नवजात शिशु की नींद (0 – 3 महीने) के विषय में मूल बातें

नवजात शिशु की नींद (0 - 3 महीने) के विषय में मूल बातें

नवजात शिशु बहुत सोते हैं। वास्तव में, वे जागने की तुलना में बहुत अधिक बार सोते हैं। वे जन्म लेने के पहले कुछ हफ्तों के दौरान प्रतिदिन 18 घंटे तक सो सकते हैं। हालांकि, वे लगातार 3-4 घंटे से अधिक नहीं सोते हैं, चाहे दिन हो या रात हो। यह मातापिता के लिए थकानेवाला हो सकता है क्योंकि आपको बच्चे की झपकियों के बीच कई बारदूध पिलाना, सहलाना या कपड़े बदलना पड़ेगा।

नवजात की नींद के सामान्य पैटर्न

किसी नवजात शिशु की नींद का पैटर्न अप्रत्याशित होता है।नींद न ले सकने वाले मातापिता के लिए, आपके नवजात बच्चे के सो जाने का इंतजार कभी न ख़त्म होनेवाला लग सकता सकता है। शिशुओं के सोने का पैटर्न पूरे दिनभर का होता है और इसमें कोई लंबी नींद शामिल नहीं होती है 1 महीने के शिशु की नींद का पैटर्न 6 महीने के बच्चे के पैटर्न से अलग होगा।

शुरुआती हफ्तों के दौरान, एक नवजात शिशु के सोने के समय के पैटर्न को 50% सक्रिय नींद और 50% शांत नींद में बाँटा जा सकता है। वे अक्सर सक्रिय नींद के चरणों के बाद जाग जायेंगे। लगभग तीन महीने की आयु के बाद, नींद के पैटर्न को हल्की नींदऔर गहरी नींदमें विभाजित किया जा सकता है। छह महीने के होने के बाद, वे रात में कम जागेंगे। आठ महीने की आयु के बाद, यदि वे आधी रात को जाग जाते हैं तो वे खुद फिर से सो सकते हैं।

शिशु को कितनी नींद चाहिए (0- 3 महीने)

जन्म के बाद के शुरुआती कुछ हफ्तों में, बच्चे ज्यादातर समय सोते हैं चाहे दिन हो या रात हो। हालांकि, वे अक्सर दूध पीने के लिए या अपने डायपर बदलने की आवश्यकता होने पर जाग जाते है। उन्हें 16-18 घंटे की नींद की जरूरत होती है जिसमें 30 मिनट से लेकर तीन घंटे तक की कई छोटीछोटी झपकियाँ होती हैं। वे लगभग 35-40 मिनट में एक बार जाग सकते हैं या हलचल कर सकते हैं। जैसे नवजात शिशु की उमर बढ़ती है, वैसे उसके हर झपकी की अवधि बढ़ती है पर उसकी नींद के घंटे कम हो जाते हैं। अंत में, वे पूरी रात सोना शुरू कर देते हैं, बस एक या दो बार दूध पीने के लिए जागते हैं।

नवजात शिशु दिन और रात के बीच अंतर नहीं समझ सकते। आपको उन्हें जगाए रखने के लिए दिन के दौरान उनके साथ खेलना बढ़ाकर और रात के समय उन्हें कम उत्तेजित कर सोने की एक दिनचर्या निर्धारित करनी होगी ताकि वे शांत होकर सोना सीखें। आपको बच्चे के सोने के समय को निर्धारित करना होगा।

  • दिन के दौरान

दिन के दौरान, बच्चा सुबह और दोपहर के बीच 30 मिनट के तीन घंटे तक की 3-4 झपकियाँ ले सकता है। जैसेजैसे बच्चा बढ़ता है, दिन की नींद कम होती जाती है और झपकियों के बीच का अंतराल बढ़ता जाता है।

  • रात को

रात के दौरान, बच्चा 9-12 घंटों तक सोयेगा और बीचबीच में दूध पीने के लिए जागेगा। जैसेजैसे वे बड़े होते जायेंगे, वे रात में आपको जगायेंगे, लेकिन जगाना पहले से कम हो जायेगा। आपको नवजात शिशु के सोने के समय को निर्धारित करना होगा। एक 3 महीने का बच्चा आपको नवजात शिशु की तुलना में रात में संभवतः कम जगायेगा ।

नवजात शिशु की नींद का विकास

नए कौशल सीखने और नईनई बातों को अपनाने की उत्तेजना किसी बच्चे की नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकती है। जब वे आपको अपने आसपास नहीं पाते हैं तो वे ‘बिछड़ने की चिंता’ का अनुभव कर सकते हैं और परेशान हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उनका साथ न छोड़ें वे जागते रहना चाह सकते हैं और सोना नहीं चाहेंगे।

थके हुए बच्चे के लक्षण क्या हैं?

बच्चे बोल नहीं पायेंगे, लेकिन उनका व्यवहार उनकी जरूरतों और इच्छाओं को दर्शायेगा। आप जम्हाई लेना, रोना, बिगड़ना या असामान्य रूप से शांत हो जाना जैसे संकेत पायेंगे। नींद से वंचित कोई बच्चा चिड़चिड़ा हो सकता है और इस कारण से मातापिता भी सो नहीं पायेंगे। एक बहुत ज़्यादा थके हुए बच्चे को शांत करना भी मुश्किल होगा।

थके हुए बच्चे के लक्षण क्या हैं?

सोने के समय की एक अच्छी दिनचर्या निर्धारित करें

यह ज़रूरी है कि आप जीवन के शुरुआती चरण में शिशुओं के लिए सोने की अच्छी दिनचर्या की आदत डालें। लोरी, कहानियों और चुंबन के साथ सोने की परंपरा मातापिता और बच्चे के बीच एक मज़बूत संबंध स्थापित करेगी।

  • बच्चा कब खेलना या सोना चाहता है यह समझने के लिए संकेतों पर ध्यान दें। यदि उनके सोने का समय होने वाला है, तो उन्हें न उकसायें या उन्हें सतर्क और सक्रिय रखने की कोशिश न करें।
  • बच्चे को सुलाने से पहले दूध पिला दें ताकि उसे दूध पिलाने के लिए रात में बारबार उठना न पड़े।
  • उन्हें किसी खाट या बिस्तर में आराम से सुलाने से पहले उन्हें थोड़ी देर के लिए पालने में या अपनी बाहों में हिलायें। हथेली को गोल कर उन्हें धीरेधीरे थपथपाना भी उन्हें शांत करने में मदद कर सकता है।
  • आप चाहें तो गुनगुनाते या गाते रहें या नींद लाने के लिए कोई आरामदायक संगीत बजायें।
  • जब बच्चा सोता है तो सोएं।

नवजात शिशुओं से 3 महीने के बच्चों के लिए अन्य नींद की युक्तियाँ

अपने बच्चे के लिए सोने का एक अच्छा समय निर्धारित कर लेने के बाद, ये कुछ और बातें जो बच्चे को आराम से सुलाने में सहायक हो सकती हैं।

  • पहले कुछ हफ्तों में, बच्चों को बारबार झपकी लेने दें। उनके लिए पर्याप्त सोना जरूरी है। शिशुओं के लिए सोने की दिनचर्या का मतलब होता है, बस पूरे दिनसोना!
  • उन्हें रात और दिन का अंतर सिखाएं। बच्चे को यह समझ में आना चाहिए कि जब अंधेरा होता है, तो वह सोने का समय होता है और जब उजाला होता है, तो खेलने और दूध पीने का समय होता है। इसी के अनुसार आप अपने बच्चे का झपकियाँ लेने का समय तय कर सकते हैं।

उन्हें अपनेआप सोना सीखने में मदद करें। बच्चे के सोने की एक अच्छी समयसारणी एक दिनचर्या निर्धारित करने में आपकी और आपके बच्चे की मदद करेगी। जैसेजैसे आपका शिशु बड़ा होगा, उसके सोने के समय बदल जायेंगे। एक 2 महीने के बच्चे की सोने की समयसारणी एक नवजात शिशु की तुलना में अधिक व्यवस्थित होगी।

निष्कर्ष सभी मातापिता नवजात शिशु के कारण जिस समस्या का सामना करते हैं वह है सो नहीं पाना। अच्छी बात यह है कि शुरुआत में यह कठिन हो सकता है, लेकिन समय के साथसाथ यह आसान हो जाता है। जैसेजैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं उनके सोने का तरीका मातापिता के सोने के तरीके जैसा हो जाता है और घर में सभी ठीक तरह से सो पाते हैं।