नैन्सी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nancy Name Meaning in Hindi

नैन्सी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Nancy Name Meaning in Hindi

हमारे समाज में नाम को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। जो लोग विदेशों में बसे होते हैं वे अपनी संस्कृति को साथ लेकर चलना अपना परम कर्तव्य समझते हैं। यदि आप उनमें से हैं जो अमेरिका या यूरोप जैसे देशों में रहते हैं और अपनी बेटी के लिए एक ऐसे नाम की तलाश में हैं जिसमे संस्कृति भी दिखे और विदेश में उसे बोलने में किसी को तकलीफ भी न हो, तो हमारे पास आपकी समस्या का समाधान है। हम आपके लिए ऐसे नाम लाते हैं जो आपकी अपेक्षाओं को पूरा करें। हम बात कर रहे हैं लड़कियों के बहुत ही प्यारे नाम ‘नैन्सी’ की। केवल नाम जानने से आप उसे अपनी बेटी को नहीं दे सकते। उसके लिए आपको इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। इस लेख को पढ़कर आपको इस नाम से जुड़ी हर बात पता चल जाएगी, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

नैन्सी नाम का मतलब और राशि

नैन्सी लड़कियों द्वारा पसंद किया जाने वाला बहुत ही प्यारा नाम है। आपको बता दें कि नैन्सी नाम का अर्थ एहसान, अनुग्रह, एक दिव्य व्यक्ति आदि होता है। नैन्सी नाम की राशि वृश्चिक होती है। अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ेंगे तो नॅन्सी नाम से जुड़ी तमाम जरूरी जानकारी जैसे इसका नक्षत्र, शुभ रंग, नैन्सी नाम के लोग कैसे होते हैं आदि के बारे में आप अच्छी तरह जान पाएंगे।

नाम नैन्सी
अर्थ एहसान, एक दिव्य व्यक्ति
लिंग लड़की
धर्म हिंदू / क्रिश्चन
अंकज्योतिष 3
राशि वृश्चिक
नक्षत्र अनुराधा (ना, नी, नू, ने)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  लाल, चॉकलेट, नारंगी, पीला
शुभ रत्न  मूंगा

नैन्सी नाम का अर्थ क्या है?

नैन्सी नाम का अर्थ एहसान और एक दिव्य व्यक्ति होता है। इसका मतलब यह है कि नैन्सी नाम की लड़कियों में ऐसे गुण देखने को मिल सकते हैं। नैन्सी नाम की लड़कियां निरंतर प्रयास करने वाली और साहसी होती हैं। इन्हें अपने जीवन में हार मानना पसंद नहीं होता बल्कि हार को हराने में उनका जुनून देखते ही बनता है। नैन्सी नाम की लड़कियां हमेशा सच्चाई का साथ देती हैं जिसके कारण लोग इनका अनुसरण करने में दिलचस्पी लेते हैं। नैन्सी नाम की लड़कियों में दूसरों की प्रेरणा बनने के गुण देखने को मिल सकते हैं।

नैन्सी नाम का राशिफल

नैन्सी नाम की राशि वृश्चिक होती है। स्वाभाविक है कि वृश्चिक राशि में जो भी गुण और दोष होंगे वो नैन्सी नाम की लड़कियों में भी देखने को मिलेंगे। वृश्चिक राशि से होने के कारण ये लड़कियां दूसरों से ज्यादा अपने बारे में सोचती है। ये गंभीर स्वभाव की और रहस्य छुपाने वाली लड़कियां होती हैं। प्यार के मामले में वो बहुत अच्छी साथी साबित होती हैं। नैन्सी नाम की लड़कियां अनुशासित होती है। उन्हें दूसरों को अपना समय देना पसंद होता है।

नैन्सी नाम का नक्षत्र क्या है?

नैन्सी नाम का नक्षत्र अनुराधा है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह सूप या जलधारा होता है। नैन्सी के अलावा न, ना, नी, नू, ने अक्षर से शुरु होने वाले नाम भी इसी नक्षत्र में आते हैं।

नैन्सी जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि बेटी का नाम रखने में आपकी प्राथमिकता राशि है तो हमने वृश्चिक राशि के अंतर्गत आने वाली कुछ यूनिक नामों की लिस्ट तैयार की है, इस पर भी आप गौर फरमा सकते हैं। वृश्चिक राशि में आने वाले मुख्य अक्षर त, न और य होते हैं।

नाम नाम
तनीषा (Tanisha) तान्या (Tanya)
तन्वी (Tanvi) तूलिका (Tulika)
यामिनी (Yamini) युविका (Yuvika)
यशस्वी (Yashasvi) यश्वी (Yashvi)
निष्ठा (Nishtha) नियति (Niyati)
नायरा (Naira) नायला (Nayla)
नलिनी (Nalini) निवेदिता (Nivedita)

नैन्सी नाम से मिलते जुलते और भी नाम

नैन्सी लड़कियों के नाम के लिए आपकी पहली पसंद हो सकती है। फिर भी यदि आप अपनी बेटी के लिए नैन्सी नाम से मिलते जुलते नाम की खोज कर रहे हैं तो नीचे दी गई सारणी आपकी मदद कर सकती है।

नाम नाम
नैना (Naina) नेत्रा (Netra)
नयनतारा (Nayantara) नेहा (Neha)
नीमा (Nima) नैनी (Naini)
निया (Niya) नित्या (Nitya)
लिंसी (Lyncy) रिंसी (Rinsy)

नैन्सी नाम के प्रसिद्ध लोग

नैन्सी नाम की लड़कियां पूरी दुनिया में देखने को मिलती हैं। नैन्सी नाम की महिलाएं जो हमारे बीच अपने काम से प्रसिद्ध हैं उनकी जानकारी आगे दी गई है इसे जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
नैन्सी अदजानिया कला समीक्षक
नैन्सी त्यागी युट्यूबर
नैन्सी भाटिया बैंकर
नैन्सी ग्रेवाल गायिका
नैन्सी रॉय अभिनेत्री
नैन्सी कैरिगन अमेरिकी फिगर स्केटर
नैन्सी फ्राइडे अमेरिकी लेखिका
नैन्सी फ्रेजर अमेरिकी दार्शनिक
नैन्सी अरोड़ा अभिनेत्री
नैन्सी ट्रेविस अमेरिकी अभिनेत्री

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

बेटियों के नाम के लिए पेरेंट्स काफी विचार विमर्श और छानबीन करते हैं क्योंकि नाम किसी के भी व्यवहार और व्यक्तित्व के विकास में अहम भूमिका निभाता है। वैसे ही नाम के अक्षर का भी महत्व होता है। यदि आप ‘न’ अक्षर से अपने बेटी का नाम रखने की सोच रहे हैं तो नीचे दी गई सारणी आपकी मदद कर सकती है।

नाम अर्थ
नव्या (Navya) प्रशंसा के योग्य
नताल्या (Natalya) मसीहा के जन्म के दिन जन्म लेने वाली
नूतन (Nutan) नया
नीति (Niti) अच्छी तरह से व्यवहार करने वाली
नताली (Natali) राजकुमारी
नयना (Nayna) आंख की पुतली,एक देवी
नर्मदा (Narmada) एक पवित्र नदी
नलिनी (Nalini) कमल,कमल के तालाब
नव्याश्री (Navyashree) तारीफ के काबिल
नारायणी (Narayani) देवी दुर्गा का दूसरा नाम

इस लेख में हमने जाना कि नैन्सी नाम का प्रचलन भारत सहित विदेशों में भी है और इसीलिए प्रसिद्ध लोगों की लिस्ट में कई नाम अमेरिकी महिलाओं के हैं। तो अब तो आपको समझ आ गया होगा कि हम नैन्सी नाम की इतनी तारीफ क्यों कर रहे हैं। उम्मीद है कि इतनी जानकारी मिलने के बाद आपको नैन्सी नाम को लेकर सारी शंकाएं दूर हो गई होंगी, तो अपनी बच्ची को यह नाम जरूर दें और उसे खूबसूरत और सफल जिंदगी के लिए तैयार करें।

यह भी पढ़ें:

‘न’ अक्षर से लड़कियों के नाम अर्थ सहित
निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
नियति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Niyati Name Meaning in Hindi