नवीन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Naveen Name Meaning in Hindi

नवीन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Naveen Name Meaning in Hindi

नाम को लेकर हर पेरेंट्स के कुछ अरमान और नियम होते हैं और उनके अनुसार ही बच्चों का नाम चुना जाता है। यदि नाम रखने में आपके भी ऐसे कुछ मापदंड हैं और आप इसी के मुताबिक अपने बच्चे का नाम रखना चाहते हैं तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम लड़कों के ऐसे नाम की जानकारी लाए हैं जो आपकी नाम को लेकर तय की गई रूपरेखा में खरा उतर सकते हैं। नवीन लड़कों का ऐसा नाम है जो सही मायनों में नाम के हर पहलू पर काम आता है। यह नाम ट्रेंडिंग भी, अर्थपूर्ण भी है और सरल भी है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बेटे का नाम भी नवीन हो तो इसे अपनाने से पहले इसके बारे में जरूरी जानकारी जरूर प्राप्त करें। इस आर्टिकल में नवीन नाम के अर्थ, इसकी राशि और नवीन नाम के लोग कैसे होते हैं आदि बातों की जानकारी दी गई है।

नवीन नाम का मतलब और राशि

नामों की श्रेणी में कुछ नाम ऐसे होते हैं जो हमेशा से ही ट्रेंड में होते हैं चाहे वो आज के जमाने के हो या पहले के जमाने के और नवीन उन्हीं में से एक है, जिसके बारे में आज के लेख में बताया गया है। यदि आप अपने बेटे का नाम नवीन रखना चाहते हैं तो इस नाम से जुड़ी जरूरी जानकारी जानना भी बेहद जरूरी है। नवीन नाम का अर्थ युवा और नया होता है। इस नाम का अर्थ भी इसे सदाबहार नामों की श्रेणी में अपनी जगह बनाए रखने में मदद करता है। नवीन नाम की राशि वृश्चिक होती है। आगे की टेबल में नक्षत्र, अंकज्योतिष आदि के बारे में बताया गया है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम नवीन
अर्थ नया, युवा
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 6
राशि वृश्चिक
नक्षत्र अनुराधा (न, ना, नी, नू, ने)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  लाल, चॉकलेट, नारंगी और पीला
शुभ रत्न  मूंगा

नवीन नाम का अर्थ क्या है?

नवीन लड़कों का बहुत ही सुंदर नाम है जिसका अर्थ युवा और नया होता है। जिसका प्रभाव नवीन नाम के लड़कों के व्यक्तित्व में देखने को मिल सकता है। नवीन नाम के लड़के साहसी और दृढ़ इच्छाशक्ति वाले होते हैं। ये अपने बात के पक्के होते हैं। नवीन नाम के लड़के भाग्य के भरोसे न रहकर अपनी मेहनत के बल पर सफलता प्राप्त करते हैं। इन्हें अपने जीवन में किसी का हस्तक्षेप पसंद नहीं होता है। ये लोग सर्वप्रथम अपने बारे में सोचते हैं जिसके कारण लोग इन्हें बिना जाने समझे स्वार्थी मान लेते हैं। इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है। ये लड़के विश्वास के काबिल होते हैं।

नवीन नाम का राशिफल

‘न’ अक्षर से शुरू होने के कारण नवीन नाम की राशि वृश्चिक होती है। जिसका प्रतीक चिन्ह बिच्छू होता है। इसका मतलब है कि वृश्चिक राशि के नवीन नाम के लड़कों में इसके प्रतीक चिन्ह का प्रभाव देखने को मिल सकता है। वृश्चिक राशि के नवीन नाम के लड़के ज्यादातर अपने बारे में सोचते हैं। लेकिन इन्हें अपने प्रियजनों का भी काफी ख्याल होता है। ये उनसे प्यार के रिश्ते निभाने में काफी अच्छे माने जाते हैं। नवीन नाम के लड़के अपना काम निकलवाने के लिए कभी कभी आक्रामक भी हो सकते हैं। उन्हें किसी के दबाव में रहना पसंद नहीं होता है। ये लड़के जिन पर विश्वास करते हैं उनके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं।

नवीन नाम का नक्षत्र क्या है?

नवीन नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र अनुराधा होता है जिसके प्रतीक चिन्ह की बात करें तो इसका प्रतीक चिन्ह कमल के फूल को माना जाता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य अक्षर न, ना, नी, नु, नू, ने, नो हैं। इन अक्षरों से शुरू होने वाले नाम भी इसी नक्षत्र में आते हैं।

नवीन जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

वृश्चिक राशि के मुख्य अक्षर न और य है। यदि आप अपने बेटे का नाम वृश्चिक राशि से रखने की सोच रहे हैं तो आगे के लिस्ट में नवीन के अलावा नामों के और भी विकल्प मिल जायेंगे। जिनमें से कोई एक नाम आप अपने बेटे के लिए पसंद कर सकते हैं।

नाम नाम
यश (Yash) योहान (Yohan)
युवराज (Yuvraj) युगल (Yugal)
यशस्वी (Yashashvi) युधिष्ठिर (Yudhisthir)
युवान (Yuvaan) यशराज (Yashraj)
नकुल (Nakul) नितिन (Nitin)
नंदीश (Nandish) नितेश (Nitesh)

नवीन नाम से मिलते जुलते और भी नाम

नवीन लड़कों का काफी लुभावना नाम है जिसे पेरेंट्स काफी पसंद करते हैं। लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम इससे मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो आगे की सूची में इसकी जानकारी दी गई है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम  नाम
प्रवीन (Praveen) पवन (Pawan)
जतिन (Jatin) अवन (Awan)
नितिन (Nitin) अमन (Aman)
समिन (Samin) चमन (Chaman)
गगन (Gagan) जगन (Jagan)

नवीन नाम के प्रसिद्ध लोग

नवीन नाम से मशहूर नवीन पटनायक जो उड़ीसा के मुख्यमंत्री हैं, इनके बारे में आपने कहीं न कहीं तो जरूर सुना होगा। इन्हीं के जैसे और भी मशहूर लोग हैं जिन्होंने समाज में अपनी पहचान बनाई है। इनमें से कुछ विशेष लोगों के बारे में नीचे बताया गया है, इसे पढ़ें।

नाम पेशा
नवीन पटनायक उड़ीसा के मुख्यमंत्री
नवीन जिंदल उद्यमी
नवीन बाबू (नानी) अभिनेता
नवीन प्रभाकर कॉमेडियन
नवीन कुमार कबड्डी खिलाड़ी
नवीन एंड्रू ब्रिटिश अभिनेता
नवीन माधव गायक
नवीन मलिक पहलवान
नवीन राजा जेकॉब वॉलीबाल खिलाड़ी
नवीन कुमार बांसुरी वादक

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

अगर हम अक्षर की बात करें तो हर अक्षर का अपना एक महत्व होता है। इसलिए पेरेंट्स अपने बच्चे का नाम एक खास अक्षर से रखना पसंद करते हैं। यदि आपके लिए वो खास अक्षर ‘न’ है और इससे आप अपने बेटे का नाम रखना चाहते हैं तो आगे की सारणी आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

नाम अर्थ
नील (Nil) बादल
निलय (Nilay) स्वर्ग, पवित्र, सुंदर
नीरव (Nirav) शांत, विनम्र
नमन (Naman) नमस्कार, प्रणाम
नयन (Nayan) नेत्र, आंखें
निशांत (Nishant) नया सवेरा, रात का अंत
नरेन (Naren) कल्पनाशील, उत्साही
निनाद (Ninad) ध्वनि, झरने की आवाज
निखिल (Nikhil) पूर्ण, सर्वोत्तम
निहाल (Nihal) सुंदर, बरसात

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको नवीन नाम के लड़कों के स्वभाव, व्यक्तित्व और राशिफल के बारे में बताया की वास्तव में इनकी प्रकृति कैसी होती है ताकि नाम रखने से पूर्व आपको इनके बारे में अंदाजा हो सके। अब यदि आपको लगता है कि नवीन नाम के लड़कों के गुण और स्वभाव आपके बच्चे में भी हो तो इस नाम को जरूर अपनाएं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज के हमारे आर्टिकल से अपने बच्चे का नाम ढूंढ़ने में मदद मिली होगी। अगर मिली हो तो हमारे लेख को लाइक करना न भूलें ताकि हम आपके लिए ऐसे ही और नाम लाते रहें।

यह भी पढ़ें:

नीरज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neeraj Name Meaning in Hindi
निखिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nikhil Name Meaning in Hindi
निशांत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nishant Name Meaning in Hindi