नवजात शिशु के लिए ख़रीददारी – आवश्यक वस्तुओं की सूची

नवजात शिशु के लिए ख़रीददारी - आवश्यक वस्तुओं की सूची

एक नवजात शिशु के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ें क्या हैं? हालांकि यह एक आम धारणा है कि बच्चे के जन्म के पहले ही आपको ख़रीददारी शुरू नहीं करनी चाहिए, यह आपको उसके आगमन के लिए तैयार रहने में मदद करता है। अधिकांश मातापिता अपने बच्चे के जन्म से पहले या तुरंत बाद जूते, खिलौने, कंबल और कभीकभी एक बड़ा घर तक खरीदते हैं, लेकिन जरूरी चीजों की सूची वास्तव में इतनी जटिल नहीं है।

नवजात शिशु के लिए खरीदने की चीजें

पहले के कुछ महीनों के लिए शिशु की बुनियादी आवश्यकताओं के लिए जो वस्तुएं ज़रुरी होती है उनकी सूची पढ़िए।

1. प्रमुखत

शुरू से अंत तक बच्चे के सामन की सूची तैयार करते समय, आपके लाडले की हर छोटी से छोटी गतिविधि, हर पहलू और हर मौसम को ध्यान में रखना आवश्यक है। आपके नवजात शिशु को विभिन्न समय के लिए अलगअलग कपड़ों और सामानों की आवश्यकता होती है। यहाँ नवजात शिशु के लिए अनिवार्य चीजें बताई गई हैं जिन्हें आगे विशिष्ट प्रयोजनों के अनुसार विभाजित किया गया है।

2. स्तनपान

आप अपने शिशु को दूध पिलानेका जो भी तरीका चुनती हैं, नीचे दी गई सूची से आपको यह स्पष्ट पता चलेगा कि इसके लिए आपको किन वस्तुओं की है।

  • नर्सिंग वस्त्र: स्तनपान कराने वाली नई माताओं के लिए, हल्के कपड़े और नर्सिंग कवर एक अच्छा विकल्प है। अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए निप्पल क्रीम और निप्पल कवर के साथ नर्सिंग ब्रा, नाइटवियर और टॉप चुनें।
  • ब्रेस्ट पंप: बाजार में विभिन्न प्रकार के पंप उपलब्ध हैं जैसे कि इलेक्ट्रिक और मैनुअल ब्रेस्ट पंप। ऐसे पंप चुनें जिनमें एक खुला या एक बंद सिस्टम होता है, या एक ही समय में एक या दोनों स्तनों पर एक साथ काम करे।
  • स्टरलाइजर: चाहे आप स्तनपान करा रहीं हों या अपने नवजात बच्चे को बोतल से दूध पिला रही हों, आपको शिशु के एक साल का होने तक बोतलों और निपल्स को स्टरलाइज करना होगा।
  • फॉर्मूला: यदि आप अपने बच्चे को बोतल से भी दूध पिला रही हैं, तो आपको बच्चे के सामान की ख़रीददारी की सूची में जरूरी चीजें रखनी होंगी। बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए ब्रांड का फॉर्मूला दूध खरीदें। पहले एक डिब्बे के साथ शुरू करें यह देखने के लिए कि कहीं आपके नवजात शिशु को इस विशेष ब्रांड से एलर्जी, असुविधा या कब्ज़ तो नहीं होती है।

स्तनपान

  • दूध पिलाने की बोतल: दूध पिलाने की बोतल पर एंटीकोलिक निपल्स नवजात शिशुओं के लिए सबसे अच्छा प्रकार है। दूध पीने के दौरान बच्चे के द्वारा निगलने वाली हवा की मात्रा इस तरह कम से कम हो जाती है। दूध की बोतलें बी.पी.. मुक्त और अच्छी गुणवत्ता वाली होनी चाहिए जो उच्च तापमान को सहन कर सकें।
  • बोतल की सफाई के ब्रश: हर आहार के बाद बोतल में बचे हुए दूध को बोतल से अलग करना आवश्यक है। जब बोतल को स्टरलाइज करने के साथ ब्रश से भी साफ़ किया जाता है, तो इससे शुद्धता और स्वच्छता बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • थर्मस: फ्लास्क, गर्म पानी को रखने के लिए एक आदर्श बर्तन है। उबले हुए पानी को थर्मस में रखा जा सकता है और फार्मूला मिल्क को मिलाने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • बिब्स और मलमल के कपड़े: अपने नवजात बच्चे को बोतल से दूध पिलाने या स्तनपान कराते समय, छींटे और गंदगी से बचने के लिए बच्चे के लिए एक बिब का उपयोग करें। दूध के छींटें उड़ने पर पोंछने के लिए मलमल के कपड़े अच्छे होते हैं, और अपने नवजात को दूध पिलाते समय आपके कपड़ों को साफ रखते हैं। एक सहारा देने वाला तकिया को स्तनपान कराते समय आपके बच्चे को एक आरामदायक स्थिति में बनाए रखने में मदद करता है।

3. बिस्तर

जबकि यह सलाह दी जाती है कि अपने नवजात शिशु को अपने साथ अपने कमरे में पहले कुछ महीनों तक सुलाइए, बेहतर है कि उसके सोने की जगह की निर्धारित कर लें। यदि आप बच्चे को अपने साथ सुलाती हैं, तो बच्चे की जगह को दृढ़ और सुरक्षित रखना आवश्यक है। मौसम के अनुसार कंबल और चादरें रखें।

  • बच्चे के गद्दे और पालना: दृढ़, व उपयुक्त गद्दे वाला एक कम वज़न का पालना या वह पहली चीज़ है जो आपके बच्चे के बिस्तर संबंधी आवश्यक वस्तुओं की सूची में होना चाहिए। बहुत अधिक नरम गद्दा खरीदने से बचें क्योंकि इससे बच्चे का दम घुट सकता है। इसके बजाय, हल्की चादर का उपयोग करें और कसकर खोस दें। दोहरी परत वाला व अच्छी तरह से सिला गया तकिया ठीक होता है, तथा नरम तकिए की तुलना में बेहतर रहता है।
  • बच्चों के कंबल और चादरें: धूल मुक्त, अच्छी गुणवत्ता वाले कंबल और चादरें आपके नवजात शिशु के बिस्तर के लिए सबसे अच्छी पसंद हो सकती हैं। कंबल नरम होना चाहिए। बिस्तर के लिए हल्के रंग की चादरें चुनें। गद्दे को गीला होने से बचाने वाली या त्वरित सूखने वाली चादरें इसलिए आवश्यक हैं कि आपके बच्चे को सोने के लिए एक सूखा, आरामदायक बिस्तर मिले।

बिस्तर

  • मच्छरदानी: जब आपके नवजात शिशु के आसपास मच्छरों की बात हो तो आपको पूरी तरह सावधान होने की आवश्यकता है । एक मच्छरदानी के साथसाथ एक अल्ट्रासोनिक मच्छर रिपेलेंट आपके बच्चे को मच्छरों के द्वारा काटने और बीमारियों से बचा सकता है।
  • बेबी मॉनिटर: यदि आपके बच्चे का सोने का अलग कमराहै, तो आपको एक अच्छी कंपनी के बेबी मॉनिटर की आवश्यकता होगी, जो आपके सोते हुए बच्चे पर नजर रखने में मदद करेगा। सुनिश्चित करें कि यह रिचार्जेबल हो, जो अधिक लंबे समय तक चलने वाला होता है।
  • हिलने वाला झुनझुना: सुरक्षित और गैरप्लास्टिक से बने झुनझुनेको टांगकर अपने बच्चे के बिस्तर को और प्यारा बनाएं। इससे कमरा और सुन्दर बन जाएगा और उसे देखने में आपका बच्चा व्यस्त भी रहेगा।

4. डायपर

नवजात शिशुओं के बारे में सोचनेपर ‘प्यारा’ शब्द के अलावा जो पहली बात दिमाग में आती है वह है डायपर। यह वस्तु बच्चे के सामान की ख़रीददारी की आवश्यक सूची में शीर्ष स्थान रखती है।

  • एक बार उपयोग होने वाला डायपर: थोक में डायपर खरीदने से बचें। इसके बजाय, 3 अलग ब्रांड्स के सैंपल पैक खरीदें और प्रत्येक को बच्चे पर आज़माएं। सबसे आरामदायक ब्रांड को चुनते हुए अपने नवजात शिशु के लिए वही अधिक मात्रा में खरीदें। ये डायपर यात्राओं के दौरान भी काम आते हैं।

  • सूती लंगोटी: शिशु की संवेदनशील त्वचा पर पुन: उपयोग करने योग्य सूतीलंगोट एक सुरक्षित विकल्प है। हालांकि, इस तरह की लंगोटी को जल्दीजल्दी बदलना पड़ता है, इसलिए हमें पहले से ही बड़ी संख्या में इसे खरीदनेकी आवश्यकता होती है।डायपर

  • लाल चकत्तेदूर करनेवाली क्री: डायपर के कारण त्वचा पर पड़ने वाले लाल चकत्तों पर लगाने के लिए रैश क्रीम खरीदें और उसे संभाल कर रखें। अपने शिशु के बाल रोग विशेषज्ञ के निर्देशों के आधार पर इसका उपयोग करें।

  • गीले वाइप्स: अपने नवजात शिशु के निचले अंगों की सफाई सावधानी और स्वच्छता से करने की आवश्यकता होती है। गीले वाइप्स बच्चे की त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं, और उस जगह को साफ और स्वच्छ रखते हैं।

  • डायपर बदलने के लिए मैट: अपने बच्चे के डायपर को बदलते समय डायपर बदलने के मैट का उपयोग करके को बिस्तर और उस पर बिछी चादर को खराब होने से बचाएं। साफ और उपयोग में आसान, यह मैट यात्रा के दौरान अत्यधिक उपयोगी होता है।

  • डस्टबिन और कचरे का बैग: गंदे डायपर को बाहर फेंकने से पहले अगर हम अलगअलग बैग और डस्टबिन का उपयोग करते हैं तो यह एक अच्छी आदत है।

5. कपड़े

सबसे पहले आपको अपने नवजात शिशु के कपड़े खरीदने होंगे। शिशु के कपड़े आरामदायक, सूती होने चाहिए। मुलायम कपड़े खरीदें और उनमें चमक, भारी एम्बेलिशमेंट, सेक्विन, रिबन, टाई और बटन आदि न हो, क्योंकि ये बच्चों की त्वचा के लिए खतरनाक या त्वचा को तकलीफ देने वाले हो सकते हैं। बहुत सारे कपड़े न खरीदें क्योंकि नवजात शिशु तेजी से बढ़ते हैं। निम्नलिखित वस्तुएं खरीदते समय मौसम के अनुसार विचार करें।

  • स्लीप सूट: पूर्ण बॉडी सूट या स्लीप सूट नवजात शिशुओं के लिए आसानी से कपड़े बदलने और अच्छी ड्रेसिंग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। गर्दन से टखने तक की लम्बाई के प्रेसअप बटन वाले एक दर्जन स्लीप सूट खरीदें।

  • जरूरी बातें: नवजात शिशु को कपड़े पहनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आपका शिशु अभी बहुत ही नाज़ुक और छोटा है। ऐसे कपड़े न पहनाएं, जिनकी पीठ पर बटन हों या सिर के ऊपर से पहनाना पड़े। 5-6 सेट टॉप या सिंगलेटस खरीदें, जिनमें इनवेलप नेक हो या ड्रेस सामने से खुली हों।कपड़े

  • मोजे: हल्की ठंडी मे या बाहर जाने पर अपने नवजात शिशु के पैरों को हर समय गर्म रखना आवश्यक है। अपने बच्चे के लिए अच्छे पैटर्न वाले सूती मोजे के 3 जोड़े खरीदें।

  • टोपी: नवजात शिशु के सिर को गर्म रखने के लिए एक कंबल, हुड या टोपी का उपयोग करें, सूती टोपी बच्चे के कान के लिए भी सुरक्षित है और उसे आराम भी देगी।

  • लपेटने का कपड़ा: सूती कंबल या स्वैडल कपड़े बच्चे को चारों ओर से लपेटने के लिए जरूरी हैं। इससे बच्चे को सुरक्षित और गर्म रखा जा सकता है।

6. स्नान और सफाई

पहले कुछ दिनों के लिए, नवजात शिशुओं को बस स्पंज बाथ या सूती कपड़े से पोंछने की आवश्यकता होती है। हालांकि, जल्दी ही वह समय आने वाला है जब आपके बच्चे को स्नान करते समय पानी में खेलने मे काफी मजा आएगा। यह एक विशेष समय भी होता है जब मातापिता अपने नवजात शिशुओं के साथ एक अच्छा समय बिताते हैं।

  • नहाने का टब: बच्चे के आकार और आपकी सहूलियत के आधार पर, बाजार में उपलब्ध विकल्पों में से आदर्श नहाने का टब चुनें। जबकि प्लास्टिक के टब बच्चे के स्नान के लिए आवश्यकता के अनुसार आसान होते हैं, आपके बच्चे के बढ़ने पर उपयोग में आ सके इस तरह के परिवर्तनीय टब भी खरीदे जा सकते हैं। आप फुलाने वाले या फोल्डेबल टब भी चुन सकती हैं, जो यात्रा के दौरान काम आते हैं।

  • तौलिए: शोषक सामग्री से बने 2-3 नरम तौलिए खरीदें और उन्हें अलट पलट कर उपयोग करें। हल्के रंग के सूती तौलिये सबसे अच्छे विकल्प हैं।स्नान और सफाई

  • बेबी वॉश और शैम्पू: आंसू मुक्त, हल्के खुशबू वाले शैंपू और बेबी वॉश काफी जरूरी है। पहले आप एक छोटी बोतल खरीदें और देखें कि आपके नवजात शिशु की त्वचा के साथ यह कैसे प्रतिक्रिया करता है।

  • मालिश और बालों का तेल: आप अपने नवजात शिशु की मालिश करने के लिए बादाम या नारियल तेल जैसे पारंपरिक तेलों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप बोतलबंद तेल खरीद रही हैं, तो सलाह के लिए अपने बच्चे के डॉक्टर से सौम्य, जैविक आधारित या किस तरह का तेल लेना है, यह परामर्श कर लें।

  • बेबी क्रीम: हर स्नान के बाद अपने नवजात शिशु की त्वचा को एक अच्छी बेबी क्रीम से मॉइस्चराइज करें। पूरे शरीर में लगाने से पहले अपने बच्चे पर पैच टेस्ट जरूर करें।

7. सुरक्षा

आपके घर में बच्चे की सुरक्षा दुर्घटनाओं को रोकती है, और आपके नवजात बच्चे के बढ़ने के लिए सुरक्षित वातावरण का निर्माण करती है। अपने घर के लिए उच्च श्रेणी के कार्बन मोनोऑक्साइड और स्मोक डिटेक्टर खरीदें। गिरने से बचाने के लिए अपने बच्चे को प्लेपेंस और सीढ़ी से दूर रखने की आवश्यकता है। खिड़की और अलमारी कैचेज, प्लग सॉकेट कवर, फायरगार्ड, फर्नीचर कॉर्नर रक्षक और कई अन्य हालिया आविष्कार आपके नवजात शिशु की सुरक्षा करने में और आपके घर को सुरक्षित बनाने में मदद कर सकते हैं। एक शिशु होने पर एक थर्मामीटर, एक प्राथमिक चिकित्सा किट और बीमारियों पर एक किताब ये वस्तुएं घर में रखने की नितांत आवश्यकता होतीहै।

8. बेबी गिअर

यह ज़रूरी है कि बच्चे के मुख्य सुरक्षा उपकरण तैयार हों, चाहे आप भोजन के लिए तैयार कर रहीं हो या बाहर जा रही हों। अपने बच्चे के लिए कंगारू पाउच बेबी कैरियर खरीदें। जैसेजैसे आपका बच्चा बढ़ता है, आप उसे एक रॉकर, बेबी स्विंग, बाउंसर, स्ट्रॉलर या प्रैम में डाल सकते हैं। बाजार मे आपके लिए अलगअलग आकार, रंग और विभिन्न प्रकार की चीजें उपलब्ध हैं।

9. घर से बाहर जाने पर

आप जिस तरीके से भी यात्रा पर जाना चाहें, उसके लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है। जब आप अपने बच्चे के साथ घर से बाहर जा रहे हों, समझदारी से अच्छे से अच्छे विकल्प चुनें।

  • डायपर बैग: एक फैशनेबल, ट्रेंडी डायपर बैग खरीदें जिसमें यात्रा के दौरान बच्चों की सभी आवश्यक चीजों को रखने के लिए पर्याप्त जगह हो।

  • कार सीट / बच्चे का स्ट्रोल: इन उत्पादों पर खर्च तभी करें जब आप इन्हें अक्सर उपयोग करने वाले हैं और जिस क्षेत्र में आप रहते हैं वहाँ स्ट्रोलर का उपयोग किया जा सकता है। यदि आप अधिक घरेलू व्यक्ति हैं, तो इस महंगी वस्तु को सूची से काट दें।

10. स्वास्थ्य

अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ के क्लिनिक या अस्पताल में नियमित रूप से जाना आपके नवजात बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। नवजात शिशुओं के नाखूनों को केवल बेबी क्लिपर से काटना ज़रुरी है। सुरक्षा के लिए ये कैंची घुमावदार होती है और नुकीली नहीं होती। आपके नवजात शिशु की देखभाल के दौरान हर समय आपके हाथों को साफ रखने के लिए हैंड सैनिटाइज़र आवश्यक है।

मौसम के आधार पर नवजात शिशु के सामान की सूची

नवजात शिशु के लिए चीजें खरीदते समय आवश्यक है कि मौसम की स्थिति पर विचार किया जाए । गर्म कपड़ों को चुनने से लेकर आरामदायक नींद की संबंधी सामान खरीदने तक, यहाँ मौसम के अनुसार निवेश करने के लिए वस्तुओं की एक सूची दी गई है।

1. नवजात शिशुओं के लिए गर्मी में अनिवार्य वस्तुएं

पहले उल्लिखित विस्तृत जांच सूची के अलावा यहाँ कई चीज़े हैं जो आपको गर्मियों में पैदा हुए बच्चे के लिए आवश्यक होंगी।नवजात शिशुओं के लिए ग्रीष्मकालीन अनिवार्य वस्तुएँ

  • बेबी वेस्ट्स: पॉपर बटन और एनवलप नेक के साथ बॉडी सूट या बनियान आदर्श ग्रीष्मकालीन विकल्प हैं।

  • स्लीप सूट: नवजात शिशु पहले कुछ महीनों तक स्लीप सूट में रहते हैं।

  • कार या प्रैम के लिए सनशेड: यात्रा के लिए आदर्श, अपने नवजात बच्चे को गर्मी से बचाने के लिए उसके प्रैम और अपनी कार की खिड़कियों पर शेड्स लगाएं।

  • ग्रीष्मकालीन टोपी: बांधने वाली एक टोपी चुनें ताकि आपके बच्चे की आँखें सूरज की धूप से बच सकें।

  • मलमल का कपड़ा: ज्यादातर रॉकिंग चेयर, प्रैम और कार की सीटें सिंथेटिक कपड़े की बनती हैं, जिसे शिशु को पसीना आ सकता है। जब भी आप किसी जगह पर सूती चादर बिछाते हैं तो यह आपके बच्चे को ठंडक पहुँचाती है।

  • सन ब्लॉक: अपने नवजात शिशु की नाजुक त्वचा पर लगाने के लिए अच्छे सनस्क्रीन हेतु किसी अच्छे बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

2. नवजात शिशुओं के लिए सर्दी में अनिवार्य वस्तुएं

सर्दियों के दौरान, तापमान गिर जाता है, जिससे आपके बच्चे को अतिरिक्त कपड़ों के बिना गर्म रहना मुश्किल हो जाता है। इस सूची की सहायता से बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

नवजात शिशुओं के लिए सर्दी में अनिवार्य वस्तुएं

  • बेबी रजाई: बाजार में विभिन्न प्रकार की बेबी रजाई मिलती हैं, जो नरम सामग्री से बनी होती हैं, और विभिन्न आकारों, पैटर्न और रंगों में उपलब्ध होती हैं।

  • फलालैन शीट और कंबल: अच्छी गुणवत्ता वाले कंबल या फलालैन शीट खरीदें जिसमें हुड भी हो। ठंड के दिनों में अपने नवजात शिशु को लपेटने के लिए ये उपयुक्त होते हैं।

  • पूर्ण आस्तीन वाले बनियान: कॉटन की बनियान बेहतर हैं। इसके अलावा ऊनी परत वाले कुछ और कपड़े भी लें।

  • थर्मल वियर: अतिरिक्त गर्मी के लिए आपके बच्चे को थर्मल पैंट और वैस्ट्स की आवश्यकता होती है।

  • स्वेटर या कार्डिगन: आपके नवजात शिशु के लिए सर्दियों के कपड़ों में सबसे ऊपर पहनाने हेतु स्वेटर एकदम योग्य है। बच्चे की त्वचा पर नज़र रखें कि कहीं ऊनी कपड़े से त्वचा पर चकत्ते तो नहीं पड़ रहें हैं। यदि ऐसा होता है, तो कॉटन के अस्तर वाला एक ऊनी कंबल लें ।

  • ऊनी टोपी और जूते: अधिकांश स्वेटर सेट के साथ मोज़े और टोपी आते हैं। सूती मोजे पहनाकर उसके ऊपर जूते पहना दें।

3. नवजात शिशुओं के लिए मानसून में अनिवार्य वस्तुएं

वर्षा ऋतु में जन्मे शिशु के लिए, ऊपर लिखी वस्तुओं के अतिरिक्त कुछ और चीजों की आवश्यकता होगी। इनमें शामिल हैं:नवजात शिशुओं के लिए मानसून में अनिवार्य वस्तुएं

  • छोटी बाहों वाली बनियान: मानसून के दौरान बॉडी सूट्स के साथ लगभग 5-6 बनियान खरीद लें । जब मौसम नम हो तो बनियान आपके बच्चे की जरूरत होती है।

  • सोने के कपड़े: ढीलेढाले सोने के कपड़े मानसून के दौरान काम में आते हैं, खासकर अगर कॉटन से बने हों। उन्हें धोना और सुखाना आसान है।

  • सूती जैकेट: मानसून के ठंडे दिनों के लिए आप अपने नवजात बच्चे को एक सूती जैकेट पहना सकती हैं। ये कपड़े सर्दियों के दौरान भी काम आएं इसके लिए एक साइज बड़ा खरीदें।

  • कीट से बचाने वाली क्रीम और गर्मियों का पाउडर: सबसे अच्छे क्रीम और प्रिकली हीट पाउडर के लिए अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें। मानसून में मच्छरों से बचाने के लिए और हीट रैश से बचाने के लिए इनका इस्तेमाल करें। :

आपके शिशु के आगमन के लिए तैयारी करते समय बहुत सारे काम होते हैं, और ऊपर सूचीबद्ध सभी आवश्यक चीजों की ख़रीददारी सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। इस सूची में, हमने नवजात शिशुओं को स्वस्थ, आरामदायक और खुश रखने के लिए आवश्यक सभी चीजों को उल्लेख किया है। शिशु के आने से पहले या तुरंत बाद उसके लिए आवश्यक सभी वस्तुओं की खरीददारी कर लें!