलाओं के लिए सर्वोत्तम है, जो गर्भनिरोधक गोलियाँ लेना भूल गई हैं या गर्भनिरोध के तरीके उपयोग करके विफल हो गई हैं, जैसे कंडोम का फटना या तब जब आपने किसी निरोध का उपयोग नहीं किया है।

मॉर्निंग आफ्टर पिल कब लें?

असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर प्लान बी गोली लेना अनिवार्य है। जितनी जल्दी आप इसे लेती हैं इसकी गर्भधारण रोकने की प्रभावशीलता उतनी ही बेहतर होती है।

प्लान बी गोली कैसे लें ?

प्लान बी में एकखुराक की गोली होती है जिसे असुरक्षित यौन संबंध के बाद 3 दिनों (72 घंटे) के भीतर सेवन करना ज़रूरी होता है। इसलिए किसी भी देरी को रोकने के लिए इस गोली को अपने पास रखना एक बेहतर विकल्प है।

प्लान बी गोली लेने से कब बचें?

यदि आप गर्भवती हैं तो प्लान बी लेने से बचें क्योंकि उस गोली का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके अलावा इस गोली का उपयोग तब न करें जब आपको लेवोनोर्गेस्ट्रेल या इसके के अन्य घटकों से एलर्जी हो। जिन महिलाओं का वज़न 75 किलोग्राम या 165 पौंड से अधिक है तो हो सकता है कि प्लान बी की गोलियां उनके लिए बहुत प्रभावी न हों। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक वज़न वाली महिलाएं यकृत के माध्यम से दवा पचाने वाले अधिक एन्ज़ाइम उत्पन्न करती हैं जो गोली की प्रभावशीलता को कम करते हैं।

आप कितनी बार प्लान बी गोली ले सकती हैं?

प्लान बी गोली को तभी लेना चाहिए जब आपकी नियमित गर्भनिरोधक गोलियां और अन्य तरीके विफल हो जाएं। यह एक आपातकालीन गोली होती है और यह असुरक्षित यौन संबंध के तुरंत बाद या गर्भनिरोधक तरीकों के विफल होने पर प्रभावी होती है। यह गोली दीर्घकालिक गर्भनिरोधक के रूप में कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करती है।

क्या आपके नियमित गर्भनिरोधक तरीके के साथ प्लान बी गोली लेना सुरक्षित है?

प्लान बी गोली केवल तभी कार्य करती है जब इसे असुरक्षित यौन संबंध के बाद लिया जाता है और असुरक्षित यौन संबंधों में संलग्न होने से पहले लिए जाने पर यह गोली प्रभावी नहीं होती है।

भले ही आप नियमित गर्भनिरोधक गोलियां ले रही हैं तब भी कुछ खुराक छूट जाने पर प्लान बी लेना सुरक्षित होता है। हालांकि, नियमित गर्भनिरोधक गोलियों के स्थान पर इसका उपयोग कभी भी न करें।

प्लान बी गोली के दुष्प्रभाव

जब निर्देश के अनुसार ली जाए तो प्लान बी गोली आमतौर पर सुरक्षित होती है। संभावित दुष्प्रभावों में से कुछ इस प्रकार हैं:

  • मतली
  • असामान्य प्रवाह, सामान्य से अधिक भारी या हल्का
  • अनियमित मासिक धर्म, तारीख से पहले या बाद में
  • पेट के निचले हिस्से में ऐंठन
  • सिरदर्द
  • सिर चकराना
  • स्तन में संवेदनशीलता
  • उल्टी
  • थकान

प्लान बी गोली के दुष्प्रभाव

कुछ महिलाओं में अगले मासिक धर्म से पहले के अंतराल में कुछ अप्रत्याशित रक्तस्राव या स्पॉटिंग भी हो सकती है। यदि आपके मासिक धर्म में एक सप्ताह से अधिक की देरी हो रही है, तो आपको डॉक्टर से जाँच के साथसाथ गर्भावस्था परीक्षण करवाना होगा।

इसके अलावा, यदि आपको गोली लेने के दो घंटे के भीतर उल्टी हो जाती है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और यह पूछना चाहिए कि क्या एक और गोली लेने की आवश्यकता है।

सुरक्षा

हालांकि गोली ज़्यादातर महिलाओं के लिए सुरक्षित है, आपको किसी भी संभावित जटिलताओं को रोकने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना पड़ सकता है।

दवाएं जो मॉर्निंग आफ्टर पिल को प्रभावित करती हैं

यह सलाह हमेशा दीजाती है कि आप डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में सूचित करें जो आप ले रही हैं। यदि आप पहले से ही दवाएं ले रही हैं तो सीधे दुकान से लेकर दवा का उपयोग न करें।

कुछ दवाएं या हर्बल उत्पाद जो प्लान बी गोली की प्रभावशीलता में बाधा डाल सकते हैं, वे इस प्रकार हैं:

  • जैसे रीफाम्पिन रीफाडिन, रीफामेट, रीफाटर, रीमाक्टेन नामक दवाएं
  • बर्बिट्यूरेट्स जैसे कि एमोबार्बिटल (अमायटल), मैफोबार्बिटल (मेबारल), फीनोबार्बिटल (ल्यूमिनल, सोलोफोटान), ब्यूटाबार्बिटल (ब्यूटीसोल), या सिकोबार्बिटल (सिकोनल) नामक दवाएं
  • दौरों के लिए दी गई दवाएं जैसे कि फाइनाटोइन या कार्बामाज़ेपाइन
  • बोसेंटान
  • ग्रीसियोफुल्विन
  • ऑक्सकार्बाजेपाइन
  • फेल्बामेट
  • सेंट जॉन’स वॉर्ट
  • टोपिरामेट
  • कुछ एच.आई.वी. / एड्स की दवाएं

क्या हो अगर आप पहले से ही गर्भवती हैं और मॉर्निंग आफ्टर पिल ले लेती हैं?

यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं तो मॉर्निंग आफ्टर पिल लेने के बाद इसका कोई असर नहीं होगा। गोली लेने वाली गर्भवती महिलाओं को पता चलेगा कि उपचार अप्रभावी है और इससे शिशु के विकास को कोई नुकसान नहीं होता है।

प्लान बी गोली को लेने के बाद आप कितनी जल्दी अपनी प्रजनन क्षमता वापस पा सकती हैं?

प्लान बी गोली उस मासिकचक्र के लिए अंडोत्सर्ग को रोकती है जिसमें आप गर्भनिरोधक गोली लेती हैं और आपकी प्रजनन क्षमता अगले मासिकचक्र में सामान्य हो जाती है। इसलिए, आपके लिए अच्छा होगा यदि आप जितनी जल्दी हो सके नियमित गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करना शुरू कर दें, क्योंकि यह गोली उस मासिकचक्र के दौरान असुरक्षित यौन संबंधों से आपकी रक्षा करने में सक्षम नहीं है।

अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी:

यहाँ प्लान बी की गोली के बारे में कुछ और जानकारी है जो आपके लिए मददगार हो सकती है।

कैसे जानें कि मॉर्निंग आफ्टर पिल प्रभावी है या नहीं?

आपका अगला मासिक धर्म शुरू होने पर आपको यह पता चल जाएगा कि मॉर्निंग आफ्टर पिल आपके लिए प्रभावी रही है । अगर आपके मासिक धर्म में एक या दो हफ्तों की देरी हो गई है, तो आपको यह सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था की जाँच करें या डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि हो सकता है कि आप गर्भवती हों।

अगर आपने मासिक चक्र की शुरुआत में असुरक्षित यौन संबंध बनाएं हैं, तो प्लान बी प्रभावी नहीं होगी। गोली आपको एक ही चक्र में दोबारा हुए असुरक्षित यौन संबंध से भी नहीं बचाती है क्योंकि एक गोली सिर्फ एक ही बार के असुरक्षित यौन संबंध से बचाती है। गोली लेने के दो घंटों के भीतर अगर आपको उल्टी हो जाती है तो भी यह प्रभावी नहीं होगी। इस मामले में आप एक और गोली लेने के बारे में डॉक्टर से परामर्श ले सकती हैं।

प्लान बी वनस्टेप लेने के कितने समय बाद आप अपने नियमित गर्भनिरोधक को फिर से शुरू कर सकती हैं?

आप अपनी गर्भनिरोधक गोलियां उसी दिन ले सकती हैं जिस दिन आपने प्लान बी गोली ली है। गर्भवती होने से बचने के लिए अपनी नियमित गर्भनिरोधक गोलियों को दोबारा लेना शुरू करना महत्त्वपूर्ण है, यदि किसी स्थिति में उसी मासिक चक्र में आप फिर से असुरक्षित यौन संबंध न बना लें।

क्या होगा अगर आप खुराक लेना भूल जाती हैं?

यदि आप खुराक लेना भूल जाती हैं या असुरक्षित यौन संबंध बनाने के 72 घंटों के भीतर प्लान बी भी लेने में सक्षम नहीं हैं, तो आपके गर्भवती होने का खतरा काफी बढ़ सकता है।

क्या हो अगर आप पहले से ही गर्भवती हैं और मॉर्निंग आफ्टर पिल

इस घटना के दौरान, किसी अन्य विकल्प के बारे में चर्चा करने के लिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

क्या प्लानबी यौन संचारित संक्रमण (एस.टी.आई.) से सुरक्षा प्रदान करता है?

नहीं, प्लान बी आपको किसी भी एस.टी.आई. या एच.आई.वी./ एड्स से नहीं बचाता है। एस.टी.आई. को रोकने के लिए संभोग के दौरान कंडोम का उपयोग करना हमेशा सुरक्षित होता है। यदि आप और आपका साथी एस.टी.आई. के बारे में खुली बातचीत करें और परीक्षण व उपचार करवाएं तो यह फायदेमंद रहेगा।

मॉर्निंग आफ्टर पिलकम असर करने की संभावना कब होती है?

यदि संभोग के बाद मॉर्निंग आफ्टर पिल लेने में 72 घंटे से अधिक का समय लग जाए तो इसके प्रभावी होने की संभावना कम होती है। यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं तो भी यह गोली प्रभावी नहीं होती है। इसकी उन महिलाओं में भी प्रभावी होने की संभावना कम है जिनका वज़न अधिक है और जो 165 पौंड या 75 किलोग्राम से अधिक वज़न की हैं। यह उन महिलाओं में बिलकुल भी प्रभावी नहीं है जिनका वज़न 175 पौंड या 90 कि.ग्रा. से अधिक होता है।

आप प्लान बी गोली कहाँ से खरीद सकती हैं और इसकी कीमत क्या है?

दवाइयों की दुकान में प्लान बी को सीधे खरीदा जा सकता है। इसे किसी भी डॉक्टरी पर्ची की आवश्यकता नहीं होती है और इसकी कोई आयु सीमा नहीं होती है। दवाइयों की दुकान में यह करीब 75 रुपए की मिलती है।

आपातकालीन गर्भनिरोधक उपाय जैसे कि प्लान बी की गोली उन कई महिलाओं के लिए एक वरदान है जो असुरक्षित यौन संबंध के कारण होने वाली अवांछित गर्भावस्था को रोकना चाहती हैं। इस गोली को सही अवधि के भीतर और सही तरीके से लिया जाए तो यह कई महिलाओं के लिए काफी प्रभावी हो सकती है। लेकिन, यह समझना महत्त्वपूर्ण है कि यह केवल एक विशिष्ट समय अवधि के लिए सुरक्षा प्रदान करती है और इसे नियमित गर्भनिरोधक तरीके के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, असुरक्षित यौन संबंध और गर्भधारण से बचने के लिए संभोग के दौरान उचित बचाव और सुरक्षा सुनिश्चित करना बेहतर विकल्प है।