मैगज़ीन

नवरात्रि में अपने घर को इको फ्रेंडली तरीके से सजाएं

नवरात्रि का त्योहार देवी दुर्गा और उनके सभी नौ अवतारों को समर्पित है और हर दिन का अपना महत्व है। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है, जिसे महानवरात्री भी कहते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, नवरात्रि अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक मनाई जाती है। हर किसी का त्योहार मनाने का अपना अलग तरीका होता है और यह देश के विभिन्न जगहों पर अपनीअपनी रीतिरिवाजों के अनुसार मनाया जाता है। बहुत से लोग देवी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए नौ दिन का व्रत रखते हैं, प्रत्येक दिन निर्धारित रंगों के अनुसार कपड़े पहनते है, जबकि कई जगह लोग गरबा और डांडिया खेलकर त्योहार का आनंद उठाते हैं।

त्योहार है, तो जाहिर है की आपको अपने घर में देवी का स्वागत करने के लिए हजारों तैयारियाँ करनी होंगी। क्यों सही कहा न? अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि हम अपने घर को नवरात्रि के अवसर पर कैसे अलग तरह से सजाएं। तो लीजिए हम आपकी इस परेशानी हल बताने जा रहे हैं। इस लेख में आपको घर सजाने के कुछ ऐसे इको फ्रेंडली टिप्स दिए गए हैं, जो पर्व के साथसाथ पर्यावरण को भी बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे।

अपने घर को इको फ्रेंडली तरीके से सजाने के 9 आइडियाज

यहाँ इको फ्रेंडली तरीके से घर की सजावट करने के कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर को सजा सकती हैं:

1. दालचीनी से सजी कैंडल्स

हो सकता है कि आप जब यह सुने की दालचीनी का उपयोग करके आप अपने घर की सजावट कर सकती है, तो आपको यह सुनकर हैरानी हो जाएगी। किसने सोचा था कि खाने में इस्तेमाल किए जाने वाला मसाला आपके घर को सजाने में भी काम आ सकता है। लेकिन यह सच है, आप इस बहुपयोगी मसाले को खाने के अलावा भी कई चीजों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। तो बस आपको अपना घर सजाने के लिए एक बड़ी कैंडल (मोमबत्ती) चाहिए होगी। आप चाहे तो रंगबिरंगी कैंडल्स का उपयोग करें या सफेद कैंडल्स, दोनों ही खूब लगते हैं। आपको इन कैंडल्स के चारों ओर फेविकोल लगाना है फिर इसमें दालचीनी चिपकानी है, फिर इसके चारों ओर एक पतली डोरी या सुन्दर सफेद लेस से लपेट कर एक ‘बो’ या ‘बटरफ्लाई’ के आकार में बांधना है । बेहद शानदार दिखने वाली इन कैंडल्स से आप इस नवरात्रि अपने घर को रौशन कर सकती हैं ।

2. काँच के बाउल को फूल व टीकैंडल्स से सजाएं

हमें यकीन है कि सजावट का यह तरीका आपको जरूर पसंद आने वाला है, हो भी क्यों न, सब जानते है कि त्योहार के समय घर में कितना काम बढ़ जाता है। कितनी बार तो ऐसा होता है कि आपने जैसा अपने घर को सजाने के लिए सोचा था वैसा नहीं सजा पाती हैं । क्यों? सही कहा न । क्योंकि बाकि सारी तैयारियों के बीच आपके घर सजाने के अरमान कहीं दब जाते हैं । इसलिए ऐसी सजावट जो समय भी न ले और सबके मन को भाए भी, यह तरीका उनमें से एक है। आप एक बड़े काँच के बाउल में पानी डालकर उसे गुलाब की पंखुड़ियों या लाल रंग के फूलों से सजाएं, क्योंकि लाल रंग दुर्गा माँ का रंग होता है। फिर इसमें टीकैंडल्स डालकर अपने घर को सजाएं। वैकल्पिक रूप से आप मिट्टी के बर्तन भी उपयोग कर सकती हैं।

3. नारंगी के छिलके से बने दिए

जी हाँ! आपने बिलकुल सही पढ़ा, हम यह नारंगी रंग की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि नारंगी फल की बात कर रहे हैं। इस नवरात्रि अपने घर को सजाने के लिए कुछ अलग करें ताकि, जो भी आपके घर आएं, सजावट देखकर खुद को आपकी तारीफ करने से न रोक पाएं। यकीन मानिए जब आप नारंगी के छिलके का दिया बनाकर अपने घर को सजाएंगी, तो यह बहुत आकर्षक दिखेगा। बस आपको नारंगी के छिलके को कटोरी के आकार में छीलना है और उमसें पिघला हुआ मोम डालकर उसमें बत्ती लगानी है, लीजिए हो गया तैयार आपका दिया। वैसे अगर थोड़ा शॉर्टकट चाहिए तो बाजार में उपलब्ध टीकैंडल भी संतरे के छिलके में रख सकती हैं । यकीन मानिए बेहद खूबसूरत लगता है ।

4. फूलों की रंगोली

अगर आपको याद नहीं आ रहा की पिछले साल रंगोली बनाकर आपने रंग कहाँ रख दिए तो परेशान न हों, आप फूलों की रंगोली बना सकती हैं और इसमें बच्चे भी बखूबी आपकी मदद करेंगे। आप बस अपने पसंद की डिजाइन खोज कर रखें । अलगअलग रंग के फूलों का इस्तेमाल करके आप एक आकर्षक रंगोली तैयार कर सकती हैं । यदि हम प्रकृति द्वारा दी गई चीजों का प्रयोग करते हैं तो उन्हें उसे दूसरे रूप में लौटाना हमारा कर्तव्य है। फूलों का उपयोग करने से यह फायदा है कि इसके सूख जाने पर हम इसे मिट्टी में डालकर खाद के तौर पर फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5. मेसन जार डेकोरेशन

चूंकि, हम यहाँ बात कर रहे हैं अपने घर को इको फ्रेंडली तरीके से सजाने की, तो यह बहुत जरूरी है कि हम घर में पहले से मौजूद सामानों का ही उपयोग करके घर की सजावट करें । यदि आप पिछली नवरात्रि में ढेर सारे टीकैंडल्स ले आई थीं और अभी तक वह अलमारी के किसी कोने में रखे हुए हैं, तो अब उन्हें निकालने का वक्त आ गया है। यदि चीजों का उपयोग क्रिएटिविटी के साथ की जाए तो हम पुरानी चीजों से भी नया लुक दे सकते हैं। आप किसी भी होम डेकोर स्टोर से बहुत सारे मेसन जार खरीद सकती हैं और इसे इकोफ्रेंडली पेंट के साथ अपने हिसाब से पेंट करके सजा सकती हैं। आप इसके अंदर पानी भर कर इसमें टीकैंडल्स डालें। पानी में यह जगमगाती कैंडल्स बेहद शानदार दिखती हैं। इन जार के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे अगले साल दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

6. केले के पत्तों से बना ओरिगामी डेकोरेशन

क्या आपने सोचा है कि पत्तियों से भी आप अपना घर सजा सकती हैं? यदि आपका जवाब न है तो हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर को पत्तियों से कैसे सजा सकती हैं । जब बात पत्तियों से घर को सजाने की आती है, तो आप बड़े ही रचनात्मक तरीके से ताड़ व केले के पत्ते या आम के पत्तों का इस्तेमाल करके अपना घर सजा सकती हैं। हालांकि, इसके बजाय आप किसी और पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहें तो कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए केले के पत्ते को मोड़कर एक पॉट जैसा तैयार कर लें और उसके अंदर पत्तियों को कटिंग करके सजाएं, यह एक शोपीस जैसा लगेगा । इसके अलावा आप पत्तियों को सुंदर आकार में मोड़कर एक माला तैयार करके इसे अपने घर के मुख्य द्वार पर सजा सकती हैं । क्योंकि इनकी विशिष्टता एक अलग ही रूप में जाहिर होती है। इसलिए यह आपके घर को शानदार लुक देता है। ध्यान रहे कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी वस्तुएं इकोफ्रेंडली ही होनी चाहिए।

7. पेपर से बनी लालटेन

नवरात्रि में आप अपने घर को सजाने के लिए सादे रंगीन पेपर की मदद से लालटेन बना सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और यह कम पैसों में जल्दी तैयार किया जा सकता है। यह दिखने में बहुत सुंदर और आकर्षक लगते हैं। आप चाहे तो इसे और आकर्षक बनाने के लिए सिल्वर ग्लिटर पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं, यह रात में बहुत खूबसूरत और जगमगाते हुए नजर आते हैं। यदि आप अलगअलग प्रकार की लालटेन बनाना चाहती हैं, तो ऐसी कई वेबसाइट हैं जहाँ से आपको ढेर सारे आइडियाज मिल जाएंगे, जिनकी मदद से आप और भी क्रिएटिव तरह से अपनी लालटेन को तैयार कर सकती हैं और इससे अपने पूरे घर को सजा सकती हैं ।

8. फूलों की माला से दीवारों को सजाएं

इस नवरात्रि अपने घर की बोरिंग जगह को फूलों से सजाकर उन्हें नया बनाना एक शानदार तरीका है।यह आपके घर के पुराने रूप को बदलकर एकदम नया कर देगा।फूलों की जो सबसे महत्वपूर्ण बात है वह यह है कि फूलों को भारतीय सभ्यता में बहुत अहम माना गया है। फूलों में एक शुद्ध प्राकृतिक तत्व होता है जो किसी और प्रकार की सजावट में पाना मुमकिन नहीं है। आप फूलों को एक मोटे धागे में पिरोह कर लंबी लड़ी तैयार कर लें और इससे अपने घर की दीवारों को सजाएं। वैसे आप पेपर के रंगबिरंगे फूल भी बनाकर उसकी लड़ियां बना सकती हैं और यह ज्यादा दिन भी टिकेगा। आजकल पेस्टल रंग ट्रेंडिंग है, आप उन रंगों का इस्तेमाल कर सकती हैं ।

9. फेयरी लाइट्स

अपने घर को नवरात्रि में रौशन रखने के यह तरीका एक बेहतरीन विकल्प है। फिक्र न करें यह बिलकुल भी खर्चीला नहीं है और यह किसी भी सजावट की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा। फेयरी लाइट्स से घर को सजाना एक अच्छा विचार है लेकिन इसके अलावा अगर आप चाहे तो सोलर फेयरी लाइट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि यह भी दिखने में बहुत शानदार लगते हैं। सोलर फेयरी लाइट्स का चलन नया आया है, इसलिए यह थोड़ा अलग और आकर्षक लगता है ।

इन छोटी छोटी चीजों से आप अपने घर को बेहद सुंदर और शानदार तरीके से सजा सकती हैं जो आपका समय और मेहनत दोनों ही बचाएगा और साथ ही यह सभी चीजें आपको अपने आसपास आसानी से मिल भी जाएंगी। तो अब इंतजार किस बात की है, अपने घर की सजावट करना जल्दी शुरू कर दीजिए।

यह भी पढ़ें:

नवरात्रि की नौ देवियों का विस्तृत रूप
नवरात्रि के व्रत के लिए बेहतरीन भोजन और रेसिपीज
बच्चों के लिए नवरात्रि और दशहरा से जुड़ी जानकारियां

समर नक़वी

Recent Posts

श्री कृष्ण और गोवर्धन पर्वत की कहानी | The Story Of Shri Krishna And Govardhan Mountain In Hindi

यह कहानी गोकुल नगरी की है जहाँ श्री कृष्ण रहते थे। गोकुल निवासी इंद्रदेव की…

2 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी : मुर्गी पहले आई या अंडा | What Came First A Hen Or An Egg Story In Hindi

अकबर-बीरबल की कहानी "मुर्गी पहले आई या अंडा" एक प्रसिद्ध कहानी है जो हमें विचार…

2 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: खाने के बाद लेटना | Resting After Meal Story In Hindi

अकबर और बीरबल की कहानियां सालों से सुनती और सुनाई जाती रही हैं। ये कहानियां…

3 days ago

गोल्डीलॉक्स और तीन भालू की कहानी l The Story Of Goldilocks And The Three Bears In Hindi

“गोल्डीलॉक्स एंड द 3 बियर्स” एक 200 साल पुरानी और बेहद लोकप्रिय कहानी है। इतने…

3 days ago

महाभारत की कहानी: भीम और हिडिंबा का विवाह l The Story Of Bhim Hidimba Marriage In Hindi

यह कथा तब की है जब पांचों पांडवों में से किसी का भी विवाह नहीं…

3 days ago

सिंहासन बत्तीसी – पहली पुतली रत्नमंजरी की कहानी l The Story Of Singhasan Battisi – First Putli Ratnamanjari Story In Hindi

प्राचीन मालवा यानि उज्जैन में राजा भोज का राज्य था। एक बार उन्हें राज्य की…

3 days ago