नवजात शिशु की त्वचा की देखभाल और स्वच्छता का खयाल कैसे रखें

नवजात शिशु की त्वचा की देखभाल और स्वच्छता का खयाल कैसे रखें

जैसे ही आपका बच्चा इस दुनिया में आता है उसे बहुत सारी चीजों से कवर होता है जैसे वर्निक्स, खून और कभी कभार मल भी लगा होता है। आपके बच्चे को जन्म देने के बाद नर्स आपके बच्चे को पहला स्नान कराती है। लेकिन इसके बाद, आपको ही पूरी तरह से बच्चे का खयाल रखना होता है।

अब, आपका सबसे जरूरी काम बच्चे को हेल्दी और स्वच्छ रखना है, लेकिन साथ में आपको यह भी खयाल रखना है कि बच्चे की नाजुक त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुँचना चाहिए।

एक अच्छा स्नान वही हैं जिसमें आप बच्चे के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट का सही चुनाव करती हैं, जो न केवल बच्चे के हाइजीन का खयाल रखता है बल्कि उसकी त्वचा के लिए भी सुरक्षित हो। यहाँ आपको नवजात बच्चे के लिए उनकी नाजुक त्वचा का ध्यान रखते हुए बाथिंग चेकलिस्ट दी गई है।

न्यूबॉर्न बेबी की बाथ और स्किन प्रोडक्ट की चेकलिस्ट: बाथ प्रोडक्ट्स

सबसे पहली बात यह है कि आप अपने बच्चे को स्नान कराने के लिए जिन भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं उसके बारे में अच्छी तरह से पता कर लें। आपके बच्चे के लिए कोई भी बाथ प्रोडक्ट खरीदते समय कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए:

  • सभी प्रोडक्ट डर्मेटोलॉजिकल रूप से टेस्टेड होने चाहिए।
  • इसे डॉक्टर की मंजूरी के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  • प्रोडक्ट हाइपोएलर्जेनिक होना चाहिए।
  • इसमें हल्की सुगंध होनी चाहिए (तेज सुगंध शिशुओं को परेशान कर सकती है)।
  • यह आपके बच्चे की त्वचा के माइल्ड और जेंटल होना चाहिए।
  • प्रोडक्ट के कारण बच्चे की स्किन से मॉइस्चर नहीं जाना चाहिए।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही बच्चे के लिए बाथ प्रोडक्ट की लिस्ट बनाएं, यहाँ आपको उन बाथ प्रोडक्ट की लिस्ट दी गई है जो अपने नवजात बच्चे के लिए प्रयोग कर सकती हैं:

1. बेबी ऑयल

यह सलाह दी जाती है कि आप अपने बच्चे को नहलाने से पहले उसकी मालिश करें, ताकि उसकी त्वचा की नमी को बरकरार रखा जा सके। बच्चे की मालिश करने से कई फायदे होते हैं। अपने बच्चे के डॉक्टर से मालिश करने का सही तरीका पूछें।

बेबी ऑयल खरीदें  

बेबी ऑयल

2. बेबी बॉडी वॉश

अधिकांश माता-पिता अपने नवजात शिशु को कम से कम पहले कुछ हफ्तों में पानी से नहलाने में कंफर्टेबल  नहीं महसूस करते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा ही है, तो इस प्रोडक्ट को आप बच्चे को नहलाने के बजाय इस्तेमाल कर सकती  हैं।

बेबी बॉडी वॉश खरीदें 

3. बेबी सोप 

जो बच्चे थोड़े बड़े हो जाएं आप उनके लिए बॉडी वॉश के बजाय बेबी सोप का इस्तेमाल कर सकती  हैं।

बेबी सोप खरीदें

बेबी सोप 

4. बेबी शैम्पू

यहाँ आपको बच्चे की नाजुक त्वचा को ध्यान में रखते हुए बेबी शैम्पू का प्रयोग कर सकती हैं।

बेबी शैंपू खरीदें

बेबी शैम्पू

5. बेबी वाइप्स

कई बार ऐसा भी होता है कि जब बच्चे को नहलाने की जरूरत नहीं होती है लेकिन क्लीन करना होता है, ऐसे में आप बेबी वाइप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं, यह आपका काम बहुत आसान कर देता है।

बेबी वाइप्स खरीदें

बेबी वाइप्स

6. बेबी बाथटब

बहुत से माता-पिता अपने बच्चों को वॉशबेसिन में नहलाने में कंफर्टेबल महसूस करते हैं, जबकि कुछ लोग बाल्टी में नहलाना पसंद करते हैं। इसलिए बच्चे को नहलाने के लिए बेबी बाथटब होना जरूरी है, हालांकि, आप अपने हिसाब से साइज, डिजाइन और मटेरियल खुद चुन सकती हैं।

बाथटब खरीदें

बेबी बाथटब

न्यूबॉर्न बेबी की बाथ और स्किन प्रोडक्ट की चेकलिस्ट: लिनन

जब आप अपने बच्चे के लिए लिनन खरीदें तो नीचे बताई गई बातों को ध्यान में रखें।

  • कपड़े बहुत सॉफ्ट होने चाहिए। 
  • कपड़े से रोएं नहीं निकलने चाहिए, क्योंकि यह छोटे छोटे रोएं बच्चे की आँखों में जा सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुँचा सकती हैं। इसलिए कपड़े खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें।
  • बेहतर होगा कि आप सफेद रंग का लिनन चुनें, क्योंकि कलर कपड़ों में डाई की गई होती हैं, जो बच्चे की त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।

यहाँ आपको चीजों के बारे में बताया गया जिनकी आपके नवजात शिशु को जरूरत पड़ सकती हैं:

1. हुडेड टॉवल 

जब आप अपने बच्चे को बाथरूम के वार्म ह्यूमिड वाले वातावरण से ठंडे और ड्राई वातावरण में लाती हैं, तो हुडेड टॉवल आपके बच्चे के कानों को ढककर रखता है और साथ ही उसका सिर सर्द तापमान से भी बचा रहता है।

हुडेड टॉवेल खरीदें

हुडेड टॉवल 

2. रेगुलर टॉवल 

यह बच्चों के लिए गर्मियों के दिनों में इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा होता है।

रेगुलर टॉवल खरीदें

रेगुलर टॉवल 

3. वॉश क्लॉथ 

जब आप बच्चे के लिए बॉडी वॉश का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो उसके साथ आपको वॉश क्लॉथ की भी जरूरत पड़ेगी।

वश क्लॉथ खरीदें 

4. स्वैडल

कई माता-पिता अपने बच्चे को बाथरूम के अंदर सुखाने पसंद करते हैं और फिर स्वैडल में ही उन्हें बाहर लेकर आते हैं, ताकि अचानक से वातारण बदलने पर बच्चे को बाहर आकार असहज महसूस न हो। यदि आप ऐसा ही करते हैं , तो इस प्रोडक्ट को आप अपनी लिस्ट में जोड़ लें।

स्वैडल खरीदें

स्वैडल

न्यूबॉर्न बेबी की बाथ और स्किन प्रोडक्ट की चेकलिस्ट: स्किन केयर और ग्रूमिंग

बच्चे के लिए सही बाथ प्रोडक्ट खरीदना बहुत जरूरी है, लेकिन क्या बच्चे को नहलाने के तुरंत बाद स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना सही है? यही बात कोई भी प्रोडक्ट खरीदते समय अपने ध्यान में रखें। आप जो भी प्रोडक्ट खरीदें वो डर्मेटोलॉजिकल रूप से टेस्टेड होने चाहिए, हाइपोएलर्जेनिक होना चाहिए, हल्की सुगंध हो, बच्चे की त्वचा के अनुसार माइल्ड और जेंटल होना चाहिए और बच्चे की त्वचा से मॉइस्चर नहीं जाना चाहिए। आपको समय-समय पर अपने बच्चे को ग्रूम करते रहना चाहिए। यहाँ आपको कुछ चीजें बताई गई जिनकी आपको आवश्यकता होगी:

1. बेबी पाउडर

इसे बच्चे को स्नान कराने के बाद तुरंत न लगाएं और बच्चे पर इसे बच्चे क त्वचा पर आराम से लगाएं।

बेबी पाउडर खरीदें

बेबी पाउडर

2. बेबी लोशन

यह आपके बच्चे की त्वचा के मॉइस्चर को वापस लाने में मदद करता है और इसे कोमल और मुलायम बनाएं रखता है।

बेबी लोशन खरीदें

बेबी लोशन

3. डायपर-रैश क्रीम

इसे लगाने का सबसे अच्छा समय स्नान करवाने के बाद है (हर बार जब डायपर बदलें तब भी इसका इस्तेमाल करें), यही कारण है कि इस आइटम को बच्चे के लिए खरीदे जाने वाले जरूरी सामान में शामिल किया गया है।

डायपर-रश क्रीम खरीदें

4. बेबी नेल क्लिपर

बच्चों के छोटे-छोटे नाखूनों को काटने के बारे में सुनकर ही आप असहज महसूस करते हैं कि कहीं बच्चे को लग न जाए, लेकिन इसे काटना जरूरी है वरना इससे वो खुद को चोट पहुँचा सकती हैं या जो उन्हें गोद में लेगा उन्हें भी चोट भी लग सकती है। 

बेबी नेल क्लिपर खरीदें

बेबी नेल क्लिपर

5. बेबी हेयरब्रश / कंघी

आपको अपने बच्चे के उलझे बालों को सुलझाने की जरूरत होती है और इसके लिए आपको जिसके लिए लिए हेयरब्रश की आवश्यकता होगी। बच्चे के बालों को कंघी करने से उसके मस्तिष्क और सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

बेबी हेयरब्रश खरीदें

बेबी हेयरब्रश / कंघी

न्यूबॉर्न बेबी की बाथ और स्किन प्रोडक्ट की चेकलिस्ट: अक्सेसरीज़

कुछ बच्चों को पानी में रहना पसंद होता है और वो स्नान करते समय खूब आनंद लेते हैं, आप चाहे तो उसके बाथ टाइम को और भी मजेदार बना सकती हैं।

1. बाथ टॉयज

आप बाथ टॉयज को बच्चे के साथ उसके बाथ टब में डाल सकती हैं या फिर उनके हाथ में पकड़ा सकती हैं। 

बाथ टॉयज खरीदें

बाथ टॉयज

2. म्यूजिक 

ऐसा कहा जाता है कि बच्चे म्यूजिक के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं, इसलिए यदि आपका बच्चा नहाते समय बहुत नखरे करता है तो आप म्यूजिक लगा सकती हैं, इससे बच्चा जल्दी शांत हो जाएगा।

म्यूजिक

3. थर्मामीटर

इसका इस्तेमाल आप बच्चे को नहलाने से पहले पानी का तापमान चेक करने के लिए उपयोग कर सकती हैं, हालांकि ये ज्यादा जरूरी नहीं है।

थर्मामीटर खरीदें

थर्मामीटर

अपने छोटे से नाजुक बच्चे को नहलाने के बारे में सोचकर आप थोड़ा परेशान हो सकती हैं, लेकिन चिंता न करें, बताए गए इन सभी चीजों के साथ आप बच्चे को आसानी से स्नान करा सकेंगी। तो बच्चे को उनका बाथ टाइम एंजॉय करने दें!

यह भी पढ़ें: 

शिशुओं में रूखी त्वचा
बच्चों की त्वचा की देखभाल करने की एक सही गाइड
बच्चों की त्वचा की देखभाल – बच्चों की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आसान टिप्स