नहाने के दौरान शिशु का रोना – आपके बेबी को नहाना पसंद क्यों नहीं है?

नहाने के दौरान शिशु का रोना - आपके बेबी को नहाना पसंद क्यों नहीं है?

बच्चे के दिन की शुरुआत में या अंत में नहाना अच्छा होता है। सफाई की जरूरत के अलावा, एक अच्छे आरामदायक स्नान से बच्चे को सुकून मिलता है और वह आराम से सो पाता है। हालांकि, कभी-कभी बच्चों को नहाना नापसंद होता है और नहाने के दौरान बच्चे के रोने या इसका विरोध करने के कई कारण हो सकते हैं। 

छोटे बच्चे नहाने के दौरान क्यों रोते हैं और आप इसके लिए क्या कर सकती हैं? 

अगर आप यह सोच रही हैं, कि एक न्यूबॉर्न शिशु को नहाना पसंद क्यों नहीं होता है, तो यहाँ पर कुछ कारण दिए गए हैं, जिनकी वजह से आपके बच्चे को पानी में जाना पसंद नहीं आता होगा और साथ ही इस परिस्थिति में बदलाव लाने के लिए कुछ उपाय भी यहाँ दिए गए हैं:  

1. आँखों में पानी जाना

छोटे बच्चे आँखों में किसी बाहरी पदार्थ के प्रवेश को रोकने के लिए रिफ्लेक्स के तौर पर अपनी आईलिड्स को बंद करने के कॉन्सेप्ट को लेकर पारंगत नहीं होते हैं। आँखों में लगातार पानी जाने से बच्चों को परेशानी हो सकती है और वे रो सकते हैं। 

आपको क्या करना चाहिए?

आँखों को बचाने के लिए चेहरे पर अधिक पानी डालने से बचें और एक हेड वाइजर का इस्तेमाल करें। 

2. जलने वाले रैश या घाव

अगर आपके बच्चे को किसी तरह के घाव या रैशेज की समस्या है, तो पानी और साबुन के संपर्क में आने से उसे जलन और चुभन का अनुभव हो सकता है, जिसके कारण बच्चे को तकलीफ हो सकती है। 

आपको क्या करना चाहिए?

प्रभावित जगह पर साबुन या अधिक पानी डालने से बचें और जब तक वह पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता, तब तक अच्छी तरह से नहलाने से बचें। 

3. पानी का गलत तापमान

बच्चों के नहाने से बचने का संभवतः यह सबसे आम कारण है। नवजात शिशु तापमान में बदलाव को लेकर बहुत ज्यादा सेंसिटिव होते हैं और नहाने का पानी अगर ज्यादा ठंडा या ज्यादा गरम हो, तो उन्हें तुरंत तकलीफ हो सकती है। बच्चे के नहाने के लिए पानी का तापमान शरीर के तापमान जितना ही होना चाहिए, जो कि लगभग 37 डिग्री सेल्सियस होता है। 

आपको क्या करना चाहिए?

पानी के तापमान को चेक करने के लिए अपनी कोहनी का इस्तेमाल करें या फिर बिल्कुल सटीक तापमान का पता करने के लिए एक थर्मामीटर का इस्तेमाल करें। बच्चे को पानी के तापमान की आदत डालने के लिए उसे धीरे-धीरे पानी में उतारें। 

4. भूख

नहाने के दौरान बच्चे के रोने का एक कारण भूख भी हो सकती है। अगर आपके बेबी ने अच्छी तरह से दूध नहीं पिया है, तो विशेष रूप से नहाने के समय उसके चिड़चिड़े होने की संभावना ज्यादा होती है। 

आपको क्या करना चाहिए? 

नहाने से लगभग 30 से 45 मिनट पहले बच्चे को दूध पिलाना जरूरी है, ताकि उसका खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट होने के लिए समय मिल सके। 

5. साबुन का डर

आपके बच्चे के लिए, सही साबुन का चुनाव करना बहुत जरूरी है। साबुन से त्वचा में इरिटेशन हो सकती है या फिर बच्चे के मन में आँखों में साबुन जाने का और जलन होने का डर पैदा हो सकता है। 

आपको क्या करना चाहिए?

बच्चे की स्किन टाइप और उसके लिए उचित साबुन के बारे में जानने के लिए, अपने डॉक्टर से परामर्श लेना सबसे बेहतर है। बच्चों के नहाने के लिए वयस्कों के लिए बनाए गए साबुन और शैंपू का इस्तेमाल करने के बजाय, विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाई गई चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

6. बेबी की थकावट 

जहाँ बच्चे को आराम पहुँचाने के लिए, नहाने का तरीका अपनाया जाता है, वहीं, अगर बच्चा पहले से ही काफी थका हुआ हो और सोना चाहता हो, तो ऐसे में उसे नहलाना उसे चिड़चिड़ा बना सकता है, खासकर अगर आपने उसे नहलाने के लिए सोने से पहले का समय तय किया है तो। 

आपको क्या करना चाहिए?

सोने से तुरंत पहले नहलाने के बजाय, इसके बीच में थोड़ा अधिक अंतराल रखने की कोशिश करें। इससे बच्चे के सोने का रूटीन खराब नहीं होगा। 

7. पानी की आदत न होना

बच्चे के लिए हर अनुभव पहला अनुभव होता है, नहाने के साथ भी बिल्कुल ऐसा ही है। त्वचा से पानी का संपर्क होने पर बच्चे को परेशानी हो सकती है। 

आपको क्या करना चाहिए? 

बच्चे को पानी की आदत डालने के लिए, स्पंज बाथ से शुरू करते हुए नहाने के नियमित शेड्यूल की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ें। 

8. असुविधाजनक माहौल

जो बातें हमें गैरजरूरी लग सकती हैं, वही बातें बच्चों के लिए बहुत जरूरी हो सकती हैं। बच्चे को पकड़ते समय आपके हाथ का तापमान, बाथरूम का रूम टेंपरेचर, नहाने वाली जगह पर धूल या एलर्जी की मौजूदगी इन सभी चीजों से बच्चे को इरिटेशन हो सकती है और इसके कारण बच्चे को नहाने से नफरत हो सकती है। 

आपको क्या करना चाहिए? 

इस बात का ध्यान रखें, कि नहाने का क्षेत्र गर्म हो और वहाँ कोई धूल मिट्टी न हो। बच्चे को पकड़ने से पहले अपने हाथों को गर्म करना न भूलें। 

आपके बच्चे की सुविधा और सुरक्षा से बढ़कर कुछ भी नहीं है। इसलिए, नहाने के दौरान बच्चे के प्रति सावधानी बरतना और संवेदनशील होना जरूरी है। सभी अन्य चीजों की तरह ही आपका बच्चा नहाने का भी आदी हो जाएगा इसलिए पानी के प्रति उसके रिएक्शन को लेकर अधिक चिंतित नहीं होना चाहिए और इसके लिए उन्हें पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए। 

लेकिन अगर नहाने के दौरान बच्चे की यह तकलीफ लगातार बनी रहती है, तो इस रिएक्शन के संभावित कारणों और इसके समाधान के बारे में जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना बेस्ट है

यह भी पढ़ें: 

शिशु को स्पंज स्नान कैसे कराएं
शिशु को नहलाना – प्रक्रिया, सुझाव व अन्य तथ्य
शिशुओं का रोना – कारण और शांत कराने के टिप्स