राम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ram Name Meaning in Hindi

राम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ram Name Meaning in Hindi

अभी के समय में ज्यादातर पेरेंट्स यूनिक नामों के पीछे भागते हैं जो ठीक तो है मगर क्या ये आपकी संस्कृति को आगे तक लेकर जा पाएगा। तो क्यों न ऐसा नाम रखा जाए जो हमारी संस्कृति और सभ्यता से जुड़ा हो, जो हमारी संस्कृति को आगे तक लेकर जाए। तो यदि आप उन पेरेंट्स में से हैं जो अपने बच्चे का नाम अपनी संस्कृति को ध्यान में रखकर रखने की सोच रहें हैं तो आपको आज का लेख काफी पसंद आ सकता है। ‘राम’ लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है। भगवान राम जो कि भगवान विष्णु के सातवें अवतार थे, एक आदर्श राजा और आदर्श पुरुष माने जाते हैं। यदि आज के जमाने में आप राम नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं और साथ ही इसकी राशि, शुभ दिन आदि जानना चाहते हैं तो हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

राम नाम का मतलब और राशि

राम हिंदू संस्कृति का एक महत्वपूर्ण नाम है, जो सदियों से चलन में है। जिसे सुनकर हमारे अंदर सम्मान की भावना जागृत होती है। इसके अर्थ की बात करें तो राम नाम यानी भगवान राम! यह नाम सम्मान को दर्शाता है एवं आदर्श है। इसका प्रभाव आपको राम नाम के लड़कों में देखने को मिल सकता है। राम नाम की राशि तुला होती है। यदि आप इसके अर्थ से प्रभावित होकर अपने बेटे का नाम राम रखने पर विचार कर रहे हैं तो इसके पहले इस नाम के नक्षत्र, राशिफल आदि के बारे मे जान लें जिसकी जानकारी आगे दी गई है, तो इसे पढ़ना न भूलें।

नाम राम
अर्थ भगवान राम, आदर्श
लिंग लड़का
धर्म हिन्दू
अंकज्योतिष 6
राशि तुला
नक्षत्र चित्रा (पे, पो, रा, री)
शुभ दिन शुक्रवार
शुभ रंग सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज

राम नाम का अर्थ क्या है?

राम नाम का अर्थ काफी प्रभावशाली होता है जिससे प्रभावित होकर माता पिता इस नाम को अपनाने की सोचते हैं। आपको बता दें कि राम नाम का अर्थ भगवान श्रीराम से है। श्रीराम मर्यादा पुरुषोत्तम और एक आदर्श पुरुष थे। राम नाम के लड़के सुंदर मुख वाले होते हैं इनकी कद काठी भी अच्छी होती है। राम नाम के लड़के सच्चाई की मूरत होते हैं जिनके मुख से केवल सच बातें ही निकलती हैं। राम नाम के लड़के बेहद सरल और ईमानदार होते हैं। ये कोई भी फैसला अपने आस पास के लोगों को ध्यान में रखकर करते हैं। इनका व्यक्तित्व इतना आकर्षक होता है की कई लोग इनका अनुसरण अपने जीवन में भी करते हैं।

राम नाम का राशिफल

राम नाम की राशि की बात करें तो यह नाम तुला राशि के अंतर्गत आता है। जिसका प्रतीक चिन्ह तराजू होता है। जिसका असर आप राम नाम के लड़कों में देख सकते हैं। राशिफल के प्रभाव के कारण इन लड़कों में अपने व्यक्तित्व के विपरीत होने की भी संभावना हो सकती है। तुला राशि के राम नाम के लड़के परिस्थिति के अनुसार खुद को परिवर्तित कर लेते हैं। इनके पास हर बात का तर्क होता है। ये लोग बहस करने में इतने निपुण होते हैं कि इनसे जीत पाना सबके बस की बात नहीं होती है। तुला राशि के जातक दूसरों को मतलबी नजर आ सकते हैं क्योंकि वो सर्वप्रथम अपने बारे में सोचते हैं।

राम नाम का नक्षत्र क्या है?

राम नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र चित्रा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चमकते हुए मोती को माना जाता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम पे, पो, रा, री अक्षर से शुरु होते हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि नाम इस नक्षत्र का है।

राम जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

राम तुला राशि में आने वाला बेहतरीन नाम है। ऐसे में यदि आप अपने बेटे का नाम तुला राशि से रखना चाहते हैं तो हमने तुला राशि में आने मुख्य अक्षर र और त से कुछ नाम साझा किए हैं, इन पर आप विचार कर सकते हैं।

नाम नाम
तिलक (Tilak) तेजस्वी (Tejaswi)
तनय (Tanay) राहुल (Rahul)
तर्पण (Tarpan) राघव (Raghav)
तरुण (Tarun) रितेश (Ritesh)
तन्मय (Tanmay) रवि (Ravi)
तुषार (Tushar) तनिश (Tanish)

राम नाम से मिलते जुलते और भी नाम

राम लड़कों का काफी सरल और आम नाम है। फिर भी पेरेंट्स इसे चुनना पसंद करते हैं। लेकिन यदि आप उनमें से है जिनको अपने बेटे के लिए राम से मिलते जुलते नाम की तलाश है तो आगे की टेबल खास आपके लिए बनाई गई है, इसे पढ़ें।

नाम नाम
श्याम (Shyam) प्रीतम (Pritam)
लक्ष्मण (Lakshman) शुभम (Shubham)
श्रवण (Shravan) परम (Param)
बलराम (Balram) भरत (Bharat)
रमन (Raman) हरी (Hari)
राघव (Raghav) सोम (Som)

राम नाम के प्रसिद्ध लोग

रामधारी सिंह दिनकर कीकविताएं आपने अपने स्कूल की किताबों में जरूर पढ़ी होंगी। ऐसे ही राम नाम के कई लोग हैं जिन्होंने समाज में अपनी गहरी छाप छोड़ी है जिनके बारे में नीचे बताया गया है जो आपको अवश्य पढ़ना चाहिए।

नाम पेशा
रामनाथ कोविंद पूर्व राष्ट्रपति
राम प्रसाद बिस्मिल क्रांतिकारी
राम जेठमलानी वकील, राजनीतिज्ञ
राम चरण अभिनेता
राम मोहन एनिमेटर
राम दास अमेरिकी आध्यात्मिक गुरू
राम गणेश गडकरी कवि, नाटककार
राम ठाकुर योगी
राम गोपाल वर्मा फिल्म निर्देशक
राम कपूर अभिनेता

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

राम लड़कों का बेहद प्यारा नाम है। यदि भी अपने बेटे का नाम भी ‘र’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो आपके लिए हमने ‘र’ अक्षर से कुछ बेहतरीन नामों की लिस्ट बनाई है जिससे आपको मदद मिल सकती है तो इसे एक बार जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
राजुल (Rajul) बुद्धिमान, होशियार
राजीव (Rajeev) कमल
रोहन (Rohan) भगवान विष्णु का एक नाम
रौनक (Raunak) चमक, प्रकाश
रिधान (Ridhan) खोजकर्ता, अन्वेषक
राज (Raj) शासक, राजा
रजनीश (Rajnish) चंद्रमा
रागेश (Ragesh) मधुर बोलने वाला
रंजन (Ranjan) मोहित या खुश करने वाला
रघु (Raghu) अयोध्या के राजा जो भगवान राम के पूर्वज थे

जैसा कि हम आपको बताया राम नाम का संबंध भगवान राम से है जो जिनको हिंदू धर्म में बहुत आदर और सम्मान दिया जाता है और जब आप अपने बेटे को यह नाम देंगे तो ऐसा हो सकता है इनके प्रति भी लोगों में यही भाव उमड़े। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो या फिर राम नाम के व्यक्तित्व और स्वभाव की जानकारी आपको अंदर तक संतुष्टि देती हो तो इस नाम को बेफिक्र होकर अपनाएं। साथ ही यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरूर साझा करें।

यह भी पढ़ें:

राजू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Raju Name Meaning in Hindi
रजत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rajat Name Meaning in Hindi
रेहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rehan Name Meaning in Hindi