नैना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Naina Name Meaning in Hindi

नैना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Naina Name Meaning in Hindi

बच्चों का नाम रखना बड़ा ही जिम्मेदारी वाला काम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बार जो नाम बच्चे को दे दिया जाता है वही उसका भाग्य हो जाता है। ऐसे में ऐसा नाम चुनना जो आपके बच्चे के लिए अच्छा हो बेहद मुश्किल हो जाता है। नाम ऐसा होना चाहिए जिसे बताने में शर्मिंदगी महसूस न हो। जो पेरेंट्स नाम के महत्व को समझते हैं वो अपने बच्चों का नाम बहुत सोच समझ कर रखते हैं। ऐसे में यदि आप अपनी बेटी का नाम नैना रखने की सोच रहें हैं यह निर्णय आपके लिए सही हो सकता है क्योंकि नैना लड़कियों का बहुत प्यारा नाम है। जिसके अर्थ, राशिफल आदि के बारे में आगे बताया गया है तो इसके बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

नैना नाम का मतलब और राशि

कुछ नामों का प्रचलन हमेशा से ही एक समान होता है। इसलिए ऐसे नाम हमेशा ही नए जैसे लगते हैं और पेरेंट्स के द्वारा पसंद भी किए जाते हैं। नैना इसी तरह का नाम है जिसका अर्थ एक देवी का नाम और सुंदर आंखें होती हैं। अब नाम के अर्थ में ही देवी है तो इनके व्यक्तित्व के बारे में आप अंदाजा लगा ही सकती हैं। लेकिन इसके बावजूद भी हमने इसके अर्थ के बारे में आगे विस्तार से चर्चा की है। इसकी राशि वृश्चिक होती है। नैना नाम की लड़कियों के बारे में विस्तार से जानने के लिए दिए गए आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

नाम नैना
अर्थ एक देवी का नाम, सुंदर आंखें
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 3
राशि वृश्चिक
नक्षत्र अनुराधा (ना, नी, नू, ने)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  उजला, लाल, चॉकलेट, नारंगी और पीला
शुभ रत्न मूंगा

नैना नाम का अर्थ क्या है?

नैना लड़कियों का सरल और आकर्षक नाम है जिसका अर्थ एक देवी का नाम और सुंदर आंखें होती है। नैना नाम की लड़कियां देखने में बड़ी सुंदर होती हैं। इनका स्वभाव सरल और हंसमुख होता है। हंसमुख होने के साथ ही साथ ये स्वतंत्र भी होती हैं। इन्हें किसी के दबाव में रहना पसंद नहीं होता है। ये अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एड़ी चोटी तक का जोर लगा देती हैं और तब तक लगाती हैं जब तक वो सफल न हो जाएं। नैना नाम की लड़कियां दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। इनका यही स्वभाव लोगों को बहुत पसंद आता है। ये लड़कियां जिस पर भी भरोसा करती हैं उसके लिए कुछ भी कर जाने को तैयार रहती हैं। ये लोग परिस्थिति के हिसाब से आक्रामक भी हो सकती हैं।

नैना नाम का राशिफल

नैना नाम की राशि वृश्चिक होती है जिसके आराध्य देव गणेश जी को माना जाता है। इस राशि का प्रतीक चिन्ह बिच्छू होता है जो अपनी प्रकृति कभी नहीं बदलता है। इसी प्रकार वृश्चिक राशि की नैना नाम की लड़कियां कभी हार नहीं मानती हैं। ये सफल होने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देती हैं ताकि इनके कोशिश में कोई कमी नहीं रहे। ये लोग जीवन में आने वाली हर मुश्किल का सामना बड़े साहस से करते हैं। ये लड़कियां किसी के कहने से नहीं बल्कि अपने हिसाब से काम करना पसंद करती हैं। इन लड़कियों को किसी की गुलामी नहीं पसंद होती है। इन्हें अपना जीवन स्वतंत्रता पूर्वक बिताना पसंद होता है।

नैना नाम का नक्षत्र क्या है?

नैना नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र अनुराधा होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह सुंदर कमल और कोमल पुष्प होता है। अनुराधा नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले अक्षर ना, नी, नू, ने हैं।

नैना जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

वृश्चिक राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर न और य है। इन अक्षरों से लड़कियों के कई प्यारे नाम होते हैं जिनके बारे में आगे बताया गया है, इन नामों पर भी आप विचार कर सकते हैं।

नाम  नाम
यश्वी (Yashvi) योजना (Yojna)
यति (Yati) नव्या (Navya)
युक्ता (Yukta) निया (Niya)
यामी (Yami) नायरा (Nayra)
यामिनी (Yamini) नीरजा (Neerja)
याम्या (Yamya) नियति (Niyati)

नैना नाम से मिलते जुलते और भी नाम

नैना लड़कियों का सरल मगर सुंदर नाम है। यदि आपको यह नाम पसंद आया और आप इसी तरह और भी नाम जानना चाहते हैं ताकि यदि आपसे इस नाम से मिलता जुलता कोई नाम पूछा जाए तो बता सकें। ऐसे में आप आगे की टेबल को देख सकते हैं।

नाम  नाम
सुनैना (Sunaina) विहाना (Vihana)
आरना (Aarna) रैना (Raina)
कियाना (Kiyana) अलीना (Alina)
अहाना (Ahana) लियाना (Liyana)
सुहाना (Suhana) इवाना (Ivana)
नैनी (Naini) मैना (Maina)

नैना नाम के प्रसिद्ध लोग

नैना नाम जितना सुंदर हैं उसकी प्रसिद्धि भी उतनी ही ज्यादा हैं। अगर आप नैना नाम के मशहूर लड़कियों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई टेबल पढ़नी चाहिए।

नाम पेशा
नैना लाल किदवई बैंकर, एचएसबीसी बैंक की पूर्व प्रमुख
नैना सूद पत्रकार
नैना गांगुली अभिनेत्री
नैना यादव पत्रकार, एंकर
नैना सिंह मॉडल
नैना जैसवाल टेबल टेनिस खिलाड़ी
नैना आप्टे अभिनेत्री व गायिका
नैना सिंह चौटाला राजनीतिज्ञ

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आपको नैना नाम पसंद है और इसलिए आप ‘न’ अक्षर से लड़कियों के और भी यूनिक नाम जानना चाहते हैं तो इस टेबल को अवश्य देखें।

नाम अर्थ
नीरू (Niru) रोशनी, प्रकाश
निर्वी (Nirvi) सुख, परमानंद
नवश्री (Navashri) भाग्य, समृद्धि
नायसा (Naysa) ईश्वर का जादू, चमत्कार
नोरा (Nora) आदर और प्रकाश
नविका (Navika) नव निर्माण, नया
नीति (Niti) नैतिकता, सिद्धांत
नताली (Natali) नया जन्म, शुद्ध
नेत्रा (Netra) नयन, मार्गदर्शक
नित्या (Nitya) अनंत, अनादि

 

इस लेख में वर्णित नाम के बारे में पढ़कर आपको जरूर अच्छा लगा होगा। अब यदि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हो चुके हैं तो नाम रखने में देरी किस बात की। जल्दी से अपनी बेटी का नामकरण कीजिए और इस नाम से बेटी को पुकारना शुरू कीजिए ताकि आपकी बेटी में भी इस नाम के व्यक्तित्व का विकास हो सके।

यह भी पढ़ें:

‘न’ अक्षर से लड़कियों के नाम अर्थ सहित
नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
नायरा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Naira Name Meaning in Hindi