ओवुलेशन के दौरान रक्तस्राव – क्या मैं गर्भवती हूँ?

ओवुलेशन के दौरान ब्लीडिंग

यदि आप स्पॉटिंग या ब्लीडिंग का अनुभव कर रही हैं वो भी तब जब आपकी पीरियड की अवधि अभी दूर है, तो यह इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग हो सकती है, जो गर्भावस्था के पहले संकेतकों में से एक है। लेकिन मिडसाइकिल ब्लीडिंग या स्पॉटिंग, ओवुलेशन का भी एक संकेतक हो सकता है। आइए, इस विषय में गहराई से चर्चा करें और ओवुलेशन के दौरान रक्तस्राव के बारे में और जानें।

मिडसाइकिल ब्लीडिंग क्या है?

मिडसाइकिल ब्लीडिंग या स्पॉटिंग तब होता है जब आपके पीरियड का समय नहीं होता है, उदाहरण के लिए, आपके पीरियड्स होने के एक हफ्ते बाद। यह ओवुलेशन, सर्विक्स में एब्नॉर्मेलिटीज, एंडोमेट्रियोसिस, आदि के कारण हो सकता है।

कई महिलाओं का मानना ​​है कि मिडसाइकिल ब्लीडिंग गर्भावस्था का संकेत होता है। ओवुलेशन स्पॉटिंग, प्रजनन क्षमता का एक अच्छा संकेत है, लेकिन इसका मतलब हमेशा गर्भावस्था नहीं होता है।

ब्लीडिंग का फ्लो कैसा दिखता है?

ओवुलेशन ब्लीडिंग एक या दो दिनों तक रहता है और हल्का गुलाबी या भूरालाल रंग का होता है। फ्लो हल्का होता है और सर्विक्स म्यूकस और पेट में हल्के ऐंठन के साथ आता है।

ओवुलेशन के दौरान रक्तस्राव के संभावित कारण

जबकि कोई भी ओवुलेशन के दौरान रक्तस्राव के सटीक कारण को बता नहीं कर सकता है, लेकिन यहाँ कुछ संभावित कारण बताए गए हैं:

  • ओवुलेशन के दौरान एस्ट्रोजेन का स्तर कम होने के कारण, युटरिन लाइनिंग की मोटाई कम हो जाती है और टिश्यूस निकलना शुरू हो जाते हैं। ओवुलेशन के दौरान ब्लीडिंग होने का यह भी एक कारण हो सकता है।
  • जब एक अंडा रिलीज होता है, तो मैच्योर फॉलिकल अंडाशय से बाहर आ जाते हैं, और फूटकर ब्लीडिंग का रूप ले लेते हैं।
  • तेजी से हार्मोनल परिवर्तन भी ओवुलेशन स्पॉटिंग का एक कारण हो सकता है।
  • अन्य कारण हो सकते हैं नया गर्भनिरोधक तरीका, योनि का सूखापन, योनि में चोट, कम थायराइड का स्तर, पीसीओएस, एसटीडी, ओवेरियन सिस्ट, गर्भाशय फाइब्रॉएड, पॉलीप्स, अस्थानिक गर्भावस्था और यहाँ तक ​​कि कैंसर भी शामिल है।

ओवुलेशन ब्लीडिंग और गर्भावस्था एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं

ओवुलेशन ब्लीडिंग प्रजनन क्षमता को इंगित करता है और यह समय माँ बनने का प्रयास करने का एक सही समय है। जब आपको कन्फर्म हो गया है कि यह मिडसाइकिल ब्लीडिंग, ओवुलेशन का संकेत है और कोई गंभीर स्वास्थ्य स्थिति नहीं है, तो आप गर्भावस्था की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए संभोग की योजना बना सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मिडसाइकिल ब्लीडिंग इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग से कैसे अलग है?

ओवुलेशन और इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग के बीच कई महत्वपूर्ण अंतर हैं। आइए जानें;

  • मिडसाइकिल या ओवुलेशन ब्लीडिंग में हल्का स्पॉटिंग होता है और यह तब होता है जब अंडा ओवरी में टूट जाता है या एस्ट्रोजन लेवल में अंतर के कारण युटरिन लाइनिंग निकलना शुरू हो जाती हैं। लेकिन इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग तब होती है जब फर्टिलाइज्ड अंडे यूटरिन लाइनिंग में खुद को प्रत्यारोपित करता है।
  • ओवुलेशन ब्लीडिंग प्रजनन क्षमता का संकेत है। इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग, गर्भावस्था का एक प्रारंभिक संकेत है।
  • ओवुलेशन ब्लीडिंग, पीरियड आने से 15 दिन पहले होता है।
  • इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग, पीरियड से 1-2 दिन पहले होता है।

2. मिडसाइकिल ब्लीडिंग और इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग एक सामान्य पीरियड से कैसे अलग है?

मिडसाइकिल ब्लीडिंग और पीरियड के बीच कुछ अंतर हैं। जिनमे से कुछ हैं:

  • मिडसाइकिल और इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग गुलाबी, लाल या भूरे रंग का होता है। पीरियड ब्लीडिंग गहरे लाल रंग की होती है।
  • मिडसाइकिल और इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग का फ्लो पीरियड्स जितना हेवी नहीं होता है।
  • दोनों ही अधिकतम दो दिनों तक चलते हैं जबकि पीरियड 4-5 दिनों तक रहती है।

3. अगर आप ओवुलेशन के समय गंभीर रक्तस्राव का सामना करते हैं तो इसका क्या मतलब है?

यदि आप ओवुलेशन के दौरान गंभीर रक्तस्राव और दर्द का सामना करते हैं, तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। यदि आपको एक महीने में दो साइकिल में ब्लीडिंग हो रही, तो यह संभव है कि ओवुलेट कर ही नहीं रहीं। गर्भाशय में पॉलीप्स, एंडोमेट्रियोसिस और इर्रिटेबल सर्विक्स के कारण ब्लीडिंग हो सकती है। अल्ट्रासाउंड और हिस्टेरोस्कोपी करने और सही निदान पाने के लिए आपको तुरंत डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता होगी।

4. क्या मिडसाइकिल ब्लीडिंग गर्भावस्था का एक लक्षण है?

मिडसाइकिल रक्तस्राव ओवुलेशन के कारण होता है और इसका मतलब है कि आप फर्टाइल हैं। जब मिडसाइकिल ब्लीडिंग हो रही हो से तब गर्भवती होने की कोशिश करना आपके गर्भधारण के चान्सेस को बढ़ा सकता है। हालांकि, यह गर्भावस्था का लक्षण नहीं है।

5. यदि आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं तो क्या ओवुलेशन के दौरान ब्राउन स्पॉटिंग आपकी मदद कर सकता है?

ओवुलेशन के दौरान ब्राउन स्पॉटिंग का मतलब है कि गर्भाधान के लिए प्रयास करने का समय सही है। हालांकि, अगर आपको योनि में जलन के साथ भूरे रंग की स्पॉटिंग दिखाई देते हैं, तो यह एक पैथोलॉजिकल इश्यू की ओर इशारा करता है। ऐसे में आपको चिकित्सीय सलाह लेनी चाहिए।

कुछ महिलाओं में ओवुलेशन ब्लीडिंग आम है और यह कोई चिंता का विषय नहीं है। इसमें आमतौर पर उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यदि आपको भारी स्पॉटिंग और गंभीर ऐंठन और असुविधा के साथ मिडसाइकिल ब्लीडिंग होती है, तो यह अन्य जटिलताओं के कारण हो सकता है। रक्तस्राव का कारण जानने के लिए आपको एक अल्ट्रासाउंड के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

सर्वाइकल म्यूकस श्लेम किस प्रकार आपके कन्सेप्शन का वक़्त बता सकती है
ओवुलेशन का कारण, लक्षण व परीक्षण करने का समय जानें