बड़े बच्चे (5-8 वर्ष)

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको संसार में लाने वाली आपकी माँ का दिन है। इसलिए यह दिन देश दुनिया से परे हर एक व्यक्ति के लिए बहुत अहमियत रखता है। माँ, वो शब्द है जिसका महत्व शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता। माँ शब्द में पूरा संसार समाता है। हम और आप कितना भी कोशिश कर लें उसकी महानता का पूरी तरह वर्णन नहीं कर सकते हैं। वैसे तो हर दिन माँ के लिए होता है, लेकिन एक ऐसा खास दिन भी उनके लिए समर्पित किया जाना चाहिए जिसमें हर बच्चा अपनी माँ को यह बता सके कि वो उनके लिए कितनी खास हैं। वैसे आमतौर पर तो जब हम मदर्स डे को सेलिब्रेट करने की बात करते हैं तो ज्यादातर बच्चे अपनी माँ को उनकी पसंद का तोहफा और उनके लिए सरप्राइज पार्टी का आयोजन करते हैं। लेकिन क्या आपने यह सोचा कि अगर आप खुद अपनी माँ के लिए कुछ शब्द लोगों के बीच बोलेंगे तो यह उनके लिए सबसे अनमोल तोहफा होगा!

मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस दिन सभी माओं को सम्मान दिया जाता है और उन्हें ये बताया जाता है कि वह अपने बच्चों और परिवार वालों के लिए कितनी खास हैं। यदि आप भी अपने स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में मदर्स डे के सेलिब्रेशन में शमिल हो रहे हैं और अपनी माँ के लिए कुछ खास बोलना चाहते हैं, तो आप यहां मदर्स डे पर हिंदी में स्पीच कैसे देना है उसकी टिप्स और सैंपल स्पीच की मदद से एक अच्छा भाषण तैयार कर सकते हैं।

मदर्स डे पर बेहतरीन स्पीच तैयार करने के टिप्स

1. अपनी माँ की पसंद न पसंद के बारे में जाने

माँ के लिए स्पीच लिखने से पहले आप उनकी पसंद और नापसंद पर रिसर्च जरूर करें। इससे आपका भाषण और भी बेहतर होगा।

2. सामने बैठे लोगों का अभिवादन करना न भूलें

इस बात का खास ध्यान रखें कि आप मदर्स डे का भाषण कहा देने वाले हैं, जगह के हिसाब से सामने बैठे दर्शक का सम्मान करना न भूलें।

3. जरूरी पॉइंट्स का ध्यान रखें

स्पीच लिखते समय उन सभी जरूरी पॉइंट्स को लिखना न भूलें, जो माँ की महत्वता को दर्शाते हैं।

4. समय सीमा का ध्यान रखें

माँ के लिए भाषण लिखते वक्त समय का जरूर ध्यान रखें, क्योंकि वहां पर आपके अलावा और भी लोग स्पीच के लिए बैठे होंगे। इसलिए समय के हिसाब से अपनी स्पीच तैयार करें।

5. स्पीच बच्चे को लिखने दें

यदि स्कूल में बच्चों को अपनी माँ के लिए मदर्स डे पर स्पीच लिखने के लिए बोला गया है, तो उन्हें खुद अपनी माँ के लिए भाषण लिखने दें इसमें उनकी मदद न करें। ऐसे में उनके दिल में क्या है वह सब बातें स्पीच के जरिए बेहतर रूप से व्यक्त होंगी।

6. वीडियो की मदद लें

अपनी माँ की महत्व बताने के लिए वीडियो का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसमें उनके साथ बिताए सभी पल आप सबके सामने दिखा सकते हैं।

बच्चों के लिए मदर्स डे पर स्पीच सैंपल-1

प्रधानाचार्य जी, सभी शिक्षकों और मेरे प्यारे साथियों को मेरा नमस्कार,

आज हम सभी यहां पर बहुत ही खास दिन को मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। ये एक ऐसा दिन है, जो हम सभी अपनी माँ के लिए समर्पित करते हैं। मेरा आज का यह भाषण संसार की हर एक माँ को समर्पित है। इस दिन हम सभी अपनी माँ के प्रति मन में बसे प्यार को व्यक्त करते हैं। माँ शब्द अपने में ही एक दुनिया है। माँ हमें जन्म देती है, हमें प्यार से पालती है और हर मुश्किल स्थिति में अपने बच्चे के साथ खड़ी रहती है, न जाने खुद कितनी पीड़ा सह कर हम बच्चों पर कोई खतरा आने नहीं देती।

माँ के प्यार की तुलना कोई नहीं कर सकता है। उनका प्यार अनमोल होता है। माँ सिर्फ एक शब्द नहीं बल्कि एक अहसास है। माँ अपने बच्चे के हर सुख-दुख में साथ खड़ी रहती है। हमारी हर बड़ी से बड़ी गलतियों को माफ कर देती है शायद ही ऐसा हमारे जीवन में कोई दूसरा व्यक्ति इस भाव से हमें प्रेम करे।

माँ का बलिदान और प्यार निस्वार्थ होता है। वो अपने बच्चों की खुशियों के लिए अपनी खुशियों का त्याग कर देती है। वो दिन-रात मेहनत करती है ताकि उसके बच्चे एक बेहतर जीवन जी सकें। आज मातृ दिवस के खास मौके पर, आइए हम अपनी माँ के लिए प्यार और सम्मान व्यक्त करें।

ये तो जग जाहिर है कि माँ बच्चे के जीवन की पहली शिक्षक होती है और उनके द्वारा किया गया मार्गदर्शन कभी भी गलत नहीं होता है। बच्चे अपनी माँ को भगवान का दर्जा देते हैं। एक माँ ही होती है, जो बच्चे को चलना, बोलना और लिखना सिखाती है। दुनिया भर में कई रिश्ते होते हैं, लेकिन एक माँ और बच्चे का रिश्ता अटूट होता है। बच्चा भले ही अपनी माँ को प्यार करना भूल सकता है लेकिन माँ का अपने बच्चे के लिए प्यार उसकी चिंता कभी नहीं बदलती है। माँ के लिए जितना कहा जाए या जितना भी लिखा जाए वो कम है। माँ शब्द के सामने हर शब्द फीका पड़ जाता है।

आइए हम सब अपनी माँ को उनके हमारे जीवन में होने का धन्यवाद कहें।

बच्चों के लिए मदर्स डे पर स्पीच का सैंपल-2

नमस्कार दोस्तों,

आज हम सभी यहां पर उस खास शख्स के लिए इक्कठा हुए हैं, जिसने हमें जीवन दिया और सही तरीके से इसे जीना सिखाया। आज का दिन उन सभी माओं को समर्पित है, जिन्होंने कड़ी मुश्किलों के साथ अपने बच्चों को पाला, पढ़ाया-लिखाया और काबिल बनाया है। आज मदर्स डे है और इस मौके पर हम सब अपनी-अपनी माँ को खास महसूस जरूर कराएं और उनके द्वारा किए त्याग और समपर्ण का सम्मान करें।

माँ वो पहली इंसान होती है, जिसे बच्चा अपनी पहली बार आंख खोलते देखता है। तब से लेकर उस समय तक कि जब तक हम खुद को संभालने लायक न हो जाएं हमारी हर छोटी बड़ी जरूरत को बिना कहे ही समझ लेती है। यहाँ तक उसके बाद भी माँ को न जाने कैसे सब पता होता है। एक माँ और बच्चे का रिश्ता दुनिया में सबसे ज्यादा पवित्र होता है, क्योंकि इस रिश्ते में निस्वार्थ प्यार, त्याग, सम्मान सब होता है। एक बार भले ही हम अपनी माँ से नाराज हो जाए, लेकिन माँ का दिल अपने बच्चे की नाराजगी नहीं झेल पाता है और न ही देर तक हमसे नाराज रह पता है।

स्कूल के लिए तैयार करना हो या टिफिन बनाना, माँ अपना आराम छोड़कर सबसे पहले उठकर वो सभी चीजें करती है जो उसके बच्चे के लिए जरूरी है। माँ की अपने बच्चों के लिए ड्यूटी कभी खत्म नहीं होती है।

माँ अपने बच्चे की खुशी के लिए कुछ भी त्याग सकती है, फिर चाहे वो उसकी खुशियां हो, इच्छाएं ही क्यों न हो क्योंकि उसके लिए उसके बच्चे से बढ़कर कुछ भी नहीं है। माँ बच्चों को सही रास्ता दिखाती हैं, मेरी माँ ने भी मुझे हमेशा सही रास्ता दिखाया है। जब-जब जीवन में मुश्किलें आई हैं उसने हमें संभलना सिखाया है। कमजोर पड़ने पर वो हमारा सहारा बनी है। मेरी माँ ने मुझे एक बेहतर इंसान बनाया है। आज मातृ दिवस के दिन सभी अपनी-अपनी माओं को बताए कि वो कितनी खास है, उनके कारण ही हम कुछ सीख पाए, उनके त्याग और खून पसीने की सिंचाई से हम बड़े हुए। इसलिए अब यह हमारा फर्ज है कि हम न केवल आज बल्कि हमेशा हर पल उन्हें खास महसूस कराएं।

आज के दिन अपनी माँ के लिए आपके दिल में जो प्यार और सम्मान है उसे व्यक्त करें। उनकी कोई पसंदीदा चीज उन्हें भेंट में दें या फिर उनके साथ कही घूमने जाए और एक अच्छा समय साथ में बिताए। आप और भी कुछ खास करना चाहते हैं तो अपने हाथों से अपनी माँ को कार्ड बनाकर दे सकते हैं, उनके साथ घर के कामों में मदद करवा सकते है। इन सभी चीजों से माँ खुश हो जाएगी। आज का यह पूरा दिन माँ के नाम ही समर्पित होना चाहिए है और हम बच्चों के जीवन में उनकी कितनी अहमियत है, उन्हें जरूर बताएं।

धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

1. साल 2024 में मदर्स डे किस दिन मनाया जा रहा है?

इस साल मदर्स डे 12 मई 2024, रविवार को मनाया जा रहा है।

2. मदर्स डे पर भाषण देना क्यों महत्वपूर्ण है?

मदर्स डे पर भाषण कि अहमियत इसलिए है, क्योंकि जो माँ साल भर अपने बच्चे के लिए इतनी मेहनत करती है उसे एक दिन खास महसूस करना जरूरी है। उसे ये बताना कि वह हमारे लिए वो कितनी अनमोल है और उसे हम कभी नहीं खोना चाहते हैं।

3. मदर्स डे की शुरुआत किस साल और किस देश में हुई थी?

मदर्स डे की शुरुआत साल 1914 में अमेरिका में हुई थी।

हम उम्मीद करते हैं कि ऊपर बताए हुए टिप्स से मदर्स डे पर स्पीच तैयार करने में आपके बच्चे को मदद मिलेगी और वह अपनी माँ के लिए एक बेहतरीन भाषण बोल सकेगा। जब आपका बच्चा अपने दिल से इस स्पीच को बोलेगा और अच्छा परफॉर्म करेगा तो आपको उस पर गर्व होगा और साथ ही पूरी ऑडियंस तालियों से उसका हौसला बढ़ाएगी।

यह भी पढ़ें:

मातृ दिवस पर कविताएं
इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?
यूनिक और क्रिएटिव मदर्स डे गिफ्ट आइडियाज
मदर्स डे पर  बेस्ट और लेटेस्ट कोट्स व मैसेजेस

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

2 weeks ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

2 weeks ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

2 weeks ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

2 weeks ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

2 weeks ago

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

2 weeks ago