इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे सेलिब्रेट करने के बेस्ट तरीके

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो गया है, अब समय गया है कि आउट ऑफ द बॉक्स सोचा जाए। इसका मतलब है सेलिब्रेशन को बेहद खास बनाने के लिए आपको अच्छी प्लानिंग की जरूरत होगी, जिससे कि आपकी माँ को बेहद स्पेशल फील हो, तो आप क्या और कैसे इस दिन को और ज्यादा खास बना सकते हैं इस लेख में बताया गया है।

वैसे तो माँ की ममता और प्यार के सेलिब्रेशन के लिए कोई एक दिन तय करना संभव ही नहीं है, लेकिन साल का एक दिन तो मदरहुड को समर्पित करना बनता है, एक बच्चे के लिए उसकी माँ का क्या महत्व होता है, यह हम बेहतर तरीके से समझते हैं! बचपन से लेकर बड़े होने तक हम अपनी छोटी सी छोटी चीजों के लिए माँ पर निर्भर रहते हैं, तो जाहिर ईश्वर के दिए हुए इस बेशकीमती तोहफे को सेलिब्रेट करना बनता है। एक माँ में जितनी भी खूबियां बयान की जाएं वो कम पड़ती है, जब माँ अपना हर कर्तव्य इतनी ईमानदारी से निभाती है, तो क्यों न उनके के लिए एक दिन समर्पित किया जाए। फर्स्टक्राई पैरेंटिंग आपके लिए खासतौर पर माँ और बच्चे से जुड़े मुद्दों पर बात करता है, एक माँ और बच्चे के बीच कितना मजबूत रिश्ता होता है ये आपने हमारे आर्टिकल्स को पढ़कर जाना ही होगा। मदर्स डे है तो बेशक आप अपनी माँ के लिए यह दिन बहुत खास बनाना चाहेंगे और इसके लिए आपको चाहिए बेस्ट सेलिब्रेशन आइडियाज! क्यों सही कहा न हमने? तो लीजिए आपकी खोज यहीं खत्म हुई, आप अपनी माँ के लिए ये दिन कैसे खास बना सकते हैं, इसके लिए लेख पढ़ना जारी रखें।

मदर्स डे सेलिब्रेट करने के यूनिक आइडियाज 

1. मूवी डेट पर जाएं

मूवी डेट! जी हाँ आप अपनी माँ को मूवी डेट ले जा सकते हैं। अगर आपकी माँ बॉलीवुड या हॉलीवुड मूवीज की शौकीन हैं तो ये आइडियाज हिट होने वाला है! लेकिन अगर आपकी माँ पुराने खयालत की हैं या उन्हें पुराने जमाने की मूवीज देखना पसंद है तो फिर आपके लिए शायद ये आइडिया उतना काम न आए। तो कोई बात नहीं! आजकल इंटरनेट का जमाना है, तो कुछ भी नामुमकिन नहीं। आप घर पर ही मूवी थिएटर जैसे माहौल बना सकते हैं, अगर आपके घर में प्रोजेक्टर लगा हो तो फिर समझिए कि आपका काम हो गया, लेकिन अगर न हो आप कुछ समय के लिए अपने दोस्त से या कहीं से अरेंज कर सकते हैं। या फिर रूम में ही लाइट डिम करके थिएटर जैसा माहौल बनाएं बस फिर आप पूरी फैमिली के साथ अपनी माँ की पसंदीदा मूवी एन्जॉय करें सकते हैं और हाँ थिएटर जैसा फील लाने के लिए पॉपकॉर्न और स्नैक्स लेना न भूलें!

2. फैमिली ट्रिप

हर इंसान को कुछ समय के बाद अपनी लाइफ में एक ब्रेक चाहिए होता है, लेकिन एक माँ की ड्यूटी ऐसी होती हैं जिसमें उन्हें खुद के लिए समय ही नहीं मिलता, बच्चों और फैमली का ध्यान रखते-रखते उनकी ख्वाहिशें धूंधली पड़ जाती है और फिर कुछ समय बाद उनके अपने होने का अहसास ही खत्म हो जाता है, वो बस दूसरों की खुशियों सारा जिम्मा अपने सिर लिए रहती है। तो क्यों ना आप इस मदर्स डे को स्पेशल बनाने के लिए माँ को सरप्राइज ट्रिप दें, साथ ही फैमिली आउटिंग भी हो जाएगी जहाँ सभी लोग आपस में क्वालिटी टाइम बिता पाएंगे। लेकिन अगर किसी से आप यह ट्रिप प्लान नहीं कर सकते हैं, अपने शहर घूमने लायक जगहों पर जाएं या पिकनिक मना सकते हैं।

3. लंच या डिनर डेट पर जाएं

जी हाँ! एक माँ के लिए ये प्लान बेस्ट कुकिंग ब्रेक होने वाला है। बच्चे को क्या पसंद हैं क्या नहीं माँ सारा दिन इसी फिक्र में रहती है। आप अपनी माँ को उनके पसंदीदा रेस्टोरेंट में ले जाएं और उनके साथ लंच या डिनर डेट करें। हम यकीन के साथ कह सकते हैं कि उन्हें आपका यह आईडिया बहुत पसंद आएगा। लंच या डिनर टेबल पर हर चीज आपके माँ की पसंद का होना चाहिए। उन्हें आपके इतने एफर्ट देखकर बहुत खुशी होगी और उनके लिए यह दिन हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा!

4. शॉपिंग 

शॉपिंग

खरीदारी करना ज्यादातर महिलाओं के लिए बेहतरीन स्ट्रेस रिलीवर का काम करता है, ये स्ट्रेस दूर करने की ट्रिक आपकी माँ के लिए बहुत काम आएगी! कैसे? यह हम बताते हैं। आपको अगर उन्हें कुछ ऐसा गिफ्ट करना है जो उनकी पसंद या जरूरत का हो, तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उनकी पसंद से उन्हें कुछ गिफ्ट करे! अपनी माँ को शॉपिंग पर ले जाएं इससे आपको काफी कुछ आईडिया हो जाएगा कि उन्हें क्या चाहिए और फिर आप उन्हें कहीं बिजी रखकर जल्दी से गिफ्ट पैक करा लें या फिर उन्हें बता कर उन्हें अपनी मन पसंद शॉपिंग करने के लिए कहें।   

5. उनकी पसंद का ख्याल रखें

सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक आप पूरे घर को उनकी पसंद से सजाएं। अगर उन्हें घर पूरा क्लीन पसंद है, हर ऑर्गनाइज अच्छी लगती है, तो इसे वैसे ही रखें। अपनी माँ के रूम को उनके पसंद के फूलों से सजाएं, बेड टी दें और उनके उठने से पहले उनकी पसंद का ब्रेकफास्ट रेडी कर के रखें। इससे इन्हे बहुत स्पेशल फील आएगा जब वो अपने आसपास की हर चीज को अपने हिसाब से पाएंगी। इसमें आपको बहुत ज्यादा एफर्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है, आप इन छोटी छोटी चीजों से अपनी माँ को कितना खुश कर सकते इस बात का अंदाजा आपको तब होगा, जब आप खुद ऐसा करने के बाद उनकी ख़ुशी को अपनी आँखों से देखेंगे। 

6. उनके फेवरेट सॉन्ग लगाएं

उनके फेवरेट सॉन्ग लगाएं

इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि हम सब एक फेवरट प्लेलिस्ट होगी है, जिसे हम रिपीट पर लगा कर न जाने कितने बार सुनते हैं मगर उससे कभी मन नहीं भरता। ठीक वैसे ही अगर आपकी माँ को सॉन्गस सुनना पसंद है, तो आप मदर्स डे सेलिब्रेशन को और खास बनाने के लिए उनके फेवरट सॉन्ग कलेक्शन को दिन भर चलाएं या फिर उनका फेवरेट सॉन्ग कलेक्शन उन्हें गिफ्ट करें। यकीन मानिए इसे पाने के बाद उनके चेहरे की खुशी देखने लायक होगी!   

7. स्पा या सालून ले जाएं

हम सबके के लिए अच्छा दिखना कितना जरूरी होता है, लेकिन माँ के लिए खुद को समय देना मतलब नामुमकिन, तो अपने फर्ज से पीछे न हटते हुए आप उन्हें ग्रूम करने के लिए स्पा या सलून ले जाएं, ताकि सारा दिन उन्हें मी टाइम वाला फील आए! इससे उन्हें अपने बारे में अच्छा फील होगा और हर किसी को यह पूरा हक है कि वो अपने आप को खूबसूरत महसूस करें और आप अपनी माँ के अंदर इस एहसास को जगाए रखने में उनकी मदद कर सकते हैं।

8. पुरानी यादें ताजा करें

आप उन ओल्ड मेमोरी को रीकलेक्ट कर सकते हैं, जो आपकी माँ के दिल के करीब हुआ करती थी। फिर चाहे वो उनके साथ आपकी बचपन की तस्वीर, उनकी शादी की तस्वीर, उनके फ्रेंड्स जिनसे मिले इन्हे एक अरसा हो गया और इन सभी चीजों उन्हें दोबारा याद दिलाएं, अगर पॉसिबल हो तो उन्हें फ्रेंड्स को इस दिन के लिए पहले से इनवाइट करें, जो लोग नहीं आ सकते उनकी वीडियो मैसेज प्ले करें। आप पुरानी एल्बम से सभी यादगार लम्हों की तस्वीर का कोलाज बनाकर उनके कमरे में लगाएं

9. कुकिंग

अगर आप अपनी माँ को मदर्स डे एक रानी जैसा ट्रीटमेंट देना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको उनको किचन से छुट्टी दें, और पूरे दिन के कुकिंग की जिम्मेदारी आप अपने कंधों पर लें! जी हाँ जिसमें आप एक प्रॉपर मेन्यू रेडी करें और माँ की फरमाइश का हर खाना तैयार करें! लेकिन अगर आपको खाना बनाना नहीं भी आता है तब भी आप ट्राई करें, इंटरनेट  से हेल्प या जो आपकी मदद कर सके उससे हेल्प मांगे और एक प्रेजेंटेबल मेज पर उन्हें अच्छे से खाना सर्व करें! देखिएगा आपकी माँ आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगी।

10. पूरे दिन की छुट्टी

क्या आपको लगता है कि किसी भी माँ के लिए कोई भी दिन छुट्टी वाला होता है, जवाब है नहीं! लेकिन हम इस न को हाँ में बदल सकते हैं। मर्दस डे वाले दिन माँ को कोई काम न करने देना उनकी हर छोटी सी छोटी चीज का खयाल रखना भी उन्हें बेहद स्पेशल फीलिंग देगा।

तो यह कुछ बेहतरीन मदर्स डे सेलिब्रेशन आइडियाज 2021! उम्मीद है ये आइडियाज आपके लिए काम आए और अगर आपके पास बेहतर आइडियाज हो तो कमेंट के जरिए हमसे जरूर शेयर करें। याद रहे एक माँ हमारे जीवन में जितना खास होती है यह सेलिब्रेशन भी उतना ही खास होना चाहिए। दुनिया की हर एक माँ को फर्स्टक्राई की टीम की ओर से हैप्पी मदर्स डे!

यह भी पढ़ें:   

कोरोनावायरस के दौरान मदर्स डे कैसे मनाएं
30 यूनिक और क्रिएटिव मदर्स डे गिफ्ट आइडियाज
मदर्स डे पर 125 बेस्ट और लेटेस्ट कोट्स व मैसेजेस